कैसे एक अनुसंधान की शुरूआत लिखने के लिए

एक शोध थीसिस का परिचय लिखने में सबसे मुश्किल भाग हो सकता है। आम तौर पर परिचय आधा पृष्ठ लेते हैं, लेकिन यदि विषय को अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है तो वे अधिक लंबा हो सकते हैं वे आम तौर पर तर्कों का समर्थन करते हैं और आपकी परिकल्पना की परिभाषा के साथ समाप्त होते हैं। वे थीसिस के लिए एक सैद्धांतिक संदर्भ प्रदान करते हैं, जिससे पाठकों को आपके काम के पीछे कारण समझने की इजाजत मिल जाती है। अच्छी तरह से लिखा परिचय अनुसंधान के स्वर को सेट करते हैं, पाठक के हित को पकड़ते हैं और परिकल्पना या थीसिस के बयान का संवाद करते हैं।

कदम

छवि शीर्षक से एक अनुसंधान परिचय परिचय चरण 1
1
अपने विषय का समर्थन करने वाले विषयों पर कुछ वाक्यों के साथ परिचयात्मक पैराग्राफ प्रारंभ करें। पाठक को उस प्रश्न का एक विचार दें जिसे आप चर्चा करेंगे, उदाहरण के लिए, "केवल कुछ साल पहले, शब्द "आभासी संदर्भ" उन्होंने सबसे अधिक पुस्तकालयियों के लिए बहुत कुछ नहीं कहा। " मुख्य विषय के साथ तत्काल खोलना बहुत जल्दबाजी हो सकता है उदाहरण: 20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा विचार नाटकीय रूप से बदल गया है
  • वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए, आप अपने अध्ययन के अर्थ पर चर्चा करके और फिर अपने प्रयोगात्मक मॉडल के पीछे तार्किक आधार पर चर्चा करके और अपने लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • मानविकी अनुसंधान तकनीक के साथ बेहतर काम करता है कीप भी कहा जाता है उल्टे पिरामिड. इस दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए, विषय के सामान्य संदर्भ के बारे में कुछ जानकारी के साथ शुरू करें, चर्चा को गहरा कर दें, जैसा कि आप अपनी परिकल्पना के विवरण के लिए दृष्टिकोण करते हैं।
  • चित्र लिखें एक रिसर्च परिचय चरण 2
    2
    थीसिस या परिकल्पना परिचय के पहले पैराग्राफ के अंतिम वाक्य होना चाहिए। एक समान समापन वाक्य का एक उदाहरण हो सकता है, "एक लाइब्रेरियन एक ऑनलाइन संपर्क के लिए एक गर्म और व्यक्तिगत स्पर्श दे सकता है, जो स्वत: खोज नहीं कर सकता" . अपनी थीसिस की व्याख्या करने के लिए आपको अधिक वाक्यों की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण: 20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा विचार नाटकीय रूप से बदल गया है कोइआई 172.02 जैसे ग्रह, हाल ही में खोजे गए, पृथ्वी से परे जीवन की खोज करने की कुंजी पकड़ सकते हैं।
  • पहले पैराग्राफ में अपने अनुसंधान के उद्देश्य को स्पष्ट करना बेहतर है, क्योंकि यहां तक ​​कि उनमें से कई पर कब्जा कर लिया जा सकता है, निम्नलिखित अनुच्छेदों में विषय को प्रस्तुत करके आप पाठक को भ्रमित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक अनुसंधान परिचय परिचय चरण 3
    3
    जनता के लिए पाठ के केंद्रीय बिंदुओं, उद्देश्यों और शोध के परिणामों को प्रस्तुत करने के द्वारा परिचय जारी रखें, जिसमें वे दिखाई देंगे। इस तरह रीडर को पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है। उदाहरण: 20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा विचार नाटकीय रूप से बदल गया है एक बार यह असंभव सोचा गया था, क्योंकि हम जिस जगह की जगह देख रहे थे, वह सूखी परिदृश्य था, किसी भी रूप के लिए अनुपयोगी जैसा कि हम इसे समझते हैं। कोइआई 172.02 जैसे ग्रह, हाल ही में खोजे गए, पृथ्वी से परे जीवन की खोज करने की कुंजी पकड़ सकते हैं।



  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक अनुसंधान परिचय चरण 4
    4
    दूसरों पर विचार करें "प्रस्थान" प्रारंभिक दृष्टिकोण विषय फिट नहीं है अगर परिचय के लिए। उदाहरण: 20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा विचार नाटकीय रूप से बदल गया है एक बार यह असंभव सोचा गया था, क्योंकि हम जिस जगह की जगह देख रहे थे, वह सूखी परिदृश्य था, किसी भी रूप के लिए अनुपयोगी जैसा कि हम इसे समझते हैं। लेकिन, 21 वीं सदी में, हमारे दूरबीन उन ग्रहों की खोज करते रहते हैं जहां हम "रहने योग्य ज़ोन" पहचान सकते हैं, सौर मंडल में छोटे स्ट्रिप्स जहां ग्रह का तापमान जीवन के रूपों के विकास के लिए उपयुक्त है। कोइआई 172.02 जैसे ग्रह, हाल ही में खोजे गए, पृथ्वी से परे जीवन की खोज करने की कुंजी पकड़ सकते हैं।
  • उपाख्यानों, उद्धरण, हालिया बहस और समय लेख शोध संबंधी शोध शुरू करने का एक दिलचस्प तरीका हो सकते हैं।
  • आप दो लोगों, घटनाओं या विचारों के बीच अंतर और समानता का विश्लेषण करके कुछ विषयों को भी पेश कर सकते हैं।
  • छवि लिखें शीर्षक एक रिसर्च परिचय चरण 5
    5
    अपने टेक्स्ट का मूल्यांकन करें परिचय पढ़ें और फिर निष्कर्ष। जांचें कि लेखन द्रव है
  • टिप्स

    • आप शेष खोज को पूरा करने के बाद परिचय लिख सकते हैं। इसे अंतिम रूप से लिखना यह गारंटी दे सकता है कि आप मुख्य बिंदुओं में से कोई भी नहीं छोड़ेगा।
    • परिचय में शामिल करने के लिए क्या जानकारी तय करने के लिए खोज लाइनअप का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • कभी भी परिचय में व्यक्तिगत सर्वनामों का उपयोग न करें, जैसे कि "मैं," "मुझे," "हमें" "आप," "मेरे," "तुम्हारा," या "हमारा।" जैसे बयान मत बनाओ "मैं आपको समझाता हूँ कि ग्लोबल वार्मिंग पशु निवास स्थान को नष्ट कर रही है।" यह एक अनुभवहीन लेखक का संकेत है
    • जानकारी के हिमस्खलन के साथ रीडर को डूब नहीं। परिचय के रूप में संभव के रूप में संक्षिप्त होना चाहिए, अनुसंधान के शरीर को विशिष्ट विवरण छोड़कर।
    • भावनात्मक या सनसनीखेज परिचय से बचें - रीडर में अविश्वास पैदा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com