कैसे ईबे पर धोखा होने से बचने के लिए

ईबे को द ऑब्ज़र्वर द्वारा नंबर 1 साइट के रूप में मूल्यांकित किया गया है जिसने इंटरनेट को बदल दिया है, और 168 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। यह प्रयुक्त वस्तुओं के लिए एकदम सही है, लेकिन यह दुर्भावनापूर्ण बदमाशों के लिए भी एक देश है। स्कैम होने के कारण (किसी आइटम के लिए भुगतान करना, लेकिन इसे प्राप्त नहीं करना, या क्षतिग्रस्त वस्तु खरीदने या नकली उत्पाद प्राप्त करना) एक बहुत ही दुर्लभ परिस्थिति है जो आम तौर पर बचने में आसान है

कदम

इमेज शीर्षक से बचें ईबे चरण 2 पर स्कैन्ड हो रही है
1
पहला कदम उपयोगकर्ता फ़ीडबैक की जांच करना है। यह पृष्ठ पर पाया जा सकता है "टिप्पणियाँ पढ़ें" किसी भी समस्या को देखने के लिए आम तौर पर समस्या की तर्ज साथ कुछ है "देर से पहुंचे", या अगर कोई गंभीर समस्या है, तो आप विक्रेता की समस्या का स्पष्टीकरण पढ़ सकते हैं।
  • 2
    इसके बाद, आपको यह देखना चाहिए कि उपयोगकर्ता कितनी वस्तु बेच चुका है। यदि उपयोगकर्ता ने अभी एक खाता बनाया है, तो एक लेख बेच दिया है और 100% फीडबैक अर्जित किया है, इसका मतलब बहुत ज्यादा नहीं है
  • विक्रेता के नाम के बगल की संख्या वह आइटम जो उसने बेचा और खरीदा था, की संख्या है और संख्या के बगल में दिए गए प्रतीक विक्रेता के नाम से संबंधित शीर्षक का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता पावर विक्रेता है, तो वह ईबे समुदाय का एक विश्वसनीय सदस्य है, और उत्कृष्ट सेवा की उम्मीद की जा सकती है
    छवि शीर्षक से ईबे पर कदम उठाने से बचें चरण 3 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक से बचें ईबे चरण 4 पर स्कैन्ड हो रही है
    3
    इसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि उपयोगकर्ता किस भुगतान विधियों को स्वीकार करता है। यदि आप केवल नकद या मनी ऑर्डर स्वीकार करते हैं, तो आपको थोड़ा संदिग्ध होना चाहिए। सबसे सुरक्षित तरीका पेपैल है अपने बैंक खाते से धन वापस ले लें और उसे विक्रेता को भेजें। धोखाधड़ी के मामले में, आपको पेपैल द्वारा (आंशिक रूप से) वापस किया जाएगा। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि विक्रेता आपकी व्यक्तिगत जानकारी नहीं लेता है
  • 4



    सभी पिछले चरणों में लेख की प्राप्ति के खिलाफ स्वयं की रक्षा करना है एक अन्य जोखिम एक दोषपूर्ण आइटम प्राप्त करना है इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका करीब ध्यान देना है
  • सभी विवरण अच्छी तरह से पढ़ें यदि ऑब्जेक्ट की स्थिति सही ढंग से विवरण में प्रदर्शित की जाती है, तो धनवापसी प्राप्त करना संभव नहीं है।
    छवि शीर्षक से ईबे पर कदम उठाने से बचें चरण 5 बुलेट 1
  • सभी फोटो देखें प्रतिबिंब जैसा दिखता है एक खरोंच हो सकता है
    छवि शीर्षक से ईबे पर कदम उठाना से बचें चरण 5 बुलेट 2
  • 5
    यदि आपको कोई गलत आइटम प्राप्त होता है, तो आपको विक्रेता से संपर्क करना होगा, धनवापसी का अनुरोध करना होगा और आइटम को वापस भेजना होगा।
  • 6
    अगर, इन सभी चरणों के बावजूद, आपको धोखा दिया गया है या विक्रेता, चुकाने के लिए मना कर दिया है, ईबे पर एक धोखाधड़ी रिपोर्ट भरने के लिए धनवापसी प्राप्त करने के लिए और आइटम वापस लौटाएं या यदि आपको आइटम नहीं मिला है तो आप उसे प्राप्त कर सकते हैं भुगतान का हिस्सा और विक्रेता का खाता बंद हो जाएगा।
  • टिप्स

    • कई बार, ईबे पर मौजूद वस्तुओं की तुलना में वास्तव में वे अच्छे होते हैं यह फोटोग्राफी के साथ धोखा नहीं है, बल्कि यह जानने के लिए कि कैसे तस्वीर लेनी है किसी भी पुरानी वस्तु को ले लीजिए, इसे सजावटी `सेट` पर रखें, कुछ रोशनी से इसे प्रकाश में डालें, और यह सुंदर दिखता है।
    • सभी विवरण पढ़ें यदि आप आइटम के एक महत्वपूर्ण तथ्य पर कूदते हैं "शर्त", यह आपकी समस्या है
    • यह अक्सर ई-मेल भेजने के लिए पर्याप्त होता है और विक्रेता समस्या को हल करने में आपकी सहायता करेगा। यह केवल एक गलतफहमी हो सकती है इसके अलावा, तुम्हारा में "मेरा ईबे" वहाँ एक संदेश केंद्र है जो ईबे उपयोगकर्ता उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको विक्रेता से ई-मेल के जरिये कोई जवाब नहीं मिलता है, तो जांचें "मेरे ईबे इनबॉक्स"।
    • यदि आपके पास विक्रेता या असली नाम का पता नहीं है, लेकिन आप फ़ोन नंबर जानते हैं, तो कई वेबसाइटें हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकती हैं कि कौन से फोन नंबर का मालिक है
    • बुरी स्थिति में, यदि आपके पास स्कैमर विक्रेता से जानकारी है, तो विक्रेता के स्थानीय पुलिस विभाग को फोन करके स्थिति की व्याख्या करें। यह एक अधिकारी को क्या हुआ है की जांच करने के लिए मजबूर कर देगा और देखें कि कोई अपराध कब हो चुका है। [यह छोटे शहरों में सबसे अच्छा काम करता है।] कई बार एक पुलिस अधिकारी को विक्रेता को मिलने के लिए उसे स्थिति ठीक करने के लिए आमंत्रित करेंगे।

    चेतावनी

    • लेख कहां पर ध्यान दें यदि आप कम लागत वाली ब्रांडेड उत्पादों को एक विक्रेता से (जैसे) हांगकांग में भेजते हैं, तो आप आइटम की प्रामाणिकता पर सवाल उठाना चाहते हैं। (उदाहरण: नकली ब्रांड उत्पादों)
    • उच्च परिवहन की कीमतों से सावधान रहें आप आइटम पर बचत कर सकते हैं, लेकिन शिपिंग के लिए एक छोटे से भाग्य का भुगतान करें
    • यदि संभव हो, तो व्यक्ति द्वारा बेची गई अन्य वस्तुओं को देखने का प्रयास करें कभी-कभी लोग सस्ते आइटम बेचते हैं "प्रतिशत की नीलामी" उच्च बिक्री संख्या, उच्च अनुमोदन रेटिंग और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए तब वे महंगी वस्तुओं की बिक्री शुरू करते हैं जब उनका विश्वास झूठा पंप हो जाता है।
    • यदि आप किसी वस्तु को बेचते हैं तो बहुत सावधान रहें और विजेता बेची गई मद के अधिक महंगा मनी ऑर्डर भेजना चाहता है, और फिर उसे नकद करना होगा और अंतर को वापस भेजना होगा। यह एक प्रसिद्ध घोटाला है जिसमें एक खरीदार एक आइटम खरीद लेगा और झूठी मनी ऑर्डर भेज सकता है (आमतौर पर विदेश से)। तब जब आप बैंक को मनी ऑर्डर ले जाते हैं, तो आप को गिरफ्तार कर लिया जा सकता है नकली पैसे में नकद करने की कोशिश
    • अगर सौदा है "सच्चा होना बहुत अच्छा है", यह हो सकता है कभी-कभी यह सौदा बहुत अच्छा होता है, और यह एक घोटाला होने की संभावना है। सेलर्स को ईबे पर उच्च मूल्य वाले आइटम बेचने के बारे में सावधानी बरतनी चाहिए: नीलामी मूल्य जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि फर्जी eBayers आइटम पर बोली लगा रहे हैं।
    • विक्रेताओं को बहुत सावधान रहना चाहिए कि कौन उत्पाद खरीदता है और फिर इसे विदेश में प्राप्त करने के लिए कहता है। ("मैं नाइजीरिया के लिए एक व्यवसाय यात्रा पर हूं और मुझे अपने द्वारा यहां भेजे गए आइटम की आवश्यकता है" यह एक आम संघर्ष है।)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com