कैसे एक अनुसंधान का संचालन करने के लिए

ऑनलाइन और पुस्तकालय सूचना स्रोतों को प्रभावी ढंग से खोजना सीखना जटिल नहीं है। उपयुक्त अनुसंधान प्रश्नों को संसाधित करने के लिए, अपनी पहल की योजना बनाएं और उपलब्ध विकल्पों का पता लगाने के लिए, ताकि आप अपने अभ्यास में स्थिति की जांच और समर्थन करने के लिए अच्छे स्रोतों का प्रयोग शुरू कर सकें। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

= चरण

भाग 1

अनुसंधान के लिए एक आवेदन की स्थापना
1
विभिन्न प्रकार के अनुसंधान के बारे में जानें जो आप कर सकते हैं। एक अध्ययन किसी भी समय एक विशिष्ट विषय पर सक्रिय रूप से जानकारी की तलाश में होता है। आप उस विषय को तलाशने के लिए एक शोध कर सकते हैं जिसे आप परिचित नहीं हैं, साथ ही प्रमाण प्रदान करने के लिए कि आपको बयानों की आवश्यकता होगी जो आप प्रस्तुति या शोध निबंध में करेंगे। अध्ययन अपने डेटा को इकट्ठा करके, ऑनलाइन पढ़ना या पिछली परियोजनाओं का उपयोग करके अपना काम करने के लिए किया जा सकता है।

  • जब आप ऑनलाइन पढ़ते हैं, तुरंत इस विषय का सबसे संक्षिप्त सार प्राप्त करने के बाद खोजी शोध किया जाता है। चलो बहाना है आप संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटापे के सामान्य विषय की खोज की जरूरत है। विषय को तलाशने के लिए, आप Google पर खोज के साथ शुरू कर सकते हैं, विकिपीडिया पृष्ठ को पढ़ सकते हैं और विषय के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए वेब पर अन्य प्रकाशन प्राप्त कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में इतने सारे मोटापे क्यों हैं? क्या तर्क समर्थित हैं? इस विषय से संबंधित अन्य विषयों क्या हैं? स्वास्थ्य और फिटनेस? फास्ट फूड? आगे क्या शोध करने के लिए आपको रुचि है?
  • शैक्षिक स्रोतों से तर्क मिलते समय समर्थन की खोज की जाती है। शैक्षणिक स्रोत क्या हैं? एक विषय के बारे में प्रकाशित होने वाली सब कुछ, यह पत्रिकाएं, किताबें या शैक्षिक अनुसंधान पत्रिकाओं के ऑनलाइन डेटाबेस हो। इस तरह के विश्लेषण में, आप केवल तथ्यों की खोज नहीं करेंगे आप अपने विषय से संबंधित विभिन्न प्रकार के विचारों और तर्कों की तलाश करेंगे, जो कि आप अपनी राय या तर्क बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    नीचे लिखें जो आप नहीं जानते हैं एक बार जब आप एक विषय का पता लगा लेंगे, तो अब भी बहुत सारी चीजें हैं जो आपको नहीं पता हैं, और इस अध्ययन के आधार पर सवाल तैयार करके अपने शोध का मार्गदर्शन करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। कई सवाल पूछकर और उन्हें लिखकर शुरू करें: जब लोग मोटापे की महामारी का उल्लेख करते हैं, तो वे किस बारे में बात कर रहे हैं? यह कब शुरू हुआ? कहाँ? संभावित कारण हैं कि यह क्यों मौजूद है?
  • 3
    विवाद और बातचीत खोजें। प्रत्येक विषय के भीतर दांव पर सवाल है। कुछ विवादास्पद बात है, विषय के बारे में कुछ विवादास्पद है, और यही है कि अनुसंधान के दौरान आपको क्या करना चाहिए। छोटा, संकरा और अधिक विशिष्ट विषय, बेहतर है

  • संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटापे का विषय बहुत व्यापक हो सकता है अपने समुदाय, अपने शहर या क्षेत्र पर एक नज़र डालें आंकड़े क्या कहते हैं? वे अन्य क्षेत्रों की तुलना कैसे करते हैं? इसका क्या अर्थ हो सकता है? क्यों? यदि आप इन प्रश्नों और उनके उत्तर पूछ रहे हैं, तो आप एक ठोस शोध विषय के लिए सही रास्ते पर होंगे।
  • तथ्यों ने अच्छे शोध विषयों का प्रतिनिधित्व नहीं किया है, क्योंकि जांच करने के लिए कुछ भी नहीं है, वे सिर्फ पढ़े जाने की जांच कर रहे हैं एक अच्छा शोध प्रश्न, उदाहरण के लिए, "मोटापे के कारण कितने लोगों की मृत्यु हो गई?", लेकिन "आप मोटापा कैसे मारते हैं?"
  • 4
    एक पूछताछ प्रश्न पूछें जो आप अनुसंधान के साथ तलाशने की आशा करते हैं। अपने विषय की ऑनलाइन जांच करने और संभवत: किताबें और पत्रिकाएं पढ़ने के बाद, आपको अपने समर्थन अध्ययन के मार्गदर्शन में सहायता करने के लिए एक ठोस अनुसंधान प्रश्न के साथ आने की जरूरत है।

  • "1 99 0 के दशक के मध्य में इंडियाना में मोटापे में अचानक वृद्धि से क्या नीतियों और व्यवहारों का परिणाम हुआ है?" एक उत्कृष्ट शोध विषय होगा यह स्थान, विवाद और विषय के संदर्भ में विशिष्ट है ऐसा कुछ है जो आप कोशिश कर सकते हैं
  • 5
    अनुसंधान अपने तर्क को निर्देशित करने दें, इसे दूसरे तरीके से न दें। हमारे सभी विषयों पर विशेष रूप से विवादित विषयों पर मजबूत राय है। आप केवल उन स्रोतों को ढूँढ़ने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके विचार को मान्य करेंगे, या यह उलझाए हुए होने के बजाय विषय को बड़ा करेंगे। अध्ययन का आयोजन करके, आप कई तरह के विचार, तर्क और पदों की तलाश करते हैं, और अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण शोध संभवतः इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं, न कि उन तर्कों के साथ, जिन्हें आप सुनना चाहते हैं।
  • भाग 2

    ऑनलाइन एक्सप्लोर करें
    1
    खोजी अनुसंधान के लिए इंटरनेट का उपयोग करें आपके विषय के अनुसार, वेब जानकारी का एक खदान या राय और टिप्पणियों के धाराओं का एक दलदल क्षेत्र हो सकता है। यह ताजा जानकारी प्रस्तुत करता है, तुरन्त उपलब्ध है, लेकिन अच्छे स्रोतों और बुरे स्रोतों के बीच अंतर करना मुश्किल भी हो सकता है।

    • सरकारी साइटें (जो कि .gov समाप्त हो रही हैं) डेटा और परिभाषाओं के अच्छे स्रोत हैं। उदाहरण के लिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम वेबसाइट के लिए केंद्र, अमेरिका में मोटापे पर बहुत अच्छा डेटा है, यह इंगित करता है कि इस बीमारी को किस प्रकार विशेष जनसंख्या प्रभावित करता है और इस क्षेत्र में मोटापे का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत करता है।
    • गैर-लाभकारी संस्थाएं (वेबसाइट जो .org में समाप्त होती हैं) राय के अन्य अच्छे स्रोत हो सकती हैं। आम तौर पर, संघों का एक उद्देश्य होता है और विभिन्न प्रकार की जानकारी पेश करती है जो उनकी स्थिति का समर्थन करती हैं। यह आपके शोध में मदद करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन इससे मुद्दों के कुछ हेरफेर भी हो सकते हैं।
    • ब्लॉग और फ़ोरम लोगों की राय के विचार प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और आपको ऐसे प्रश्नों के विचारों की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आप खुद से पूछ सकते हैं, लेकिन वे समर्थन के अच्छे स्रोत नहीं हैं। दूसरे शब्दों में, वे कोट्स के लिए उपयोगी नहीं हैं
  • 2
    शब्दों का शीघ्रता से परिभाषित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें मोटापा एक बीमारी है? विशेषण "महामारी" को रखने से हमें क्या मतलब है? ये वे शब्द हैं जो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं और खोज कर सकते हैं शब्दों को परिभाषित करके, विषय से अधिक परिचित होकर और वास्तव में एक विशेषज्ञ बनने के लिए, यद्यपि शौकिया, आप अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे जब आप अधिक तकनीकी स्रोतों को पढ़ते हैं, तो आपको सहायता के लिए अपनी खोज के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • 3
    एक संसाधन के रूप में विकिपीडिया का प्रयोग करें, एक स्रोत के रूप में नहीं। एक विकी (जैसे wikiHow!) की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक यह है कि यह लेख में निर्दिष्ट स्रोतों का एक सेट है और पृष्ठ के निचले भाग में निर्दिष्ट है ताकि आप उन्हें स्वयं का पता लगा सकें। वे अक्सर विकी के बारे में बेहतर जानकारी के स्रोत होते हैं और पृष्ठ के संगठन की सहायता से आप सूत्रों का सारांश प्राप्त कर सकते हैं, जो आम तौर पर अधिक विस्तृत होते हैं
  • 4
    पर्याप्त लेख और राय खोजें जब आप ऑनलाइन पढ़ते हैं, तो आंकड़ों और आंकड़ों के मिश्रण की तलाश करें, लेकिन विचार भी करें यह बचपन के मोटापे के पीछे षड्यंत्रियों का मानना ​​है कि किसी के द्वारा लिखा गया एक रॅटिंग ब्लॉग होना जरूरी नहीं है, क्योंकि स्कूल के कैंटीन में लंच के उत्पादन में वृद्धि हार्मोन होते हैं, लेकिन आप अभी भी ऐसा कुछ पा सकते हैं जो आपको प्रेरणा देगा। स्कूल में सेवा के लंच के साथ क्या होता है? क्या शोध किया गया है? आगे की जांच करें और समान जानकारी के साथ अधिक विश्वसनीय पृष्ठ खोजें।
  • भाग 3

    लाइब्रेरी का उपयोग करें
    1
    एक लाइब्रेरियन से बात करें पुस्तकालयों का सबसे उपयोगी स्रोत किताबें नहीं है अक्सर, पुस्तकालय आदमियत बैठते हैं, जबकि छात्रों को कुछ फुट की दूरी पर कंप्यूटर के साथ संघर्ष करना पड़ता है, बुरे जानकारी खोदकर और बुरे स्रोतों को दलदल में डालते हैं। उनसे बात करो! वे आपकी मदद करने के लिए हैं

    • अपने शोध का सवाल उठाएं और आपने इस बिंदु तक क्या एकत्र किया है, साथ ही आपके द्वारा जो विशेष कार्य किया गया है या जो आपके पास है उस प्रोजेक्ट का वर्णन करें। यदि आप एक निबंध खोज रहे हैं, तो चिह्नित कार्य डिलीवरी लाएं।
    • रिसेप्शन पर, लाइब्रेरियन से पूछें जो अनुसंधान पुस्तकों से निपटते हैं और जो छात्रों से सलाह प्राप्त करने के लिए उपलब्ध हैं या एक विशिष्ट क्षेत्र में लाइब्रेरियन के साथ नियुक्ति कर सकते हैं। इन बैठकों में कई लोगों को लाभ होता है आप पुस्तकालय के कठिन डेटाबेस को समझने की कोशिश में समय बर्बाद नहीं करेंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी जानकारी आपके प्रोजेक्ट के लिए उपयोगी होगी।
  • 2
    पुस्तकें, पत्रिकाएं और डाटाबेस के लिए जानकारी खोजें लाइब्रेरी में, आप वास्तव में इसका उपयोग करने के बजाय आपको अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। अधिक संबंधित तरीके से केवल संबंधित जानकारी ढूंढने का प्रयास करें यदि आप अच्छे स्रोत खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो खोज शब्द परिष्कृत करें और पुनः प्रयास करें

  • विषयों के अच्छे सामान्य विचारों के लिए किताबें जाहिर उपयोगी हैं यदि आप मोटापे पर एक शोध कर रहे हैं, तो आप विषय के बारे में पुस्तकों पर दीर्घकालिक अध्ययन के परिणाम, विशेषज्ञ विश्लेषण और राय प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • पत्रिकाओं और शोध पत्र अधिक विशेष और तकनीकी विषयों को प्रदान करेंगे, आमतौर पर छोटे लेखों के माध्यम से। उनके पास कम राय और सरल आँकड़े हैं
  • अधिकांश विश्वविद्यालय पुस्तकालय जेएसटीओआर या अकादमिक डेटाबेस संस्करण का उपयोग करते हैं जो विषय के आधार पर शोध लेख पेश करता है। डेटाबेस का उपयोग करना कुछ कठिन हो सकता है, इसलिए यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो सुनिश्चित करने के लिए लाइब्रेरियन से बात करें।
  • 3



    खोज शब्दों के मिश्रण का प्रयास करें जब आप शुरुआत में हों, तो सीधे अपनी लाइब्रेरी खोज से संबंधित जानकारी ढूंढने का प्रयास करते समय निराशा हो सकती है अपने प्रयासों से प्रभावी ढंग से ढूंढने और मेहनती होने के लिए सीखना आपको अंत में इनाम देगा विशिष्ट खोजों के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग करके अपनी खोजों को बदलें, जिन्हें आप खोज इंजन के माध्यम से करना चाहते हैं। यदि आप मोटापे पर डेटा की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से स्कूल कैंटीन कार्यक्रम से संबंधित है, तो आप लिख सकते हैं:

  • "मोटापा।"
  • "मोटापा", "स्कूल कैफेटेरिया"
  • "स्कूल कैफेटेरिया"
  • "स्कूलों में जंक फूड"
  • "इंडियाना मोटापा"
  • "इंडियाना स्कूल लंच"
  • "महामारी वजन"
  • "मोटापा महामारी"
  • 4
    हर एक शब्द को मत पढ़िए विषय पर महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जल्दी से पढ़ने के लिए और पाठ को स्क्रॉल करने के लिए सीखना अक्सर एक शोध परियोजना के बीच अंतर का पता लगाता है जो आसानी से और निराशा से चलता है यदि आप एक जटिल तकनीकी विषय में गहरे हैं, तो बहुत अधिक शोध शुष्क और विशेष रूप से उबाऊ हो सकता है। जल्दी से स्रोतों को ब्राउज़ करने के लिए सीखना नौकरी बहुत आसान बना देगा।

  • सारांश पढ़ें यदि स्रोत में एक है, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्रोत लागू है, स्रोत का परिचय। यदि यह परिधीय लगता है, तो इसे अपने स्थान पर रखें और उसे अकेला छोड़ दें आप ग्रन्थसूची को भरने के लिए अनुसंधान नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने तर्क का समर्थन करने के लिए और विषय को तलाशने के लिए।
  • यदि आपको कोई अच्छा स्रोत मिल जाए, तो सीधे सीधे अंत तक जाएं और निष्कर्ष पढ़ें। तकनीकी अनुसंधान के आधार पर स्रोतों में से अधिकांश पदार्थ अध्ययन के भीतर प्रस्तुत किए जाते हैं, जबकि एक जो आपको सबसे अधिक पसंद करता है वह खोजों और तर्कवाद के द्वारा ही दर्शाया जाता है। अक्सर, अगर आप सही तरीके से स्क्रॉल करते हैं, तो आप 15-20 पृष्ठों की खोज रिपोर्ट के केवल कुछ पैराग्राफ को पढ़कर भाग ले सकते हैं
  • यदि स्रोत आपको उत्कृष्ट समर्थन प्रदान करता है, तो तर्क और साक्ष्यों के विचार पाने के लिए अधिक विवरण में लेख पढ़ें। अधिक स्रोत खोजने के लिए लेखक के अनुसंधान का उपयोग करें
  • 5
    अच्छे नोट्स लें, ताकि आप बाद में जानकारी पा सक सकें। एक अनुसंधान परियोजना के लेखन चरण के मुकाबले बदतर कुछ भी नहीं है और आपके द्वारा एकत्र किए गए सामग्रियों के ढेर में एक विशिष्ट उद्धरण या आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है। जैसा कि आप अनुसंधान करते हैं और बाद में नोट करने के लिए ध्यान से नोट लेने के लिए संगठित रहें।

  • कार्ड को पुस्तकालय में लाएं और कार्ड के एक तरफ और ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी (शीर्षक, लेखक, प्रकाशन डेटा और यूआरएल यदि लागू हो) पर दूसरी तरफ विशिष्ट कोट्स लिखें।
  • 6
    स्रोतों से अभिभूत मत बनो लाइब्रेरी में एक अच्छा दिन जरूरी नहीं कि आप कभी भी 500 पन्नों की किताबों को पढ़ नहीं पाएंगे। एक बुद्धिमान खोज करें, ग्रंथों के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों पर नोट्स लेते रहें, और अपने तर्क को बनाने और उसे समर्थन देने के लिए प्रबंधनीय संख्याओं का उपयोग करें

  • कुछ छात्रों का मानना ​​है कि कई स्रोतों का उपयोग करना एक बेहतर शोध निबंध बनाता है। यह ऐसा नहीं है सिद्धांत रूप में, आपको अलग-अलग आवाजों के बीच संतुलन की जरूरत है, विशेष रूप से अपनी आवाज़ में अभिव्यक्ति और अनुसंधान में अपनी तर्क दें एक अच्छी परियोजना एक तर्क को बनाने और समर्थन करने के लिए अनुसंधान का उपयोग करती है, किसी वेंटिलोक्विस्ट की तरह नहीं दिखती है, कहीं और पढ़ी जाने वाली जानकारी को दोबारा पढ़ती है
  • भाग 4

    एक प्राथमिक अनुसंधान का संचालन करें
    1
    परियोजना के लिए आवश्यक होने पर स्थानीय या व्यक्तिपरक विषयों के लिए प्राथमिक खोज करें कुछ विषयों और परियोजनाओं को आपके द्वारा सीधे किए गए शोध का अनुमान लगाया जाएगा, जो डेटा एकत्र करेगा। यदि आपके पास अपने क्षेत्र के बारे में कोई विषय है, जैसे आपके विश्वविद्यालय में मोटापे की समस्या, उदाहरण के लिए, आपको अपने अध्ययन के बारे में डेटा का विश्लेषण करने के लिए एक छोटी प्रश्नावली या अन्य उपकरण बनाने पर विचार करना चाहिए।
  • 2
    एक नमूना खोजें जो आपके लिए उपयुक्त है कोई सर्वेक्षण या प्रश्नावली हर किसी के द्वारा संकलित नहीं है कितने लोग इस मामले का अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होंगे? क्या आप लॉकर रूम में 20 लोगों से मोटापे पर राय इकट्ठा करना चाहते हैं? जो लोग अपने छात्रावास में एक ही मंजिल पर रहते हैं उन सभी से? 300 प्रतिभागियों से एक फुटबॉल मैच में?

  • सांख्यिकीय त्रुटियों से अवगत रहें। इसका उद्देश्य विभिन्न आयु वर्गों, सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि और जन्म के स्थानों की पुरुषों और महिलाओं का अच्छी तरह से वितरित मिश्रण बनाना है।
  • 3
    तय करें कि आप डेटा कैसे एकत्र करेंगे यदि आप राय ढूंढ रहे हैं, तो एक प्रश्नावली जानकारी इकट्ठा करने का सबसे अच्छा और सबसे कारगर तरीका है, लेकिन यह संभवतः आपके विषय पर लागू नहीं हो सकता है।

  • यदि आप भोजन की आदतों और कैंटीन में जंक फूड की उपलब्धता में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप एक सप्ताह में कुछ दिनों तक खाने के लिए लोगों के साथ खड़े रह सकते हैं और उन छात्रों की संख्या की गणना कर सकते हैं जो डेसर्ट, कार्बोनेटेड पेय को पसंद नहीं करते और डेसर्ट एक सटीक गणना रखें
  • साक्षात्कार उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास उन विषयों में सीधे शामिल विशेषज्ञों या अन्य पार्टियों तक पहुंच हो, जिनके लिए आप खोज रहे हैं। यदि आप स्कूल के कैंटीन में दोपहर के भोजन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो स्कूल प्रिंसिपल या अन्य व्यक्तियों के साथ इसमें शामिल लोगों से बात करें। उन्हें सूचित करें कि आप उनसे बात करने से पहले एक शोध कर रहे हैं और परियोजना की व्याख्या कर रहे हैं।
  • 4
    अपने अनुसंधान के फल एकत्र करें एक बार जब आप एक संग्रह विधि का चयन कर चुके हैं, सर्वेक्षण वितरित करें, व्यवहार का पालन करें या साक्षात्कार लें और डेटा एकत्र करें। अनुसंधान का विश्लेषण करें और परिणामों को संक्षेप में प्रस्तुत करें ताकि आप उन्हें अध्ययन के लिए उपयोग कर सकें।

  • यदि खोज के बारे में आपकी परिकल्पना गलत हो जाती है, तो उत्तेजित मत हो यह दुर्घटना एक परियोजना में पेश करने के लिए जानकारी का एक अच्छा स्रोत हो सकती है, जिस विषय के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके बारे में सच्चाई जानने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हैं।
  • भाग 5

    अनुसंधान को व्यवस्थित करें
    1
    सूत्रों का मूल्यांकन करें खोज परिणामों को एकत्र करने के बाद, सबसे प्रेरक तर्कों और स्रोतों की पहचान करें और उन्हें अपने तर्क के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करें। यदि आपको पता चला है कि भोजन वितरकों वाले जिलों के ज़्यादा जिलों में मोटापे का 30% अधिक दर है, तो आप अपने शोध में इसका समर्थन करने के लिए इस डेटा को एक तर्क में कैसे बदल सकते हैं? आप जिन अध्ययनों का विश्लेषण कर चुके हैं उन्हें क्या कहते हैं?
  • 2
    अपनी खोज में एक थीसिस कथन लिखें यह कथन केंद्रीय बिंदु है जो आप अनुसंधान को प्रस्तुत करने की कोशिश करने की आशा करते हैं। यह विवादास्पद और विशिष्ट होना चाहिए, आपको निबंध या शोध परियोजना की प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक नक्शा प्रदान करना चाहिए। एक अच्छा शोध वाक्यांश लेखक को भी मदद करता है, लेकिन पाठक भी, क्योंकि यह लेखन के माध्यम से प्रदर्शित करने के लिए एक ठोस चीज़ देता है

  • एक बुरा थीसिस कथन "हो सकता है कि मोटापे से बचने के लिए स्कूलों को और अधिक करने की ज़रूरत हो"। यह अस्पष्ट और कोशिश करना कठिन है कौन सा स्कूल? उन्हें क्या करना चाहिए? "एडम्स हाई स्कूल काफी हद तक छात्रों के बीच मोटापे की दर को कम कर सकता है और इस क्षेत्र में स्नैक्स वितरकों को निकालकर और कई स्वस्थ विकल्प प्रदान कर सकता है" एक बहस पेश करने और आपको कोशिश करने के लिए कुछ और करता है।
  • 3
    संक्षेप और प्रभावी रूप से उद्धृत करने के लिए जानें आप अपने शोध को पठनीय तरीके से कैसे प्रस्तुत करते हैं?

  • एक सूत्र को अपने शब्दों में अनुवाद करने के लिए परफ्रास सूत्रों को हमेशा जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, लेकिन उद्धृत नहीं किया गया है, और जब आपको किसी स्थिति या तर्क को संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है तो अधिक प्रभावी होता है हालांकि, लेखक को श्रेय देना, ताकि यह ज्ञात हो कि अवलोकन आपकी नहीं है। दूसरे शब्दों में, आप लिख सकते हैं:
  • "एडम्स के अनुसार, कैंटीन में स्नैक मशीन वाले स्कूलों में मोटापे की दर में वृद्धि दिखाई देती है"।
  • सीधे लेख से वाक्यों का उद्धरण दें यह प्रभावी ढंग से प्रयोग किया जाता है जब स्रोत की अभिव्यक्ति में कुछ ऐसी चीज होती है जिसे आप अपने अनुसंधान के भाग के रूप में जोर या खड़े करना चाहते हैं:
  • "एडम्स के मुताबिक, `स्नैक मशीनों को शामिल करने से उन स्कूलों में छात्रों द्वारा जंक फूड की इच्छा में बढ़ोतरी हुई है, जिसके परिणामस्वरूप चेन रिएक्शन की वजह से उनके गरीब विकल्पों के कारण गंभीर परिणाम सामने आए हैं।`
  • साहित्यिक चोरी को पहचानने और उससे बचने के लिए जानें यह गलती से हो सकता है, इसलिए आपको उस तरीके को पहचानना सीखना होगा जिसमें यह प्रकट होता है और उनसे बचने के लिए।
  • 4
    उद्धरण स्रोत यदि आप एक शोध निबंध लिख रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि प्रत्येक स्रोत के बारे में जानकारी किस प्रकार प्रभावी रूप से प्रदान करना है, चाहे वह छद्म या उद्धृत हो। अपने निबंध के टेक्स्ट पेज के निचले भाग में एक कोष्ठकित बोली का प्रयोग करें या एक सम्मिलित करें और प्रत्येक स्रोत के प्रकाशन की जानकारी दर्ज करके अध्ययन के अंत में संदर्भित जॉब के लिए संदर्भों की एक सूची या एक पृष्ठ शामिल करें। आपका शिक्षक आपको एक विशेष बोली शैली का इस्तेमाल करने के लिए कह सकता है, लेकिन सबसे लोकप्रिय लोगों में शामिल हैं:

  • विधायक।
  • ए पी ए।
  • शिकागो शैली
  • Turabian।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com