एक शोध के लिए एक प्रश्नावली कैसे विकसित करें

एक प्रश्नावली एक जांच के लिए जानकारी प्राप्त करने, डेटा एकत्रित करने या एक परिकल्पना का परीक्षण करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। एक प्रभावी प्रश्नावली विकसित करने के लिए जो आपको अपनी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आपको आसानी से समझने वाले और पूर्ण प्रश्नों की एक श्रृंखला तैयार करने की आवश्यकता होगी। यहाँ अनुसरण करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

एक निबंध में एनालिज़ लिटरेचर शीर्षक वाली छवि चरण 2
1
यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी प्रश्नावली के लिए किस प्रकार की जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है अनुसंधान का मुख्य लक्ष्य क्या है? आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किस तरह की जानकारी की आवश्यकता होगी? ऐसे प्रश्नों के बारे में सोचें जो आपके लक्ष्य से जुड़ते हैं और संभव उत्तर देते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वे दोहरावदार नहीं हैं, बल्कि आपके शोध विषय के लिए विशिष्ट और प्रासंगिक हैं।
  • रिसर्च चरण 2 के लिए एक प्रश्नावली का विकास करना शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी प्रश्नावली के लिए एक परिचय लिखें आप संक्षेप में बताएंगे कि आप क्या कर रहे हैं और क्यों परिचय संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन एक ही समय में पाठक का ध्यान खींचें। उत्तरदाताओं की प्रतिक्रिया थ्रेसहोल्ड की अवधि के बारे में सोचो और सर्वेक्षण की लंबाई को आकार देने का प्रयास करें ताकि पाठक को दिलचस्पी नहीं खोना चाहिए।
  • छवि के शीर्षक के लिए अनुसंधान के लिए प्रश्नावली का विकास करें चरण 3
    3
    बंद किए गए प्रश्नों का उपयोग करें जिन्हें किसी शब्द या वाक्यांश के साथ उत्तर दिया जा सकता है। इस तरह उत्तरदाताओं के लिए एक बहुत जटिल प्रतिक्रिया की सोच के बिना जवाब देना आसान होगा। इन प्रकार के सवालों का वर्गीकरण और समूह और फिर विश्लेषण करने के लिए आसान है।
  • एक निबंध में एनालिज़ लिटरेचर शीर्षक वाली छवि चरण 5



    4
    प्रश्नों का क्रम दें ताकि वे एक सुसंगत और आसानी से पालन करने वाले पैटर्न का पालन करें। आसान प्रश्नों के साथ शुरू करें, क्योंकि प्रश्नोत्तरी शुरू होने से पहले, कठिन प्रश्न उन लोगों को हतोत्साहित या डरा सकते हैं जो जवाब देते हैं। इसके विपरीत, आसान लोगों ने पूरे सर्वेक्षण को समाप्त करने के लिए प्रतिभागी को प्रोत्साहित किया बाकी प्रश्नों को प्राकृतिक आदेश का पालन करना चाहिए और एक विषय से दूसरे स्थान पर नहीं जाना चाहिए इसी तरह के समूह का समूह बनाएं और एक से दूसरे तक भी कूदो न करें।
  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 7
    5
    सर्वेक्षण की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न रखें प्रतिभागी अक्सर अंत की ओर रुचि खो देते हैं, खासकर अगर प्रश्नावली काफी लंबी होती है यदि अधिक महत्वपूर्ण सवाल हैं और जिनके जवाब देने वालों को अधिक ध्यान देना चाहिए, तो उन्हें हमेशा पहले लोगों में रखना चाहिए।
  • एक वॉशर और ड्रायर चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    6
    सर्वेक्षण में थोड़ा विविधता जोड़ें भले ही बंद प्रश्न प्रतिक्रिया और विश्लेषण में आसानी के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं, कुछ खुले प्रश्न जोड़ने से प्रतिभागियों को ऊब होने से रोकेंगे इस मामले में उन्हें अपने जवाब लिखने होंगे और विवरण शामिल होंगे।
  • कॉप विथ लोट्स ऑफ होमवर्क स्टैप 4 नामक छवि
    7
    निर्णय लें कि आपको अपनी आवश्यकता वाले लोगों के लिए किस विधि का उपयोग करना है। अगर आपको प्रतिभागियों के एक विशेष समूह की जरूरत नहीं है तो आप ई-मेल द्वारा या टेलीफोन साक्षात्कार द्वारा सर्वेक्षण भेजकर साक्षात्कार, रुचि समूहों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको किसी विशिष्ट समूह की आवश्यकता है तो आपको अपनी जानकारी संग्रह विधि को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न स्थानीय विश्वविद्यालयों को एक प्रश्नावली प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com