कैसे पांच पैराग्राफ में एक आलोचक लिखने के लिए

आलोचना एक ऐसा पाठ है जो पुस्तकों, फिल्मों, कविताओं, या किसी अन्य प्रकार के रचनात्मक कार्यों के बारे में फैसले व्यक्त करता है। यह एक समीक्षा है जो काम की गुणवत्ता के बारे में एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, इसके सकारात्मक या नकारात्मक पहलुओं का खुलासा करता है आलोचना को पांच पैराग्राफ में विभाजित करते हुए एक स्वयं के मूल्यांकन के लिए एक वैध प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है।

कदम

कैसे एक समीक्षा लिखने के लिए
पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
आपके द्वारा समीक्षा की जा रही कार्य का परिचय दें उदाहरण के लिए, यदि यह एक पुस्तक है, तो यह किताब के शीर्षक, लेखक को दर्शाता है और पाठ का एक संक्षिप्त सार प्रस्तुत करता है। यह जानकारी काम की शुरूआत को अधिक आकर्षक बनाती है और पाठक के हित को खींचती है।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अगले तीन पैराग्राफ में, अपने तर्क प्रस्तुत करें विभिन्न बिंदुओं को विकसित करने के लिए, काम के बारे में कुछ विश्लेषणात्मक प्रश्नों को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, क्या लेखक अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहा है? यदि यह आसान है, तो पुस्तक को अनुभागों में विभाजित करें और प्रत्येक बिंदु को विकसित करने के लिए उनमें से प्रत्येक पर ध्यान दें। आपके द्वारा समीक्षा की जा रही कार्य के उदाहरणों का हवाला देते हुए, हमेशा अपने तर्कों का समर्थन करें। यदि आपके विश्लेषण में तीन से अधिक अंक हैं, तो तीन से अधिक पैराग्राफ लिखें।



  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    एक निष्कर्ष लिखें अपनी आलोचना का सारांश बनाएं आप किताब या फिल्म पर अपनी समग्र राय व्यक्त करके यह कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • लिखना शुरू करने से पहले, ध्यान दें कि आप समीक्षा कार्य को देखते और पढ़ते हैं। कुछ खास पहलुओं को ध्यान में रखें जैसे भावनाओं को आप में जगाया। आपकी पहली छाप क्या थी? निकटतम परीक्षा के बाद, समग्र निर्णय क्या है? आप इस फैसले के लिए कैसे आए?

    चेतावनी

    • व्यक्तिगत सर्वनामों "मी" और "आप" या स्वैच्छिक विशेषण "मेरा" और "आपके" का उपयोग करने से बचें बल्कि उद्देश्य और समझाने वाले तर्कों के आधार पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com