एक गैर लाभ संगठन कैसे मिला

क्या आप दूसरों की मदद करने जा रहे हैं और एक गैर-लाभकारी संगठन पाया है? ऐसे संबंध पहले एक अनूठा विचार है कि इसी तरह के अन्य संगठनों से अपने समूह अलग की आवश्यकता होगी शुरू करने के लिए एक अच्छी तरह से, उद्देश्य है कि निर्धारित किया गया है प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और जुनून और आवश्यक प्रतिबद्धता के योजना सोचा नहीं आप सबसे कठिन क्षणों में निराश हो जाते हैं यदि इन शब्दों को पढ़ना कुछ भी नहीं है लेकिन शुरू करने की आपकी इच्छा को प्रोत्साहित करता है, तो आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए अगले चरण पढ़ें।

कदम

भाग 1

उद्देश्य निर्धारित करें
एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक कारण चुनें आपके संगठन से कौन लाभ करेगा और आप इन लोगों की सहायता कैसे करेंगे? यह एक स्पष्ट प्रश्न जैसा लगता है, लेकिन कुछ समय लेने के लिए प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है। अपने समुदाय में अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के अलग-अलग गोलियों को सेट करके अपने आप को लक्ष्य बनाकर दाएं पैर पर उतरें
  • आपका गैर-लाभकारी संगठन आम पैदा करने के लिए पैदा होना चाहिए और एक अच्छी तरह परिभाषित लक्ष्य है। उदाहरण के लिए, आप नदियों और नदियों को साफ करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करके अपने समुदाय में लोगों और जानवरों के लिए क्लीनर वातावरण बनाने की दिशा में अपने प्रयासों को निर्देशित करना चुन सकते हैं।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके संगठन का उद्देश्य दूसरों के साथ ओवरलैप नहीं होता है यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने शहर में साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए एक संघ की खोज करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पहले से ही एक ऐसा कार्यक्रम स्थापित नहीं किया गया है। आप किसी मौजूदा संगठन के साथ सहयोग करके अपने लक्ष्यों को बेहतर कर सकते हैं। याद रखें कि लाखों गैर-लाभकारी संस्थाएं, अनुदान और दाता निधि हैं, इसलिए आपको ऐसे किसी स्थान की खोज करने की आवश्यकता होगी जो आपके लिए सही है जिसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नहीं लिया गया है
  • आरंभ करें एक गैर-लाभकारी संगठन चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपने संगठन के पोस्टर को लिखें अपने लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, अपने लक्ष्यों का एक स्पष्ट और सटीक बयान लिखें: यह आपके गैर-लाभकारी संगठन बनाने की प्रक्रिया में और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा एक सटीक और सीधे पोस्टर तैयार करने से आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट कर सकते हैं और अपने संगठन को दुनिया के बाकी हिस्सों में जाने की अनुमति दे सकते हैं।
  • बहुत बड़ा ड्रीम भी। आपको तुरंत ही जहां यह इस प्रकार के सभी संघों के रूप में गैर profit- संगठनों की दुनिया में अपनी यात्रा ले जाएगा पता नहीं कर सकते हैं, अपने बदलते समय और समुदाय की जरूरतों को पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम हो जाएगा। आप अपने लक्ष्यों चाहते हैं, पल के लिए, संभव के रूप में सामान्य रूप में, उदाहरण के बारे में सोच ATAPS संगठन, जिसका मिशन है "[...] प्रत्येक नागरिक के बारे में जागरूकता का सम्मान करने और जागरूकता अभियान के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा के बढ़ा रहे हैं, परियोजनाओं और पर्यावरण शिक्षा के प्रयोगशालाओं, वन्यजीवों की निगरानी और बचाव क्षेत्र।

    एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपके मन में एक सटीक योजना है तो आप कुछ और परिभाषित भी लिख सकते हैं। यदि आप अपने समुदाय की तत्काल आवश्यकता के जवाब में एक गैर-लाभकारी संगठन की स्थापना कर रहे हैं, तो एक अधिक विशिष्ट घोषणा पत्र तैयार करना उपयोगी हो सकता है, जैसे ऑन द रोड, एक संगठन जो वेश्यावृत्ति के पीड़ितों को सहायता प्रदान करने का काम करता है: "आज मानवता में तस्करी के पीड़ितों के लिए सामाजिक समावेश और सहायता सुनिश्चित करने के लिए सड़क पर काम करने वाले लगभग पचास लोग हैं, लेकिन शरणार्थियों और शरणार्थियों के लिए, घरेलू हिंसा की महिलाओं के शिकार, बेघर लोगों को भी।"
    एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक अच्छा नाम आविष्कार करें याद रखना आसान है, लेकिन जो भी दिलचस्प है एक नाम चुनें, और जो आपके संगठन के साथ काम कर रहा है की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुना गया नाम अद्वितीय है, क्योंकि किसी संगठन द्वारा पहले से किसी और के द्वारा प्रयोग किए जाने वाले नाम से पंजीकृत होने के लिए यह अवैध है यह जानने के लिए राजस्व एजेंसी से संपर्क करें कि नाम पहले से मौजूद है या नहीं। यदि हां, तो आपको बैकअप समाधान के बारे में सोचना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि यह बहुत लंबा नहीं है या बहुत सारे शब्दों से बना है याद रखना मुश्किल होगा
  • किसी भी रहस्यमय नाम का चयन न करें। अगर आप माताओं की ज़रूरत में सहायता करने के लिए एक संगठन स्थापित कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप नाम को समझें, जिससे कि आपकी सहायता की ज़रूरतें आपको आसानी से मिल सकें। जैसे एक नाम "माँ और बाल संघ की सभा", उदाहरण के लिए, संगठन के उद्देश्य को तत्काल समझ में आता है
  • भाग 2

    अपने संगठन को पंजीकृत करें
    एक गैर-लाभकारी संस्था शुरू करें शीर्षक चरण 4 का चित्र
    1
    अपने संगठन के लिए एक क़ानून और एक ज्ञापन लिखें। क़ानून और निगमन के काम किसी भी गैर-लाभकारी संगठन के लिए मौलिक दस्तावेज हैं: वे अपने अस्तित्व को प्रमाणित करते हैं और हर बिंदु दृश्य से अपने कार्य को विनियमित करते हैं। वे वास्तविक अनुबंध हैं जो एक संगठन और उसके सदस्यों को जिस तरह से कार्य और व्यवहार करने का तरीका निर्धारित करते हैं, हमेशा उस सामान्य उद्देश्य पर आधारित होता है जिसके लिए संगठन की स्थापना हुई थी। दो ग्रंथों को एक एकल दस्तावेज़ में भी लिखा जा सकता है।
    • गठित कार्य में संगठन की मुख्य विशेषताओं को मंजूरी दी जाती है: यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां यह है कि इसकी गैर-लाभकारी स्वभाव व्यक्त की गई है।
    • उप-कानूनों में, दूसरी तरफ, संगठन के संचालन और उद्देश्यों से संबंधित सभी जानकारी विस्तृत रूप से प्रस्तुत की जाती है।
  • एक गैर-लाभकारी संगठन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    क़ानून और निगमन के लेख पंजीकृत करें नियमों और आपके संगठन के निगमन के लेख की आवश्यकता नहीं है रिकॉर्ड है, लेकिन यदि आप भविष्य में करना चाहते हैं Onlus (सामाजिक उपयोगिता की गैर आकर्षक) की स्थिति के लिए उपयोग किया उपयोगी है, कर लाभ है कि जरूरत पर जोर देता के साथ, या आप आप की तरह महसूस प्रांतीय या क्षेत्रीय रजिस्टरों में रजिस्टर करें
  • संगठन की स्थापना के 20 दिनों के भीतर आपको संस्था के लेख और निगमन के लेख पंजीकृत करना होगा। यदि आपने नोटरी से संपर्क किया है तो वह इसका ध्यान रखेगा - यदि नहीं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से राजस्व एजेंसी की निकटतम शाखा में आवेदन करना होगा।
  • पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने संगठन के लिए एक सामाजिक सुरक्षा नंबर का अनुरोध करना होगा। कानून के अनुसार एक कर कोड आवश्यक नहीं है, लेकिन व्यावहारिक स्तर पर आपके संगठन के समुचित कार्य के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • उसी तरह, याद रखें कि यदि आपके संगठन के लिए वैट नंबर खोलना आवश्यक हो, तो उसे किसी प्रकार के चालान जारी कर देना चाहिए।
  • टैक्स कोड के अतिरिक्त, पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए आपको एसोसिएशन और उप-नियमों के 2 प्रतियों, आवेदक के पहचान पत्र या प्रॉक्सी की प्रति, पंजीकरण कर (€ 200) के भुगतान की रसीद, 16 से राजस्व स्टैम्प पेश करने की आवश्यकता होगी € और मॉडल 69 सही ढंग से पूरा हो गया।
  • एक गैर-लाभकारी संगठन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपनी कंपनी के पदानुक्रमित संरचना को परिभाषित करें, एक बोर्ड की स्थापना करें और पहली बैठक का सूचकांक बनाएं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ कानून के अनुसार है बोर्ड के सदस्य के रूप में, उन योग्य व्यक्तियों का चयन करना याद रखें जो आपके लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं और बैठकों में भाग लेने और उनके कार्य को गंभीरता से लेने के लिए उपलब्ध हैं।
  • धार्मिक और राजनीतिक आंकड़े, अन्य गैर-लाभकारी संगठनों, प्रोफेसरों और समुदाय के सम्मानित सदस्यों के निदेशकों एक कुशल बोर्ड निदेशक का हिस्सा बनने के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।
  • तुलना को खुले रखने की कोशिश करें: हितों और व्यवसाय के लिए, एक-दूसरे से अलग लोगों के समूह का चयन करें, ताकि आपके संगठन को मजबूत बनाने के लिए संभव के रूप में कई बिंदुओं का लाभ उठा सकें।
  • भाग 3

    ONLUS की स्थिति प्राप्त करें
    एक गैर-लाभकारी संस्था शुरू करें शीर्षक चरण 8
    1
    ओपल, इटली में, सोशल यूटिलिटी के गैर-लाभकारी संगठनों को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया गया परिवर्णी शब्द है। इस स्थिति को हासिल करने के लिए, जिसमें विभिन्न वित्तीय सुविधाएं शामिल हैं, कुछ खास आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए।
    • गैर-लाभकारी संगठन अपने गैर लाभकारी उद्देश्यों के कारण एक विशेष कर व्यवस्था के हकदार हैं।



  • एक नॉन-प्रॉफिट संगठन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    ONLUS की स्थिति तक पहुंच बनाने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं की खोज करें इस तरह के क्षेत्र के रजिस्टर या स्वायत्त प्रांतों में डाल देते हैं या माना उपयुक्त गैर सरकारी संगठनों स्वचालित रूप से Onlus- संगठनों है कि इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं की स्थिति के लिए उपयोग किया बजाय होगा उन लोगों के रूप स्वैच्छिक संगठनों स्वचालित रूप से राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त, करने के लिए `प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए राजस्व एजेंसी को अनुरोध सबमिट करके एकल रजिस्ट्री। सभी आवश्यक जानकारी एजेंसी की अपनी वेबसाइट पर मिल सकती हैं
  • याद रखें कि ONLUS की स्थिति तक पहुंच प्राप्त करने के लिए क़ानून पंजीकृत होना और उसके संगठन के निगमन के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • याद रखें कि आप केवल अपने संघटित स्थिति में गैर सरकारी संगठन संगठनों की स्थिति तक पहुँच हो सकती है कि इस तरह समाज कल्याण गतिविधियों की खोज के रूप में कुछ मानदंड पर खरा उतरता, निषेध और पारदर्शिता और प्रबंधन के दायित्व निर्धारित के अलावा अन्य गतिविधियों में संलग्न होने एकता के प्रयोजनों के लिए सहयोग का लाभ

  • एक गैर-लाभकारी संगठन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    एक ONLUS के लिए प्रदान किए गए कर लाभों तक पहुंचें एक बार जब आप ओएनएसएल की स्थिति प्राप्त कर लेते हैं, तो आपके टैक्स छूट, आयकर, वैट और अन्य करों जैसे टैक्स छूट जैसे कि स्टाम्प ड्यूटी या सरकारी टैक्स तक पहुंच होगी।
  • याद रखें कि 2005 से, कंपनियों और व्यक्तियों को कर योग्य आय से ONLUS के लिए किए गए कोई भी दान घटा सकते हैं।
  • भाग 4

    एक मजबूत संगठन का निर्माण
    एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    सक्षम लोगों की एक टीम का किराया किसी भी संगठन की तरह, किसी गैर-लाभकारी संगठन की सफलता या विफलता की संभावना उन व्यक्तियों की ताकत और कमजोरी पर निर्भर करती है जो इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी को काम पर रखने से पहले गहन अनुसंधान करें और एक निश्चित स्थिति भरने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करें। इस तरीके से आप अपने संगठन के उचित कामकाज की गारंटी देंगे।
    • एक सक्षम और विश्वसनीय अकाउंटेंट होने के लिए जरूरी है: कोई है जो आपके वित्तीय प्रबंधन और समस्याग्रस्त परिस्थितियों के साथ निपटने के तुरंत पता कर सकते हैं
    • एक सक्षम और निर्धारित विकास निदेशक खोजें जो धन उगाहने की प्रक्रिया का समन्वय कर सकते हैं।
    • शुरुआत में आपके पास किसी को किराये पर लेने के लिए पर्याप्त फंड नहीं हो सकता है संभवत: आपको 3 या 4 व्यक्तियों का काम करना होगा, लेकिन याद रखें कि आप अपने संगठन को बंद करने में स्वयंसेवकों, प्रशिक्षुओं और अंशकालिक कर्मचारियों को हमेशा शामिल कर सकते हैं।
  • एक गैर-लाभकारी संस्था शुरू करें शीर्षक स्टेर 12
    2
    अपने समुदाय के नेताओं के बारे में जानें गैर-लाभकारी संस्थाएं आम तौर पर विभिन्न प्रकार के समुदायों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं। संदर्भ के अपने समुदाय के भीतर एक सम्मानित संसाधन बनने के लिए, प्रभावशाली लोगों को जानना महत्वपूर्ण है जो संभावित रूप से आपके काम का समर्थन कर सकते हैं और आपके धन उगाहने का काम बंद कर सकते हैं।
  • अपने समुदाय की घटनाओं में भाग लें शहर द्वारा आयोजित की जाने वाली घटनाओं में शामिल हों, अन्य गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा आयोजित स्टैंड पर दिखाया गया है, धनराशि में भाग लेते हैं और अपने समुदाय में मुख्य बैठकों के दौरान आपकी सामान्य दृश्यता में वृद्धि करते हैं।
  • अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के साथ काम करें घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए अन्य कार्यकर्ताओं में शामिल होने के लिए जो आपके समुदाय का लाभ उठाते हैं, आपको जानने के लिए एक बढ़िया तरीका है, और साथ ही, एक महत्वपूर्ण काम करें
  • एक गैर-लाभकारी संस्था शुरू करें शीर्षक चरण 13
    3
    अपने संगठन का विज्ञापन दें एक अच्छी वेबसाइट बनाएं, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट सक्रिय रूप से प्रबंधित करें, स्थानीय अख़बारों में लिस्टिंग प्रकाशित करें, शहर के लिए फ़्लायर्स वितरित करें: संक्षेप में, अपने संगठन को ज्ञात करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, उसे करें यदि आप किसी कारण के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो लोग और अधिक सीखना चाहते हैं और भाग लेने का एक तरीका खोजना चाहते हैं। जितना अधिक आप आवाज को फैलाते हैं, बेहतर।
  • यथासंभव अधिक मीडिया का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें क्षेत्र में पत्रकार हमेशा दिलचस्प कहानियों को कवर करने के लिए तलाश कर रहे हैं। एक ईमेल भेजें या स्थानीय अख़बारों को फोन करें ताकि आप उन घटनाओं को अपडेट कर सकें जो आप आयोजित कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी विशेष मुद्दे पर सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं (और, एक ही समय में, अपने संगठन का विज्ञापन दें), एक अखबार के लिए एक लेख लिखें या साक्षात्कार के लिए आवेदन करने के लिए क्षेत्र में एक रेडियो स्टेशन पर कॉल करें
  • अपने सहयोग के सदस्यों और उन लोगों के साथ संवाद करने के लिए नियमित रूप से ईमेल भेजें, जिन्होंने मेलिंग सूची में सदस्यता ली है। लोगों को कार्यक्रम में नई घटनाओं के बारे में लगातार जानकारी प्रदान करें, अपने कारण और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में योगदान कैसे करें। एक मेलिंग सूची दान का अनुरोध करने का एक शानदार तरीका भी है
  • एक गैर-लाभकारी संस्था प्रारंभ करें चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैसे जुटाने के लिए एक विधि खोजें गैर-लाभकारी संगठन के अधिकांश काम में आपके लक्ष्यों और प्रगति के बारे में सावधानीपूर्वक दस्तावेज़ीकरण किया जाता है, फिर संभावित दाताओं को जानकारी पेश करते हुए या राज्य अनुदान के लिए आवेदन करना। ऊर्जा जो आप लंबे समय तक धन उगाहने में रखेंगे वह फल पैदा करेगी, इसलिए अपने प्रयासों को नहीं छोड़ें।
  • एक लेखक (या एक प्रतिभाशाली स्वयंसेवक से पूछें) को किराए पर लेने के लिए और संभव के रूप में कई राज्य सब्सिडी के लिए आवेदन। अपने संगठन के कार्य के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त धन खोजें।
  • एक धन उगाहने वाले आयोजन को व्यवस्थित करें. यहां तक ​​कि अगर उन्हें बहुत अधिक काम की आवश्यकता होती है, तो धन उगाहने वाले ईवेंट समुदाय में आपके संगठन की प्रतिष्ठा को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं। एक वृत्तचित्र, एक चैरिटी कॉन्सर्ट, बिंगो, एपीरिटिफ़, पिकनिक या अन्य मजेदार इवेंट की स्क्रीनिंग को व्यवस्थित करें, जो आपके समुदाय को एक साथ ला सकते हैं और धन उगाहने को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक गैर-लाभकारी संगठन प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें अपने मुख्य मिशन को याद रखें और सुनिश्चित करें कि शुरुआत में आपको प्रेरित जुनून आपको मार्गदर्शन जारी रखता है, जैसा कि आप काम पर रखने और फायरिंग के बारे में कठिन निर्णय लेते हैं, फंडरिसर्स का आयोजन करते हैं, अन्य संगठनों के साथ सहयोग करते हैं , एक बड़ी संख्या में कार्यालय खोलने के लिए, कुछ राजनेताओं और सभी समस्याओं का समर्थन करने के लिए, जो आपके संगठन के निदेशक के रूप में आपके रास्ते पर आ जाएगा। अपने लक्ष्यों की दिशा में लगातार आगे बढ़ना व्यक्तिगत पूर्ति का एक रूप होगा और आपके संगठन की स्वास्थ्य और सफलता के लिए एक आवश्यक पहलू होगा।
  • टिप्स

    • आपकी पहली परियोजना आपके संगठन के कार्यक्रम को निर्धारित करने के लिए आवश्यक होगी। वह सब कुछ चुनें जो हर किसी में भाग ले सकें, ताकि वह सफल हो सके और मज़ेदार और आकर्षक हो सके!
    • मदद के लिए पूछें ऐसा कुछ करना आसान नहीं है जो आपके लिए बहुत ही मांग कर रहा है। यदि आप एक पशु एसोसिएशन की स्थापना कर रहे हैं, धन उगाहने वाले के साथ आपकी मदद करने के लिए एक पालतू जानवर की दुकान के मालिक से पूछें यदि आप अनुसंधान के वित्तपोषण कर रहे हैं, तो अपने संगठन के साथ अपने अनुभव को साझा करने के लिए कुछ कैंसर बचे लोगों से पूछें।
    • एक वेबसाइट बनाना आपके गैर-लाभकारी संगठन को संगठित रखने का एक शानदार तरीका है। यह जानकारी यात्रियों को जोड़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बहुत से लोगों को अधिक जानकारी मांगने के लिए कॉल करना पसंद नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com