एक सर्वेक्षण कैसे करें

सर्वेक्षण कार्यस्थल में क्या सुधार करने के बारे में विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देने में आपकी मदद कर सकता है और उपभोक्ताओं के बल्ब को सबसे अच्छा कैसे माना जाता है सर्वेक्षण अज्ञात हैं और डेटा एकत्र करने के लिए किसी के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। एक सर्वेक्षण लेने के लिए इन चरणों का पालन करें, जो आपको उन उत्तरों को प्राप्त करने की अनुमति देता है जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।

कदम

भाग 1

आप किस जानकारी की तलाश कर रहे हैं?
चित्र बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 1
1
निर्णय लें कि आप क्या जानना चाहते हैं
  • सर्वेक्षण विशिष्ट होना चाहिए ताकि वह सीधे पते को आप क्या जानना चाहें। पीछे की ओर काम करें और अपने सर्वेक्षण के अंत में आप क्या उत्तर चाहते हैं इसकी एक सूची बनाएं। एक उज्ज्वल विचार आपको सही दिशा खोजने में मदद करें।

भाग 2

प्रश्नों को तैयार करें
चित्र बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 2
1
सवालों का विकास आप जो पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी सहायता लें। प्रश्नों को प्रबंधनीय अनुभागों में विभाजित करें और उन सूचनाओं को निर्देशित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सवाल निष्पक्ष होना चाहिए और एक जवाब के लिए नहीं लेना चाहिए। विषय के संबंध में उन्हें विशिष्ट होना चाहिए, लेकिन प्रतिभागियों को जो आप सोचते हैं या जो जवाब आप चाहते हैं, उसके बारे में कोई सुराग नहीं दें।
  • प्रश्न सरल और सावधानी से तैयार किए जाने चाहिए ताकि जवाब देने के बारे में कोई भ्रम न हो।
  • छवि बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 3
    2
    जितने प्रश्नों को समझें, उतनी ही आपको उन सूचनाओं को समझें जिनकी आप तलाश कर रहे हैं। सर्वेक्षण प्रश्नों का चयन करते समय, आपके द्वारा आवश्यक डेटा प्राप्त करने के लिए यह कितने प्रश्नों के बारे में समझदार होगा - इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे कि यदि आप व्यस्त जीवन का नेतृत्व कर रहे हैं तो आप प्रश्नों के हिमस्खलन का उत्तर दे सकते हैं।
  • छवि बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 4
    3
    संवेदनशील प्रश्नों को ध्यान में रखें सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, लिंग और आयु की संवेदनशीलता का सम्मान करने के लिए प्रश्नों को प्रशिक्षण देने के लिए ध्यान दें।
  • यह आपको गोपनीयता के मुद्दों से दूर रहने में भी मदद कर सकता है कि आप लोगों को बता कर बताएं कि आप जानकारी के साथ क्या करेंगे, दूसरों को कैसे एकत्र किया जाएगा (एकत्रित या पृथक), चाहे डेटा नष्ट हो जाएगा या संग्रहीत होगा आदि।
  • स्पष्ट रूप से समझाएं कि लोग अज्ञात रह सकते हैं या कुछ सवालों के जवाब देने से बच सकते हैं। कभी-कभी यह किसी से भी कुछ जवाब पाने के लिए बेहतर होता है, साक्षात्कारकर्ता को उन सवालों से बचने का अवसर देता है, जिसके लिए वे आसानी से महसूस नहीं करते हैं
  • बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 5 शीर्षक छवि
    4
    स्पष्ट हो और अपने देश की मानक भाषा का प्रयोग करें, बोलचाल भाषा नहीं। ऐसा न मानें कि हर कोई "समझना" तुम्हारा क्या मतलब है - एक ऐसी भाषा का उपयोग करता है जिसे लोग समझेंगे
  • बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 6 शीर्षक छवि



    5
    अपने अनुसंधान अनुशासन के अनुरूप प्रश्नों के लिए एक शैली का उपयोग करें सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, विपणन, आदि, सभी के पास एक सर्वेक्षण के लिए प्रश्न बनाने के लिए अपनी पसंदीदा तरीके हैं। यदि आप विश्वविद्यालय या काम के लिए किसी सर्वेक्षण का आयोजन कर रहे हैं, तो पता करें कि आपको किस पद्धति का पालन करना चाहिए और सवाल तैयार करने से पहले इसे सीखना चाहिए।
  • भाग 3

    सर्वेक्षण तैयार करें
    चित्र बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 7
    1
    सर्वेक्षण को डिजाइन करें प्रश्न तैयार करने के साथ, अब सर्वेक्षण के लिए उपयुक्त लेआउट पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। जब आप लेआउट तैयार करते हैं और बहुत अधिक निर्देश लिखने से बचते हैं, तो इस्तेमाल की मानदंडों में आसानी का पालन करें।
    • एक तर्कसंगत क्रम में सर्वेक्षण प्रश्न पूछें। यदि अलग-अलग और अभी तक संबंधित प्रश्न हैं, तो उन्हें समूहित किया जाना चाहिए ताकि लोग एक का जवाब दे सकें "अनुभाग" एक समय में सर्वेक्षण के लिए एकत्रित जानकारी के आधार पर, आप अलग-अलग वर्गों में सर्वेक्षण को विभाजित करना भी चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार्यस्थल सर्वेक्षण का निर्माण कर रहे हैं, तो आप इसे एक सेक्शन के साथ डिज़ाइन कर सकते हैं "वातावरण", एक खंड "मानसिक स्थिति", और एक खंड "उत्पादकता"। इससे प्रत्येक अनुभाग पर प्रतिभागियों की सोच को ध्यान में रखकर यह सर्वेक्षण आसान बना देगा।
    • सर्वेक्षणों को टाइप किया जा सकता है और प्रिंट किया जा सकता है या ऑन-लाइन तैयार किया जा सकता है और इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजा जा सकता है। प्रतिभागियों के प्रति पहुंच के आधार पर आप एक समाधान या दूसरे को पसंद कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास प्रतिभागियों के साथ दैनिक संपर्क होता है तो यह आपके लिए व्यक्तिगत रूप से किए गए सर्वेक्षण के लिए आसान हो सकता है
    • हालांकि, यदि आप शहर, क्षेत्र या राज्य के लोगों तक पहुंचना चाहते हैं, तो एक ऑनलाइन सर्वेक्षण आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकता है कई ऑनलाइन सर्वेक्षण कार्यक्रम आपके लिए परिणाम रिकॉर्ड करते हैं

    भाग 4

    उत्तर का विश्लेषण करें
    छवि बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 8
    1
    डेटा का विश्लेषण करें
    • परिणामों को रिकॉर्ड करने और जवाबों में पुनरावर्ती पैटर्न देखने के लिए समय निकालें। सर्वेक्षण प्रश्नों के प्रारूप के आधार पर, कई विकल्प, रिक्त स्थान को भरें, आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए प्राप्त उत्तरों की संख्या की गणना करनी होगी, या अधिक खुला प्रश्नों के उत्तरों का अर्थ प्राप्त करने के लिए अधिक समय बिताना होगा।
  • चित्र बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 9
    2
    परिणाम सुधारें
  • आप जो भी कड़ी मेहनत करते हैं वह बर्बाद न करें। परिवर्तन के परिणामों को बताएं और भविष्य के लिए अन्य परिणामों पर विचार करें।
  • चित्र बनाओ एक सर्वेक्षण चरण 10
    3
    समाप्त हो गया। मुझे आशा है कि उन्होंने दिलचस्प चीजों की खोज की है, समस्याओं का समाधान किया है या कुछ जटिल चुनौतियों पर परिलक्षित होता है। जो भी परिणाम, सर्वेक्षण के भविष्य के उपयोग को सुधारने के लिए इस सर्वेक्षण के अनुभव का उपयोग करें और हर बार उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • बच्चों के लिए कई विकल्प आनन्द के तौर पर संगठित किए जाने चाहिए। उदाहरण के लिए: यदि आप घर आए और पाया कि फोन अनुपलब्ध है, तो आप क्या करेंगे, ए जाओ और देखो, बी। यह सोचने के लिए कि एक समुद्री डाकू या चोर घर में घुस गया है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि आपकी मां बाथरूम में नहीं थी, सी। डर के पूरे दिन मरना कई प्रश्नों के उत्तर के लिए, आपको एक परिणाम होना चाहिए, जैसे: यदि आप उत्तर देते हैं तो आप साहसिक होते हैं, अगर आप बी जवाब देते हैं, तो आपको एक दिलचस्प रहस्य पसंद है, अगर आप उत्तर देते हैं तो आप शर्मनाक और भयभीत हैं, नीचे से आते हैं वह खोल!
    • यदि आप एक स्कूल युग प्रोजेक्ट के रूप में सर्वेक्षण कर रहे हैं, तो इसे स्पष्ट और मज़ेदार रखें उदाहरण के लिए, अजीब सवाल पूछिए, जैसे: क्या आप एक सांप को खाने या चेहरे पर एक बकरी द्वारा मारा जाना चाहेंगे? कुछ मजेदार लेकिन गंभीर प्रश्न भी जोड़ें, जैसे: यदि आप पूरे ग्रह में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं, तो आप कहाँ जाएंगे?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com