कैसे एक ऋण को मजबूत करने के लिए

ऋण समेकन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक बड़े ऋण का उपयोग कई छोटे ऋणों को चुकाने के लिए किया जाता है। इससे देनदार को कई भुगतानों की तुलना में एक ही भुगतान करने की अनुमति मिलती है। यदि नए ऋण की ब्याज दर पिछले ऋण की तुलना में कम है, तो यह ऋणी के लिए अपने मासिक भुगतानों को बचाने के लिए एक अवसर होगा। यदि बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है, तो ऋण का एकीकरण एक जीवन रेखा हो सकता है हालांकि, यदि दुर्व्यवहार किया गया है, तो यह प्रक्रिया एक खराब ऋण का प्रबंधन कर सकती है, और प्रबंधित करने में और भी मुश्किल हो सकती है। अपने ऋण को कैसे और कब मजबूत करना सीखने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें

कदम

1
समेकन उचित है और जब यह नहीं है, तो समझने की कोशिश करें। यह भारी आर्थिक कठिनाई में उन लोगों के लिए स्वर्ग से एक उपहार हो सकता है यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो खतरे में नहीं हैं या वित्तीय आपदा में नहीं हैं, जिससे उन्हें एक ही भुगतान के माध्यम से कई ऋण का प्रबंधन करने की इजाजत मिल जाती है। सामान्य तौर पर, वित्तीय कठिनाई वाले लोगों के लिए, समेकन उपयुक्त होता है, जब यह दिवालिया होने से बचने और उचित स्तरों पर भुगतान को कम करने की अनुमति देता है। यदि आप पहले की तुलना में कम ब्याज दर पर ऋण की गारंटी देने में सक्षम हैं, तो ऋण समेकन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • हालांकि, अगर आप अपनी वित्तीय स्थिति को हल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और "नहीं" आप कम दर पर एक ऋण पा सकते हैं, समेकन एक अच्छा विचार नहीं है, भले ही यह एक सुविधाजनक किस्त में भुगतान कम कर देता हो यह विशेष रूप से सच है यदि आप वाणिज्यिक ऋण प्रबंधन सेवा का उपयोग करने पर विचार करते हैं, इस तरह से आपको इन विशेष सेवाओं से अनुरोधित ब्याज दरों में जोड़ते हैं।
  • 2
    समेकन की सीमाओं को समझें प्रक्रिया हर किसी के लिए नहीं है याद रखें कि जब समेकन मासिक भुगतान को कम कर सकता है, तो इसका भी नुकसान हो सकता है ऋण समेकन योजना चुनने से पहले, निम्न कारकों पर विचार करें:
  • समेकन के साथ आप मासिक भुगतान की राशि कम कर सकते हैं, लेकिन "यह आपके कर्ज का समग्र संतुलन नहीं बदलता है"। दूसरे शब्दों में, आप उसी राशि का भुगतान करना जारी रखेंगे केवल ब्याज दर कम होगी
  • यदि आपके समेकन ऋण की बदौलत ऋण की तुलना में कम ब्याज दर है, तो यह आमतौर पर एक लंबा भुगतान शेड्यूल भी होगा इस कारण से, आप अंततः एक समेकित ऋण के साथ बड़ी राशि का भुगतान करने का जोखिम उठा लेंगे।
  • इसका उपयोग कैसे किया जाता है इसके आधार पर, समेकन आपके साख को नुकसान पहुंचा सकता है किसी भी प्रकार के ऋण के लिए आवेदन करने से आपके साख की कमी हो सकती है, लेकिन यदि, उदाहरण के लिए, आप क्रेडिट कार्ड के लिए कई बैंक खातों का भुगतान और बंद करने के लिए समेकन ऋण का उपयोग करते हैं, तो नुकसान अधिक महत्वपूर्ण और आखिरी समय तक हो सकता है लंबे समय तक। इससे आपकी विश्वसनीयता कम हो सकती है।
  • विधि 1

    असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें
    1
    किसी बैंक या किसी अन्य क्रेडिट संस्थान से संपर्क करें। ऋण को मजबूत करने का एक तरीका एक बैंक ऋण या किसी अन्य निजी क्रेडिट संस्था का उपयोग करना है। ऋण दो प्रकार के हो सकते हैं: सुरक्षित ऋण, जो किसी परिसंपत्ति से जुड़ा हुआ है जैसे घर या कार, और असुरक्षित ऋण, जो कि किसी संपत्ति से जुड़ा नहीं है। उत्तरार्द्ध विभिन्न बैंकों और वाणिज्यिक ऋण संस्थानों पर उपलब्ध हैं, लेकिन "टेबल के नीचे" परिवार या दोस्तों के माध्यम से पहला कदम किसी भी उधारदाताओं से संपर्क करना और अपनी स्थिति की व्याख्या करना है।
    • आपसे संपर्क करने वाला प्रत्येक ऋणदाता आपको यह बताने में सक्षम होगा कि क्या आप ऋण प्राप्त करने के योग्य हैं और यदि हां, तो आपको ब्याज दर की राशि बताएं न्यूनतम संभव ब्याज दर के साथ ऋण की तलाश करें सुविधाजनक होने के लिए, यह आपके ऋण से कम से कम कम होना चाहिए।
  • 2
    याद रखें कि खराब साख आपके विकल्प को सीमित कर सकती है। आपकी विश्वसनीयता आपके वित्तीय इतिहास पर आधारित है और यह अनिवार्य रूप से एक है "वोट" आपके वित्तीय स्थिरता के लिए लगभग सभी वाणिज्यिक उधारकर्ता ऋण देने से पहले एक क्रेडिट जांच करते हैं यदि आपके पास बुरा वित्तीय निर्णय का इतिहास है, तो आप एक वाणिज्यिक संस्था से असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • 3
    परिवार और दोस्तों से पैसे के लिए पूछें "सावधानी के साथ"। ऋण लें "टेबल के नीचे" परिवार और दोस्तों से यह बैंक ऋण की तुलना में तेज़ और आसान हो सकता है, लेकिन यह सभी जोखिम मुक्त नहीं है। आपके पास किसी के करीबी ऋण होने के नाते इन लोगों के साथ अपने संबंधों को पावर डायनामिक्स बनाकर पहले से मौजूद नहीं हो सकता है। यह आपको तनाव या आप के लिए परेशान कर सकता है, खासकर अगर आपको अपने कर्ज का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है इसके अलावा, जैसा कि अनौपचारिक ऋण कानून द्वारा विनियमित करने में असंभव है, ऋण विवाद लंबा और कठिन हो सकता है सामान्य तौर पर, दोस्तों या परिवार से ऋण के लिए बात करें, केवल अंतिम उपाय के रूप में।
  • 4
    कम ब्याज दर के साथ ऋण स्वीकार करें और इसे भुगतान कार्यक्रम पर सेट करें। गारंटी के बिना वाणिज्यिक ऋण अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम ब्याज दर होती है, जबकि किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के ऋण की दर का निर्णय व्यक्ति खुद द्वारा किया जाता है यदि आप अपने मासिक भुगतानों का आकार बदलने के लिए कम दर प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे स्वीकार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई मिश्रित क्रेडिट कार्ड हैं, तो कम ब्याज दर के साथ एकल ऋण के माध्यम से क्रेडिट कार्ड भुगतान के सापेक्ष उच्च ब्याज दर को मजबूत करना बुद्धिमान होगा।
  • एक बार ऋण एक और ऋण के जरिये समेकित हो जाता है, यह बिल्कुल जरूरी है कि आप समय पर सभी नए भुगतान करें। देर या चूक भुगतान कानूनी कार्यवाही या दिवालियापन को जन्म दे सकते हैं
  • विधि 2

    एक गारंटी के रूप में एक संपत्ति प्रदान करके कवर के साथ एक ऋण प्राप्त करें
    1
    एक बैंक, एक क्रेडिट यूनियन, एक ऋणदाता से संपर्क करें संपार्श्विक ऋण एक प्रकार का ऋण है जो संपार्श्विक के रूप में उच्च मूल्य संपत्तियों (आमतौर पर घरों, कभी-कभी कार या कुछ अन्य मूल्यवान संपत्ति) का उपयोग करता है दूसरे शब्दों में, यदि ऋण का भुगतान नहीं किया जा सकता है, तो ऋणदाता आपकी संपत्ति को बेचने के लिए अधिकृत रूप से पैसे उधार देने के लिए अधिकृत है। चूंकि ऋण संपत्ति के मूल्य से जुड़ा हुआ है, इसलिए गारंटी के साथ ऋण एक ही हैं "सुरक्षित शर्त" ऋणदाता के लिए, और इसलिए अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में कम ब्याज दर हो सकती है। यह जांचने के लिए कि आप एक गारंटी के साथ ऋण प्राप्त कर सकते हैं, स्थानीय उधारदाताओं और लेनदारों से संपर्क करें जो घर, गाड़ी, आदि की गारंटी के बदले में ऋण की पेशकश कर सकते हैं।
    • क्रेडिट यूनियनों पर याद मत करना क्योंकि वे कभी-कभी बैंकों और क्रेडिट संस्थानों की तुलना में बेहतर ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।
  • 2
    गिरवी हुई संपत्ति के मूल्य की जांच करें गिरवी हुई संपत्ति का मूल्य बाजार मूल्य और स्वामित्व से जुड़े सभी महत्वपूर्ण खर्चों के बीच का अंतर है। एक सुरक्षित ऋण में, ऋणदाता संपत्ति को सुरक्षित रखने के लिए संपत्ति का बंधक मूल्य का उपयोग करता है। तो, गारंटी के साथ ऋण प्राप्त करने के लिए, आपकी संपत्ति में पर्याप्त मात्रा में बंधक मूल्य होना चाहिए। यदि आप संपत्ति के महत्वपूर्ण व्यय का भुगतान करते हैं या संपत्ति बढ़ जाती है तो आपके घर या आपकी कार का मूल्य बढ़ता है। बड़ा बंधक मूल्य, बड़ा ऋण हो सकता है, अधिक ऋण जिसे आप समेकित कर सकते हैं।
  • एक पुनर्मूल्यांकन के माध्यम से घर द्वारा खरीदे गए मूल्य का निर्धारण करने के लिए प्रमाणित मूल्यांकक की सेवा की आवश्यकता हो सकती है।



  • 3
    एक गारंटी के साथ सभी ऋण भुगतान करें यद्यपि आमतौर पर जमानत के साथ ऋण के लिए मिलने की अपेक्षाएं होती हैं, अन्य प्रकार के ऋणों की अपेक्षाओं से अपेक्षाएं पूरी करने में आसानी होती है, क्योंकि संपत्ति ऋण की गारंटी देता है किसी गारंटी के साथ ऋण को सक्रिय करने के लिए सरल आवश्यकताओं के जरिये राजी न करें, जिसे आप चुकाने के लिए नहीं जानते हैं, क्योंकि जिस तरह से चुकाया नहीं गया है, उस प्रकार के ऋण के परिणाम भयानक हो सकते हैं: आप घर या कार के बिना रह सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी संपत्ति खोने से बचने के लिए समय पर सभी भुगतान करते हैं।
  • कई गारंटीकृत ऋणों की अवधि तय हो गई है, उदाहरण के लिए, 10 साल के लिए, चुकाया जाना। कुछ ऋण अवधि के विस्तार के लिए प्रदान करते हैं, अन्य नहीं
  • विधि 3

    एक नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें
    1
    क्रेडिट कार्ड के लिए कम ब्याज दरें देखें। कार्ड आमतौर पर बैंकों द्वारा की पेशकश की संपार्श्विक के बिना ऋण की तुलना में अपेक्षाकृत उच्च दर है। हालांकि, यदि आपके पास एक अच्छा वित्तीय इतिहास है, तो आप असाधारण कम दरों के साथ क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य हो सकते हैं यदि हां, तो आप कर्ज की उच्च ब्याज दरों को चुकाने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं आरंभ करने के लिए, निम्न दर वाले कार्डों की तलाश करें, आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या क्रेडिट कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जिनके साथ आप अच्छे वित्तीय इतिहास के कारण अच्छे रिश्ते रखते हैं।
    • पिछले समेकन विधियों के साथ, वर्तमान ऋण दरों की तुलना में कम ब्याज दर की तलाश करें।
  • 2
    स्वीकार्य सीमा के साथ एक क्रेडिट कार्ड चुनें कार्ड की सीमाएं हैं जिनसे आप खर्च नहीं कर सकते। ऋण को प्रभावी रूप से समेकित करने के लिए, नए कार्ड के पास एक बड़ी सीमा होनी चाहिए जिससे आपको ऋण चुकाने की अनुमति मिल सके। इस तरह, आपको एक नया भुगतान करने की आवश्यकता होगी, जो आपके नए क्रेडिट कार्ड के साथ होगा।
  • 3
    0% के प्रारंभिक हित के साथ कार्ड खोजें। कुछ कार्ड प्रारंभिक अवधि प्रदान करते हैं, जिसके दौरान ब्याज भुगतान और / या अंतरण दर बहुत कम या शून्य हैं। ये क्रेडिट कार्ड आदर्श हैं यदि आप उस अवधि के दौरान अपने (या लगभग सभी) सभी ऋणों का भुगतान करने में सक्षम हैं, जब कम ब्याज दरें अपेक्षित हैं अगर आप इन कार्डों में से किसी एक के लिए साइन-इन कर सकते हैं और ऋण का भुगतान करने के लिए प्रारंभिक अवधि समाप्त होने से पहले आपको ब्याज का भुगतान करने के लिए खर्च करना होगा।
  • क्रेडिट कार्ड अनुबंध की शर्तों पर ध्यान दें अक्सर, अवधि के अंत में 0% की प्रारंभिक दर वाले कार्ड, उच्च दरों पर तुरंत पास होते हैं।
  • विधि 4

    उपभोक्ता क्रडिट परामर्श सेवाएं की समीक्षा करें
    1
    कम दर के साथ एक सम्मानित सलाहकार चुनें यद्यपि कोई ऋण या क्रेडिट एक्सटेंशन नहीं है, क्रेडिट परामर्श सेवाएं किसी व्यक्ति को अपने मासिक भुगतान में अपने ऋण का भुगतान दूसरों की तुलना में कम ब्याज दर के साथ कर देती हैं। भुगतान और गैर-लाभकारी दोनों सेवाएं उपलब्ध हैं। दोनों (अधिकतर) आपके ऋण को एक भुगतान में एक भुगतान में ऋणदाता को एक और क्षमापूर्वक भुगतान योजना सुनिश्चित करने के लिए पालन करने के लिए बातचीत करने के लिए समेकित करते हैं। हालांकि, कुछ सलाहकार एजेंसियां ​​उन सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए अत्यधिक दरों को लागू करने के लिए ऋण से प्रभावित लोगों की तलाश करती हैं जो अन्यथा मुक्त हो सकती हैं। शिकारी के साथ एक समझौते की सदस्यता लेने से आपकी पहले से ही मुश्किल वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए अपने सलाहकार को सावधानीपूर्वक चुनें
    • ऋण समेकन परामर्श एजेंसियों की एक सूची के अस्तित्व की जांच करें
  • 2
    अपने सलाहकार को नियमित रूप से भुगतान करें काउंसलर्स आपको आसान भुगतान कार्यक्रम पाने के लिए उधारदाताओं से निपटते हैं। यदि समेकन इस तरह से किया जाता है, तो आप अपने सलाहकार को सीधे मासिक भुगतान करेंगे, बजाय अपने लेनदारों के बजाय वार्ता कार्यक्रम के मुताबिक, परामर्शदाता तब लेनदारों को धन का पुनर्वितरण करेगा।
  • अगर मासिक भुगतान अक्सर ऋण चुकाने की अपेक्षा की तुलना में अक्सर कम होते हैं, तो बातचीत के कार्यक्रम आम तौर पर लंबे समय तक होते हैं, जो आपको लंबे समय तक अधिक धनराशि का भुगतान करने में सक्षम बनाता है।
  • 3
    अपने वित्तीय इतिहास का खराब मूल्यांकन प्राप्त करने की संभावना के लिए तैयार करें सलाह आपकी साख पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है क्योंकि यह भविष्य के लेनदारों को संकेत देती है कि आपको अपने ऋण को प्रबंधित करने में कठिनाई है हालांकि, परामर्श के प्रभाव दिवालिएपन के मुकाबले बेहतर हैं, इसलिए एक आधिकारिक सलाहकार द्वारा एक ऋण प्रबंधन योजना शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप दिवालिया होने से बच सकते हैं
  • 4
    क्रेडिट परामर्श का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो। किसी अन्य तरीके से ऋण प्राप्त करने में असमर्थ लोग वास्तव में सलाह से लाभ उठा सकते हैं लंबी भुगतान समय-सारिणी और सलाहकार सेवाओं से जुड़े विभिन्न फीस के कारण, आम तौर पर, ऊपर चर्चा किए गए अन्य विकल्प बेहतर होते हैं। इसलिए, यदि वे आपके लिए अधिक उपयुक्त हैं तो पहले उन विकल्पों को आगे बढ़ाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com