एक प्रश्नावली कैसे बनाएं

जब कोई कंपनी, एक गैर-लाभकारी संस्था या एक राजनीतिज्ञ अपने हितधारकों या मतदाताओं की राय जानना चाहता है, तो एक प्रश्नावली अक्सर बनाई जाती है और कार्यान्वित होती है अगर प्रतिक्रिया मान्य है, परिणाम छवि का एक परिवर्तन, रणनीतिक निर्णय और नीति में परिवर्तन को प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक प्रश्नावली लेखन बहुत आसान लग सकता है, लेकिन अगर यह ठीक से संरचित नहीं है तो परिणाम बदल और अविश्वसनीय हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

सवाल लिखें
एक प्रश्नावली चरण 1 बनाएं
1
निर्धारित करें कि आप सर्वेक्षण से किस सूचना को प्राप्त करना चाहते हैं। अपने आप से पूछें कि आपको कौन सा डेटा चाहिए और आप उनका उपयोग कैसे करेंगे। यह आपको उपयोगी प्रश्नों के साथ आने में मदद करेगा और उन्हें सही क्रम में रखेगा। सिद्धांत रूप में, प्रश्नावली कम हो जाएगी, इसलिए परिभाषित करें कि कौन सा उद्देश्य आवश्यक हैं और कौन सा ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं हो सकती है।
  • एक प्रश्नावली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन सभी प्रक्रियाओं पर प्रक्रिया करें, जो आपकी ज़रूरत की सभी जानकारी प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। प्रारंभ में कई प्रकार के प्रश्न तैयार करते हैं, फिर उन्हें कम करें ताकि प्रत्येक प्रश्न आपके लक्ष्यों से मिलकर जुड़ा हो। प्रश्न और उत्तर सरल होना चाहिए: यथासंभव कुछ शब्द उपयोग करें। आप ओपन-एन्ड प्रश्न, बहु-विकल्प वाले प्रश्न या दो समाधानों का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    सटीक उत्तर प्राप्त करने के लिए एकाधिक विकल्प प्रश्नों का उपयोग करें इन सवालों से चुनने के लिए कई विशिष्ट विकल्प मौजूद हैं। वे एक सकारात्मक या नकारात्मक उत्तर का अनुरोध कर सकते हैं, सही या गलत स्वरूप में हो या साक्षात्कारकर्ता से पूछें कि क्या वे एक बयान से सहमत हैं। कुछ समाप्ति वाले प्रश्न खुले लग सकते हैं, लेकिन केवल कुछ विकल्पों के साथ जवाब देना संभव होगा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "क्या आपने कभी अतीत में खरीदारी की है?"।
  • "यदि हां, तो कितनी बार?"। इस सवाल का चयन करने के लिए उत्तर के एक सीमित सेट उत्पन्न करता है, जैसे कि उदाहरण के लिए "सप्ताह में एक बार" या "एक महीने में एक बार"।
  • "क्या आप आज के अनुभव को संतोषजनक मानते हैं?"। इसके अलावा यह प्रश्न सीमित उत्तर की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे की "बहुत संतोषजनक" या "संतोषजनक नहीं"।
  • "क्या आप इस दुकान को किसी दोस्त को सुझाएंगे?"।
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अधिक गहन व्यक्तिगत राय का अनुरोध करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न का उपयोग करें ये सवाल अप्रत्याशित प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं: वास्तव में, वे पूर्व-निर्धारित उत्तर की एक श्रृंखला प्रदान नहीं करते हैं। साक्षात्कारकर्ता के पास अपने व्यक्तिगत अनुभव और उम्मीदों के बारे में बात करने का अवसर है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "आप इस खरीद का उपयोग कैसे करेंगे?"।
  • "किस अन्य दुकान में आप आमतौर पर दुकान करते हैं?"।
  • "किसने इस स्टोर की सिफारिश की?"।
  • पहले दिए गए उत्तर को स्पष्ट करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न उपयोगी होते हैं। उदाहरण: "आपको ऐसा क्यों लगता है?"।
  • एक प्रश्नावली कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसे सवाल पूछें, जो गलतफहमी और पूर्वाग्रहों से बचा जाता है। विशेष रूप से, यह प्रवृत्त प्रश्नों से बचा जाता है: वे यह दर्शाते हैं कि साक्षात्कारकर्ता एक विशिष्ट उत्तर की तलाश कर रहा है, इसलिए प्रतिभागियों को सीमित स्वतंत्रता है और वे फिट होने पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते। उत्तरदाताओं को एक निश्चित तरीके से लाए जाने से बचने के लिए आप संभावित उत्तरों को पुनः समायोजित कर सकते हैं या प्रश्नों को फिर से लिख सकते हैं।
  • आप अलग-अलग तरीकों से एक ही सवाल पूछने की कोशिश कर सकते हैं। इससे उत्तरदाताओं की ओर से सामान्य पूर्वाग्रहों को कम किया जा सकता है और आपको एक निश्चित विषय पर उनकी असली राय खोजने का मौका मिल सकता है।
  • प्रश्नों को यथासंभव स्पष्ट रूप से तैयार किया जाना चाहिए। यदि एक साक्षात्कारकर्ता उलझन में है, तो उन्हें विकृत डेटा होने का जोखिम है, इसलिए प्रश्नों को समझना चाहिए। दोहरे नकारात्मक, बेकार प्रस्तावों या विषय और वस्तु के बीच अस्पष्ट संबंधों से बचें
  • भाग 2

    प्रश्नावली को लागू करें
    एक प्रश्नावली चरण 6 बनाएं
    1
    इस बारे में सोचें कि आप प्रश्नावली कैसे प्रस्तावित करेंगे अलग-अलग तरीके हैं आप ग्राफ़िक रूप से संरचना करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं, और फिर ई-मेल से लिंक भेज सकते हैं। लक्ष्य प्राप्त करने वाले प्राप्तकर्ताओं को पूर्व नोटिस के बिना आप पोस्ट करके या पोस्ट कर सकते हैं। यह अंततः पेशेवरों या स्वयंसेवकों की मदद के लिए व्यक्ति में आयोजित किया जा सकता है
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    चुने हुए विधि के अनुसार प्रश्नावली को डिज़ाइन करें प्रत्येक मोड में फायदे, नुकसान और कुछ कार्यान्वयन सीमाएं हैं अपने आप से पूछें कि कौन सा तकनीक प्रश्नावली के विषय और डेटा जो आप प्राप्त करना चाहते हैं के लिए सबसे उपयुक्त है उदाहरण:
  • कंप्यूटर, टेलीफोन और मेल द्वारा किए गए सर्वेक्षण कई लोगों तक पहुंच सकते हैं, जबकि व्यक्तिगत रूप से किए गए लोगों के पास तंग लय और भागीदारी की सीमाएं हैं (जो कुछ तरीकों से उपयोगी हो सकती हैं)।
  • कंप्यूटर द्वारा किए गए सर्वेक्षण, पोस्ट द्वारा और व्यक्ति में छवियों का उपयोग कर सकते हैं, जबकि फ़ोन नंबर नहीं।
  • जवाबदेह व्यक्तियों या फोन पर कुछ सवालों के जवाब देने के लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, मूल्यांकन करें कि यदि आप भ्रम की स्थिति में प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए तैयार हैं: केवल लाइव बातचीत गलतफहमी को दूर कर सकती है
  • एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में कंप्यूटर पर अनिवार्य पहुंच शामिल है अगर प्रश्नावली कड़ाई से व्यक्तिगत विषयों को शामिल करती है, तो यह विधि बेहतर हो सकती है
  • एक प्रश्नावली चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3



    सवालों के क्रम पर विचार करें प्रश्नावली का रूप सामग्री के रूप में महत्वपूर्ण है। आपको प्रश्नों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे के तर्कसंगत तरीके से पालन करें या कि एक से दूसरे खंड में संक्रमण स्पष्ट हो। अप्रासंगिक प्रश्न डालने से प्रश्नावली समाप्त हो सकती है।
  • यदि आप प्राथमिक प्रश्न, संरचनात्मक को इस तरह से दर्ज करते हैं जिससे साक्षात्कारकर्ता को माध्यमिक प्रश्नों को छोड़ने की अनुमति मिलती है (यदि स्थिति नहीं होती है) और तुरंत दूसरे प्रश्न पर जाएं प्रश्नावली को कैलिब्रेट किया जाएगा और संकलन को कम समय लगेगा।
  • फिल्टर प्रश्न कुछ प्रतिभागियों को बाहर करने के लिए उपयोग किया जाता है, ताकि उन्हें प्रश्नावली को पूरा करने से रोक सकें। शुरुआत में उन्हें दर्ज करें
  • यदि जनसांख्यिकीय कारक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, तो तुरंत प्रश्न पूछें
  • प्रश्नावली के अंत में व्यक्तिगत या जटिल प्रश्न दर्ज करें इस बिंदु पर, उत्तरदाता विशेष रूप से ऐसे प्रश्नों पर भय महसूस नहीं करेंगे, इसलिए वे खुले और ईमानदार होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्णय लें कि यदि आप प्रश्नावली भरने वाले लोगों को प्रोत्साहन देंगे यदि आप अपने समय की बदले में कुछ पेशकश करते हैं, तो प्रतिभागियों को आकर्षित करना अक्सर आसान होता है ऑनलाइन प्रश्नावली के लिए, मेल या टेलीफोन द्वारा आप उन कूपर की पेशकश कर सकते हैं जो इसे पूरी तरह से भर देते हैं व्यक्तिगत प्रश्नावली के लिए, भागीदारी के बदले वस्तुओं की पेशकश करना संभव है इसके अलावा, प्रश्नावली मेलिंग सूचियों या सदस्यता प्रस्तावों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए एक वैध उपकरण है जो अन्यथा उत्तरदाताओं के बीच किसी का ध्यान नहीं ले सकता है।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोगों को इसका प्रस्ताव देने से पहले प्रश्नावली का परीक्षण करें। दोस्तों, कर्मचारियों और परिवार सभी आपकी मदद कर सकते हैं आप इसे तब भी कर सकते हैं जब यह अभी भी विकास के अधीन है या एक पूर्ण प्रारूप का उपयोग करें।
  • कौन से आपको बताता है की आप से पूछें "गिनी पिग"। यह आपको भ्रामक या गलत वर्गों के लिए सचेत कर सकता है। प्रश्नावली पर उपयोगकर्ताओं के इंप्रेशन वास्तविक प्रश्न के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
  • परीक्षण के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए एक विश्लेषण करें कि आप आवश्यक डेटा एकत्र कर सकते हैं। अगर आपको जानकारी की जरूरत नहीं है, तो प्रश्नावली को ठीक करें आपको कुछ अभिव्यक्तियों को फिर से लिखना, परिचय बनाना, पुन: व्यवस्थित करना, प्रश्नों को जोड़ने या हटाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि प्रश्नावली आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करे।
  • भाग 3

    प्रश्नावली को सही करें
    एक प्रश्नोत्तरी कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह जानने के लिए प्राप्त आंकड़ों की समीक्षा करें कि आपकी प्रश्नावली वास्तव में क्या आवश्यकता है याद रखें कि एक प्रश्नावली अक्सर एक बड़ी पहल का एक अभिन्न अंग है अलग-अलग जनसांख्यिकीय बैंडों में एक लक्षित तरीके से विश्लेषण करने के लिए, इसे अलग-अलग प्रश्न पूछने या अंतिम गंतव्य तक इसे अनुकूलित करने के लिए इसे कई बार संशोधित और उपयोग किया जा सकता है। परिणाम की समीक्षा करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि प्रश्नों को समझने के बावजूद आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप यह महसूस कर सकते हैं कि एक प्रश्न जैसे कि "आप यहां कितनी बार खरीदारी करते हैं?" विश्लेषण करने वाले नमूने को उन विषयों के लिए सीमित करता है जो भौतिक स्टोर में खरीदारी करते हैं। यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि एक विशिष्ट उत्पाद कैसे खरीदा जाता है, तो आपको ऑनलाइन शॉपिंग को शामिल करने के लिए प्रश्न विस्तृत करना होगा।
    • कार्यान्वयन विधि भी डेटा को सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन सर्वेक्षण मुख्य रूप से ऊपर औसत आईटी कौशल वाले लोगों द्वारा पूरा किया जा सकता है।
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रश्नों की फिर से समीक्षा करें कुछ प्रश्न परीक्षण चरण के दौरान काम कर सकते हैं, लेकिन यह क्षेत्र में मामला जरूरी नहीं है। आपके द्वारा संदर्भित जनसांख्यिकीय ब्रैकेट के लिए प्रश्नों को समझना चाहिए। अपने आप से पूछें कि क्या उत्तरदाता पूरी तरह से सवाल समझ सकते हैं या यदि प्रश्नावली इतनी मानकीकृत है कि उसे सही ढंग से जवाब नहीं दिया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, एक प्रश्न जैसे कि "आप यहाँ खरीदारी क्यों कर रहे हैं?" यह बहुत विशाल हो सकता है और प्रतिभागियों को गुमराह कर सकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि स्टोर की सजावट आपकी खरीदारी की आदतों को प्रभावित करती है, तो आप इसके बजाय उत्तरदाताओं को यह कहने के लिए कह सकते हैं कि वे सजावट, ब्रांड और इसी तरह के बारे में क्या सोचते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    ओपन-एंड प्रश्नों की समीक्षा करें सत्यापित करें कि उनके पास अपेक्षित प्रभाव है अगर वे बहुत खुले हैं, तो प्रतिभागियों को नॉन-स्टॉप के साथ बातचीत करनी चाहिए यदि वे पर्याप्त नहीं हैं, तो प्राप्त डेटा इतना उपयोगी नहीं होगा। अपने आप से पूछें कि प्रश्नावली में खुले प्रश्नों द्वारा निभाई गई भूमिका क्या है और तदनुसार उन्हें अनुकूलित करें।
  • जैसा कि पहले कहा गया है, बहुत सामान्य सवाल जैसे "जब आप यहां खरीदारी कर रहे हैं तो आप क्या महसूस करते हैं?" वे प्राप्तकर्ताओं को शायद ही उचित इनपुट देंगे इसके बजाय, आप पूछ सकते हैं: "क्या आप अपने दोस्तों को यह दुकान सुझाएंगे? क्यों?"।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    लापता डेटा से निपटने के लिए निर्धारित करें। कुछ प्रतिभागी सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं देंगे, जो कि एक बड़ी समस्या हो सकती है या अंतिम परिणाम को प्रभावित नहीं करती है। यदि ऐसा होता है, तो जांच करें कि कौन से प्रश्न छोड़ दिए गए हैं या एक अधूरा उत्तर प्राप्त हुआ है। यह प्रश्नों के क्रम, जिस तरह से वे तैयार किए गए थे या विषय के कारण हो सकते हैं। यदि लापता डेटा महत्वपूर्ण है, तो आप उन्हें कम या ज्यादा विशिष्ट बनाने के लिए छोड़े गए सवालों को पुन: स्वरूपित करने का प्रयास कर सकते हैं
  • एक प्रश्नावली चरण 15 का शीर्षक चित्र
    5
    आप जिस प्रकार की प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं उसे जांचें देखें कि यदि डेटा असामान्य रुझान दिखाता है और यह समझने की कोशिश करता है कि क्या यह वास्तविकता को दर्शाता है या प्रश्नावली में एक दोष के कारण होता है उदाहरण के लिए, एकाधिक विकल्प वाले प्रश्न उन सूचनाओं को सीमित करेंगे जिनसे उत्तरदाता उत्तर दे सकते हैं। जवाब इतने सीमित हो सकते हैं कि वे मजबूत राय और कमजोर राय के बीच स्पष्ट अंतर को परिभाषित नहीं करते हैं या विभिन्न विचारों की पूरी श्रृंखला प्रदान नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिभागियों को एक अनुभव का न्याय करने के लिए कहते हैं, तो आपको जवाब देना चाहिए "बहुत असंतुष्ट" और "बहुत संतुष्ट", लेकिन मध्यवर्ती विकल्प भी।
  • टिप्स

    • आप जवाब जोड़ने का फैसला कर सकते हैं "मुझे नहीं पता" उन सवालों के लिए जिनके लिए प्राप्तकर्ताओं की ईमानदार राय नहीं है यह आपको गलत जवाब एकत्र करने से बचने में मदद कर सकता है।
    • प्रतिभागियों को रणनीतिक रूप से चुनें यद्यपि प्रश्नावली अच्छी तरह से संरचित है, परिणाम वाकई नमूने की उपस्थिति में बेकार हो जाएगा। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के इस्तेमाल के संबंध में इंटरनेट पर किए गए एक सर्वेक्षण में फोन के जरिए मिलने वाले उन लोगों के मुकाबले मौलिक भिन्न परिणाम दिए जा सकते हैं। वास्तव में, नमूना प्रौद्योगिकी से अधिक परिचित होगा।
    • यदि संभव हो तो, प्रश्नावली को पूरा करने के बदले में कुछ प्रदान करें, या प्रतिभागियों को समझाएं कि उनके उत्तरों का उपयोग कैसे किया जाएगा। ये प्रोत्साहन उन्हें प्रेरित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com