शोध पत्र कैसे लिखें

शोध पत्र अकादमिक अध्ययन का एक अनिवार्य हिस्सा है। डिग्री प्रोग्राम की परवाह किए बिना अधिकांश छात्रों को कम से कम एक से उच्च विद्यालय और कई कॉलेज तक नियुक्त किया जाएगा। मदद के लिए, इन चरणों का पालन करें

कदम

एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
एक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है जितना उत्साह आप इसमें डालते हैं, उतना ही पत्र लिखना सरल होगा।
  • आपको एक विषय, या उन विषयों की सूची निर्दिष्ट की जाएगी जिनसे आप चुन सकते हैं. अगर इनमें से कोई भी आपको प्रभावित नहीं करता है, तो उन लोगों में से एक को चुनें जो आपने पहले ही पढ़ा है ताकि आप नौकरी जल्दी से कर सकें
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    शब्द कागज के लक्ष्य को पहचानता है सामान्य तौर पर, दो प्रकार के शोध शब्द हैं:
  • एक तर्कपूर्ण अनुसंधान एक विवादास्पद विषय पर एक स्थिति लेता है और एक बिंदु को देखने का बचाव करता है। प्रश्न का तर्कसंगत तर्क होना चाहिए।
  • विश्लेषणात्मक अनुसंधान का एक निबंध एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है विषय विवादास्पद नहीं हो सकता है, लेकिन आपको श्रोताओं को समझना होगा कि आपके विचार मान्य हैं।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    विश्वसनीय सूत्रों का पता लगाएं आदर्श रूप में, आपको कई स्रोतों का उपयोग करना चाहिए, जिनमें वेबसाइट, पुस्तकें, शैक्षणिक या पत्रकारिता पत्रिकाओं और विशेषज्ञ साक्षात्कार शामिल हैं। वास्तविक रूप से, हालांकि, आपके अधिकांश स्रोत उन्हें ऑनलाइन मिलेंगे एक .edu या .gov डोमेन के साथ विश्वसनीय वेबसाइट खोजें। केवल .com डोमेन का उपयोग करें यदि पते की उत्कृष्टता की प्रतिष्ठा है
  • अगर स्रोत की शैक्षिक विश्वसनीयता पर सवाल उठाया जा सकता है, इसका इस्तेमाल न करें
  • उद्धरण के लिए पिन किए गए पृष्ठ क्रमांक, यूआरएल और मार्ग ताकि आप अपने स्रोतों को ठीक से उद्धृत कर सकें
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    शोध पत्र के उद्देश्य के आधार पर एक ठोस कथन लिखें। एक बयान शब्द पत्र के आधार को बताता है जो इसे बताता है और फिर उन बिंदुओं को सूचीबद्ध करता है जो इसकी पुष्टि करते हैं। प्रक्रिया में इस बिंदु पर, आपको केवल इस कथन को लिखना चाहिए क्योंकि यह अनुसंधान के दौरान बदल सकता है।
  • वाणी को लगभग हमेशा सही ढंग से प्रस्तुत किया जाना चाहिए (सरल शब्दों में: "यह और यह x, y और z के रूप में सच है")। यदि विशेष रूप से संकेत नहीं दिया गया है, तो यह कहकर वाक्य कमजोर करना: "मुझे विश्वास है", "मुझे लगता है", "कुछ विश्वास" आदि। (आखिर, निबंध का उद्देश्य साबित करना है कि थीसिस सही है)।
  • यदि आपकी नौकरी तर्कपूर्ण अनुसंधान के एक निबंध लिखना है इस बयान से विषय पर आपकी स्थिति को व्यक्त करना चाहिए और कुछ मुख्य बिंदु बताएंगे, जो बताते हैं कि आपका शोध उस स्थिति को क्यों समर्थन देता है।
  • यदि आपका काम विश्लेषणात्मक अनुसंधान के एक निबंध लिखना है एक शोध "प्रश्न" से शुरू करें इस प्रश्न का उत्तर बाद में आपकी थीसिस बन जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका विषय पुस्तक "द डार्क बियॉन्ड द हेज" पर आधारित है, तो आपका खोज प्रश्न हो सकता है कि "द डार्क बैयन्ड द हेज में क्या भूमिका है?"
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    ढूँढें और पाठ की मूल संरचना। पाठ का मुख्य (जो बाद में केंद्रीय पैराग्राफ में आकार लेगा) वह है जहां सभी सबूत एकत्र किए जाते हैं और उनका विश्लेषण किया जाता है। यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो इसे एक अनुस्मारक के रूप में एक ट्रैक पर लिखें, जब तक आप समझ नहीं पाए कि काम करने के लिए किन दिशा देना है।
  • काम शुरू करने का एक अच्छा तरीका कागज पर अपनी मान्यताओं डाल करने के लिए इतना है कि वे एक कहानी सुनाता है - परिचयात्मक जानकारी से पहले वह है, और उसके बाद के प्रसंस्करण और विस्तृत विश्लेषण, मान्यताओं (जाहिरा तौर पर) का विरोध करने और अंत में जानकारी वे विपरीत परिकल्पना झुठलाना और पुष्टि केंद्रीय विचार बाद में, आप विवरण और कनेक्शन जोड़कर सब कुछ फिर से लिख सकते हैं।
  • ऐसा लगता है कि केन्द्रीय विचार का खंडन करने लगता है कि एक अवधारणा प्रस्तुत करना हमेशा एक अच्छा विचार है. वर्णन करने और इसे अलग करने से आपकी परिकल्पना मजबूत हो जाएगी
  • ध्यान दें कि आपके द्वारा एकत्र की गई अवधारणाओं को आपने जो अनुमान लगाया था उससे अलग निष्कर्ष पर नहीं ले जाते हैं।. यदि ऐसा होता है, तो नए निष्कर्ष को अपनाने और आभारी रहें क्योंकि आपकी अवधि अधिक तार्किक हो गई है।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    केंद्रीय पैराग्राफ लिखें ये शब्द पत्र के मूल पर आधारित हैं और व्यापक रूप से विकसित किए जाने चाहिए। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो पैराग्राफ में जो कुछ लिखा है उसे विभाजित करें। हालांकि आम तौर पर केंद्रीय अनुच्छेदों को पहले से ही तर्क से विभाजित किया गया है, याद रखें कि पाठकों की भलाई के लिए लंबे समय तक उन चीजों को तोड़ा जाएगा, जहां वे पाठ की चिकनाई को प्रभावित किए बिना उन्हें अलग कर सकते हैं।
  • प्रमुख वाक्यांशों के साथ नए विषयों को शुरू करना सुनिश्चित करें जिससे पाठक समझ सके कि आप तुरंत क्या करेंगे कुंजी वाक्यांश अनुच्छेद की पहली पंक्ति में है, लेकिन यह प्रत्येक पैराग्राफ के लिए आवश्यक नहीं है (जैसा कुछ विषयों पर कई पैराग्राफ में चर्चा की जाती है)
  • अनुच्छेद के अधिकांश यह एक एक्सट्रपलेशन या निष्कर्ष के साथ समापन करने से पहले आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी को प्रस्तुत करना, प्रक्रिया और व्याख्या करना चाहिए।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    निष्कर्ष लिखें अब जब आपने अपनी परिकल्पना पर ध्यानपूर्वक काम किया है, तो एक निष्कर्ष लिखिए कि पाठक के लिए आपकी खोजों को संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करता है और भाषण बंद हो जाता है। मुख्य बयान फिर से प्रस्तावित करें, फिर पाठ में चर्चा की गई विभिन्न बिंदुओं के पाठक को याद दिलाएं। आपके लिखते विषय को बढ़ाएं, एक सामान्य नोट के साथ समाप्त हो रहा है जो आपके निष्कर्षों के सबसे बड़े निहितार्थ पर जोर देती है
  • निष्कर्ष का उद्देश्य, संक्षेप में, यह सवाल का जवाब देना है, "और तो?" सुनिश्चित करें कि पाठक को कुछ हासिल करने की भावना है
  • परिचय से पहले निष्कर्ष लिखना एक अच्छा विचार है कई कारणों से सबसे पहले, इस निष्कर्ष को लिखना आसान है जब विचार स्मृति में अभी भी ताजा है इसके अलावा, यह एक और अधिक पॉलिश भाषा निष्कर्ष में परिचय में एक अधिक सामान्य तरीके से एक ही विचारों का प्रयोग और फिर व्याख्या, नहीं विपरीत है कि जिस तरह से आप सबसे मजबूत खिलाड़ी में एक छाप छोड़ देंगे करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    परिचय लिखें। परिचय, कई मामलों में, है इसके विपरीत पर लिखा निष्कर्ष: यह एक व्यापक विषय शुरू करने से आम तौर पर शुरू होता है, और उसके बाद क्षेत्र है जहां आप ध्यान केंद्रित में पाठक उन्मुख, और अंत में केंद्रीय थीसिस का प्रस्ताव। आप उसी निष्कर्ष पर रखे वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    अपनी केंद्रीय थीसिस की समीक्षा करें अब जब आपने सभी जानकारियों की समीक्षा और संसाधित किया है, तो अपनी केंद्रीय थीसिस को फिर से लिखना ताकि वह आपके निष्कर्षों को और साथ ही यथासंभव दर्शाए।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    पाठ की समीक्षा करें और अंतिम मसौदे का विकास करें। इसे कम से कम दो या तीन बार पुनः पढ़ें सुनिश्चित करें कि आपके सभी बयानों को स्रोतों द्वारा पुष्टि की जाती है, विभिन्न बिंदुओं के बीच एक समान धागा बनाने के लिए और आप किसी भी विवरण को नहीं भूल गए हैं। अंत में, व्याकरण, वर्तनी या विराम चिह्न त्रुटियों की जांच करें।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    एक ग्रंथसूची जोड़ें यह पृष्ठ आपके निबंध में वर्णित सभी स्रोतों को शामिल करेगा। यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है, तो आप इसे स्वचालित रूप से जेनरेट कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com