एक लघु निबंध कैसे लिखें

आपको अच्छी तरह से लिखने के लिए एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता नहीं है लेखन एक प्रक्रिया है कदम-दर-कदम सीखने से आपको अच्छी तरह से लिखने की आवश्यकता होती है, इसे एक बार में सब करने की कोशिश करने के बजाय, आप एक बहुत ही आसान तरीके से एक लघु निबंध लिख सकते हैं। वास्तविक लेखन, मसौदा तैयार करने और यथासंभव परिशुद्धता के रूप में अपने निबंध को संक्षिप्त बनाने के लिए समीक्षा करने से पहले आप अलग-अलग विचारों के साथ एक अवधारणात्मक मानचित्र कैसे बना सकते हैं। कैसे पता लगाने के लिए पहला कदम पर जाएं!

कदम

भाग 1

लिखने से पहले
1
वितरण को ध्यान से पढ़ें यह स्पष्ट रूप से समझना महत्वपूर्ण है कि शिक्षक इस छोटे निबंध में क्या अपेक्षा करते हैं। हर शिक्षक के लिए विशिष्ट लक्ष्य हैं, दोनों सामग्री के लिए और शैली के लिए। हमेशा उस पत्र को ले जाएं जिसमें डिलीवरी लिखी जाती है, जब आप छोटे निबंध पर काम करते हैं और इसे ध्यान से पढ़ें। अगर आपको कोई संदेह है, तो शिक्षक से पूछें सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित को समझते हैं:
  • लघु निबंध का क्या उद्देश्य है?
  • लघु निबंध का विषय क्या है?
  • कब तक यह होना चाहिए?
  • अपनाने के लिए सबसे अच्छी शैली क्या है?
  • क्या कुछ शोध करना आवश्यक है?
  • 2
    एक करें मुफ्त लेखन व्यायाम पेपर पर विचार डालने के लिए जब आप यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि किस विषय को आप जिस विषय पर लिखना चाहते हैं, किस तरह से संपर्क करें, यह एक मुफ्त लेखन व्यायाम करने के लिए उपयोगी है। कोई भी इसे नहीं देख पाएगा, इसलिए अपने विचारों और विचारों को विषय के बारे में जानने के लिए बेझिझक और देखें कि वे आपको किस स्थान पर ले जाते हैं
  • एक समयबद्ध लेखन अभ्यास करने की कोशिश करें, बिना दस मिनट के लिए काग़ज़ पर पेन पकड़कर रोकें। किसी विशेष विषय पर अपनी राय व्यक्त करने से डरो मत, भले ही शिक्षक उन्हें रचना में स्वीकार न करें। यह अच्छी प्रतिलिपि नहीं है!
  • 3
    एक वैचारिक मानचित्र बनाने की कोशिश करें मकड़ी का वेब आरेख एक उत्कृष्ट उपकरण है यदि आपने मुफ्त लेखन अभ्यास में कई विचार पैदा किए हैं। यह आपको विशिष्ट लोगों से सामान्य विषयों को समझने की अनुमति देगा, प्रत्येक रचना का एक महत्वपूर्ण तत्व आरेख कंकाल बनाने के लिए श्वेत पत्र या एक स्लेट का शीट का उपयोग करें। लिखने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें
  • पेपर के केंद्र में विषय लिखें और इसके लिए खोजें। मान लीजिए विषय है रोमियो और जूलियट या स्वतंत्रता की पहली लड़ाई पेपर के केंद्र में वाक्य को लिखें, और उसके बाद इसे सर्कल करें।
  • सर्कल के चारों ओर मुख्य विचार लिखें, जिनके साथ आप काम करने में रुचि रखते हैं आप जूलियट की मौत, मरकुतियो के क्रोध, या परिवारों के बीच विवाद के बारे में लिखने में दिलचस्पी ले सकते हैं। उन सभी विचारों को लिखें जो आप से निपटने के लिए तैयार हैं।
  • प्रत्येक मुख्य विचार के आसपास, यह विशिष्ट बिंदुओं या टिप्पणियों को और भी विशिष्ट विषयों पर चिह्नित करता है। कनेक्शन की तलाश शुरू करें क्या आप कुछ विचारों को दोहराते हैं?
  • जब आप कनेक्शन नोटिस करते हैं, तो विभिन्न बिंदुओं से जुड़ें। एक अच्छा लघु निबंध विचारों के माध्यम से आयोजित किया जाता है, न कि कालानुक्रमिक रूप से या एक साजिश के माध्यम से। उन मुख्य विचारों को बनाने के लिए इन कनेक्शनों का उपयोग करें, जिनके साथ आप लघु निबंध को व्यवस्थित करेंगे।
  • 4
    एक औपचारिक तरीके से विचारों को व्यवस्थित करने के विचार पर विचार करें। जब आप अपने निबंध के विषय पर विचारों, विचारों और तर्कों को विस्तृत करने में सक्षम होते हैं, तो आप मसौदे के मसौदे को सरल बनाने के लिए एक औपचारिक तरीके से उन्हें व्यवस्थित करने के विचार पर विचार कर सकते हैं। वास्तविक छोटे निबंध को लिखने के लिए मुख्य विचारों का संयोजन शुरू करने के लिए पूर्ण वाक्य का उपयोग करें।
  • 5
    अपनी थीसिस लिखें थीसिस आपकी संपूर्ण संरचना में मार्गदर्शन करेगा, और संभवत: एक अच्छा लघु निबंध लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। थीसिस आमतौर पर एक विवादास्पद बयान है जो तर्कों के साथ साबित होना चाहिए।
  • थीसिस को आवश्यक रूप से विवादास्पद होना चाहिए "रोमियो और जूलियट एक दिलचस्प त्रासदी 1500 में शेक्सपियर द्वारा लिखी गई "एक अच्छा थीसिस नहीं है, क्योंकि यह कोई संदिग्ध विषय नहीं है, इसलिए यह इस जानकारी को साबित करने के लिए आवश्यक नहीं है इसके बजाय, "गियोलिटेट्टा ओपेरा में सबसे दुखद चरित्र है रोमियो और जूलियट शेक्सपियर की ", एक अवलोकन के रूप में बहुत अधिक विवादास्पद है
  • आपकी थीसिस विशिष्ट होना चाहिए "रोमियो और जूलियट यह गलत विकल्पों के बारे में एक त्रासदी है "एक कथन के रूप में मजबूत नहीं है" शेक्सपियर यह दिखाना चाहता है कि किशोर प्यार की अनुभवहीनता एक ही समय में दुखद और हास्य है "।
  • एक अच्छा शोध पूरे लघु निबंध के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। सिद्धांत रूप में आप एक निश्चित तरीके से की आशंका कर सकते हैं क्या तर्क आप लघु निबंध में वर्तमान और है कि दोनों अपने आप को और पाठक ड्राइव होगा: "शेक्सपियर जूलियट की मौत का उपयोग करता है, Mercutio के गुस्से और परिवारों के बीच विवाद को वर्णन करने के लिए कैसे दिल और मन हमेशा एक-दूसरे से अलग हो जाता है "।
  • भाग 2

    मसौदे तैयार करें
    1
    लघु निबंध योजना का उपयोग करें कुछ शिक्षक एक तैयार-तैयार योजना लागू करते हैं जो तर्कसंगत पाठ को पांच पैराग्राफ में विभाजित करता है। यह एक अनिवार्य नियम नहीं है, और संख्या "पांच" तक सीमित नहीं होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक उपयोगी योजना है कि वह स्वयं के तर्कों को व्यवस्थित करने में सफल हो और विचारों को व्यवस्थित कर सके। आप अपने थीसिस के पक्ष में कम से कम तीन तर्क पेश करने का लक्ष्य रखना चाहिए कुछ शिक्षक यह पसंद करते हैं कि उनके छात्र इस पैटर्न का पालन करें:
    • परिचय: यह वह हिस्सा है जहां आप विषय का वर्णन करते हैं या प्रश्न का सारांश देते हैं। यह वह हिस्सा भी है जहां आप थीसिस प्रस्तुत करते हैं।
    • पहला तर्क: इस भाग में आपकी थीसिस का समर्थन करने के लिए पहला तर्क प्रस्तुत करता है।
    • दूसरा तर्क: इस भाग में आपकी थीसिस का समर्थन करने के लिए दूसरी तर्क प्रस्तुत करते हैं।
    • तीसरा तर्क: इस भाग में आपकी थीसिस का समर्थन करने के लिए तीसरा तर्क प्रस्तुत करता है।
    • निष्कर्ष: यह अंतिम भाग है, जिसमें आप अपने तर्कों को संक्षेप करते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं।
  • 2
    दो तरह के प्रमाणों का उपयोग करके अपने तर्कों का समर्थन करें। एक अच्छा लघु निबंध में, थीसिस तालिका के ऊपर की तरह है, इसे स्थायी तर्कों से बना प्रतिरोधी पैरों की आवश्यकता होती है, ताकि वह खड़े रहें। प्रत्येक तर्क जो प्रस्तुत करता है, दो प्रकार के सबूतों के द्वारा समर्थित होना चाहिए: तार्किक एक और प्रदर्शनकारी एक
  • प्रात्यक्षिक परीक्षणों में संक्षिप्त निबंध में उल्लिखित पुस्तक, या विषय के बारे में विशिष्ट तथ्यों से विशिष्ट उद्धरण शामिल हैं। यदि आप Mercuzio के अस्थिर चरित्र के बारे में बात करना चाहते हैं, तो आपको उसके कुछ उद्धरणों का उपयोग करना होगा, दृश्य सेट अप करें और इसे विस्तार से वर्णन करें। इस प्रदर्शन को तर्क से भी समर्थन किया जाना चाहिए।
  • तार्किक परीक्षण तर्क और तर्क को देखें Mercuzio ऐसा क्यों व्यवहार करता है? जिस तरह से वह बोलता है उससे हम क्या सोच सकते हैं? तर्क के प्रयोग से पाठकों को अपनी थीसिस का प्रदर्शन करें और साक्ष्य के आधार पर आपके पास एक ठोस तर्क होगा।
  • 3



    उन सवालों के बारे में सोचो जिनसे जवाब मिलना चाहिए। एक संक्षिप्त निबंध लिखने में छात्रों की मुख्य शिकायतों में से एक यह नहीं जानती कि किसी विशेष विषय के बारे में क्या कहना है। पाठक पूछे जाने वाले प्रश्नों को लाने के लिए जानें, और इस तरह आप अपने मसौदे को जोड़ने के लिए अधिक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि कैसे जूलियट की मौत कैसे प्रस्तुत की जाती है? अन्य पात्रों पर प्रतिक्रिया कैसे होती है? पाठक को इसके बारे में क्या महसूस करना चाहिए?
  • अपने आप से पूछिए कि क्यों शेक्सपियर उसे क्यों मारते हैं? तुम उसे जीवित क्यों नहीं छोड़ते? वह क्यों मरना चाहिए? कहानी मरने के लिए क्यों नहीं होगी?
  • 4
    "स्मार्ट देख" के बारे में चिंता न करें गलतियों में से एक जो कई छात्रों ने एक संक्षिप्त निबंध लिखने का प्रयास किया है, बहुत अधिक समय बर्बाद करने के लिए अधिक स्पष्ट शब्दों के समानार्थक शब्द के लिए खोज की जाने वाली खोज की तलाश है। आप शिक्षक को अच्छे शब्दों के साथ प्रभावित नहीं करेंगे, अगर आप जिस तर्क को आगे ले जा रहे हैं वह उतना मोटी है, जिस पर आप लिखते हैं। एक तर्क को चलाने से शब्दों की पसंद के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है, परन्तु यह आपके थिसिस का समर्थन करने वाले विभिन्न परीक्षणों का धन्यवाद करने में सक्षम है।
  • भाग 3

    संशोधन
    1
    समझने का प्रयास करें कि आपने एक अच्छा काम किया है। आप काम जैसे ही आप शब्दों या आवश्यक पृष्ठों की संख्या तक पहुँच चुके पूरा घोषित करने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन यह यह जहां बुद्धिमान थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ दो वहाँ है और उसे एक नज़र देने के लिए वापस जाने के लिए जब आप अपने मन को मंजूरी दे दी है और आप कर रहे हैं बेहतर है ठीक प्रतिलिपि लिखने में सक्षम होने के लिए परिवर्तन और एक सामान्य समीक्षा करने का इरादा है
    • डिलीवरी से पहले सप्ताहांत पर मसौदा लिखने की कोशिश करें और शिक्षक को अंतिम समय सीमा से कुछ दिन पहले देखने दें। अपनी टिप्पणियों को ध्यान में रखें और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • 2
    पूरे भागों को मिटाने और बड़े बदलाव करने के लिए तैयार रहें। यह संशोधन है जो एक लघु निबंध को बहुत अच्छा बनाता है ध्यान से पढ़ें जो आपने लिखी थी। "संशोधन" का शाब्दिक अर्थ है "फिर से देखना" (पुनः दृष्टि)। कई छात्रों को लगता है कि समीक्षा व्याकरण और लेखन-त्रुटियों के सुधार में होते हैं, और यहां तक ​​कि अगर वह निश्चित रूप से ठीक कर का हिस्सा है, यह पता चला है कि कोई एक लेखक ने पहला प्रारूप के लेखन के दौरान तर्क और त्रुटिहीन संगठन के साथ सही तर्क तैयार करता महत्वपूर्ण है। अभी भी काम करना है यहां आप ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं:
  • तर्कों का सबसे अच्छा संगठन प्राप्त करने के लिए पैराग्राफ की स्थिति बदलें, ताकि पाठ "प्रवाह" हो सके
  • दोहराए गए वाक्यांशों को हटाएं या जो पाठ में काम नहीं करते हैं
  • किसी भी बिंदु को समाप्त करें जो आपके तर्कों का समर्थन नहीं करता।
  • 3
    सामान्य से विशेष रूप से समीक्षा के मसौदे को सुधारने का सर्वोत्तम तरीका अधिक सामान्य तर्क लेना और उन्हें अधिक विशिष्ट बनाना है। इसका अर्थ तार्किक उद्धरण या तर्क के माध्यम से और सबूत लाने के लिए हो सकता है, तर्क को पूरी तरह से पुनर्विचार करना और लक्ष्य को बदलना, या अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए नए तर्कों की तलाश करना।
  • हर तर्क के बारे में सोचो कि आप पर्वत श्रृंखला में पर्वत की तरह आगे बढ़ते हैं, जो कि आप हेलीकाप्टर से उड़ते हैं आप जल्दी से पहाड़ों पर उड़ सकते हैं, दूरी से उनकी विशेषताओं का वर्णन कर सकते हैं और किसी न किसी तरह का दौरा कर सकते हैं, या आप पहाड़ों में भूमि ले सकते हैं और उन्हें सही ढंग से दिखा सकते हैं, ताकि आप बकरियां, चट्टानों और झरने देख सकें। तुम्हारा सबसे अच्छा दौरा क्या है?
  • 4
    मसौदा जोर से पढ़ें समीक्षकों का विश्लेषण करने और समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि अगर पाठ में सभी सही आवश्यकताएं हैं तो नीचे बैठकर इसे जोर से पढ़ना है। "अच्छा" लगता है? उन कदमों पर ज़ोर दें जिन पर आपको लगता है कि आप को गहरा करने की ज़रूरत है, शब्दों को बदलने की ज़रूरत है या उन अवधारणाओं को जिन्हें अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाना चाहिए। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो वापस जाएं और सबसे अच्छा संभव ड्राफ्ट प्राप्त करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें।
  • 5
    सुधार प्रक्रिया के अंतिम भाग है। अल्पविराम और एपॉस्ट्रॉप्स के बारे में चिंता न करें जब तक आप अच्छी प्रतिलिपि लिखने के लिए लगभग तैयार नहीं हो जाते सिंटैक्स, व्याकरण और टाइपिंग की समस्याएं आपको आखिरी चीजों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत हैं, क्योंकि आवश्यक तत्व हैं थीसिस, तर्क और उनके संगठन।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके पास कोई समय सीमा नहीं है (जब तक आप कक्षा कार्य नहीं कर रहे हों), तो हर समय आपको कुछ अच्छे विचार प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप सोचते हैं कि आप पहले से ही पर्याप्त नहीं हैं तो आप हमेशा अपनी अवधारणा के नक्शे में नई मंडल जोड़ सकते हैं।
    • फ्री माइंड जैसे कुछ मुफ्त सॉफ्टवेयर, लिखने से पहले आपको इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com