प्रयोगशाला वैज्ञानिक अनुभव पर एक अच्छा निष्कर्ष कैसे लिखें

एक प्रयोगशाला रिपोर्ट पूरे प्रयोग का वर्णन करती है, शुरू से अंत तक, प्रक्रियाओं की रिपोर्टिंग, परिणामों का विश्लेषण करती है और डेटा का विश्लेषण करती है। यह पत्र व्यावहारिक अनुभव से क्या सीखा गया है यह प्रदर्शित करने के लिए कार्य करता है। निष्कर्ष रिपोर्ट का एक अभिन्न अंग है - यह वह खंड है जिसमें प्रयोग के मुख्य परिणाम दोबारा पुष्टि किए गए हैं और पाठक को सभी कार्यों का अवलोकन दिया गया है। दिखाएँ कि आपने वास्तव में प्रयोगशाला रिपोर्ट के लिए एक ठोस निष्कर्ष लिखकर अपने होमवर्क के विषय को सीखा है।

कदम

भाग 1

निष्कर्ष को रेखांकित करें
साइंस चरण 1 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
1
यह कार्य को लेकर चिंतित है। सत्यापित करें कि आपने सभी भागों को पूरा किया है ताकि आप उन्हें निष्कर्ष पर सारांशित कर सकें। प्रयोग करने के साथ-साथ आपको सब कुछ दिखाने की एक सूची लिखने के लिए कुछ समय दें
  • साइंस चरण 2 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    परिचय की समीक्षा करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि निष्कर्ष बाकी की रिपोर्ट के अनुरूप है, परिचय की समीक्षा करें। आपके निष्कर्ष में लिखने के बारे में सोचने में मदद करने के लिए यह एक अच्छी तकनीक है
  • साइंस चरण 3 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    RERUN विधि का उपयोग करें इस तकनीक का उपयोग करके अपने निष्कर्ष के विभिन्न तत्वों पर जाकर प्रारंभ करें यह एक संक्षिप्त प्रयोगशाला रिपोर्ट को संरचित करने के लिए एक उपयोगी तरीका है, लेकिन यह एक निष्कर्ष निकालना जरूरी साबित होता है जो प्रयोग के सभी महत्वपूर्ण चरणों का सारांश देता है। शब्द आरईआरयूएन एक अंग्रेजी संक्षिप्त नाम है जिसका अर्थ है:
  • रहें - दोहराना: प्रयोगशाला प्रयोग की पुष्टि के द्वारा कार्य का वर्णन।
  • समझाएं - समझाएं: अनुभव के उद्देश्य बताते हैं आप क्या ढूंढना चाहते हैं? व्यावहारिक हिस्से को पूरा करने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रक्रिया के बारे में संक्षेप में बताएं
  • परिणाम - परिणाम: आपको मिले परिणाम बताएं पुष्टि करें कि क्या ये समर्थन प्रारंभिक परिकल्पना या नहीं है
  • अनिश्चितताएं - अनिश्चितताओं: त्रुटि और अनिश्चितताओं के मार्जिन को ध्यान में रखें। समझाएं, उदाहरण के लिए, किन परिस्थितियां आपके नियंत्रण से परे हैं और जो प्रयोग को प्रभावित करती हैं
  • नया - नया: इस बारे में चर्चा करें कि प्रयोग से नए प्रश्न या खोजों की उत्पत्ति कैसे हुई है।
  • साइंस चरण 4 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    अन्य वर्गों को जोड़ने की योजना बनाएं आरईआरयूएन पद्धति एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन अन्य तत्व हैं जो आपको अपने कार्य में शामिल करना चाहिए। प्रयोगशाला के अनुभव से आपने क्या सीखा है, इसका वर्णन करना एक अच्छा विचार है। आप यह भी जोर दे सकते हैं कि आपका शोध जांच के व्यापक क्षेत्र से कैसे सम्बंधित है या आप कक्षा में अध्ययन किए गए अवधारणाओं के साथ प्रयोगशाला परिणामों को कैसे सहसंबंधित कर सकते हैं।
  • आपको सौंपा गया कार्य भी जवाब देने के लिए कुछ विशिष्ट प्रश्न हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने निष्कर्ष में उनके साथ संपूर्ण और संगत हैं
  • भाग 2

    प्रयोग और हाइपोथीसिस पर चर्चा करें
    साइंस में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    अपने निष्कर्षों में प्रयोग का संदर्भ लें व्यावहारिक अनुभव के एक संक्षिप्त अवलोकन के साथ इसे एक या दो वाक्यों के साथ वर्णन करके और उसके लक्ष्यों पर चर्चा करके शुरू करें
  • साइंस चरण 6 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रक्रियाओं को फिर से दोहराएं व्यावहारिक अनुभव को पूरा करने के लिए आपके द्वारा अनुसरण की गई प्रक्रिया का सारांश करें। इस तरह से रीडर आपके द्वारा किए गए कार्यों की कल्पना कर सकता है।
  • यदि आपने प्रयोग के दौरान एक से अधिक प्रयास किए हैं, तो कारण बताएं प्रक्रियाओं में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों पर भी चर्चा करें
  • परिणामों को विस्तार से समझाने के तरीकों के बारे में सोचें प्रयोगशाला नोटों की समीक्षा करें और आपके द्वारा देखे गए परिणामों पर विशेष ध्यान दें।
  • साइंस चरण 7 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    संक्षेप में अपने निष्कर्षों का वर्णन करें कुछ वाक्य के साथ, संक्षेप में प्रयोग के साथ आपको क्या मिला। इस भाग में, डेटा का सारांश करें लेकिन उन सभी की सूची न दें।
  • इस खंड को एक वाक्यांश के साथ प्रारंभ करें जैसे: "परिणाम दिखाते हैं कि ..."।
  • इस भाग में सभी "नग्न और कच्चे" डेटा को रील करना आवश्यक नहीं है। मुख्य बिंदुओं को दोहराएं, औसत डेटा या मानों की एक श्रृंखला के चरम सीमाओं को इंगित करें जो एक सिंहावलोकन दे सकते हैं।
  • साइंस चरण 8 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    यह यह भी प्रमाणित करता है कि क्या डेटा प्रारंभिक शोध का समर्थन करता है या नहीं। परिकल्पना प्रारंभिक बयान है जो वर्णन करता है कि आप वैज्ञानिक प्रयोग से क्या उम्मीद करते हैं। यह आपके प्रयोग का आधार भी है और प्रक्रिया का एक हिस्सा निर्धारित करता है। परिकल्पना की पुष्टि करता है और फिर कोई अनिश्चित शर्तों (और संक्षेप में) में घोषित करता है कि क्या यह पुष्टि की गई है या अनुभवजन्य डेटा द्वारा नहीं क्या प्रयोग सफल रहा है?
  • प्रत्यक्ष भाषा का प्रयोग करें जैसे कि: "परिणाम परिकल्पना का समर्थन करते हैं" या "परिणाम परिकल्पना को भंग करते हैं"
  • साइंस चरण 9 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    परिणाम को परिकल्पना के लिए लिंक करें ये निर्धारित करते हैं कि प्रारंभिक सिद्धांत के मूल्य हैं या नहीं अपनी रिपोर्ट में इस मार्ग पर बल देने के बाद, आप पाए गए डेटा के अर्थ का वर्णन करके इस प्रश्न को गहरा देंगे। का वर्णन करने के लिए यादृच्छिक परिणाम क्यों की पुष्टि या अनुमान को खंडन
  • भाग 3

    प्रदर्शित करें कि आपने क्या सीखा है
    साइंस चरण 10 में एक अच्छा लैब का निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    प्रयोगशाला में काम से आपने क्या सीखा है इसका वर्णन करें शायद आपको किसी विशेष वैज्ञानिक सिद्धांत या सिद्धांत को प्रदर्शित करना पड़ सकता है उस स्थिति में, आपका निष्कर्ष इस बारे में होना चाहिए
    • यदि आपका काम स्पष्ट नहीं है कि आपने अनुभव से क्या समझा है, तो लिखकर वाक्य शुरू करें: "इस प्रयोगशाला प्रयोग के दौरान मैंने सीखा ..." इससे पाठक को संपूर्ण व्यावहारिक परीक्षा के शिक्षण को समझने की अनुमति मिल जाती है।
    • आपने क्या सीखा है और आपने इसे कैसे सीखा है उसके बारे में विवरण जोड़ें। यदि आप रिश्ते के इस हिस्से को अधिक शरीर देते हैं, तो आप रीडर को समझेंगे कि आपने पूरी प्रयोगशाला अनुभव का उद्देश्य वास्तव में समझ लिया है। उदाहरण के लिए, आपको बताए गए विवरण के बारे में बताएं कि किसी दिए गए वातावरण में एक निश्चित तरीके से अणु प्रतिक्रिया करते हैं।
    • भविष्य के परीक्षणों में सीखा कैसे अवधारणाओं को लागू किया जा सकता है, इसका वर्णन करें
  • साइंस चरण 11 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    आपके कार्य द्वारा प्रदान किए गए विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दें। शिक्षक ने उत्तर देने के लिए कई प्रश्नों को सूचीबद्ध किया हो।
  • एक नई लाइन पर, इटैलिक में प्रश्न लिखें। अगली पंक्ति पर एक सामान्य चरित्र के साथ जवाब लिखें



  • साइंस चरण 12 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    समझाएं कि आपके प्रयोग ने वांछित लक्ष्यों को हासिल किया है या नहीं। रिपोर्ट की शुरूआत में आपको यह कहना चाहिए था कि प्रयोगशाला परीक्षा के साथ प्राप्त करने के उद्देश्य और लक्ष्य आप चाहते हैं। निष्कर्ष में उन्हें संक्षेप करें और सुनिश्चित करें कि आप इस विषय को पर्याप्त व्यापक रूप से संबोधित करते हैं।
  • यदि प्रयोग ने लक्ष्यों को हासिल नहीं किया है, तो कारणों के बारे में बताएं या गलती करें।
  • भाग 4

    निष्कर्ष संक्षेप करें
    साइंस चरण 13 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    हो सकता है कि संभावित त्रुटियों का वर्णन करें। प्रयोगशाला प्रयोग का सही विवरण प्रदान करने के लिए, आपको त्रुटियों पर भी विचार करना चाहिए। इस तरह पूरी प्रक्रिया और परिणामी डेटा अधिक विश्वसनीय होगा।
  • साइंस चरण 14 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    यह अनिश्चितताओं को भी संबोधित करता है वहां अनियंत्रित परिस्थितियां भी हो सकती हैं जो प्रयोग को प्रभावित करती हैं, जैसे कि जलवायु परिवर्तन या कुछ उत्पादों और उपकरणों की अनुपलब्धता। इन वैरिएबल्स और सभी वैज्ञानिक अनुभवों पर उनके संभावित प्रभावों पर चर्चा करें।
  • अगर प्रक्रिया उस प्रक्रिया से उत्पन्न होती है जिसमें अनुभवजन्य डेटा उत्तर नहीं दे सकता है, तो रिपोर्ट के इस हिस्से पर चर्चा करें।
  • साइंस चरण 15 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अन्य प्रयोगों का प्रस्ताव आपने जो सीखा है, उसके प्रकाश में, भविष्य की परीक्षाओं की योजना और प्रदर्शन करने की सिफारिशें करें। अधिक विश्वसनीय या यथार्थवादी परिणाम प्राप्त करने के लिए क्या बदलाव किए जाने चाहिए?
  • साइंस चरण 16 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अन्य प्रश्नों का प्रस्ताव लें कभी-कभी वैज्ञानिक परीक्षण उत्तरों से अधिक प्रश्न उठाते हैं। यदि यह आपके प्रयोग का मामला है, तो इन पर निष्कर्ष पर चर्चा करें ताकि उन्हें भविष्य के अनुसंधान के लिए प्रासंगिक बनाया जा सके।
  • साइंस चरण 17 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी खोज को दूसरों से लिंक करें विशेष रूप से सबसे उन्नत प्रयोगशाला की रिपोर्टों में, आपको इस बात पर चर्चा करना होगा कि वैज्ञानिक अनुसंधान के व्यापक क्षेत्र में आप कैसे काम करते हैं और खुद को जोड़ते हैं। एक ईंट की दीवार जैसे कुछ विषय पर किए गए सभी शोध की कल्पना करें और आपकी खोज इन ईंटों में से एक है। आपका काम सभी चीजों में कैसे फिट है?
  • वर्णन करें कि आपके कार्य में नया या अभिनव क्या है
  • यह अक्सर वह हिस्सा होता है जो आपके और आपके सहपाठियों के बीच अंतर कर सकता है, जिनमें से कई निष्कर्षों की प्रकाश चर्चा तक ही सीमित होंगे।
  • साइंस चरण 18 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    अंतिम घोषणा जोड़ें। निष्कर्ष का सारांश और एक वाक्य के साथ संबंध है जो आपके अनुसंधान की सीमा बताता है और इसके कारण क्या हुआ है वैकल्पिक रूप से, अनुसंधान के भविष्य के उपयोग के बारे में कुछ मान्यताओं को बनाएं यह आपके लिए एक बुद्धिमान टिप्पणी जोड़ने का मौका है जो आपको भीड़ से अलग कर देगा।
  • भाग 5

    प्रयोगशाला रिपोर्ट को समाप्त करें
    साइंस स्टेप 1 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    तीसरे व्यक्ति में लिखें अपने संबंधों में "मुझे" या "हमें" जैसे सर्वनामों का उपयोग करने से बचें इसके बजाय, यह एक ऐसी भाषा का उपयोग करता है: "इस परिकल्पना की पुष्टि हो गई है ..."।
  • साइंस चरण 20 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    पूरी रिपोर्ट की समीक्षा करें एक बार जब आप मसौदे समाप्त कर लें, तो इसे फिर से पढ़ लें ताकि यह तार्किक समझ सके। जांचें कि क्या कोई अंक हैं जहां आप उनका विरोध करते हैं और उन्हें ठीक करते हैं। इस निष्कर्ष को दोहराया जाना चाहिए कि आपने प्रयोग से क्या सीखा है और आप परिणामों को कैसे समझते हैं।
  • साइंस चरण 21 में एक अच्छा लैब निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    ड्राफ्ट को ठीक करें सत्यापित करें कि कोई व्याकरण या वर्तनी त्रुटियां नहीं हैं इस प्रकार की त्रुटियों वाली एक रिश्ते विश्वसनीयता खो देते हैं समय लेने के लिए यह सुनिश्चित करें कि कोई गलतियां नहीं हैं
  • टिप्स

    • यदि आप अपने निष्कर्षों में चित्रों या तालिकाओं को शामिल करते हैं, तो एक कैप्शन या लघु वर्णन जोड़ना याद रखें ताकि पाठक को पता हो कि इन छवियों का क्या उल्लेख है इसके अलावा, पाठ रिपोर्ट के तालिकाओं और ग्राफिक भागों का सारांश देता है।

    चेतावनी

    • यदि एक समूह में प्रयोगशाला का अनुभव किया गया है, तो रिपोर्ट लिखते समय बहुत सावधान रहें। यद्यपि काम का व्यावहारिक हिस्सा कई लोगों द्वारा पूरा कर लिया गया है, निष्कर्ष व्यक्तिगत उत्पादन होना चाहिए। यदि आप किसी और के लेखन के भागों की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो आप पर साहित्यिक चोरी के आरोप लगा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com