टेक्स्ट को कैसे संशोधित करें

संशोधित करने से इसकी गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए, लिखित पाठ की सत्यापन, विश्लेषण, संपादन और प्रूफरीडिंग का एक कार्य निकलता है। एक पाठ की समीक्षा करना सीखना, छात्रों, लेखकों, पेशेवरों और अन्य श्रेणियों को अच्छी गुणवत्ता वाली लिखित सामग्री बनाने में रुचि रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। प्रभावी सामग्री के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण कारक है चाहे आपको एक निबंध लिखना है, एक पत्रिका के लिए एक लेख, व्यवसाय रिपोर्ट या ब्लॉग पोस्ट, संरचना, समझदारी और लिखित पाठ की सटीकता को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। आपके ग्रंथों की समीक्षा करने के लिए निम्नलिखित उपयोगी रणनीतियों हैं

कदम

रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
लेखन और समीक्षा के बीच कुछ समय की अनुमति दें। कुछ घंटों, एक दिन या एक सप्ताह के लिए पाठ को एक तरफ सेट करना आपको एक नया परिप्रेक्ष्य देता है
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    परिचय की समीक्षा करें एक प्रभावी परिचय स्पष्ट और समझना आसान होना चाहिए। पाठ को पढ़ने से उम्मीद की एक सटीक संकेत भी हो सकता है कि पाठक क्या उम्मीद कर सकता है।
  • अगर मूल्यांकन काफी स्पष्ट है, तो मूल्यांकन करें सत्यापित करें कि मुख्य विषय को समझने योग्य तरीके से समझाया गया है। यदि आप एक शब्दावली का उपयोग करते हैं जो पाठक समझ नहीं सकता है, तो चर्चा की शुरुआत से अर्थ और संदर्भ स्पष्ट करें।
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कार्य की संरचना की जांच करता है एक निबंध या एक अच्छी तरह से संरचित लेख एक सुसंगत तर्क के आधार पर एक तर्क में पाठक को मार्गदर्शित करता है। निर्धारित करें कि आपका काम ठीक से संरचित है। एक आलेख में जो परिचालन निर्देश प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, चरणों को तार्किक क्रम में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। एक थीसिस में, मुख्य तर्क चर्चा की शुरुआत से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4



    अवधारणाओं को स्पष्ट करें और पुनरावृत्ति से बचें यदि किसी विचार को एक शब्द या एक वाक्य में व्यक्त किया जा सकता है, तो इस समाधान के लिए चुनिए, सबसे संक्षिप्त।
  • बार-बार अवधारणाओं को पहचानें राय, विवरण और तर्कों की पुनरावृत्ति को हटा दें अगर आपने पहले ही कहा है, तो इसे दोहराने की कोई जरूरत नहीं है।
  • वाक्यों की पुनरावृत्ति संरचना को सही करें एक ही विषय या समान क्रिया के साथ वाक्य और लगातार पैराग्राफ प्रारंभ करने से बचें। उसी क्रिया के साथ उपयोग करने वाले लगातार वाक्यों के मामलों को सीमित करें
  • एक ही वाक्य के भीतर दोहराए गए शब्द ढूंढें। उन्हें एक वैकल्पिक शब्द के साथ बदलें सबसे उपयुक्त एक खोजने के लिए, आप संभवतः समानार्थक शब्द के शब्दकोश का प्रयोग कर सकते हैं।
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि एक वाक्य और दूसरे के बीच और एक पैराग्राफ और दूसरे के बीच का संक्रमण द्रव है। ताल का एक विचार प्राप्त करने के लिए जोर से पाठ पढ़ें अवधारणाओं की प्रस्तुति में अचानक परिवर्तन से बचने के लिए लिंक शब्द या वाक्यांशों को सम्मिलित करें।
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक स्पष्ट और दृढ़ निष्कर्ष प्रदान करें निर्धारित करें कि आप उपचार को प्रभावी रूप से समाप्त करते हैं एक निबंध में, निष्कर्ष आपके थीसिस का एक संक्षिप्त सारांश और मुख्य तर्क है। ब्लॉग पोस्ट में, यह कार्रवाई करने के लिए कॉल या पाठकों से प्रतिक्रिया के लिए एक अनुरोध हो सकता है।
  • रिजर्व ए पीस ऑफ राइटिंग स्टेप 7 नामक छवि
    7
    टेक्स्ट के कुल मूल्य का मूल्यांकन करें एक अच्छी गुणवत्ता वाला पाठ लेखक की स्थिति, राय और निष्कर्ष को ईमानदारी से दर्शाता है। निर्धारित करें कि यदि प्रश्न विषय में इस विषय पर अभूतपूर्व परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करता है अगर आपने जो लिखा है वह पहले से मौजूद सामग्री का सरल प्रजनन है, मूल विचारों को प्रस्तुत करने के लिए अपने विचारों और अनुभवों की समीक्षा करें।
  • पाठ की प्रभावशीलता की जांच करें सत्यापित करें कि पाठ आपके लक्ष्य को पूरा करता है, जिसमें पाठक को समझाने, प्रेरक, मनोरंजक, शिक्षित करना या सूचित करना शामिल हो सकता है निर्धारित करें कि आपने लक्ष्य को मार दिया है।
  • रिजर्व ए पीज़ ऑफ राइटिंग स्टेप 8 नामक छवि
    8
    प्रूफरीडिंग करें आपके द्वारा सभी संरचनात्मक और सामग्री परिवर्तन किए जाने के बाद, अंतिम चरण में इस चरण को आरक्षित करें
  • औपचारिक त्रुटियों का पता लगाने के लिए वर्तनी जांच का उपयोग करें। विराम चिह्न त्रुटियों, वर्तनी, व्याकरण, वाक्यविन्यास, और रिक्ति के लिए पाठ के माध्यम से झारना।
  • पाठ प्रिंट करें आम तौर पर मॉनिटरों की तुलना में पेपर पर त्रुटियों को आसानी से पहचान की जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com