कैसे एक संगोष्ठी तैयार करने के लिए

संगोष्ठी एक सूचनात्मक या शैक्षिक प्रकृति का एक सबक है, जिसका उद्देश्य विशिष्ट कौशल को पढ़ाने या किसी विशेष विषय के अध्ययन में है। जो लोग एक सेमिनार आयोजित करते हैं वे आम तौर पर शिक्षकों, विषय विशेषज्ञों, प्रबंधकों या अन्य प्रमुख आंकड़े हैं जो एक विशिष्ट विषय को अच्छी तरह से जानते हैं और विशिष्ट कौशल रखते हैं। संगोष्ठी की अवधि इस विषय के अनुसार भिन्न हो सकती है: एक एकल नियुक्ति के लिए 1-2 घंटे तक चले या साप्ताहिक बैठकों की एक श्रृंखला। संगोष्ठी के आयोजक अपनी प्रस्तुतियों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए सावधानीपूर्वक योजना, अच्छे संगठन और प्रदर्शनी में बहुत सारे अभ्यास कर सकते हैं। एक संगोष्ठी तैयार करने के लिए नीचे दिए गए कदम हैं

कदम

भाग 1

सेमिनार डिजाइन करें
छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 1 तैयार करें
1
स्थापित करें कि संगोष्ठी का लक्ष्य क्या है लक्ष्य वास्तव में कुछ सिखाने के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए वर्ड प्रोसेसिंग एप्लीकेशन में दस्तावेज़ बनाने और सहेजने के लिए। अन्यथा, आपका उद्देश्य किसी विशेष विषय पर सामान्य जानकारी या दिशानिर्देश प्रदान करना, जैसे पेंटिंग या रचनात्मक लेखन विषय की परवाह किए बिना, पहले उद्देश्य को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक कार्यशाला स्टेप 2 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि आपके संगोष्ठी के प्रतिभागियों को क्या चाहिए। उदाहरण के लिए, ज्ञान और सीखने के अपने स्तर के संबंध में प्रतिभागियों की जरूरतों को समझने से उन्हें उचित सामग्री प्रदान करने में मदद मिलेगी। सेमिनार की प्रभावशीलता प्राप्तकर्ताओं की आवश्यकताओं को अनुकूलित करने की आपकी क्षमता के लिए सीधे आनुपातिक होती है।
  • एक कार्यशाला तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अपने सेमिनार के एक कदम-दर-चरण प्रस्तुति लें
  • एक परिचय लिखें तय करें कि आप अपने आप को कैसे प्रस्तुत करेंगे, विषय और पाठ्यक्रम प्रतिभागियों
  • उन कौशल और / या विषयों की एक सूची बनाएं जिन पर आप सामना करेंगे। एक ऐसी सूची बनाएँ जिसे समझा जा सके। यदि आवश्यक हो, तो उसी बिंदु को उप-पैराग्राफ में विभाजित करें।
  • तय करें कि तर्क किस क्रम का होगा। संगोष्ठी के पहले भाग को अधिक प्रासंगिक विषयों और जानकारी के लिए समर्पित करें। संगोष्ठी के विषय पर निर्भर करता है, आप लागू करने और विकसित प्रत्येक विषय, अवधारणाओं स्पष्ट और सरल के साथ शुरुआत जब तक आप और अधिक कठिन और जटिल करने के लिए कर सकते हैं।
  • अपने सेमिनार के लिए सामान्य नियम स्थापित करें यह अच्छा इस तरह के एक बार में एक ही बात कर रहा के रूप में संगोष्ठी की शुरुआत से कुछ नियमों और दिशा निर्देशों की स्थापना,, बात करने के लिए सेल फोन और किसी अन्य उपकरण व्याकुलता का एक स्रोत हो सकता है कि बंद कर देते हैं अपना हाथ उठाने के अभ्यास है।
  • तय करें कि आप अपने परिसंचरण को किस इंप्रेशन को देना चाहते हैं आप हासिल की गई कौशल की संक्षिप्त समीक्षा शामिल कर सकते हैं, अगले स्तर के लिए बैठकों की एक और श्रृंखला की घोषणा कर सकते हैं और / या पाठ्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों की संतुष्टि प्रश्नावली दे सकते हैं।
  • छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 4 तैयार करें
    4
    आपके लाइनअप में अनुमान लगाते हैं कि आप प्रत्येक विषय पर कितना समय व्यतीत करना चाहते हैं। विशेष रूप से जटिल तकनीकी विषयों या विषयों के लिए, सुनिश्चित करें कि यदि पर्याप्त समय हो तो प्रतिभागियों को किसी विशेष विषय पर अधिक रोकना या प्रश्न करना है। संगोष्ठी के दौरान अनुसूचित अंतराल पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है ताकि प्रतिभागियों को शौचालय जाने या अपने पैरों को फैलाने का अवसर मिल सके।
  • एक कार्यशाला तैयार करना शीर्षक वाली छवि चरण 7
    5
    पैटर्न पूरा हो जाने के बाद, अपनी प्रस्तुति को उजागर करें। सेमिनार तैयार करने की प्रक्रिया में परीक्षण महत्वपूर्ण है जितनी जल्दी हो सके सहकर्मियों, मित्रों या रिश्तेदारों के लिए सबक दोहराएं और अपने संपर्क की स्पष्टता और प्रभावशीलता के बारे में अपनी राय पूछें।
  • भाग 2

    समर्थन सामग्री बनाना
    एक वर्कशॉप चरण 5 तैयार करें शीर्षक वाली छवि



    1
    प्रतिभागियों के लिए हैंडआउट तैयार करें महत्वपूर्ण जानकारी और ग्राफिक्स युक्त प्रतिभागियों और / या हैंडआउट्स को वितरित करने के लिए एक कार्य कार्यक्रम बनाने के लिए अपनी लाइनअप का उपयोग करें
  • छवि तैयार करें एक कार्यशाला चरण 6 तैयार करें
    2
    दृश्य उपकरण का उपयोग करें प्रस्तुतियों, फिल्मों, छवियों और अन्य समान वस्तुओं के लिए उपकरण कुछ अवधारणाओं या विषयों के संदेश के लिए उपयोगी हो सकते हैं। अपनी प्रस्तुति को पूरा करने के लिए विजुअल टूल्स का उपयोग करें, लेकिन संदेश या मुख्य लक्ष्य को नजरअंदाज न करें।
  • 3
    यदि प्रासंगिक हो तो वेब उपकरण का उपयोग करें ऑनलाइन शिक्षा के लिए मुफ्त खुले स्रोत प्लेटफार्म, जैसे कि मूडल या ब्लैकबोर्ड, कक्षा के बाहर चर्चा और मैसेजिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। टेलीमैटिक्स होमवर्क भेजने के लिए प्रतिभागियों के लिए ये वेब आधारित टूल भी एक शक्तिशाली टूल हैं इन प्लेटफार्मों पर अधिक जानकारी के लिए, यहां जाएं: https://blog.capterra.com/top-8-freeopen-source-lmss/
  • भाग 3

    सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करें
    1
    चर्चा की सुविधा के लिए कक्षा या स्थान उपलब्ध कराएं। बातचीत को प्रोत्साहित करने और पैनल या दीवार पर सामान्य नियमों को लटका देने के लिए घोड़े की नाल या अर्धवृत्त कुर्सियों की व्यवस्था करें ताकि वे सभी को स्पष्ट रूप से दिखाई दे। एक पैनल या दीवार से जुड़ी एक रिक्त पत्र भी प्रदान करें, या सीधे एक ब्लैकबोर्ड, जिस पर प्रतिभागियों के विचारों और टिप्पणियों की तुलना या टिप्पणियां दी गई हैं।
  • 2
    आपके इंटरेक्टिव गतिविधियों सेमिनार में शामिल करें क्रियाकलाप और खेल भागीदारी और भागीदारी को प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि उन्हें समूह में किया जा सकता है। आपके संगोष्ठी के लिए सौ संभव गतिविधियों की सूची यहां दी गई है: https://icaso.org/vaccines_toolkit/subpages/files/English/energiser_guide_eng.pdf
  • 3
    प्रश्न और उत्तर सत्र शामिल करें संगोष्ठी के सामान्य नियमों के अनुसार, पाठ के दौरान और समर्पित समय अंतरालों में प्रश्न पूछने के लिए प्रतिभागियों को आमंत्रित करें।
  • टिप्स

    • अंतरिक्ष और सामग्री की व्यवस्था करने के लिए जल्द ही संगोष्ठी का दिन आ गया है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं जो कि ऑपरेशन से पहले परीक्षण किया जाना चाहिए और तैयार होना चाहिए। यह अंतिम चरण इस तथ्य की एक और पुष्टि है कि अब आप एक सेमिनार आयोजित करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं जो दिलचस्प और प्रभावी है

    छवि तैयार करें एक कार्यशाला तैयार करें चरण 9
  • एक आपातकालीन योजना तैयार करें समस्याओं जैसे एक कम मतदान, एक उपकरण की खराबी या समय गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक का एक अशुद्ध विचार के रूप में पैदा हो सकता, के बारे में सोचो। यदि संभव हो, तो इन आकस्मिकताओं से निपटने के लिए एक बैकअप योजना बनाएं, जैसे अतिरिक्त लैपटॉप लाने या अतिरिक्त सीखने के समय उपस्थित लोगों के लिए अतिरिक्त सामग्री तैयार करना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com