कैसे एक संत या अनुच्छेद संपादित करें या संशोधित करें

लेखों और निबंधों को लिखना और समीक्षा करना एक मांग कार्य की तरह लग सकता है अपने लेख को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में जानकारी और सलाह प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें

सामग्री

कदम

एक शीर्षक या चित्र चरण 1 को संपादित या ठीक करना शीर्षक वाला चित्र
1
त्रुटियों के प्रकार की पहचान करने के लिए कालानुक्रमिक क्रम में अपनी पिछली कार्य की समीक्षा करें जो बार-बार दोहराए जाते हैं। सामान्य क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां त्रुटियां होती हैं।
  • एक निबंध या कागज चरण 2 संपादित या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    2
    साइट पर जाएं शिकागो मैनुअल ऑफ़ स्टाइल (एक मुफ्त पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है) और साइट शैली के तत्व स्ट्रंक एंड व्हाइट का दोनों में एक खोज फ़ंक्शन है जो आपको आपकी सबसे सामान्य गलतियों पर परिणामों को खोज और देखने की अनुमति देता है।
  • एक शीर्षक या चित्र चरण 3 के संपादन या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    3
    अपने निबंध और लेख को लिखना शुरू करें, शैली गाइडों से सलाह और विचारों को लागू करें।
  • निबंध या प्रूफ्रेड एक शीर्षक या चित्र चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रेक लेकर कुछ ही मिनटों या कई हफ्तों तक समीक्षा प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने काम से खुद को अलग करें।



  • एक निबंध या कागज चरण 5 के संपादन या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    5
    अपने लेख को प्रिंट करें, यह सुनिश्चित करने के लिए पुन: पढ़ लें कि यह पैराग्राफ के बीच नियमित चरणों के साथ अच्छी तरह से संगठित है और आपकी थीसिस का अकाट्य सबूत द्वारा समर्थित है अधिकतम सटीकता सुनिश्चित करने के लिए इस प्रक्रिया के दौरान समय लें। प्रारूपण प्रक्रिया में विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा शामिल है:
  • अंतर्वस्तु: निबंध की सामग्री की पूर्णता की समीक्षा करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने कार्य सही ढंग से किया है और सटीक जानकारी प्रदान की है। उन हिस्सों को पहचानें जिन्हें अधिक जानकारी या उदाहरणों में सुधार किया जा सकता है काम को पढ़ने के लिए किसी को प्राप्त करने की कोशिश करें, विशेष रूप से उन हिस्सों पर ध्यान दें जिन्हें स्पष्ट नहीं किया गया है या उन्हें आगे स्पष्टीकरण या समर्थन की आवश्यकता है
  • संरचना:
  • एक तार्किक संगठन सुनिश्चित करने के लिए अपने आलेख का मसौदा तैयार करने का प्रयास करें
  • इस आलेख को फिर से पढ़ना यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिचय में कार्य के उद्देश्य को समझाते हुए स्पष्ट थीसिस शामिल है। किसी व्यक्ति को पहले पैराग्राफ या पहले दो को पढ़ने की कोशिश करें और उससे पूछें कि वह जो सोचता है वह पूरे काम का विषय है। सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ धीरे-धीरे थीसिस से संबंधित हैं और तार्किक क्रम में प्रस्तुत की गई हैं।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुच्छेद में एक विषयगत वाक्यांश होता है और उस अनुच्छेद में प्रत्येक अनुवर्ती वाक्य उस विषय से संबंधित है।
  • शैली: यह सुनिश्चित करने के लिए लेख की समीक्षा करें कि टोन प्राप्तकर्ता के लिए सही है और पूरे कार्य के अनुरूप है स्पष्ट और प्रभावशीलता को लिखने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि भाषा स्पष्ट और धाराप्रवाह है, सुधारने के लिए सभी अनियमित या वर्बोज़ वाक्यों को संपादित करें। लेख को जोर से पढ़ने की कोशिश करें, गलत, अस्पष्ट या अनियंत्रित ध्वनियों पर ध्यान दे। इस उद्देश्य के लिए आप एक भाषण संश्लेषण प्रोग्राम भी उपयोग कर सकते हैं।
  • उद्धरण: सुनिश्चित करें कि आपने बाहरी सूत्रों से लिया कोई भी वाक्यांश या विचार उद्धृत किया है। अपने स्रोतों को ठीक तरह से उद्धृत करने के बारे में पूरी जानकारी के लिए शिकागो मैनुअल ऑफ़ स्टाइल (साइट को निःशुल्क पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है) और स्ट्रंक एंड व्हाईट के एलीमेंट्स स्टाइल पर जाएं।
  • एक निबंध या कागज चरण 6 के संपादन या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    6
    लेख की समीक्षा करें संपादकीय स्टाफ के लिए, समीक्षा प्रक्रिया के दौरान कुछ समय लेने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। वर्तनी, व्याकरण संबंधी त्रुटियों और टंकण संबंधी त्रुटियों का ध्यान समीक्षा में हमें वाक संरचना, विराम चिह्न और शब्दों की पसंद पर ध्यान देना चाहिए। अलग-अलग लोगों की पहचान करने के लिए एक-एक करके सभी प्रकार की त्रुटियों की जांच करें समीक्षा के बारे में अधिक विवरण पढ़ना जारी रखें
  • वर्तनी: पूरी तरह से अपने पाठ प्रोसेसर की वर्तनी पर भरोसा नहीं करते, क्योंकि यह उस वर्तनी की गलतियों की पहचान नहीं करेगा जो कि अर्थ के दूसरे शब्द को पूरा करते हैं। यदि आपने टाइप किया है "डे" के बजाय "दो"उदाहरण के लिए, वर्तनी जांच फ़ंक्शन त्रुटि का पता नहीं लगाएगा
  • व्याकरण: अपने पाठ प्रोसेसर के व्याकरण नियंत्रण पर बहुत अधिक विश्वास न करें यह कार्य समन्वित प्रस्तावों और निष्क्रिय के उपयोग के लिए बहुत उपयोगी है।
  • विराम चिह्न: समझें कि विशिष्ट स्थानों पर विराम चिह्न क्यों लगाया गया है। सभी विराम चिह्नों को देखें जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं।
  • एक निबंध या पेपर चरण 7 संपादित या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    7
    यदि आप अपने काम की अपनी हार्ड कॉपी की समीक्षा कर रहे हैं, तो पेज पर एक शासक या सफ़ेद पेपर को फिसलने की कोशिश करें, ताकि आप लाइन से गहन विश्लेषण लाइन कर सकें। यदि आप सीधे अपने वर्ड प्रोसेसर पर समीक्षा कर रहे हैं, तो प्रत्येक वाक्य को अलग से विश्लेषण करें। बस बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" प्रत्येक वाक्य के बाद आप सटीकता के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे
  • एक शीर्षक या चित्र चरण 8 के संपादन या प्रूफ्रेड छवि शीर्षक
    8
    किसी और को लेख को संपादित और संशोधित करने की अनुमति दें। आंखों की एक जोड़ी निश्चित रूप से उन त्रुटियों की पहचान करने में सक्षम हो सकती है जो आपकी बच निकले हों इसके अलावा, लेख द्वारा शब्द के विपरीत शब्द पढ़ने की कोशिश करें यह आपको हर एक शब्द को समझने के लिए मजबूर कर देगा, जिससे आपको अधिक टाइपो और व्याकरणिक त्रुटियों की पहचान की जा सकेगी।
  • टिप्स

    • फ़ंक्शन का उपयोग करें "माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के संशोधन" मूल को क्षतिग्रस्त किए बिना एक लेख की आसानी से समीक्षा करने के लिए
    • सबसे उन्नत पाठ प्रोसेसर का हाइलाइटिंग फ़ंक्शन है। यह प्रयोग करें! अगर आपको लगता है कि आपने किसी त्रुटि की पहचान की है या कुछ के बारे में सुनिश्चित नहीं है, तो टेक्स्ट को हाइलाइट करें ताकि आप बाद में वापस आने के लिए नहीं भूल सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com