कैसे एक तुलना और तुलना निबंध शुरू करने के लिए

तुलना और इसके विपरीत निबंध अक्सर महत्वपूर्ण सोच, विश्लेषणात्मक तर्क, और संगठित छात्र लेखन को प्रेरित करने के लिए सौंपा जाता है। इस तरह के एक निबंध लिखने के लिए तुलना और इसके विपरीत और विभिन्न तरीकों के कई संभावित विषय हैं। एक व्यापक परिचय के साथ तुलना और इसके विपरीत के एक निबंध को प्रारंभ करें जो स्वाभाविक रूप से थीसिस के बयान में परिणाम देते हैं।

कदम

भाग 1

एक परिचय लिखें
शीर्षक से छवि चुनें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 1
1
एक पूरी तस्वीर दें जो पाठक को बताती है कि आपके निबंध के बारे में क्या बात करेंगे। परिचय को पाठक को यह विचार देना चाहिए कि आप क्या प्रदर्शन करेंगे।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    विषय को परिभाषित करें परिभाषित करें कि कौन से विषय, लोगों, विचारों या घटनाओं की तुलना आप करेंगे और आपके निबंध के मध्य भाग में इसके विपरीत।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उपयुक्त बुनियादी जानकारी शामिल करें परिचय संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन यह भी संपूर्ण है। संबंधित तर्कों और सहायक बिंदुओं के साथ थीसिस को प्रोत्साहित करने से पहले, पाठक को यह समझना चाहिए कि आपने जिस थीम को तुलना और इसके विपरीत तरीके से चुना है उसका विश्लेषण करने के लिए क्यों उपयुक्त है।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आवश्यकताओं को स्वरूपित करने के लिए ध्यान दें उदाहरण के लिए, यदि निबंध तीन फ़ोल्डर होना चाहिए, तो परिचय दो पृष्ठ लंबा नहीं होना चाहिए।
  • भाग 2

    अपनी थीसिस को बताएं
    आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    परिचय के अंत में थीसिस लिखें इससे पाठक समझ पाएंगे कि आप जिन विषयों के साथ काम कर रहे हैं, उनके बारे में आप क्या सोचते हैं, और आप इस तरह से निबंध सेट कर सकते हैं कि आप इसे आसानी से समाप्त कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    केवल एक विचार या कथन प्रदान करें जो विषयों को एकजुट करती है यहां तक ​​कि अगर आप अपने विषयों में समानता की तुलना में अधिक मतभेद (विरोधाभास) पाते हैं, तो कुछ उन्हें एकजुट कर देगा इसे अपने थीसिस में समझाओ
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 7
    3
    विषयों पर चर्चा करें पाठकों को यह बताएं कि आप अपने शोध और समर्थन के आधार पर किस विषय का समर्थन करेंगे, आप जिन विषयों पर तुलना करेंगे और निबंध के साथ तुलना करेंगे।
  • अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए जितना संभव हो उतना दस्तावेज लीजिए। वे खोज, साक्षात्कार, आंकड़े या अन्य स्रोतों हो सकते हैं। कुछ लेखकों ने थीसिस का समर्थन करने के लिए इन तर्कों का उल्लेख किया होगा, अन्य लोग उन्हें निबंध के मध्य भाग में बेनकाज़ करना पसंद करते हैं।
  • भाग 3

    तुलना और इसके विपरीत निबंध को व्यवस्थित करना
    शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 8
    1
    निर्णय लें कि आप निबंध के बाकी हिस्सों की व्याख्या कैसे करेंगे, एक बार लिखित परिचय और थीसिस
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 9
    2
    अपने निबंध को जारी रखने के बारे में आपको बताए गए विशेष निर्देश या दिशानिर्देशों की जांच करें। उन्हें पत्र के लिए पालन करें
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    एक विधि चुनें जो आपके लिए और विषय के लिए काम करती है, अगर आपके पास विशिष्ट निर्देश नहीं हैं उदाहरण के लिए, आप पहले विषय के बारे में लिख सकते हैं, फिर दूसरा, और फिर समानताएं और मतभेदों पर स्विच करें या, आप एक ही समय में दोनों का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 11
    4
    आपके द्वारा चुना गया संगठनात्मक पद्धति के अनुसार अपने निबंध को बाकी लिखें। असाइन किए गए कार्य को पूरा करने के लिए परिचय और थीसिस एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होना चाहिए।
  • टिप्स

    • किसी मित्र या सहपाठी को अपने निबंध के परिचय और थीसिस पढ़ने के लिए कहें। निबंध के मध्य भाग में जाने से पहले आपको कोई राय देने वाला व्यक्ति आपको अपनी परियोजना की ठोस और पूर्ण शुरुआत करने की पुष्टि दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com