कैसे एक पुस्तक की समीक्षा लिखने के लिए

पुस्तक की समीक्षा लिखना इसकी सामग्री का सारांश करने के बारे में ही नहीं है, यह पाठ के महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत करने का भी एक मौका है। एक समीक्षक के रूप में, आपको एक मजबूत व्यक्तिगत प्रतिक्रिया के साथ एक विश्लेषणात्मक और सटीक पढ़ने को जोड़ना चाहिए। एक अच्छी समीक्षा में वर्णन किया गया है कि पाठ में जो रिपोर्ट की गई है, उस तरीके का विश्लेषण करती है जिसमें काम ने अपने लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास किया है और एक अद्वितीय और मूल परिप्रेक्ष्य से किसी भी प्रतिक्रियाओं और तर्कों को व्यक्त किया है।

कदम

भाग 1

एक समीक्षा लिखने के लिए तैयार
एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 1 छवि
1
पुस्तक पढ़ें और नोट्स ले लो यदि संभव हो तो किताब को कई बार बार-बार रीडिंग रीडिंग (या समीक्षक) को नए दृष्टिकोणों को समझने में मदद करते हैं, और हर बार अलग-अलग, कहानी के कई पहलुओं, सेटिंग और काम के पात्रों को पढ़ते हैं।
  • नोटपैड पर अपने नोट्स लिखें या पढ़ने के साथ आने वाले किसी भी विचार और इंप्रेशन को लिखने के लिए वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग करें। उन्हें संगठित या परिपूर्ण होने की ज़रूरत नहीं है, यह विचार पुस्तक द्वारा उत्तेजित इंप्रेशन का पहला बोधकथा बनाने के लिए है।
  • एक पुस्तक चरण 2 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्य के अध्ययन की शैली और / या क्षेत्र पर प्रतिबिंबित करें इस बात पर विचार करें कि पुस्तक कितनी है और यह कैसे पुस्तक अपनी शैली और / या अध्ययन के क्षेत्र में फिट बैठता है। यदि आवश्यक हो, तो पाठ से संबंधित अध्ययन या शैली के दायरे से परिचित होने के लिए बाहरी स्रोतों का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बीसवीं शताब्दी के 50 के दशक में पोलियो टीका के विकास पर एक निबंध की समीक्षा कर रहे हैं, तो ऐसी अन्य पुस्तकों को पढ़ने पर विचार करें जो उसी विषय और वैज्ञानिक विकास की इसी अवधि की जांच करते हैं। या, यदि आप एक उपन्यास की समीक्षा कर रहे हैं तो "स्कार्लेट लेटर" नथानियल हॉथोर्न का, इस बात पर प्रतिबिंबित करता है कि कैसे Hawthorne के लेखन की तुलना अन्य रोमांटिक कार्यों या ऐतिहासिक उपन्यासों की तुलना में इसी अवधि (सत्रहवीं शताब्दी) में की जा सकती है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    3
    पुस्तक के सबसे महत्वपूर्ण विषयों को निर्धारित करें। विषय अक्सर एक सबक या संदेश होता है जो पाठक पाठ की तर्ज के बीच समझता है। यह विषय काम के भीतर की खोज के मौलिक और सार्वभौमिक विचारों के साथ भी मेल कर सकता है। लेखकों ने अपने लेखन में कई विषयों को प्रस्तुत किया, विशेषकर वर्णनात्मक कार्यों के मामले में।
  • किताब की शुरुआत में किसी भी उद्धरण और / या संदर्भ के लिए प्रस्तावना पर ध्यान दें, ये विषय काम के सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डालेंगे।
  • पुस्तक में सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक को निर्धारित करने का एक आसान तरीका एक कार्यकाल के कार्य को संक्षेप में प्रस्तुत करना है। काम में मुख्य विषय "स्कार्लेट लेटर" यह हो सकता है कि ये "पाप"। एक बार जब आप इस शब्द को खोजते हैं, उदाहरण के लिए, एक संदेश या जीवन पाठ शामिल करने के लिए इसे काम करें "पाप ज्ञान के साथ-साथ पीड़ित भी हो सकता है"।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 4 छवि
    4
    लेखक की लेखन शैली पर विचार करें अपने आप से पूछें कि शैली किस प्रकार के दर्शकों के लिए फिट है याद रखें कि लिंग परिभाषा से लेखन की एक श्रेणी है, जबकि शैली वह तरीका है जिसमें कोई विषय प्रस्तुत किया गया है या व्यक्त किया गया है। इसलिए, इस्तेमाल की जाने वाली शैली के अनुसार, लेखक प्रासंगिक लोगों के सामने विभिन्न बिंदुओं को प्रस्तुत कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, ne "स्कार्लेट लेटर", हॉथोर्न 1600 के अमेरिकी प्युरिटनों की सामान्य रोज़ भाषा के साथ रोमांटिक अवधि (1800-1855) की लेखन शैली को गठबंधन करने की कोशिश करता है। Hawthorne लंबे वाक्यों और वर्णनात्मक अल्पविराम का और समय के द्वारा एक साथ बंधे के साथ इस उद्देश्य को प्राप्त होता है और virgola- भी एक शब्दावली कुंजी वाक्यांशों का पूरा और रोमांटिक अवधि और नैतिकतावादी शब्दावली बाइबिल से प्रेरित में निहित में प्राचीन उपयोग करता है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    5
    पुस्तक के प्रमुख बिंदुओं को बेहतर ढंग से विकसित करने में लेखक जिस तरीके से सफल होता है, उस पर प्रतिबिंबित करें। किन भागों का इलाज / इलाज किया जाता है? क्यों? काम के भीतर समय सीमा या चरित्र के विकास में अंतराल खोजना आपको गंभीर रूप से सोचने में मदद कर सकता है इसके अलावा, ध्यान दें कि पाठ में किसी भी अच्छी तरह से विकसित तत्व आपकी समीक्षा के लिए अच्छे अंक बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    6
    यदि प्रासंगिक हो, तो पुस्तक के प्रारूप का ध्यान रखें। संरचना, बाध्यकारी, टाइपोग्राफी आदि जैसी तत्व, एक फ्रेम और संदर्भ के साथ काम प्रदान कर सकते हैं। अगर लेखक माध्यमिक सामग्री जैसे नक्शे, ग्राफ और चित्र प्रदान करता है, तो हमेशा विचार करें कि ये तत्व पुस्तकों के विषयों का समर्थन कैसे करते हैं या उनके विकास में योगदान करते हैं।
  • ne "स्कार्लेट लेटर"उदाहरण के लिए, Hawthorne पाठ के परिचय के साथ काम शुरू होता है, एक व्यक्ति जो लेखक के साथ विभिन्न आत्मकथात्मक विवरण साझा करता है। परिचय में, अनाम कथाकार एक पांडुलिपि की खोज की कहानी कहता है जो उस पर लिखे गए लाल रंग के पत्र के साथ एक कपड़ा में लपेटता है "एक"। Hawthorne एक कहानी के भीतर एक कहानी बनाने के लिए इस कथा फ्रेम का उपयोग करता है, एक संपूर्ण विवरण के विश्लेषण और चर्चा करते समय मौलिक विस्तार।
  • एक पुस्तक 7 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि
    7
    पाठ में किसी भी साहित्यिक कृत्रिमता की उपस्थिति पर विचार करें। यदि किताब एक उपन्यास है, तो इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि कहानी के भीतर साजिश की संरचना कैसे विकसित की गई है। चरित्र, साजिश, सेटिंग, प्रतीकों, मनोदशा या सामग्री की टोन और कैसे वे पुस्तक के समग्र विषय से संबंधित हैं ध्यान दें।
  • अगर हम इसे एक संदर्भ के रूप में दोबारा लेना चाहते थे "स्कार्लेट लेटर", यह नोट करना महत्वपूर्ण होगा कि Hawthorne ने अपने नायक के रूप में व्यभिचारी और पापी हेस्टर प्रिन को चुना, धार्मिक रिवरेंट विल्सन को प्रतिद्वंद्वी की भूमिका के लिए कहा। एक समीक्षा लिखने में "स्कार्लेट लेटर", यह लेखक द्वारा इस पसंद के कारण के कारण दोनों को प्रतिबिंबित करने के लिए उपयोगी होगा, और जिस तरीके से यह पाप के समग्र विषय के साथ काम में जुड़ा हुआ है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    8
    किताब की मौलिकता पर गौर करें। क्या काम संबंधित की शैली को नई जानकारी जोड़ता है? लेखक शैली के वर्गीकरण में मौजूद नियमों और नियमों को चुनौती या विस्तारित करने की इच्छा कर सकता है। उस पुस्तक पर विचार करें जिसमें पुस्तक इस इरादे को प्राप्त करती है और यह किस तरह जनता के रिसेप्शन को प्रभावित करती है जिसे पुस्तक का उद्देश्य है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    9



    किताब की सफलता की डिग्री का मूल्यांकन करें। क्या लेखक काम के पर्याप्त उद्देश्य को साकार करने में सफल रहा है? क्या आप अंतिम से संतुष्ट हैं? क्या आप इस किताब को दूसरों को पढ़ना चाहेंगे?
  • भाग 2

    समीक्षा का पहला ड्राफ्ट बनाएं
    एक पुस्तक की समीक्षा 10 से ऊपर चित्र छवि
    1
    एक शीर्षक से प्रारंभ करें अधिकांश समीक्षाएं एक शीर्षक से शुरू होती हैं जिसमें पुस्तक में सभी ग्रंथ सूची शामिल हैं। शीर्षक, लेखक, प्रकाशन, प्रकाशक की जगह, प्रकाशन की तारीख और पृष्ठों की संख्या: आप एक संपादक या जो प्रारूप खिताब के लिए उपयोग करने के लिए के एक प्रोफेसर से सलाह प्राप्त नहीं हुआ है, निम्न तत्व शामिल करने के लिए मानक का उपयोग करें।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 11 छवि
    2
    एक परिचय लिखें एक अच्छी शुरुआत पाठक के ध्यान को आकर्षित करेगी ताकि उसे बाकी समीक्षा पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाए, वह उसे समीक्षा के विषय के बारे में सूचित करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि शुरूआत में इस तरह के लेखक और, जहां लागू हो, अपने पिछले questione.Puoi में लिंग से संबंधित अनुभव भी मुख्य मुद्दों आप समीक्षा में चर्चा करेंगे संकेत मिलता पाठक मार्गदर्शन और का एक संकेत प्रदान करने के लिए के रूप में महत्वपूर्ण विवरण शामिल बनाओ किताब की आपकी राय
  • कुछ संभावित बहनों में शामिल हैं: एक ऐतिहासिक क्षण, एक कहानी, एक आश्चर्यजनक या दिलचस्प विवरण और सरल बयान। उद्घाटन के मुहावरों के बावजूद, उन्हें पुस्तक के महत्वपूर्ण उत्तर में सीधे लिंक करना सुनिश्चित करें, उन्हें संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें
  • यदि आप अनिश्चित हैं कि कैसे समीक्षा शुरू करने के लिए है, तो आखिरी परिचय लिखने का प्रयास करें यह पक्ष में अंक और अपने महत्वपूर्ण स्थिति से पहले की व्यवस्था करने के लिए आसान हो सकता है, रचना के अंतिम चरण के लिए परिचय के लेखन के आरक्षण: इस तरह से आप यह सुनिश्चित करें कि शुरूआत में अच्छी तरह से समीक्षा शरीर के लिए अनुकूल है हो सकता है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा
    3
    पुस्तक का सारांश लिखें एक बार जब आप शीर्षक और परिचय को परिभाषित कर लेते हैं, तो आप विषयों के सारांश और कार्य के मुख्य बिंदुओं के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि संक्षिप्त संक्षिप्त, प्रासंगिक और सूचनात्मक है सामग्री की तालिका का समर्थन करने के लिए पुस्तक से उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें, यहां तक ​​कि उन्हें समझाया जा सकता है। साहित्यिक चोरी के जोखिम से बचने के लिए, समीक्षा में उचित रूप से सभी उद्धरणों और छंदों को लाने की कोशिश करें।
  • ऐसे सारांशों पर ध्यान दें जो वाक्यों से शुरू होते हैं "[इस निबंध] के साथ सौदों ...", "[इस किताब] की कहानी है ...", "[इस लेखक] के बारे में लिखते हैं ..."। सेटिंग के विवरण को समझने पर ध्यान दें, कथात्मक आवाज और एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के भीतर पुस्तक का साजिश। पुस्तक के आधार को दोहराते से बचें
  • कभी भी महत्वपूर्ण विवरण नहीं दिखाते हैं और किताब की सामग्री की तालिका में समाप्त होता है, साथ ही कहानी के मध्य से होने वाली घटनाओं में प्रवेश करने से बचने के लिए इसके अलावा, यदि पुस्तक एक श्रृंखला का हिस्सा है, तो आप इसे संभावित पाठकों के लिए बता सकते हैं और श्रृंखला के भीतर पुस्तक रख सकते हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा 13 से ऊपर चित्र छवि
    4
    पुस्तक का मूल्यांकन और आलोचना एक बार जब आप पुस्तक का सारांश तैयार कर लेते हैं और विषयों और सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की है, तो अपने महत्वपूर्ण विश्लेषण पर आगे बढ़ें। यह आपकी समीक्षा का केंद्रीय हिस्सा होगा, इसलिए संभव के रूप में स्पष्ट और प्रत्यक्ष होना सुनिश्चित करें।
  • अपनी आलोचना तैयार करने के लिए, समीक्षा के तैयारी चरण के दौरान किए गए बुद्धिशीलता से उत्पन्न उत्तर का उपयोग करें। वह कैसे पुस्तक वास्तव में सबसे अनुकूल तरीके से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहा है के बारे में बात करती है, एक ही विषय पर अन्य ग्रंथों के साथ तुलना, विशिष्ट बिंदुओं कि ठोस परिणाम नहीं हैं या कि इतने कमी विकसित कर रहे हैं किया गया और जो व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों, में यदि कोई हो, तो उन्होंने आपको किताब के विषय से संबंधित होने की अनुमति दी।
  • अपने महत्वपूर्ण विश्लेषण का समर्थन करने के लिए हमेशा पाठ से लिया गया उद्धरण और समर्थन कदम (उचित रूप से रिपोर्ट किया गया) का उपयोग करें। यह न केवल विश्वसनीय स्रोतों के साथ आपके दृष्टिकोण को मजबूत करेगा, इससे पाठक को लेखन शैली और काम की कथात्मक आवाज की भावना के साथ भी प्रदान किया जाएगा।
  • सामान्य नियम है कि समीक्षा की पहली छमाही, सबसे दो तिहाई में, लेखक के मुख्य विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए और कम से कम एक तीसरी पुस्तक के मूल्यांकन के साथ सौदा करना चाहिए।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 14 छवि
    5
    अपनी समीक्षा के अंत में जाएं काम के अपने महत्वपूर्ण विश्लेषण के सारांश में कुछ वाक्य या अंतिम पैराग्राफ लिखें। यदि आपकी महत्वपूर्ण स्थिति अच्छी तरह से चर्चा की गई है, तो निष्कर्ष स्वाभाविक रूप से पालन करना चाहिए
  • कार्य की ताकत और कमजोरियों की जांच करें समझाओ कि क्या आप इसे अन्य लोगों को पढ़ने की सिफारिश करेंगे यदि हां, तो आपको क्या लगता है कि पुस्तक के आदर्श दर्शक हैं? अपने निष्कर्ष में नई सामग्री का परिचय न दें और एक नए विचार या छाप पर चर्चा न करें जिसे परिचय और केंद्रीय पैराग्राफ में नहीं देखा गया है।
  • आप किताब को एक संख्यात्मक स्कोर, एक अंगूठे ऊपर या नीचे या पांच सितारा रेटिंग दे सकते हैं।
  • भाग 3

    समीक्षा समाप्त करें
    एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्ष 15
    1
    समीक्षा की समीक्षा करें और समीक्षा करें। समीक्षा लिखने पर आपका पहला प्रयास पूर्ण रूप से सही नहीं हो सकता है, इसलिए मसौदे की समीक्षा और संपादित करने में संकोच न करें। और अधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, कुछ दिनों के लिए समीक्षा को एक साथ छोड़ दें और फिर उसे नए दिमाग में वापस लाएं।
    • हमेशा वर्तनी जांच का उपयोग करें और किसी भी व्याकरणिक या वर्तनी त्रुटियों को ठीक करें। खराब व्याकरण और एक गलत वर्तनी की तुलना में गुणवत्ता की गुणवत्ता में कोई भी नुकसान नहीं पहुंचे।
    • अपनी समीक्षा में सभी उद्धरण और स्रोतों को ठीक से रिपोर्ट किया गया है कि बार बार जांचें
  • छवि शीर्षक की समीक्षा करें एक पुस्तक चरण 16
    2
    प्रतिक्रिया और सलाह के लिए खोजें यदि संभव हो, तो किसी व्यक्ति को किसी प्रकाशक को भेजने से पहले अपनी समीक्षा की समीक्षा करें या प्रोफेसर को भेजें। अपने काम को संशोधित करना और आलोचना करना मुश्किल है, इसलिए किसी मित्र को अपनी समीक्षा पढ़ने के लिए कहें और आपको यह बताने दें कि परिचय ने अपना ध्यान आकर्षित किया है या नहीं। उससे पूछें कि क्या संरचना के हर हिस्से में आपके महत्वपूर्ण विश्लेषण को सुसंगत रूप से विकसित किया गया है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 17 छवि
    3
    हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ नौकरी भेजें सर्वोत्तम संशोधित संस्करण बनाने के लिए अपने संशोधनों और किसी भी प्रतिक्रिया का लाभ उठाना सुनिश्चित करें। एक अच्छी समीक्षा धाराप्रवाह सारांश और महत्वपूर्ण विश्लेषण करने के लिए परिचय, पुस्तक पर एक दिलचस्प परिप्रेक्ष्य संचार करेगा और वर्तनी और व्याकरण की ग़लती से मुक्त हो जाएगा, एक धाराप्रवाह पढ़ने को सुनिश्चित करना।
  • टिप्स

    • लेखन के दौरान, रीडर की कल्पना करें जैसे कि वह एक दोस्त थे जिसे आप एक कहानी कह रहे हैं। आप एक मौसमी वार्तालाप में, पुस्तक के मुख्य विषयों और अंक को कैसे प्रसारित करेंगे? यह अभ्यास आपको औपचारिक और अनौपचारिक भाषा के तत्वों को संतुलित करने में मदद करेगा और आपके महत्वपूर्ण मूल्यांकन को सरल करेगा।
    • आपके सामने पाठ की समीक्षा करें और उस किताब को पढ़ें जो आप चाहते थे सीमाओं और कमियों पर प्रकाश डालने का महत्वपूर्ण अर्थ होने पर, लेकिन पुस्तक की प्रति अपनी आशंका पर ध्यान केंद्रित करने से बचा जाता है। अपनी चर्चा में निष्पक्ष रहें और हमेशा सार्वजनिक आंखों में काम के मूल्य पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com