औपचारिक रूप से एक समस्या की परिभाषा लेखन

कुछ स्थितियों में, ऐसा हो सकता है कि आपको "समस्या का बयान" (अंग्रेजी शब्द "समस्या परिभाषा" के साथ अनुवाद योग्य) के रूप में जाना एक विशेष प्रकार के दस्तावेज़ लिखने के लिए कहा जाता है। यदि आप एक छात्र हैं, या कुछ प्रोग्रामिंग में या अन्य संदर्भों में शामिल हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि इस प्रकार के दस्तावेज़ को तैयार करने के लिए क्या ज़रूरी है। एक "समस्या बयान" दस्तावेज को अनिवार्य रूप से परिभाषित किया जा सकता है कि दी गई समस्या का एक स्पष्ट विवरण जिस पर किसी व्यक्ति या समूह का सामना करना पड़ रहा है। शैक्षणिक संदर्भ में, यह दस्तावेज एक शोध के लक्ष्यों को समझाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि विद्यालय में छात्रों के लिए प्रस्तावित गणितीय समस्याएं पैदा करने या प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए अन्य परीक्षणों के लिए उपयोग किया जा सकता है। प्रोग्रामिंग के संदर्भ में, हालांकि, "समस्या का बयान" संभव समाधान विकसित करने के लिए मौजूदा समस्याओं को अधिक सुगम बनाने में मदद कर सकता है।

अपनी समस्या का वक्तव्य लिखें
1
एक वाक्य लिखें जो समस्या को सारांशित करता है थीसिस, या प्रारंभिक विवरण, समस्या की पहचान करेगा और इस प्रकार के दस्तावेज़ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • 2
    समाधान की पहचान करें किसी समस्या की औपचारिक परिभाषा का दूसरा भाग दस्तावेज़ के लेखक द्वारा समाधानों की पहचान करने पर केंद्रित है। पाठ की सामान्य अर्थव्यवस्था में इस हिस्से की स्थिति दस्तावेज़ के संदर्भ और प्रारूप पर निर्भर करती है, लेकिन सामान्य तौर पर समस्याएं स्पष्ट रूप से पहचानने के बाद संभव समाधान प्रस्तुत किए जाते हैं।
  • 3
    5`वे नियम लागू करें एक समस्या वक्तव्य दस्तावेज़ में, यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान करना अच्छा है। इस परिप्रेक्ष्य में 5`वें नियम के क्लासिक सवालों के जवाब शामिल हैं, या दूसरे शब्दों में, कौन, क्या, क्योंकि, जब और कैसे. इनमें से प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना एक समस्या का बयान दस्तावेज़ अधिक जानकारीपूर्ण और प्रभावी बना सकता है



  • 4
    अपनी व्यक्तिगत दृष्टि शामिल करें आपकी व्यक्तिगत दृष्टि, एक समस्या वक्तव्य दस्तावेज़ में, बस "आप समस्या के बारे में क्या करेंगे" या आम भावना क्या है के रूप में वर्णित किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, इसे वांछित परिणाम के रूप में वर्णित किया जा सकता है।
  • 5
    दस्तावेज़ को समाप्त करें सभी जानकारी को एक साथ रखो और इस समस्या के सारांश में प्रभावी निष्कर्ष लिखो, मुख्य जानकारी और संभव समाधान जिसके परिणामस्वरूप आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • इस समस्या का एक सामान्य सारांश के रूप में निष्कर्ष के बारे में सोचो यह आम तौर पर पाठक को अंतिम अपील लिखने या समस्या को अलग-अलग दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, प्रभावी निष्कर्ष उस समस्या को सुलझाने की तात्कालिकता पर ध्यान केंद्रित करता है जिसे लेखक दस्तावेज़ में हाइलाइट करने की कोशिश कर रहा है, खासकर यदि वह विशेष हितों का दाता है
  • 6
    अंतिम जांच के साथ आगे बढ़ें अंतिम जांच लेखक को पाठ से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं पर ध्यान देने की अनुमति देता है, टाइपफेस से पाठ की व्याकरण और शैली के साथ बड़ी समस्याएं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपका दस्तावेज़ संक्षिप्त है और अच्छी तरह से बहता है। सुनिश्चित करें कि आपने सभी प्रमुख मुद्दों को शामिल किया है और सभी जानकारी प्रदान की है। अंतिम जांच एक निर्णायक चरण है जो एक उत्कृष्ट समस्या बयान और एक गरीब और अप्रभावी दस्तावेज़ के बीच अंतर कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com