अच्छा निष्कर्ष कैसे लिखें

अच्छे निष्कर्ष आपके द्वारा बनाए गए किसी पाठ का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। एक प्रभावी निष्कर्ष विभिन्न भूमिकाएं निभा सकता है, उदाहरण के लिए एक प्रेरक निबंध के अंत में रीडर को समझाने या विषय को आगे बढ़ाने के लिए उसे प्रोत्साहित करना।

कदम

छवि एक शीर्षक लिखें एक निष्कर्ष चरण 1
1
अपना पाठ फिर से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि यह पूरा हो गया है। सृजन के मूल क्रम के अनुसरण में, प्रत्येक बिंदु की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करें।
  • चित्र एक निष्कर्ष लिखें चरण 2
    2



    शब्दों से शुरू होने से बचें अंत में.." पाठक को यह बताने के लिए कि आप अपने विचारों को पुनरावृत्ति करने वाले हैं, एक और रचनात्मक रूप को पहचानें।
  • चित्र एक निष्कर्ष लिखें चरण 3
    3
    प्रामाणिकता चुनें यद्यपि एक बोली के साथ अपने पाठ को समाप्त करने का विचार आकर्षक लग सकता है, फिर भी वास्तविक निष्कर्ष लेने के लिए बेहतर होगा। यदि टेक्स्ट आपके विचारों को जोड़ता है, तो इसे दूसरे के विचार के साथ समाप्त करना क्यों चुनता है?
  • एक शीर्षक लिखें छवि 4
    4
    कभी-कभी, सही प्रेरणा प्राप्त करने के लिए, कुछ लिखना शुरू करें आपके सामने रिक्त पत्रक पर घूरने से बचें, अन्यथा आप शायद ही दूर तक चले जाएंगे अपने निष्कर्ष लिखना शुरू करना बेहतर होता है, फिर एक रिक्त पत्रक की दृष्टि से स्थगित और निराश होने की बजाय इसे फिर से लिखना और इसे दोबारा लिखना और फिर से लिखना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com