ऋषि कैसे शुरू करें

पहला पैराग्राफ, या परिचयात्मक अनुच्छेद, एक निबंध का, आमतौर पर, काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे बिल्कुल होना चाहिए "उत्तम"। न केवल यह पाठक का ध्यान खींचने का एक मौका है, बल्कि यह टोन और सामग्री के दृष्टिकोण से निबंध के लक्ष्य को सेट करने की संभावना का भी प्रतिनिधित्व करता है। कड़ाई से बोलते हुए, कोई भी रास्ता नहीं है "सही" एक निबंध शुरू करने के लिए - ठीक है क्योंकि अनगिनत विषयों पर निबंध लिखना संभव है, लेकिन कई मायनों में निबंध शुरू करना भी संभव है। हालांकि, अधिकतर भाग के लिए एक अच्छी शुरूआत में कुछ आवश्यक वस्तुएं हैं, जो ध्यान में रखते हैं, निबंध की शुरुआत में काफी सुधार कर सकते हैं, जो अन्यथा जोखिम की कमी का कारण है। अधिक जानने के लिए पहले चरण से लेख पढ़ना जारी रखें!

कदम

भाग 1

साधु की कार्रवाई की योजना की स्थापना
1
एक वाक्यांश से प्रारंभ करें जो ध्यान आकर्षित करता है यहां तक ​​कि यदि निबंध (या, निश्चित रूप से नहीं) आपके लिए दिलचस्प हो सकता है, तो लेखक ही ऐसा नहीं कहा गया है कि यह रीडर के लिए है। पाठकों, सामान्य रूप से, वे जो पढ़ते हैं और पढ़ा नहीं करते हैं, उनके बारे में थोड़ी `मांग है। यदि एक लेख तुरंत पहले पैराग्राफ में अपना ध्यान नहीं लेता है, तो यह एक अच्छा मौका है कि वे आगे नहीं बढ़ेंगे। इसलिए, शुरुआत के समय पाठक के ध्यान की आवश्यकता के लिए एक वाक्यांश के साथ एक निबंध शुरू करना एक बुरा विचार नहीं होगा। जब तक पहला वाक्य तार्किक रूप से बाकी लेख से जुड़ा होता है, तब तक शुरुआत से ध्यान खींचने का कोई पाप नहीं है
  • पाठक के ध्यान को पकड़ने के लिए एक तथ्य या आकर्षक और अल्पज्ञात आंकड़ों के साथ शुरू करना उचित होगा। उदाहरण के लिए, अगर हम दुनियाभर में बचपन के मोटापे के बढ़ते खतरे पर एक निबंध लिख रहे थे, तो हम इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "बड़े पैमाने पर राय यह है कि बचपन का मोटापा केवल अमीर और लाड़ प्यार पश्चिमी देशों की एक समस्या है के विपरीत, डब्ल्यूएचओ के विकासशील देशों में पूर्वस्कूली बच्चों की कि% 2012 में 30 से अधिक अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त थे"।
  • दूसरी ओर, यदि आप निबंध को अधिक तार्किक तरीके से अनुकूल करते हैं, तो यह विशेष रूप से मजबूर छवि या विवरण के साथ शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है। गर्मी की छुट्टियों पर एक निबंध के लिए, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "जब मुझे लगा कि कोस्टा रिका सूर्य जंगल के पत्तों के माध्यम से झुकना है और मैंने दूरी में वानरों की आवाज सुनाई, मुझे पता था कि मुझे एक विशेष स्थान मिल गया है"।
  • 2
    को रीडर को आकर्षित करें "दिल" निबंध का पहला वाक्य, जब यह एकवचन है, पाठक का ध्यान आकर्षित कर सकता है, लेकिन अगर वह इसे काम में खींचना जारी नहीं करता है, तो यह आसानी से रुचि खो सकता है पहले वाक्य का एक या दो विचारों के साथ पालन करें जो तर्कसंगत रूप से कनेक्ट करते हैं "अंकुड़ा" जो पाठक का ध्यान पूरे वाक्य के रूप में शेष दूसरे निबंध में पहले वाक्य में लेता है। अक्सर, ये वाक्यों को पहले संस से शुरू होने वाले एक संकीर्ण क्षेत्र में विकसित होते हैं और सिंथेटिक विवरण सम्मिलित करने की संभावना देते हैं जो शुरू में व्यापक संदर्भ में मौजूद होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मोटापा के निबंध में हम इस तरह की पहली वाक्य का अनुसरण कर सकते हैं: "वास्तव में, बचपन की मोटापे एक बढ़ती हुई समस्या है जो कि अमीर और गरीब देशों को तेजी से प्रभावित करती है"। यह वाक्य पहले वाक्य में वर्णित समस्या की तात्कालिकता को बताता है और एक व्यापक संदर्भ प्रदान करता है।
  • छुट्टी निबंध के लिए, हम इस तरह से कुछ के साथ पहली वाक्य का पालन कर सकते हैं: "मैं Tortuguero राष्ट्रीय उद्यान के जंगल के दिल में था और मैं पूरी तरह से खो गया था"। यह वाक्य पाठक को बताता है कि जहां पहली वाक्य में वर्णित छवि आती है और इसे शेष निबंध में ले जाती है, जो कि भावना के साथ खेलती है - जो आखिरकार हो जाती है - जिसमें बयान है "खोया"।
  • 3
    पाठक को बताएं कि निबंध क्या है ज्यादातर समय निबंध केवल वर्णनात्मक नहीं हैं - वे इसमें नहीं कहते हैं क्या सरल और तथ्य आधारित शब्दों के होते हैं आमतौर पर, उनके पास एक विशिष्ट उद्देश्य है, जो कुछ भी हो सकता है। निबंध का उद्देश्य किसी विशेष विषय पर पाठक के दिमाग को बदलने के लिए, उसे एक विशिष्ट कारण के लिए जाने के लिए, कुछ अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा है या बस एक कहानी को बताने के लिए जो ब्याज को उत्तेजित करता है, पर प्रकाश डालने के लिए मनाए। किसी भी मामले में, निबंध के पहले मार्ग का मूल उद्देश्य पाठक को बताता है कि निबंध का उद्देश्य क्या है इस तरह, पाठक यह जारी रख सकता है कि क्या जारी रखना है या नहीं
  • मोटापा के निबंध में हम इस तरह से आगे बढ़कर चीजों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं: "इस पत्र का उद्देश्य दुनिया भर में बाल मोटापे की दर में मौजूदा रुझान का विश्लेषण करना है और इस समस्या में वृद्धि से निपटने के लिए विशिष्ट नीतिगत पहलों की सिफारिश करना है"। ऐसा करने में, यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया गया है कि बुद्धिमान व्यक्ति क्या करने का प्रस्ताव देता है। कोई भ्रम नहीं है
  • छुट्टियों के निबंध के बारे में, हम ऐसा कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं: "यह मेरी गर्मी की गर्मी की कहानी है, गर्मी है कि न तो मकड़ी का काटता है और न सड़ता है और न ही गिर्डिया इसे एक ऐसा अनुभव बनने से रोक सकता है जिससे मेरा जीवन बदल जाएगा"। यह विचार पाठक है कि वह एक यात्रा एक विदेशी देश में एक व्यक्ति द्वारा लिखित की रिपोर्ट के साथ सौदा होगा, जबकि कैसे लेखक निबंध भीतर सर्बिया में है कि विशिष्ट विवरण के साथ खेला की एक विचार देने के लिए कहता है।
  • 4
    चुनें कि निबंध की संरचना की रूपरेखा क्या है। कभी-कभी, वर्णन करने के लिए परिचय में एक कदम आगे ले जाना उचित है कैसे निबंध को इसके उद्देश्य को प्राप्त करने की उम्मीद है यह उपयोगी हो सकता है यदि निबंध को आसानी से अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जाता है, तो इस तरीके से रीडर को इस विषय को समझना आसान हो जाता है। यह जानने के लिए भी उपयोगी है कि कैसे कार्य करना है, अगर मैं एक छात्र था, क्योंकि कुछ शिक्षक इसके लिए पूछ सकते हैं। हालांकि, परिचय में निबंध के विभिन्न भागों को विशेष रूप से चित्रित करना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। कुछ मामलों में, विशेष रूप से एक विडंबनापूर्ण चरित्र के साथ, शुरुआत से बहुत ज्यादा जानकारी पेश करके पाठक को भयभीत करने के लिए एक यांत्रिक आपरेशन और जोखिम दिखाई दे सकता है
  • मोटापा के निबंध में, हम इस तरह से जारी रह सकते हैं: "यह निबंध वैश्विक स्वास्थ्य के बारे में तीन प्रमुख चिंताओं को संबोधित करता है: उच्च कैलोरी भोजन की बढ़ती उपलब्धता, व्यायाम में कमी और गतिहीन मनोरंजक गतिविधियों की बढ़ती लोकप्रियता"। इस तरह की एक निर्देशित अनुसंधान निबंध में, रूपरेखा चर्चा का मुख्य विषयों में एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह पाठक तुरंत वाउचर योजना है जिसमें निबंध पिछले वाक्य के उद्देश्य plunges को समझने के लिए अनुमति देता है।
  • दूसरी तरफ, छुट्टियों पर निबंध के बारे में, शायद यह नहीं होगा इस तरह से इसे पेश करने का मामला चूंकि हमने स्थापित किया है कि ऋषि लापरवाह और चंचल होगा, यह जारी रखने के लिए थोड़ा अजीब लगता होगा, उदाहरण के लिए, इस तरह: "राजधानी सैन जोस और टोर्टगुएयर जंगल के ग्रामीण जीवन में दोनों शहर के जीवन को चखने के बाद, मैं अपनी यात्रा के दौरान एक व्यक्ति के रूप में बदल गया"। यह वाक्य नहीं है भयानक, लेकिन यह अब तक इस्तेमाल किए गए अन्य लोगों के भाव में प्रवाह नहीं करता है, क्योंकि यह एक कठोर और बहुत ही संरचित संरचना के लिए ज़िंदगी देता है जिसमें कुछ भी आवश्यक नहीं है।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, तो थीसिस शामिल करें थीसिस एक एकल कथन है जो दर्शाता है कि "वैधता" निबंध के रूप में संभव के रूप में स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप में कुछ निबंध, विशेषकर उन शैक्षणिक सर्किटों के लिए या मानकीकृत परीक्षाओं के भाग के लिए किए गए पांच पैराग्राफ में लिखी गईं, ज़रूरत प्रारंभिक अनुच्छेद में एक थीसिस की। यहां तक ​​कि ऐसे निबंध जो इस नियम के अनुपालन की आवश्यकता नहीं हैं, वे एक थीसिस की कृत्रिम शक्ति का लाभ ले सकते हैं जो पाठ के लक्ष्य को चित्रित करने के तरीके को जानते हैं। सामान्य तौर पर, थीसिस पहले पैराग्राफ के अंत में या उसके समीप शामिल है, भले ही इसमें कोई सख्त नियम न हो, जहां यह विशेष रूप से होना चाहिए।
  • मोटापा के निबंध में, जब से हम एक गंभीर विषय के साथ काम कर रहे हैं और हमें सीधे और पृथक तरीके से लिखना चाहिए, हम थीसिस के बारे में काफी सरल हो सकते हैं: "हमारे निपटान में जांच के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, इस निबंध का उद्देश्य वैश्विक मोटापे को कम करने के लिए संभावित मार्गों के रूप में विशिष्ट नीतिगत पहल की पहचान करना है"। यह थीसिस कुछ शब्दों में पाठक को बताता है कि निबंध का उद्देश्य क्या है
  • हम शायद छुट्टी निबंध में एक थीसिस को शामिल नहीं कर सके। चूंकि हम मन की स्थिति की नींव बिछाने में अधिक रुचि रखते हैं, एक कहानी बताते हुए और व्यक्तिगत मामलों को बताते हुए, एक प्रत्यक्ष और पृथक प्रतिज्ञान के रूप में "यह निबंध मेरी गर्मियों की छुट्टी को कोस्टा रिका में बहुत विस्तृत तरीके से बताता है" यह अजीब मजबूर और बेकार दिखाई देगा।
  • 6
    निबंध के लिए उपयुक्त टोन सेट करें निबंध के विषय पर चर्चा करने के लिए अंतरिक्ष के अलावा, पहला पैराग्राफ भी स्थापित करने के लिए एक स्थान है कैसे आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं। जिस तरह से आप लिखते हैं - तुम्हारी आवाज़ - निबंध पढ़ने के लिए पाठकों को उत्साहजनक (या निराश) करने में एक भूमिका निभाता है। शुरुआत में स्वर, स्पष्ट सुखद और विषय के लिए उपयुक्त है, तो पाठक एक वाक्य से बहुत, जारी रखने के लिए की तुलना में यह हो सकता है अगर स्वर उलझन में था और अधिक संभावना संगत नहीं है या समग्र विषय के साथ अनुरूप नहीं है।
  • उपरोक्त निबंधों में वाक्यों को देखें। ध्यान दें कि यद्यपि लेखक का आवाज़ मोटापा के निबंध और छुट्टियों पर एक अलग है, दोनों ही इस विषय के लिए स्पष्ट रूप से लिखे और उपयुक्त हैं। मोटापे पर निबंध एक गंभीर और विश्लेषणात्मक पाठ है, जिसे सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के साथ करना है, इसलिए यह उचित है कि वाक्य थोड़ा अलग और सटीक हैं दूसरी ओर, छुट्टी पर निबंध मजेदार और रोमांचक अनुभव है कि लेखक पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा है के बारे में है, इसलिए यह कल्पना है कि वाक्य थोड़ा `कर रहे हैं और अधिक चंचल, रोमांचक विवरण होते हैं और के आश्चर्य की भावना व्यक्त लेखक।
  • 7
    बिंदु पर जाओ! परिचय में सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि यह छोटा है, यह लगभग हमेशा बेहतर होता है यदि आप सभी सूचनाओं को छह वाक्य के बजाए पांच वाक्यों में देने की ज़रूरत होती है, तो इसे करें। यदि आप एक और अधिक कठिन एक के बजाय एक सरल और सामान्य शब्द का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, "शुरू" बनाम "शब्द खोलने"), ऐसा करो यदि आप संदेश बारह के बजाय दस शब्दों में संवाद कर सकते हैं, तो क्या करें जहाँ भी आप गुणवत्ता या स्पष्टता का त्याग किए बिना परिचयात्मक कदम कम कर सकते हैं, ऐसा करें याद रखें कि प्रारंभिक भाग को पाठक को निबंध के दिल में खींचने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह ऋषि के दिल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, इसलिए इसे कम करें।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भले ही आपको कड़ी मेहनत करने के लिए काम करना पड़े, तो परिचय को कम करने की आवश्यकता नहीं है ताकि समझ से बाहर हो या बहुत तार्किक न हो। उदाहरण के लिए, मोटापा के निबंध में हमें इस वाक्य को छोटा नहीं करना पड़ता है: "वास्तव में, बचपन का मोटापे एक वैश्विक समस्या है जो कि अमीर और गरीब देशों को तेजी से प्रभावित कर रही है" ... में: "वास्तव में, मोटापा वास्तव में एक बड़ी समस्या है"। दूसरा, पूरी कहानी को शामिल नहीं करता है - निबंध, वैश्विक और बढ़ते हुए तरीके से बचपन के मोटापा की घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करता है, इस तथ्य पर नहीं कि मोटापा आपके लिए सामान्य रूप से खराब है।
  • भाग 2

    निबंध का परिचय अनुकूलित करें
    1
    तर्कपूर्ण निबंधों के बारे में, विषय को संक्षेप में प्रस्तुत करें यद्यपि प्रत्येक निबंध अद्वितीय है (अवैध तरीके से प्रतिलिपि किए गए लोगों के अलावा), कुछ रणनीतियों एक विशेष प्रकार के लेखन पर अपना काम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक तार्किक निबंध लिखने - जो पाठक को समझाने की आशा के साथ किसी खास विषय से समर्थन करने के लिए उत्पादन किया जाता है - यह परिचयात्मक पैराग्राफ में मुख्य थीसिस संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए (या परिचयात्मक पैराग्राफ में) काम उपयोगी हो सकता है। इस तरीके से आप पाठक को तार्किक मानदंड का एक संक्षिप्त विवरण देंगे जो आप मुख्य सिद्धांत का समर्थन करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि हम एक स्थानीय बिक्री कर की शुरूआत के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो हम पहले पैराग्राफ में ऐसा कुछ शामिल कर सकते हैं: "बिक्री कर के लिए प्रस्ताव एक प्रतिगामी और गैर जिम्मेदाराना कर प्रणाली है। सबूत देकर कि बिक्री कर गरीबों पर असंतुष्ट कर का बोझ डालता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह निबंध निस्संदेह इन बिंदुओं को प्रदर्शित करने का इरादा रखता है"। यह दृष्टिकोण तुरंत पाठक को बताता है कि मुख्य विषयों को किस प्रकार से व्यवहार किया जाएगा, शुरुआत से ही मुख्य सिद्धांत स्थापित किया गया था
  • 2
    रचनात्मक लेखन के बारे में, ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें अन्य प्रकार की लेखन की तुलना में लेखन और रचनात्मक कथा अधिक भावनात्मक रूप से चार्ज हो सकते हैं। इस प्रकार के निबंध के लिए, आप आम तौर पर एक रूपक के साथ शुरू करने से दूर हो सकते हैं पहले वाक्यों में बिजली या अविस्मरणीय होने का प्रयास करके पाठकों को पाठ में तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा, रचनात्मक लेखन के कारण तर्कसंगत लेखन के अधिक यांत्रिक पहलुओं की ज़रूरत नहीं होती है (जैसे निबंध की संरचना को स्पष्ट करना, उद्देश्य घोषित करना आदि), यहां रचनात्मक होने का स्थान है।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम कानून से भागते हुए एक लड़की के बारे में एक संक्षिप्त और सम्मोहक कहानी लिखते हैं, तो हम कुछ रोमांचक छवियों से शुरू कर सकते हैं: "सायरें मोटी दीवारों के माध्यम से गूँजती थीं, जो सिगरेट के धुएं से पी गई थीं। नीले पपाराज़ी कैमरे की तरह, यह पर्दे पर स्नान पर नीले रंग की लगी। पसीना पिस्टल की बैरल पर जंग के रंग के पानी के साथ मिश्रित थी"। अब यह कहानी रोमांचक लगता है!
  • यह भी ध्यान देने योग्य है कि पहले वाक्यों को कार्रवाई में समृद्ध किए बिना आश्वस्त किया जा सकता है। जेआरआर की पहली पंक्तियों पर विचार करें का टॉलिकिन द हॉबिट: "एक hobbit पृथ्वी में एक छेद में रहते थे यह एक बुरा छेद, गंदे नम, कीड़े से भरा और लथपथ बदबू, और यहां तक ​​कि एक नंगे छेद, शुष्क और शुष्क, कुछ भी नहीं के साथ पर बैठने के लिए या खाने के लिए नहीं था: यह एक Hobbit छेद है, जो सुविधाजनक है था"। यह परिचय तुरंत आकर्षक प्रश्न उठाता है: एक hobbit क्या है? तुम एक छेद में क्यों रहते हो? पाठक को पढ़ने के लिए पढ़ना जारी रखना चाहिए!



  • 3
    कलात्मक लेखन और मनोरंजन के संबंध में, यह सामान्य विषय के लिए विशिष्ट विवरण जोड़ता है कला और मनोरंजन क्षेत्र (जैसे फिल्म समीक्षा, पुस्तक रिपोर्ट, आदि) में लेखन तकनीकी नियमों की तुलना में कम नियम और अपेक्षाएं हैं, लेकिन इस शैली में लिखित निबंधों की शुरुआत हमेशा एक रणनीति का लाभ ले सकती है वैश्विक। इन मामलों में, यहां तक ​​कि आप शोख़ी का एक छोटा `परीक्षण की शुरुआत के साथ द्वारा प्राप्त कर सकते हैं, यह आमतौर पर काम के समग्र विषय का वर्णन करने के सक्षम करने के लिए या छोटे विशिष्ट विवरण पर जोर देना उचित है।
  • उदाहरण के लिए, अगर हम पी.टी. द्वारा फिल्म की समीक्षा और विश्लेषण लिखना चाहते थे। एंडरसन मास्टर, हम इस तरह शुरू कर सकते हैं: "इसमें एक पल है मास्टर जो छोटा है, लेकिन भूलना कठिन है पिछली बार अपने किशोर प्रेमी से बात करते हुए, पूर्व सैन्य जोकिन फिनिक्स अचानक उस खिड़की के माध्यम से रोता है जो उसे उससे अलग करती है और एक भावुक चुंबन में लड़की को गले लगाती है। यह एक ही समय में एक सुंदर और विकृत पल है, और प्रेम के मुड़ प्रतिनिधित्व की पूरी तरह से प्रतीकात्मक है कि फिल्म प्रस्तुत करता है"। इस शुरुआत में फिल्म के एक छोटे, सम्मोहक क्षण का इस्तेमाल होता है जिसमें निबन्ध के मुख्य विषय पर पाठक को सशक्त रूप से प्रकाशित किया जाता है।
  • 4
    तकनीकी और वैज्ञानिक निबंधों के लिए, अलग रहें। बेशक, सभी लेखन तेज और रोमांचक हो सकते हैं। गंभीर विश्लेषणात्मक, तकनीकी और वैज्ञानिक लेखन की दुनिया में वर्व और कल्पना की कोई जगह नहीं है। इन प्रकार के लेखन व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए मौजूद हैं: इच्छुक लोगों को गंभीर और विशिष्ट विषयों के बारे में सूचित करना। चूंकि इस तरह निबंध के उद्देश्य को केवल सूचना के (और कभी कभी प्रेरक) होने के लिए है, चुटकुले, रंगीन चित्र या कुछ और कि सीधे काम से संबंधित नहीं है शामिल नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम धातुओं को जंग से बचाने के विभिन्न तरीकों की ताकत और कमजोरियों पर विश्लेषणात्मक निबंध लिखना चाहते थे, तो हम इस तरह शुरू कर सकते हैं: "संक्षारण एक विद्युत रासायनिक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से धातु उनके पर्यावरण और नीचा दिखने के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। चूंकि यह धातु की वस्तुओं और संरचनाओं की संरचनात्मक अखंडता के लिए एक बड़ी समस्या है, इसलिए जंग संरक्षण के कई तरीके विकसित किए गए हैं"। इस प्रकार की शुरुआत खुलकर होती है और बिंदु पर निर्देशित होती है। शैली या उपेक्षा में व्यर्थ कोई समय नहीं।
  • ध्यान दें कि इस शैली में लिखे गए निबंधों में अक्सर निबंध से पहले सारांश या सार शामिल होते हैं जो संक्षेप में पाठक को बताता है कि निबंध मोटे तौर पर कैसे व्यवहार करता है पढ़ना कैसे एक सार लिखने के लिए अधिक जानने के लिए
  • 5
    पत्रकारिता के बारे में, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ सबसे पहले सौदा। पत्रकारिता लेखन निबंध अन्य प्रकारों से थोड़ा अलग है। पत्रकारिता में, आमतौर पर, वहाँ केवल एक कहानी के तथ्यों पर, बल्कि इस लेखक की राय पर से अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो एक पत्रकारिता निबंध का परिचयात्मक मार्ग काफी वर्णनात्मक बजाय तार्किक, प्रेरक, आदि हो जाता है .. गंभीर और निष्पक्ष पत्रकारिता में, लेखक को अक्सर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पहले वाक्य में रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि पाठक को शीर्षक के जल्दी से पढ़ने से एक कहानी के आवश्यक तत्वों से अवगत कराया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, अगर हमारे पास आग के बारे में बात करने का काम है, तो हम इस तरह से लेख शुरू कर सकते हैं: "शनिवार की शाम, विए विटोरियो इमानुएल में चार अपार्टमेंट बिजली की उत्पत्ति की गंभीर आग से डूब गए थे। यद्यपि कोई मौत नहीं हुई थी, पांच वयस्क और एक बच्चा को जले हुए घावों के लिए अस्पताल ले जाया गया था"। आवश्यक तत्वों के साथ शुरू, हम सबसे पाठकों को वह जानकारी देंगे जिन्हें वे तुरंत जानना चाहते हैं।
  • निम्नलिखित पैराग्राफ में, हम घटना के विवरण और संदर्भ को विस्तृत कर सकते हैं ताकि पाठकों को पहले भाग को पढ़ने में अधिक जानकारी मिल सके।
  • भाग 3

    परिचयात्मक रणनीतियाँ का उपयोग करें
    1
    शुरूआत की शुरुआत के बजाय शुरूआत लिखने की कोशिश करें जब निबंध शुरू करने का समय आता है, तो कई लेखक भूल जाते हैं कि ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहते हैं चाहिए पहले निबंध की शुरुआत लिखें वास्तव में, यह किसी भी तरह से शुरू करने के लिए सुगम है जो आपके लक्ष्यों को पूरा करता है, जिसमें केंद्रीय और अंतिम शामिल हैं, बशर्ते आप पूरी तरह से निबंध से पूरी तरह से कनेक्ट हो जाते हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि कैसे आरंभ करें या आपको यह भी पता नहीं है कि निबंध क्या होगा, तो अब शुरुआत के लिए छोड़ दें। अंत में आप इसे लिखेंगे, लेकिन एक बार जब आप सब कुछ छोड़ देंगे, तो विषय पर आपके विचार से बेहतर होगा।
  • 2
    विचारों को एकत्र करें कभी-कभी सबसे अच्छे लेखक भी विचारों से कम होते हैं यदि आपको परिचय शुरू करने में भी कठिनाई हो रही है, तो तथाकथित प्रयास करें "बुद्धिशीलता"। श्वेत पत्र की शीट ले लो और जैसे ही आप आते हैं, दोहराए जाने वाले विचारों को फेंक दें। ऐसा नहीं कहा जाता है कि वे अच्छे विचार हैं - कभी-कभी, आप निश्चित रूप से उन विचारों को प्रेरित करने के लिए उपयोग नहीं करेंगे जो निश्चित रूप से आप का प्रयोग करेंगे.
  • नि: शुल्क लेखन नामक एक समान अभ्यास की कोशिश करना भी उचित है। इस मामले में, कुछ लिखना शुरू करें - कुछ भी - और अपनी ऊर्जा को सुलझाने के लिए चेतना के प्रवाह का पालन करना जारी रखें। अंतिम परिणाम को समझना पड़ता है, लेकिन अगर आपके रानी के बीच प्रेरणा का एक छोटा सा कोर है, तो यह काम उपयोगी साबित होगा।
  • 3
    समीक्षा, संशोधन, संशोधन करें पहले ड्राफ्ट जिन्हें संशोधनों और संशोधनों के माध्यम से सुधार की आवश्यकता नहीं है, बहुत दुर्लभ हैं। एक अच्छा लेखक कम से कम एक या दो बार जांच करने के बिना पाठ प्रस्तुत नहीं कर सकता। संशोधन और परिवर्तन वर्तनी और व्याकरणीय त्रुटियों, पाठ के सही हिस्से की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जो स्पष्ट नहीं हैं, अनावश्यक जानकारी नहीं छोड़ते, और बहुत कुछ यह काम की शुरुआत से विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां अन्यथा मामूली त्रुटियों को लेखक के आंकड़े पर नकारात्मक रूप से परिलक्षित किया जा सकता है, इसलिए निबंध की शुरुआत की पूरी तरह से समीक्षा करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, एक निबंध पर विचार करें जिसमें पहले वाक्य में एक छोटे व्याकरण त्रुटि है। यहां तक ​​कि अगर यह गलती मामूली है, तो यह तथ्य है कि यह एक प्रमुख स्थान पर होता है, यह पाठक को यह विश्वास करने में मदद करता है कि लेखक विचलित या अव्यवसायिक है। यदि आप पैसे के लिए लिखते हैं (या कुछ योग्यता प्राप्त करने के लिए), यह एक जोखिम है कि आप निश्चित रूप से नहीं चलेंगे।
  • 4
    किसी अन्य व्यक्ति की राय प्राप्त करें कोई लेखक लिखता नहीं। यदि आप बेहोश महसूस करते हैं, तो अपने निबंध की शुरुआत के बारे में अपनी राय देखने के लिए जिन लोगों की राय आप सम्मान करते हैं, उनसे बात करने की कोशिश करें। चूंकि यह अन्य व्यक्ति आपके काम में शामिल नहीं है, इसलिए वह आपको एक बाहरी परिप्रेक्ष्य प्रदान करने और उन चीजों को उजागर करने में सक्षम हो सकता है जो आप ठीक से नहीं देख सकते हैं क्योंकि आप निबंध की शुरुआत लिखने पर केंद्रित थे। ।
  • शिक्षकों, शिक्षकों और अन्य प्रकार के लोगों के संपर्क में आने से डरो मत, जो आपको आगे बढ़ने के तरीके दिखा सकते हैं। ज्यादातर समय, ये लोग इस तथ्य के एक सूचकांक के रूप में सलाह के अनुरोध की व्याख्या करते हैं कि निबंध के लेखन के संबंध में आपके पास गंभीर इरादों हैं। इसके अलावा, चूंकि उन्हें सबसे अधिक संभावना है कि आखिर उत्पाद कैसे होना चाहिए, वे आपको निबंध लिखने में आपकी मदद करने के लिए सलाह दे सकते हैं जैसे वे चाहते हैं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप एक विषय के बारे में पर्याप्त लिख सकते हैं और अपने वाक्यों को थोड़ा सा मिश्रण कर सकते हैं। किसी और के बाद एक उबाऊ टुकड़ा पढ़ने से भी कुछ भी बुरा नहीं है। उत्तेजना एक महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप इस विषय में नहीं आ सकते हैं, तो पाठक इसे करने में सक्षम नहीं होगा और इससे कम निर्णय होगा।
    • समीक्षा आपके मित्र है अपना काम सहेजें ताकि आपको इसे फिर से लिखना पड़े। हर प्रकार के निबंध, बुरा विराम चिह्न, वर्तनी या व्याकरण की परवाह किए बिना आसानी से ठीक किया जा सकता है।
    • किसी विषय को चुनते समय, थीसिस लिखें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको शायद विषय को कम करना या विस्तार करना होगा या अनुपयोगी विषय को बदलना होगा।
    • जो भी अच्छे ग्रेड हैं, शायद किसी शिक्षक या प्रोफेसर से कुछ मदद मिलती है
    • जब आप समीक्षा के लिए मदद मांगते हैं, तो विनम्र और सम्मानपूर्ण बनें हाथ लेने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति शिक्षक या प्रोफेसर है जिसने आपको निबंध का विषय सौंपा।
    • यदि आप निबंध के साथ गलत करते हैं, तो शिक्षक या प्रोफेसर को ग्रेड कम करने का मोहक हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप परीक्षा नहीं लेते हैं, तो आप परीक्षा पास नहीं होने का जोखिम उठाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com