आशय का वक्तव्य कैसे लिखें

आशय की घोषणा एक लिखित दस्तावेज है जिसका उद्देश्य उत्पादक, कार्यक्रम या सेवा को प्रायोजित करने के लिए संभावित दाताओं को समझाने के लिए है। आशय की घोषणा संगठन पर निर्भर करते हुए विभिन्न प्रारूपों के हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे संक्षिप्त दस्तावेज होते हैं जिनमें जानकारी, आंकड़े और प्रेरक तर्क शामिल होते हैं। आशय की घोषणा को लिखने के लिए यहां दिए गए कदम हैं।

इरादे की अपनी घोषणा लिखें
एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
प्रायोजक संगठन की भूमिका को पहचानें परियोजना में आपकी भागीदारी की प्रकृति का सारांश करके प्रश्न में सार्वजनिक या निजी संगठन के बारे में अपना ज्ञान प्रदर्शित करें। उदाहरण के लिए, यदि संरक्षक विकासशील देशों में साहित्य का प्रसार करने के लिए स्वयं को समर्पित करते हैं, तो इस क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर टाइप करें इमेज शीर्षक
    2
    अपनी टीम या संगठन का वर्णन करें अपनी परियोजना का फ़ोकस समझाओ उदाहरण के लिए, आप एक सॉफ़्टवेयर कंपनी का हिस्सा हो सकते हैं जो अपने अधिकारों से वंचित जनसंख्या के बच्चों को साक्षर करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करता है। स्पष्ट रूप से अपनी स्थिति को प्रायोजित करने के लक्ष्यों को जोड़ने के द्वारा अपनी स्थिति की व्याख्या करें
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    समस्या की पहचान करें दावेदारों ने अपने इरादे की घोषणा को पढ़ा क्योंकि वे प्रश्न में समस्या में आपकी रुचि को साझा करते हैं। अपनी तैयारी और अनुभव को प्रदर्शित करने के लिए इसे विस्तार से बताएं केंद्रीय प्रश्न का वर्णन करें यदि आवश्यक हो, तो डेटा शामिल करें जो समस्या की सीमा को प्रदर्शित करता है
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 4
    4
    पहले लागू तरीकों का मूल्यांकन शामिल करें यह एक जैसी परियोजना के साथ आपकी उपलब्धियों की एक रिपोर्ट हो सकती है या यह विभिन्न संगठनों के इतिहास का एक संदर्भ हो सकता है जो समस्या के अपने विशिष्ट समाधान को लागू कर चुके हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    समझाओ कि आप ज़रूरत से कैसे पूरा हो रहे हैं उत्पाद, सेवा या कार्यक्रम का वर्णन करें स्पष्ट और संक्षिप्त रहें समझने में आसान भाषा का उपयोग करें तकनीकी भाषा का उपयोग करने से बचें यदि पाठकों क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 6



    6
    अपने अंतिम लक्ष्य का वर्णन करें समस्या का हल पैसे बचाने, सीखने में फैल सकता है या स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकता है। मात्रात्मक विवरण शामिल करें, जैसे कि कितने लोगों से इसका लाभ होगा, कितना समय बचाया जाएगा या लाभ उत्पन्न होगा।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची बनाएं आप सेवा की पेशकश करने के लिए जरूरी उत्पाद या प्रकार के कर्मियों को बनाने के लिए सामग्री की एक सूची शामिल कर सकते हैं। एक विस्तृत सूची यह दिखाती है कि आप प्रोजेक्ट से संबंधित जरूरतों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं और किसी दिए गए उत्पाद या सेवा की पेशकश करने की तैयारी कर रहे हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    एक शेड्यूल स्थापित करें यह समझाएं कि उत्पाद बनाने, सेवा की पेशकश या परियोजना का प्रबंधन करने में कितना समय लगेगा। समय यथार्थवादी और कुशल होना चाहिए
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    निर्दिष्ट करें कि आप कितना पैसा पूछ रहे हैं। यदि संभव हो तो, उस संगठन को प्रायोजित करने की संभावना पर एक शोध करें जिसे आपने चुना है ताकि बजट से अधिक न हो उपलब्ध राशि से अधिक राशि का अनुरोध करने से आपके प्रोग्राम, परियोजना या सेवा को तुरंत त्याग दिया जा सकता है
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 10 शीर्षक छवि
    10
    आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम का वर्णन करके आशय की घोषणा को सारांशित करें यह सुनिश्चित करें कि यदि संगठन को प्रायोजित करने का फैसला करता है अपनी टीम या संघ लक्ष्यों तक पहुंचने में और प्रश्न में समस्या का समाधान कुछ वाक्यों को बंद करें।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    11
    अपने संपर्कों को शामिल करें अपना नाम, पता, वेबसाइट, टेलीफोन नंबर और ई-मेल पता लिखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com