व्यवसाय रिपोर्ट कैसे लिखें

वर्तमान व्यापार दुनिया में, कंपनी की रिपोर्ट सबसे प्रभावी संचार उपकरण में से एक है इस रिपोर्ट के लक्ष्यों में काफी भिन्नता है, लेकिन बड़ी कंपनियों और व्यक्तिगत कंपनियों दोनों महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए इसे एक मार्गदर्शक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक अच्छा व्यावसायिक संबंध लिखने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि यह क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

निर्णय लेने के लिए किस प्रकार की रिपोर्ट तय करें
एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक विचार पेश करें एक विचार प्रस्तुत करने वाली एक रिपोर्ट में औचित्य या सिफारिश उद्देश्य है आप कंपनी प्रबंधन या निर्णय लेने वाली शक्ति वाले अन्य लोगों को सुझाव देने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ में आमतौर पर सारांश और एक शरीर होता है पहला सारांश अनुरोध का वर्णन करता है, दूसरा विचार के साथ जुड़े लाभ, लागत, जोखिम और अन्य कारकों की जांच करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप विभाग के लिए एक 3D प्रिंटर चाहते हैं, जहां आप काम करते हैं। आदेश को अपने आदेश से बेहतर समझने के लिए, आपको औपचारिक रूप से इस उपकरण के लिए उसे पूछने के उद्देश्य के लिए औचित्य या सिफारिश के साथ एक रिपोर्ट लिखनी चाहिए।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक विशेष अवसर से जुड़े अज्ञातों को पेश करने के लिए एक रिपोर्ट लिखें। एक सर्वेक्षण रिपोर्ट कार्रवाई की एक निश्चित पंक्ति में शामिल जोखिमों को निर्धारित करने में सहायता करती है। किसी कंपनी के लिए यह उपयोगी है क्योंकि यह संभावित परिणामों की भविष्यवाणी करने की अनुमति देता है। इस दस्तावेज़ में एक परिचय, एक शरीर और निष्कर्ष होना चाहिए। परिचय की जांच के लिए समस्या प्रस्तुत करता है शरीर का इस्तेमाल जांच के तथ्यों और परिणामों की सूची के लिए किया जाता है। निष्कर्ष इस मामले को संक्षेप करने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि दवा कंपनी एक्स फार्मास्युटिकल कंपनी वाई के भागीदार बनना चाहता है, लेकिन इसमें चिंताएं हैं कंपनी एक्स किसी कंपनी से संबद्ध नहीं करना चाहता है, जो वर्तमान में वित्तीय समस्याएं हैं या जो इसे अतीत में कर चुके हैं नतीजतन, वह एक जांच करता है इसके बाद उन्होंने कंपनी वाई की वित्तीय जानकारी और उसकी दिशा की गहनता का विश्लेषण करने के लिए एक विशेष रिपोर्ट लिखी।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक सरकारी एजेंसी को संबोधित एक अनुपालन रिपोर्ट लिखें यह दस्तावेज किसी कंपनी की ज़िम्मेदारी को प्रमाणित करने की अनुमति देता है। एक कंपनी किसी सरकारी निकाय (शहर, क्षेत्र, राष्ट्र, और इसी तरह) को प्रदर्शित करने के लिए अनुपालन रिपोर्ट का उपयोग करेगी कि यह केवल सभी लागू कानूनों और विनियमों का पालन नहीं कर रही है, बल्कि यह भी कि इसकी पूंजी को पर्याप्त रूप से निवेश कर रहा है रिपोर्ट में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष शामिल है। परिचय आम तौर पर दस्तावेज़ के मुख्य अनुभागों की एक संक्षिप्त समीक्षा देता है। शरीर विशिष्ट डेटा और तथ्य प्रस्तुत करता है, संक्षेप में, नियामक निकाय के लिए आवश्यक जानकारी। निष्कर्ष संक्षेप करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, 2010 में अमेरिकी कंपनी कैलपर्स (कैलिफ़ोर्निया पब्लिक एम्प्लॉइज रिटायरमेंट सिस्टम) को अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को प्रदर्शित करना पड़ा था, जिसने सभी लागू कानूनों और विनियमों का पालन किया था। इसके बाद उसने उस साल किए गए गतिविधियों को कड़ाई से पेश करने के लिए वार्षिक अनुपालन रिपोर्ट विकसित की।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक विचार या एक प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता प्रस्तुत करता है जिसे आप प्रस्तावित करते हैं। व्यवहार्यता रिपोर्ट खोजी है और यह निर्धारित करने के लिए कार्य करती है कि क्या कोई विचार काम कर सकता है इसमें सारांश और एक शरीर होना चाहिए। सबसे पहले पहल प्रस्तुत करता है, दूसरा लाभ, संभावित समस्याओं, संबद्ध लागत और प्रस्ताव से संबंधित अन्य कारकों को सूचीबद्ध करता है। एक एंटरप्राइज़ इस दस्तावेज़ का उपयोग निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करने के लिए कर सकता है:
  • क्या बजट को तोड़ने के बिना परियोजना पूरी हो सकती है?
  • क्या परियोजना लाभदायक होगा?
  • क्या परियोजना को समय पर पूरा किया जा सकता है?
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक अध्ययन के परिणाम प्रस्तुत करें एक शोध रिपोर्ट में एक प्रश्न या समस्या पर किए गए एक अध्ययन को दिखाया गया है। एक विशिष्ट स्थिति को विस्तार से बताता है इसमें सारांश, एक परिचय, विधियों और परिणामों की एक सूची, एक निष्कर्ष, एक सिफारिश शामिल होना चाहिए। इसमें अध्ययन या अध्ययनों का भी उल्लेख होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, छूट के क्षेत्र में धूम्रपान करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कंपनी यह निर्धारित करने के लिए आंतरिक अनुसंधान कर सकती है अध्ययन के लेखक को किए गए सर्वेक्षण कार्य पर एक रिपोर्ट लिखनी चाहिए।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    यह निरंतर निगरानी के माध्यम से कंपनी को अपनी नीतियों, उत्पादों या प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह रिश्ता, कहा जाता है "आवधिक रिपोर्ट", यह निश्चित अंतराल पर लिखा जाता है, उदाहरण के लिए साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक और इसी तरह। यह समय की पूर्वनिर्धारित अवधि से प्राप्त दक्षता, लाभ, हानि या अन्य मापदंडों की जांच कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक दवा प्रतिनिधि अपने फोन कॉलों और यात्राओं का मासिक सारांश प्रदान कर सकता है
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    आप एक विशिष्ट स्थिति पर एक रिपोर्ट भी लिख सकते हैं। चूंकि इस मामले में एक निश्चित समय अंतराल पर विचार नहीं किया जाता है, इसलिए एक अलग मॉडल की आवश्यकता है, अर्थात् एक स्थितिजन्य रिपोर्ट। स्थिति (एक सम्मेलन के दौरान दी गई जानकारी की तरह) या जटिल (एक प्राकृतिक आपदा के बाद किए गए हस्तक्षेप की एक रिपोर्ट की तरह) सरल हो सकती है। इस रिपोर्ट में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष शामिल है। घटना को प्रस्तुत करने के लिए परिचय का उपयोग करें और पाठों के शरीर में आप जिस विषय को संबोधित करेंगे उसका संक्षिप्त अनुमान लें। निष्कर्ष किए गए कार्यों के बारे में बोलता है या स्थिति को हल करने के लिए आवश्यक होगा।
  • उदाहरण के लिए, भूकंप के बाद एक सरकारी निकाय को स्थिति संबंधी संबंध की आवश्यकता हो सकती है
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    एक रिपोर्ट एक समस्या या किसी अन्य मामले के विभिन्न समाधान भी पेश कर सकती है। एक तुलनात्मक रिपोर्ट एक विशेष स्थिति को संबोधित करने के लिए विभिन्न विकल्पों का वजन करती है। परिणामों के आधार पर, पाठ के लेखक को कार्रवाई के एक निश्चित पाठ्यक्रम की सिफारिश करनी चाहिए। दस्तावेज़ में एक परिचय, एक शरीर और निष्कर्ष होना चाहिए। परिचय पाठ के उद्देश्य को बताता है शरीर संभावित समाधान और विकल्प के साथ स्थिति या समस्या को प्रस्तुत करता है निष्कर्ष इंगित करता है कि कौन सा सबसे अच्छा मार्ग का पालन करना होगा
  • उदाहरण के लिए, कार कंपनी एबीसी एस.पी.ए. एशिया में एक स्थापना खोलना चाहता है कंपनी की जरूरतों के आधार पर, रिपोर्ट तीन देशों के विकल्पों को सीमित कर सकती है, फिर निष्कर्ष में संकेत दें जो नए संयंत्र के लिए सबसे अच्छी जगह होगी।
  • भाग 2

    एक कंपनी रिपोर्ट लिखें
    एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    लक्ष्य और प्रारूप की स्थापना करें। अपने आप से पूछें कि रिपोर्ट का उद्देश्य क्या होना चाहिए। आपके द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, उस आलेख के पहले अनुभाग में दी गई सूची से रिपोर्ट टेम्प्लेट चुनें।
    • उत्तर के बावजूद, आपको संक्षिप्त होना चाहिए। यदि यह भ्रामक है, तो रिपोर्ट केवल पाठक को भ्रष्ट करेगा, इसलिए यह पाठ की विश्वसनीयता को ख़तरे में डाल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका लक्ष्य विपणन विभाग के लिए अधिक महत्वपूर्ण धन प्राप्त करना है। रिपोर्ट को वर्तमान बजट पर ध्यान देना चाहिए और आप वास्तव में अधिक पैसा कैसे खर्च करेंगे।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    प्राप्तकर्ता को पहचानें, जो बाहरी हो सकता है (यानी वह व्यक्ति जो उद्यम में काम नहीं करता) या आंतरिक प्रश्न में विषय के साथ अपने वर्तमान ज्ञान या परिचित पर विचार करें इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि आप रिपोर्ट से एक्सप्राल्पित सूचना का उपयोग कैसे करेंगे।
  • चाहे प्राप्तकर्ता के बावजूद, किसी कंपनी या ग्राहक के लिए, हमेशा लाभप्रद है, इसलिए यह दर्शाता है कि आपका विचार लाभदायक होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने डिवीजन में विभाजित कार्य कार्यक्रम को लागू करना चाहते हैं। तय करें कि रिपोर्ट के प्राप्तकर्ता मानव संसाधन निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संचालन निदेशक होंगे। सबसे पहले, यह सोचें कि वे इस तरह के काम के बारे में कितना जानते हैं। जवाब रिपोर्ट के स्वर को प्रभावित करेगा। अगर कंपनी ने कभी साझा श्रम कार्यक्रम नहीं माना है, तो टेक्स्ट दोनों जानकारीपूर्ण और रणनीतिक होगा। यदि आपने इसके बारे में अतीत में सोचा है, तो यह कम जानकारीपूर्ण और अधिक प्रेरक होना चाहिए।



  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    समझने की कोशिश करें कि आपको कौन सी जानकारी चाहिए एक व्यावसायिक रिपोर्ट लिखने के लिए, सबसे मुश्किल भाग संपादकीय स्टाफ नहीं है सबसे बड़ी बाधा एक वैध निष्कर्ष तैयार करने और इसे समर्थन देने के लिए आवश्यक सभी डेटा एकत्र करना है। इसमें डेटा संग्रह और बाजार विश्लेषण सहित कई प्रकार के कौशल का तात्पर्य है। इस विषय पर सूचित विकल्प बनाने के लिए आपको क्या जानना चाहिए (और इसलिए कंपनी प्रबंधन को क्या पता होना चाहिए)?
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें
    4
    रिपोर्ट के लिए सही डेटा एकत्र करें यह महत्वपूर्ण है कि जानकारी की देखभाल के साथ मांगी गई है, अन्यथा आप विश्वसनीयता खोने का जोखिम लेते हैं। डेटा संग्रह स्वयं आप लिखने वाले पाठ के प्रकार पर निर्भर करेगा। दस्तावेज़ के अंतिम उद्देश्य के लिए संक्षिप्त और प्रासंगिक मापदंडों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • डेटा आंतरिक मूल का हो सकता है, इसलिए आप इसे जल्दी से एकत्र कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपको बिक्री कार्यालय फोन करके कारोबार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, फिर आपको डेटा प्राप्त होगा और आप पाठ में तुरंत इसे सम्मिलित कर सकते हैं।
  • बाहरी डेटा भी आंतरिक रूप से पाया जा सकता है यदि एक विभाजन पहले से ही ग्राहक विश्लेषण पर डेटा एकत्र करता है, तो इसे उधार लें। आपको एक व्यक्तिगत शोध करना नहीं होगा यह प्रक्रिया हर प्रकार के व्यवसाय के लिए बदलती है, लेकिन अक्सर एक व्यावसायिक रिपोर्ट के लेखक को पहले व्यक्ति में अनुसंधान का संचालन नहीं करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको औचित्य या सिफारिश के लिए एक रिपोर्ट लिखने की जरूरत है, तो आपको उस पहल के सभी लाभों पर एक शोध करना होगा जो आप इसे प्रस्तुत करते हैं और इसमें पाठ में शामिल करते हैं।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें 13 शीर्षक छवि
    5
    व्यवस्थित करें और रिपोर्ट लिखें दस्तावेज़ की संरचना आपके लक्ष्य पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, एक अनुपालन रिपोर्ट संभवत: एक व्यवहार्यता से अलग होगी। एक बार जब आप समझते हैं कि आप पाठ को व्यवस्थित करने का इरादा रखते हैं, तो आप सामग्री लिख सकते हैं।
  • अलग-अलग अनुभागों में प्रासंगिक डेटा को उप-विभाजित करें एक व्यावसायिक रिपोर्ट आंकड़ों और आंकड़ों का अराजक प्रवाह नहीं होना चाहिए। पाठ को अच्छी तरह से लिखे जाने के लिए सटीक अनुभागों में जानकारी व्यवस्थित करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, ग्राहक विश्लेषण से उन लोगों के बिक्री डेटा को विभाजित करें और प्रत्येक अनुभाग को उचित शीर्षक दें।
  • शीर्षक के साथ अनुभागों में टेक्स्ट का ढांचा बनाएं, जो कि बाकी दस्तावेज़ों की परवाह किए बिना मक्खी पर पढ़ा और पढ़ा जा सकता है इसी समय, उन्हें रिपोर्ट के समग्र उद्देश्य में योगदान करना चाहिए।
  • चूंकि कुछ वर्ग विश्लेषण या अन्य लोगों के योगदान पर निर्भर हो सकते हैं, इसलिए आप अपने आप को अलग-अलग भागों में अलग-अलग समर्पित कर सकते हैं, जबकि आप आवश्यक डेटा को वितरित करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    निष्कर्ष निकालें और विशिष्ट सिफारिशें निष्कर्ष रिपोर्ट में जांच की गई डेटा से स्पष्ट रूप से स्पष्ट और प्रवाह होना चाहिए। यदि यह मामला है, तो स्पष्ट रूप से इन निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई का सर्वोत्तम कोर्स सुझाता है।
  • सभी उद्देश्यों में विशिष्ट और मात्रात्मक कार्यों को शामिल करना चाहिए। नौकरी विवरणों, कार्यक्रमों या लागतों के बारे में सभी परिवर्तनों का वर्णन करें, जो नई योजना को लागू करने के लिए आवश्यक हैं। प्रत्येक वाक्य को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहिए कि रिपोर्ट में प्रस्तावित लक्ष्य या समाधान तक पहुंचने में नई विधि कैसे सहायता करेगी।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    कार्यकारी सारांश लिखें यह रिपोर्ट के पहले पेज पर होना चाहिए, लेकिन यह आपके लिखने वाले अंतिम भाग भी होना चाहिए। इसका लक्ष्य अपने निष्कर्षों और निष्कर्षों को प्रस्तुत करना है, लेकिन पाठ की सामग्री को संक्षक्षप्त करने के लिए यदि प्राप्तकर्ता इसे सभी को पढ़ने का फैसला करता है। यह एक फिल्म ट्रेलर या एक अकादमिक निबंध का सार है।
  • कार्यकारी सारांश यह कहा जाता है क्योंकि यह संभवतः पाठ का एकमात्र हिस्सा है जो एक को पढ़ता है कार्यकारी या एक व्यस्त कार्यकारी अधिकारी आपके वरिष्ठ को तुरंत मुख्य जानकारी समझनी चाहिए, जिसे 200-300 शब्दों से अधिक के बिना संक्षिप्त किया जाना चाहिए। यदि आप अपनी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करते हैं, तो आप रिपोर्ट के बाकी हिस्सों में विस्तृत रूप से जांच कर सकते हैं।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8
    यदि आवश्यक हो, तो डेटा की आवश्यकता के लिए इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करें कुछ मामलों में, मात्रात्मक डेटा को स्पष्ट करने के लिए ग्राफ़ या तालिकाओं को शामिल करना उपयोगी हो सकता है। सूचनाओं को भेद करने के लिए ध्यान आकर्षित करने और सहायता करने के लिए उन्हें रंगाना होगा। यदि संभव हो तो पठनीयता को सुविधाजनक बनाने के लिए डेटा के साथ बुलेट, अंक या बक्से का उपयोग करें। यह दस्तावेज़ के बाकी हिस्सों से डेटा को अलग करता है और आपको अपने महत्व को बेहतर ढंग से बल देने में मदद करता है।
  • आम तौर पर, ग्राफिक्स कंपनी की रिपोर्ट के लिए उत्कृष्ट हैं: वास्तव में, टेक्स्ट ब्लॉक और सरल डेटा बहुत कम कह सकते हैं किसी भी मामले में, इसे ज़्यादा मत करो इन्फोग्राफिक हमेशा प्रासंगिक और आवश्यक होना चाहिए
  • ग्रंथों में समृद्ध पृष्ठों पर और टेबल या छवियों के बिना पैनल्स का उपयोग करें एक मोटी पाठ ब्लॉक वाला पृष्ठ वाचक को टायर कर सकता है। बक्से में दर्ज की गई जानकारी, प्रभावी रूप से किसी अनुभाग के मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकती है।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    9
    यदि आवश्यक हो, उद्धरण स्रोत किए गए शोध के प्रकार के आधार पर, यह जानना जरूरी हो सकता है कि आपको कहां जानकारी मिली है। व्यावसायिक रिपोर्ट में, ग्रंथ सूची या स्रोतों की सूची का उद्देश्य पाठकों के लिए संदर्भ बिंदु प्रदान करना है जो डेटा को ढूंढना और गहरा करना चाहते हैं।
  • रिपोर्ट से उद्धरण के लिए, अपने उद्योग के लिए प्रदान किए गए उचित प्रारूपण का उपयोग करें।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    10
    रिपोर्ट दो बार ठीक करें टाइपोस या व्याकरणिक त्रुटियों से यह धारणा मिल सकती है कि आपने पाठ को बहुत प्रयास नहीं किया है। वे आपके विश्लेषण की विश्वसनीयता पर भी सवाल कर सकते हैं। इसके अलावा, एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से जानकारी पेश करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, अत्याधुनिक शब्दों का दुरुपयोग न करें और उन वाक्यों को न लिखें जो बहुत लंबा हैं
  • कठबोली का उपयोग करने से बचें
  • यदि रिपोर्ट और प्रेषक एक विशिष्ट क्षेत्र से निकटता से संबंधित हैं, तो कठबोली या तकनीकी शब्दावली का उपयोग करना अच्छा है लेकिन आपको इसका दुरुपयोग करना चाहिए।
  • आम तौर पर कॉर्पोरेट शैली को निष्क्रिय रूप की आवश्यकता होती है: यह कुछ उदाहरणों में से एक है जिसमें सक्रिय रूप से एक के बजाय इसका उपयोग करने के लिए आमतौर पर बेहतर होता है
  • जब आप एक पाठ को सही करते हैं जिसे आपने लिखा है, तो आप अक्सर कुछ गलतियों को नजरअंदाज करने का जोखिम उठाते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं और इसके बारे में सवाल न करें। एक सहयोगी से संपर्क करें जो आपकी पहल में विश्वास करता है और उसे फिर से पढ़ना चाहता है। बाहरी राय में आपका स्वागत है यह बेहतर है कि आप किसी वरिष्ठ से एक सहयोगी को सही कर दें। अपनी टिप्पणियों के प्रकाश में दस्तावेज़ की समीक्षा करें और उन्हें ध्यान में रखते हुए इसे फिर से लिखें।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    11
    एक सारांश लिखें. संभवतः सबसे औपचारिक तरीके से व्यावसायिक रिपोर्ट की संरचना करें: यदि आप सामग्री की एक तालिका शामिल करते हैं, तो आप खोज और सूचना के पढ़ने की सुविधा प्रदान करते हैं। सभी मुख्य वर्गों, विशेषकर कार्यकारी सारांश और निष्कर्ष शामिल करें
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    12
    एक पेशेवर व्यवसाय रिपोर्ट सेट अप करें एक सुंदर सौंदर्य प्रस्तुति केवल एक सटीक और अच्छी तरह से अध्ययन किए गए दस्तावेज़ को समृद्ध कर सकती है। तब आपको फ़ोल्डर्स, बाइनर्स और एक अच्छा कार्ड का उपयोग करना चाहिए। कहानी का नैतिक: रिपोर्ट को प्राप्त करने वाले को इसे पढ़ने के लिए लुभाने के लिए एक आमंत्रित उपस्थित होना चाहिए।
  • यह रिपोर्ट में आपके द्वारा दर्ज ग्राफ़ या तालिकाओं पर भी लागू होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com