गैर-लाभ संगठन की जांच कैसे करें

एक दान करने से पहले, गैर-लाभकारी संगठन के लिए स्वयंसेवा या नौकरी स्वीकार करना, यह समझने के लिए कुछ समाचारों को देखने के लिए सलाह दी जाएगी कि प्रश्न में संगठन वास्तव में विश्वसनीय है या नहीं। इसलिए, इन जीवों में से किसी एक पर अपना शोध करने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें।

कदम

गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच के चरण 1 छवि का शीर्षक
1
कुछ बुनियादी जानकारी एकत्र करें जानकारी खोजना सीखना एक सटीक और गहन जांच करने में पहला कदम है। कुछ बिंदु जिनमें से आप जानकारी एकत्र करना शुरू कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • संगठन की वेबसाइट गैर-लाभकारी संगठन की वेबसाइट शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। इस प्रकार की साइट आमतौर पर संगठन और उसके कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के साथ-साथ वित्तीय विवरणों और कर दस्तावेजों के सारांश भी प्रदान करती है। आप संगठन से भी धर्मार्थ गतिविधियों और उनके धन के बारे में अधिक जानकारी भेजने के लिए कह सकते हैं। संगठन जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है उन्हें आपको बताने के लिए खुशी होगी।
  • सरकारी एजेंसियां राज्य के सचिव, राज्य विभाग, अटॉर्नी जनरल या उपभोक्ता सेवा विभाग में संगठन के बारे में जानकारी हो सकती है, अगर उत्तराधिकारी पूर्ण कानूनी कानूनी व्यक्ति के रूप में पंजीकृत होने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, क्योंकि सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों (ओ निगम संयुक्त राज्य अमेरिका में) या सीमित देयता वाले (ओ LLC संयुक्त राज्य अमेरिका में), या यदि आपके राज्य को ऐसी संस्थाओं से लाभ की उम्मीद है इनमें से कई सरकारी एजेंसियां ​​अभिलेखागार की पेशकश करती हैं, जहां उपभोक्ता वहां पंजीकृत दोनों वाणिज्यिक कंपनियों और गैर-लाभकारी संगठनों के बारे में जानकारी खोज सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या यह इस प्रकार का डेटाबेस प्रदान करता है, आपके राज्य की वेबसाइट देखें
  • आपके शहर की लाइब्रेरी। पुस्तकालय पर जाएं और जांच लें कि क्या संगठन की सूची में है गैर-लाभकारी संगठनों की राष्ट्रीय निर्देशिका या के एसोसिएशनों का विश्वकोश. यदि आप इन सूचियों में से किसी में प्रकट नहीं होते हैं, तो एक कारण है कि आपको संदिग्ध होने का कारण होना चाहिए।
  • गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच करें शीर्षक चरण 2
    2
    संगठन की कर छूट की स्थिति की जांच करें करों का भुगतान करने से छूट देने वाली एक संस्था यह है किआंतरिक राजस्व सेवा ("आईआरएस") (अर्थात् यूएस में राजस्व एजेंसी) धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए एक संगठन के रूप में पहचानता है और इसे आय करों का भुगतान करने के दायित्व से बाहर रखा गया है संगठन की कर मुक्त स्थिति की जांच करने के लिए:
  • आईआरएस कर मुक्त संग्रह के लिए देखो आईआरएस एक डेटाबेस प्रदान करता है, जिसमें उपभोक्ता किसी संगठन की कर-मुक्त स्थिति की जांच करने के लिए खोजों का प्रदर्शन कर सकता है। आप इस संग्रह की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैंआईआरएस.
  • आईआरएस निरसन सूची की जांच करें। आईआरएस उपभोक्ता को उन संस्थाओं की सूची प्रदान करता है जिनके कर छूट की स्थिति हाल ही में रद्द कर दी गई है यह सत्यापित करने के बाद कि किसी संगठन को कर छूट की स्थिति दी गई है, यह सुनिश्चित करने के लिए इस सूची की जांच करें कि उसे निरस्त नहीं किया गया है। इस पर जाएँपुनर्वास की सूची आईआरएस।
  • गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच के लिए छवि 3 शीर्षक
    3
    I के लिए खोजें गैर-लाभकारी और चैरिटी अनुक्रमित (गैर लाभ और धर्मार्थ संगठनों की सूची) कई ऑनलाइन निर्देशिका कई गैर-लाभकारी संगठनों पर आम तौर पर सामान्य और कर जानकारी प्रदान करते हैं विश्वसनीय लोगों में शामिल हैं:
  • चैरिटेबल विकल्प. यह गैर-लाभकारी संगठनों को अपनी धर्मार्थ गतिविधियों और संगठनों को अपनी ऑनलाइन निर्देशिका के माध्यम से बढ़ावा देने और इसके चार वार्षिक धर्मार्थ मार्गदर्शिकाएं प्रदान करता है। एक गाइड में शामिल किए जाने के लिए, किसी संगठन को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसमें धन उगाहने और प्रशासकीय लागतों पर खर्च किए गए धन का प्रतिशत और साथ ही नियमित रूप से कुछ वित्तीय जानकारी प्रदान करना शामिल है। साइट पर जाएँ चैरिटेबल विकल्प.
  • दान की समीक्षा परिषद. यह एक सूची प्रदान करता है, स्वतंत्र परामर्श के लिए खुले, गैर-लाभकारी संगठनों की जो स्वेच्छा से जिम्मेदारी के पदोन्नत मानकों से मिले हैं। आप इस सूची को साइट पर पा सकते हैं दान की समीक्षा परिषद.
  • चैरिटेबल सांख्यिकी के लिए राष्ट्रीय केंद्र ( "एनसीसीएस")। गैर-लाभकारी संगठनों के लिए एनसीसीएस एक डेटा क्लियरिंग हाउस है। यह केंद्र सरकारी एजेंसियों के साथ सहयोग करता है, जिसमें आईआरएस, निजी संगठनों और वैज्ञानिक समुदाय शामिल हैं, इसके डाटा भंडार को विकसित करने और विभिन्न दानदाताओं की गतिविधियों को जनता के लिए जानकारी प्रदान करते हैं। की वेबसाइट पर संग्रह खोजें एनसीसीएस.
  • गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच करें शीर्षक चरण 4



    4
    उपभोक्ता संगठनों से परामर्श करें इन संगठनों में से कई गैर-लाभकारी संस्थाओं और धर्मार्थ संगठनों की जांच करते हैं ताकि उनकी कर की स्थिति और वित्तीय सुदृढ़ता के बारे में जानकारी मिल सके। बाद में उन्होंने अपनी वेबसाइटों पर धोखाधड़ी और धोखाधड़ी के संगठनों की सूचना दी। कुछ उपभोक्ता संगठन जो गैर-लाभकारी और धर्मार्थ संगठनों और निकायों पर नि: शुल्क जांचते हैं इसमें शामिल हैं:
  • Guidestar. यह एक प्रसिद्ध और सम्मानित संगठन है जो अपनी वेबसाइट पर अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र और प्रकाशित करता है। आप साइट पर संग्रह को खोज सकते हैं अतिथि उपस्थिति.
  • उपभोक्ता रिपोर्ट्स WebWatch. वेबवॉच उन वेबसाइटों की जांच करता है जो गैर-लाभकारी होने का दावा करते हैं या गैर-लाभ को एकत्र करने और दान करने का दावा करते हैं, सभी के लिए एक अभिलेखीय अभिलेख में अपनी साइट पर अपने निष्कर्षों को प्रकाशित करते हैं। समूह की वेबसाइट से परामर्श करें WebWatch.
  • समझदार गठबंधन देते हुए. द्वारा प्रबंधित बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो ("BBB"), नियमित रूप से गैर-लाभकारी संगठनों और निकायों की जांच करता है और 23 प्रकार के अध्ययन के आधार पर समीक्षा प्रकाशित करता है, जैसे धन का उपयोग, धन उगाहने के लिए सार्वजनिक और नैतिक प्रतिबद्धता की जिम्मेदारी। साइट पर जाएँ समझदार गठबंधन देते हुए.
  • चैरिटी वॉच. यह एक सुप्रसिद्ध संगठन है जो धर्मार्थ संगठनों पर नियंत्रण समिति के रूप में कार्य करता है, धर्मार्थ संगठनों का मूल्यांकन और आकलन करता है, इसके मूल्यांकन के परिणामों को प्रकाशित करता है, साथ ही अपनी वेबसाइट पर ए से जेड की गहराई से जानकारी दे रही है। साइट पर जाएँ चैरिटी वॉच.
  • चैरिटी नेविगेटर. यह एक विश्वसनीय गैर-लाभकारी संगठन है जो दान और संगठनों का मूल्यांकन और अनुमान लगाता है। यह सैकड़ों धर्मार्थ संगठनों और गैर-लाभकारी संगठनों के अपने स्वयं के आधार पर इसके मूल्यांकन को प्रकाशित करता है वेबसाइट.
  • गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच करें शीर्षक चरण 5
    5
    संगठन के तथाकथित आईआरएस फॉर्म 9 90 की जांच करें, जो आपके हित में है। $ 25,000 या उससे अधिक की सकल वार्षिक आय के साथ गैर-लाभकारी निगमों को प्रत्येक वर्ष आईआरएस फॉर्म 9 9 भरने की आवश्यकता होती है, जिसमें कंपनी के संबंधित कर मामलों की एक श्रृंखला का वर्णन होता है, जिसमें इसके अधिकारियों और निर्देशकों के नाम और वेतन शामिल हैं, उच्चतम वेतन वाले कर्मचारियों और कर्मचारियों के वेतन और उनके खर्च का विवरण। किसी कंपनी के फॉर्म 9 9 की कॉपी प्राप्त करने के लिए:
  • संगठन से पूछें आप जिस गैर-लाभकारी कंपनी से संपर्क कर रहे हैं उससे संपर्क करें और पूछें कि क्या वह आपको एक प्रति भेज सकते हैं कई गैर-लाभकारी संगठन ई-मेल द्वारा इसे भेजने की अधिक संभावना रखते हैं, जबकि अन्य आपको अपने कार्यालय में जाने और अनुरोध को व्यक्ति में भेज सकते हैं।
  • आईआरएस द्वारा सेवा की। किसी विशिष्ट वित्तीय वर्ष के सभी फॉर्म 9 9 0 संग्रहों की डिजिटल छवियां कॉम्पैक्ट डिस्क ("सीडी") पर आईआरएस या एक छोटी राशि के बदले डिजिटल वीडियो डिस्क ("डीवीडी") पर उपलब्ध हैं। आप किसी भी वित्तीय वर्ष से संबंधित किसी विशिष्ट गैर-लाभकारी संगठन से फॉर्म 9 0 9 को अनुरोध करने के लिए आईआरएस फॉर्म 4506 भी जमा कर सकते हैं। आप आईआरएस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं फॉर्म 4506 और उसका अनुदेश. यदि आपको फॉर्म 4506 को पूरा करने में सहायता की आवश्यकता है, तो संपर्क करें प्रमाणित सार्वजनिक खाता ("सीपीए") (अमेरिकी कानूनी लेखा परीक्षक) या कर सलाहकार
  • तीसरे पक्ष से पूछें धर्मार्थ संगठनों की कई उपभोक्ता संघों और ऑनलाइन सूचियों में 9 9 0 और अन्य आईआरएस दस्तावेज़ों की प्रतियां शामिल हैं, जो गैर-लाभकारी संगठनों से संबंधित हैं, साथ ही उनके अभिलेखागार में शामिल सामान्य और कर जानकारी शामिल हैं।
  • गैर-लाभकारी कंपनियों की जांच करने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    संगठन के संबंधित दस्तावेजों पर एक नज़र डालें संयुक्त राज्य अमेरिका जनगणना ब्यूरो ("जनगणना ब्यूरो") गैर-लाभकारी संगठन जो संघीय पुरस्कारों या अनुदानों में $ 500,000 या उससे अधिक प्राप्त करते हैं, उन्हें खातों का एकल ऑडिट करना होगा और प्रत्येक वर्ष जनगणना ब्यूरो के एसएफ-एसएसी रूप को पूरा करना होगा जिसमें वे तथाकथित दहलीज डॉलर सीमा. खातों के कानूनी लेखा परीक्षा को यह निर्धारित करना चाहिए कि वर्ष के दौरान संघीय पुरस्कार या सब्सिडी कैसे खर्च की जाती हैं और एसएफ-एसएसी फॉर्म जनगणना ब्यूरो को यह जानकारी देता है इन दस्तावेजों के सारांश के ऑनलाइन संग्रह में पाया जा सकता है फेडरल ऑडिट क्लिअरिंगहाउस.
  • टिप्स

    • .gov के साथ समाप्त होने वाले डोमेन के साथ वेबसाइट संयुक्त राज्य संघीय सरकार से संबंधित हैं और शोध या ऑनलाइन सर्वेक्षण करते समय जानकारी के विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोतों पर विचार किया जा सकता है

    चेतावनी

    • ऑनलाइन सर्वेक्षण और शोध करके, सावधान रहें कि आप इंटरनेट पर आने वाली सभी जानकारियों पर भरोसा नहीं करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस आधार पर आधार करते हैं, वह विश्वसनीय स्रोत से आएगा
    • ए। ओआरॉग डोमेन का मतलब यह नहीं है कि वेबसाइट स्वामी एक दान या गैर-लाभकारी संगठन है। कोई भी डोमेन खरीद सकता है जो .org में समाप्त होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com