Craiglist पर घोटाले से कैसे बचें

Craiglist दुनिया भर में लगभग सब कुछ के लिए घोषणाओं के लिए खिलौने से फर्नीचर के लिए जाना जाता है कुछ क्लिक्स और ईमेल पते के साथ, कोई भी बिक्री और खोज के लिए आइटम के लिए विज्ञापन पोस्ट कर सकता है लेकिन हर किसी को सावधानी बरतने और क्रेगलिस्ट पर धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों से वैध विज्ञापनों को अलग करने का पता होना चाहिए।

सामग्री

कदम

क्रैगलिस्ट सूची चरण 1 पर स्कैल्स से बचें
1
अपने शहर या राज्य में विज्ञापनों के लिए खोजें और ब्राउज़ करें। यह आपको और विक्रेता को व्यक्तिगत रूप से मिलने का अवसर देगा।
  • क्रैगलिस्ट के चरण 2 पर स्कैम्स से बचें
    2
    एक निजी एक्सचेंज का प्रस्ताव देने और पोस्ट द्वारा पैसे भेजने के लिए हर तरह से कोशिश करें। ईबे के विपरीत, क्रेगलिस्ट असफल लेनदेन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। इसका मतलब यह है कि यदि आप किसी को पैसे भेजते हैं, तो आप क्रेगलिस्ट पर नज़र नहीं पा सकेंगे यदि आपको वह आइटम नहीं मिला है जिसके लिए आपने भुगतान किया था। Craiglist पर सभी संदर्भ संकेत मिलता है कि "खरीदार के लिए सुरक्षा" या "प्रमाणित विक्रेता" वे विश्वसनीय नहीं हैं
  • क्राइजिस्टिस्ट चरण 3 पर स्कैम्स से बचें छवि शीर्षक
    3



    नकद भुगतान के लिए आग्रह करें गलत चेक और घोटाले आम हैं, और बैंक आपको समझेंगे - और विक्रेता नहीं - जिम्मेदार। कभी भी किसी को पैसे न भेजें अधिकांश विक्रेता जो इलेक्ट्रॉनिक भुगतान का अनुरोध करते हैं, वे स्कैमर हैं।
  • क्रैगलिस्ट सूची चरण 4 पर स्कैल्स से बचें
    4
    उन लोगों की तस्वीरों को प्राथमिकता दें जिन्हें नहीं। यदि आप उस पोस्ट में दिलचस्पी रखते हैं जिसमें कोई संदेश नहीं है, या अधिक जानकारी चाहते हैं, तो संपर्क करें, जिन्होंने इसे प्रकाशित किया था, लेकिन जब तक आपके पास अधिक निश्चितता नहीं है तब तक बोली न लगाएं। अगर विक्रेता जवाब नहीं देता, तो दूसरे विज्ञापन को देखें
  • क्राइगलिस्ट सूची चरण 5 पर स्कैल्स से बचें
    5
    जिस आइटम की आप रुचि रखते हैं उसकी औसत कीमत के बारे में जानें यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है यदि आप रूम किराए पर या क्रेगलिस्ट पर एक कार खरीदना चाहते हैं। अगर आपको कीमत का यकीन नहीं है, अखबार के विज्ञापन ब्राउज़ करें, अन्य क्रेगलिस्ट विज्ञापन, डीलरों को कार की कीमतों के बारे में जानने के लिए या सलाह के लिए अपने दोस्तों से पूछें।
  • टिप्स

    • विदेश में पैसे न भेजें अक्सर जो विदेशी खातों पर पैसे मांगते हैं वे एक स्कैमर हैं
    • Craiglist पर कई घोटाले विज्ञापन केवल एक अन्य स्रोत (ईबे) से कॉपी और चिपकाए गए हैं। विज्ञापन का हिस्सा कॉपी करके और Google पर इसके लिए खोज करके आप जल्दी से सत्यापित कर पाएंगे कि क्या पोस्ट की प्रतिलिपि बनाई गई है।
    • पहली दिलचस्प वस्तु पर रोक न डालें - एक नोट ले लो और देख रहें।
    • यदि कोई खरीदार आपको ListHD जैसी सेवा के माध्यम से संपर्क करता है, तो उनके ईमेल में उनके आईपी पते होंगे। यह आपको यह सत्यापित करने की अनुमति देगा कि उनकी स्थिति भौगोलिक रूप से करीब है
    • आपको कभी भी क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या आदि जैसी जानकारी का खुलासा नहीं करना चाहिए, जब तक कि आप निश्चित न हों कि कौन सी सूचना प्राप्त होगी और यह एक सुरक्षित सर्वर पर प्रसारित हो पहचान चोरी या अन्य घोटालों से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपको कोई दिलचस्प आइटम नहीं मिले हैं, तो अगले दिन प्रतीक्षा करें या अन्य स्रोतों के लिए देखें।
    • यदि कोई प्रस्ताव सही होना अच्छा है, तो शायद यह संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com