Gmail से संपर्क कैसे करें

अगर आपको अपने जीमेल खाते में कोई समस्या है, तो चिंता न करें - आपको जल्दी और आसानी से की जाने वाली सहायता प्राप्त करने के कई तरीके हैं। आप सीधे Google से संपर्क कर सकते हैं, या जीमेल के साथ अपने मुद्दों को हल करने के लिए साइट पर दिए गए समर्थन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी समय इंतजार न करें - समस्या को तुरंत दूर करने के लिए आपकी मदद करने के लिए पढ़ना शुरू करें।

कदम

विधि 1

आप जीमेल के साथ मदद कर सकते हैं
1
जीमेल में प्रवेश करें जीमेल सहायता अनुभाग तक पहुंचने के लिए, आपको पहले अपने खाते में प्रवेश करना होगा। Mail.google.com पर जाएं, तब, जब संकेत मिले, अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें प्रवेश करने के बाद आपको इनबॉक्स फ़ोल्डर देखना चाहिए।
  • 2
    Google संपर्क पृष्ठ पर जाएं जीमेल इनबॉक्स से, बटन पर क्लिक करें "ऐप्स" ऊपरी दाएं कोने में (एक छोटा सा वर्ग ग्रिड जैसा दिखता है) पर क्लिक करें "अधिक", फिर पर क्लिक करें "Google से भी अधिक"। Google उत्पाद पृष्ठ खुल जाएगा यहां, पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें और छोटे लिंक पर क्लिक करें "संपर्क"। Google संपर्क पृष्ठ खुल जाएगा, जहां आपको Gmail के साथ अपनी समस्या के बारे में Google के साथ संचार करने के लिए कई विकल्प मिलेंगे।
  • 3
    कार्यक्षमता का उपयोग करें "रिपोर्ट" गोपनीयता या सुरक्षा समस्याओं के लिए संपर्क पृष्ठ पर, आपके पास Google को आपके प्रश्न या चिंता बताने के लिए कई विकल्प होंगे। पहली ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता समस्याओं के लिए रिपोर्टिंग सुविधा का उपयोग करना है शीर्षक के तहत "Google उत्पाद के बारे में सुरक्षा समस्या या दुरुपयोग की रिपोर्ट करें", का चयन करें "जीमेल" ड्रॉप डाउन मेनू से निम्नलिखित स्क्रीन पर, विषयों तक ब्राउज़ करें, जब तक कि आपके लिए प्रासंगिक नहीं मिल जाए, तब ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  • ध्यान दें कि यह विकल्प (और इस लेख में अन्य) आपको उस ईमेल के आईडी को दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है जिसके साथ आपको समस्याएं आ रही हैं। ऐसा करने के लिए, आपको संदेश का संपूर्ण शीर्षक देखने की आवश्यकता होगी - आपको Gmail समर्थन वेबसाइट, support.google.com पर यह कैसे करना है, इसके निर्देश मिलेगा।
  • 4
    तकनीकी समस्याओं के लिए समर्थन केंद्र ब्राउज़ करें। यदि आपका जीमेल खाता ठीक से काम नहीं करता है - उदाहरण के लिए, आप अपने मित्रों के संदेशों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं - एक तकनीकी समस्या हो सकती है जो स्थिति का कारण बनती है इस मामले में, सबसे अच्छा विकल्प Google सहायता केंद्र से परामर्श करना है, जो सामान्य समस्याओं का समाधान करने के लिए बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है। संपर्क पृष्ठ से, प्रविष्टि पर क्लिक करें "हमारे समर्थन केंद्र को ब्राउज़ करें" पृष्ठ के शीर्ष पर निम्नलिखित पृष्ठ पर, पर क्लिक करें "जीमेल", फिर साइट पर अपनी समस्या की तलाश करना शुरू करें।
  • 5
    आप जीमेल फोरम पर सबसे अधिक चर्चा वाले विषय खोज सकते हैं। यदि आप वास्तविक लोगों को पढ़ने और उनका जवाब देना पसंद करते हैं, तो Google का समर्थन फ़ोरम सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है इस साइट पर, उपयोगकर्ता अपने प्रश्नों और समस्याओं को पोस्ट कर सकते हैं और Google तकनीकी कर्मचारियों से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी समस्या का जवाब खोजने के लिए पिछली पोस्ट आसानी से खोज बार के लिए धन्यवाद कर सकते हैं। यदि आपको वह जानकारी नहीं मिली है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो आप एक नई पोस्ट भी बना सकते हैं, जो अन्य उपयोगकर्ता जवाब देने में सक्षम होंगे।
  • सहायता फ़ोरम खोलने के लिए, संपर्क पृष्ठ पर क्लिक करें, और फिर लिंक पर "समर्थन मंच पर सबसे आम चर्चा ब्राउज़ करें" सहायता केन्द्र बटन के तहत निम्न पन्ने पर, आप अपनी समस्या खोज बार में उसका विवरण टाइप करके खोज सकते हैं।
  • यदि आपको कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल रहा है, तो लिंक पर क्लिक करें "प्रश्न पोस्ट करें" आपको एक पोस्ट लिखने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर अपनी समस्या का सर्वोत्तम वर्णन कर सकते हैं और एक Google स्टाफ सदस्य या किसी अन्य उपयोगकर्ता एक समाधान खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 6
    लाइव वीडियो सुझाव प्राप्त करने के लिए Helpouts का उपयोग करें Google द्वारा दी जाने वाली सबसे व्यक्तिगत और गहन ग्राहक सहायता स्तर का लाभ उठाने के लिए, सेवा का उपयोग करें "Helpout में"। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को कई विषयों पर वास्तविक विशेषज्ञों के साथ नियुक्तियां बनाने और फिर वीडियो चैट के माध्यम से निजी सहायता सत्र प्राप्त करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने जीमेल खाते में समस्या है, तो आप लिख सकते हैं "जीमेल" आपकी मदद कर सकने वाले Gmail विशेषज्ञों का चयन देखने के लिए हेल्पआउट खोज बार में
  • Helpouts सेवा का उपयोग करने के लिए, केवल helpouts.google.com पर जाएं। वैकल्पिक रूप से, संपर्क पृष्ठ से, पृष्ठ पर वापस लौटने के लिए ब्राउज़र बैक बटन दबाएं "Google से भी अधिक", फिर पृष्ठ के शीर्ष पर Helpouts लिंक पर क्लिक करें।
  • Helpouts सत्र मूल रूप से योग्य विशेषज्ञों के साथ नियुक्तियां हैं, इसलिए वे आम तौर पर भुगतान किया जाता है (प्रत्येक विशेषज्ञ की कीमत आपके विज्ञापन पर स्पष्ट रूप से दर्शाई गई है) कुछ विशेषज्ञों, हालांकि, मुफ्त के लिए अपनी पहली नियुक्ति की पेशकश
  • 7
    सेवा के मुद्दों के लिए ऐप स्टेटस डैशबोर्ड की जांच करें यदि आपको अपने जीमेल खाते तक पहुंचने या संदेशों को भेजने और प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो सेवा अनुपलब्ध हो सकती है। Google उत्पादों (Gmail सहित) की स्थिति की जांच करने के लिए, google.com/appsstatus पर डैशबोर्ड पर जाएं। इस उपयोगी उपकरण के लिए धन्यवाद, आप Google के ऑनलाइन उत्पादों में और बाहर सभी सेवा के मुद्दों को देख सकते हैं - आपको डैशबोर्ड के शीर्ष पर जीमेल मिल जाएगा।
  • डैशबोर्ड एक तालिका या स्प्रैडशीट की तरह काम करता है, जिसमें शीर्ष पर स्थितियां और बाएं कॉलम के साथ Google ऐप्स हैं ध्यान दें कि रिक्त कोशिकाएं समस्याओं की अनुपस्थिति को इंगित करती हैं, जबकि लाल या पीले रंग के डॉट्स क्रमशः संकेतित दिनों पर सेवा या मामूली समस्याओं में विफल होते हैं।



  • 8
    कार्यक्षमता का उपयोग करें "फ़ीडबैक भेजें" टिप्पणियाँ लिखने के लिए तकनीकी समस्याओं से Google से संपर्क करने का एकमात्र कारण नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप तकनीकी सहायता के लिए सामान्य संसाधनों का उपयोग करने के बजाय सेवा में जोड़ा गया एक नई सुविधा के साथ आपकी निराशा को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको Google की फीडबैक सुविधा का उपयोग करना चाहिए। यह समाधान आपको अपने विचारों को आवाज देने और एक मिनट से भी कम समय में Google को संचार करने देता है, इन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने के लिए जो आसानी से अनुसरण करते हैं
  • फीडबैक फीचर का उपयोग करने के लिए, जीमेल इनबॉक्स पर लौटें, फिर ऊपर दाईं ओर गियर आइकन दबाएं ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "फ़ीडबैक भेजें"। विंडो में संकेतों का पालन करें - आप कुछ समय के लिए, समस्या का वर्णन करने के लिए नेत्रहीन पेज कि कठिनाइयों पैदा करेगा और अंत में अपनी टिप्पणी की पुष्टि के क्षेत्रों को हाइलाइट करने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 2

    Google से संपर्क करें
    1
    Google ग्राहक सेवा को कॉल करें सामान्य संचार के लिए, Google ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करने में संकोच न करें। आप तकनीकी समस्याओं पर न केवल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि संभावित व्यावसायिक गतिविधियों, विज्ञापन अनुरोधों और बहुत कुछ के बारे में भी पूछ सकते हैं। एक बार नंबर कहा जाता है, निर्देशों को सुनो और इच्छित अनुभाग तक पहुंचने के लिए निर्देशों का पालन करें।
    • जब आप ग्राहक सेवा के साथ ऑनलाइन होते हैं, तो दबाएं "0" एक मानव ऑपरेटर से बात करने के लिए नोट्स कि, लाइन पर ट्रैफ़िक के आधार पर, आप अस्थायी रूप से तब तक धारण कर सकते हैं जब तक कोई ऑपरेटर निशुल्क न हो।
  • 2
    पोस्ट द्वारा Google मुख्यालय से संपर्क करें यद्यपि यह सबसे तेज़ विकल्प नहीं है, फिर भी आप अपने जीमेल खाते के बारे में Google से संपर्क करने के लिए साधारण मेल का उपयोग कर सकते हैं। आधिकारिक Google संपर्क पृष्ठ पर आपको Google मुख्यालय का पता मिलेगा, जहां आप अपनी समस्याओं के बारे में अधिकतर संदेश भेज सकते हैं। Google मुख्यालय इस पते पर है:
  • 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे
    माउंटेन व्यू, सीए 94043
    अमेरिका
  • आप 1 (650) 253 0001 पर Google मुख्यालय को फ़ैक्स भी भेज सकते हैं।
  • 3
    अपने निकटतम Google कार्यालय की खोज करें Google एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी है, दुनिया भर में कार्यालयों के साथ। इसलिए, Google कर्मचारी से किसी व्यक्ति से बात करने का सबसे तेज़ तरीका है आप के निकटतम क्षेत्रीय कार्यालय का दौरा करना। अपने क्षेत्र में Google कार्यालयों को खोजने के लिए, Google संपर्क पृष्ठ पर जाएं (google.com/intl/en/contact), फिर लिंक पर क्लिक करें "अन्य कार्यालयों को देखें" मुख्यालय के ई-मेल पते के तहत।
  • अगले पृष्ठ पर, आपको Google कार्यालयों की पूरी सूची, ईमेल पते, टेलीफोन नंबर और फ़ैक्स नंबर के साथ पूरा देखेंगे। ध्यान दें कि Google के पास हर महाद्वीप में अंटार्कटिका को छोड़कर कार्यालय हैं
  • 4
    प्रिंट और वाणिज्यिक कारणों के लिए, संपर्क पृष्ठ का उपयोग करें जीमेल से संबंधित आधिकारिक या छपाई गतिविधियों के लिए, Google संपर्क पेज (google.com/intl/en/contact) पर लिंक का उपयोग करें। चूंकि बहुत से अनुरोध या समस्याएं इस श्रेणी में आ सकती हैं, इसलिए ऐसे कई संपर्क हैं जो आप संपर्क कर सकते हैं। नीचे आपको सबसे ज्यादा कुछ मिलेगा:
  • प्रेस कार्यालय:
    [email protected]
    1 (650) 930-3555
  • विज्ञापन:
    1 (855)290-0346 (संयुक्त राज्य अमेरिका से कॉल)
    अंतर्राष्ट्रीय एक्स नंबर के लिए विज्ञापन समर्थन संसाधनों से परामर्श करें
  • कानूनी कार्यालय:
    google.com/permissions/ (Google सामग्री का उपयोग करने के बारे में जानकारी के लिए)
    services.google.com/fb/forms/trademark/ (एक कॉपीराइट उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए)
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी समस्या का समाधान करने के लिए Gmail से संपर्क करना चाहते हैं, तो `सेटिंग्स` मेनू के माध्यम से उपलब्ध `सहायता` अनुभाग का उपयोग करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • किसी विदेशी देश में Google कार्यालय को कॉल करने से अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए एक टेलीफोन शुल्क लागू होगा।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com