एक व्यावसायिक प्रस्ताव कैसे लिखें बिल्कुल अनूठा

एक प्रभावी व्यापार प्रस्ताव कैसे लिखना, यह जानने के लिए व्यापार दुनिया में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक है। प्रस्ताव को ग्राहक की समस्या के लिए एक स्पष्ट और लाभदायक समाधान प्रदान करना होगा। कई क्षेत्रों में, एक सिस्टम नामक प्रयोग किया जाता है "उद्धरण (या ऑफ़र) के लिए अनुरोध" एक उत्पाद या सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को देखने के लिए यदि आप एक अच्छा प्रस्ताव पेश कर सकते हैं, तो आप ग्राहक को समझ सकते हैं और प्रतियोगिता को हरा सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी कंपनी के प्रस्ताव नीति निर्धारित करें
एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
उन उत्पादों और सेवाओं को परिभाषित करें जो आप ग्राहकों को प्रदान करेंगे। समझने के लिए कि आपके व्यवसाय के लिए कौन-सी परियोजनाएं सबसे उपयुक्त हैं, आपको अपनी पेशकश विस्तार से स्थापित करना है। आप इन दिशा-निर्देशों को तय करने के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं कि बोली लगाने के लिए या नहीं।
  • आप को स्थापित करना होगा कि आप ग्राहकों को कौन से कौशल प्रदान करेंगे। उदाहरण के लिए, एक कंपनी चलाने की कल्पना करें जो छतों और नालों को स्थापित करती है कुछ ग्राहकों ने बागानों को डिजाइन करने में सहायता के लिए कहा। पूर्व स्थापित कौशल के आधार पर, आप इस प्रकार की सेवा प्रदान नहीं करने का निर्णय लेते हैं।
  • यदि आप बगीचे डिजाइन सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको सक्षम कर्मियों को किराए और प्रशिक्षण देना होगा। इसके अलावा, एक अन्य कर्मचारी को इस प्रकार के काम से निपटने वाली टीमों का प्रबंधन करना चाहिए। आपकी कंपनी को लैंडस्केप आर्किटेक्चर परियोजनाओं को चलाने के लिए उपकरण खरीदना चाहिए। इस विश्लेषण के बाद, आपको पता है कि जिस समय और प्रयास का निवेश किया जाएगा, वह मुनाफा आपको कमाने वाला होगा। इसलिए इस सेवा की पेशकश न करें।
  • बोली नीतियों को उन परियोजनाओं पर विचार करना चाहिए जिन्हें आप स्वीकार करना चाहते हैं। कल्पना करें कि एक सप्ताह में अलग-अलग घरों के लिए 10 छतों को स्थापित करने में तीन टीमें सक्षम हैं। इस संसाधन को माना जाता है, आप कई अचल संपत्ति इकाइयों से बनी इमारतों के लिए भवन छत निर्माण को स्वीकार नहीं करना तय करते हैं। आपके पास समय पर इन नौकरियों को पूरा करने के लिए सही कर्मचारी नहीं हैं
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आदर्श ग्राहक की पहचान करें हर स्वाभिमानी कंपनी को अपने आदर्श ग्राहक का विश्लेषण करना चाहिए, जिसमें सर्वोत्तम ग्राहकों द्वारा साझा की जाने वाली सभी सुविधाएं शामिल हैं।
  • यदि आप व्यक्तिगत खरीदारों को बेचते हैं, तो इन विशेषताओं में आयु, लिंग, व्यवसाय और आय स्तर शामिल हो सकते हैं।
  • पर्वत बाइक का उत्पादन कल्पना करो आपका आदर्श ग्राहक 25 और 45 की उम्र के बीच का एक व्यक्ति होगा। यह सप्ताहांत पर सवारी करता है और औसत आय से ऊपर है
  • आपका आदर्श ग्राहक एक साइकिल चाहते हैं जो सबसे अधिक बीहड़ वाले मार्गों पर भी विरोध करता है। वे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद के लिए और अधिक भुगतान करने के इच्छुक हैं।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने आदर्श ग्राहक के लिए दिलचस्प उत्पाद चुनें ऊपर उल्लिखित माउंटेन बाइक कंपनी ने अपने आदर्श ग्राहकों के बारे में अच्छी जानकारी एकत्र की है। इसलिए यह उत्पाद को फिर से डिज़ाइन कर सकता है ताकि खरीदारों को वे क्या चाहते हैं। यह ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नई पेशकश बनाने में सक्षम है।
  • इसलिए आदर्श ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी को साइकिल के डिजाइन को संशोधित करना चाहिए उदाहरण के लिए, बाइक फ़्रेम पर एक छोटा धातु कंटेनर जोड़ें ताकि आप अपना फोन स्टोर कर सकें। वास्तव में, जब ग्राहक पेडलिंग कर रहे हैं और क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहते हैं, तो वे फोन उपलब्ध करना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, कंपनी ग्राहक सेवा के घंटे बढ़ाती है ताकि सप्ताहांत पर इसका पता लगाया जा सके। अधिकांश ग्राहक सप्ताहांत में अपनी बाइक का उपयोग करते हैं
  • एक कंपनी जो अन्य कंपनियों को बेचती है एक निश्चित क्षेत्र में एक आदर्श ग्राहकों की पहचान कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक वाणिज्यिक फर्शिंग कंपनी उच्च गुणवत्ता के फर्श को बेच सकती है और रख सकती है, मुख्य रूप से अस्पतालों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। आदर्श ग्राहक भी एक हो सकता है कि विशिष्ट संस्थाओं की कमीशन परियोजनाएं हमेशा फ़्लोरिंग कंपनी के उदाहरण पर विचार करते हुए, कंपनी उन नौकरियों को पसंद कर सकती है जो कि एक और तीन मिलियन यूरो के बीच राजस्व उत्पन्न करती हैं
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    उस लाभ मार्जिन को निर्धारित करें जिसे आप स्वीकार करना चाहते हैं। इसका इस तरह से गणना किया जाता है: शुद्ध राजस्व या यूरो में लाभ / बिक्री इस मामले में शुद्ध राजस्व और मुनाफे को समानार्थक शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है
  • कल्पना कीजिए कि एक परियोजना निम्न लाभ मार्जिन उत्पन्न करती है: लाभ में 10,000 यूरो / बिक्री में 100,000 यूरो = 10% क्या इस प्रतिशत से परियोजना की स्वीकृति का औचित्य साबित होता है?
  • आपके निवेशकों को कंपनी को न्यूनतम लाभ मार्जिन उत्पन्न करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपने जो गणना की है वह बराबर के लिए नहीं है, प्रोजेक्ट को स्वीकार न करें।
  • एक परियोजना को स्वीकार करना आपको बाद में अधिक व्यवसाय करने की अनुमति देगा? उदाहरण के लिए, आपने पता लगाया है कि एक ग्राहक एक प्रतियोगी से उत्पाद खरीदता है। अगर ग्राहक आपके व्यवसाय को अधिक आदेश जमा करने को तैयार है, तो निवेशक कम लाभ मार्जिन को स्वीकार करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    नकदी प्रवाह पर प्रभाव के बारे में सोचो बढ़ती बिक्री महत्वपूर्ण है हालांकि, एक महत्वपूर्ण आदेश या आयोग आपको अधिक खर्च करने के लिए मजबूर कर देगा। उत्पाद या सेवा की पेशकश करने और कार्य को पूरा करने के लिए, निवेश अधिक होना चाहिए।
  • प्रत्येक कंपनी को राजस्व और व्यय के लिए प्रदान करना चाहिए। जैसे-जैसे कंपनी बढ़ती है, उत्पाद या सेवा को बेचने पर ज्यादा खर्च करने की ज़रूरत होती है।
  • जब आप ये भविष्यवाणियां करते हैं, तो आपको उस तिथि की गणना करनी होगी जिस पर ग्राहक आपके आदेशों का भुगतान करेंगे। कंपनी को चालू करने के लिए राजस्व आवश्यक है
  • अपने पिछले अनुभव के आधार पर, गणना करें कि ग्राहक उत्पाद की डिलीवरी के 20 दिन बाद आपको भुगतान करेगा। क्या ये समय तेजी से पर्याप्त है? क्या शेष शेष शेष के साथ आप व्यवसाय का प्रबंधन कर सकते हैं? अन्यथा, ग्राहक को उस समय जमा जमा करने के लिए कहें जब आदेश रखा गया हो।
  • भाग 2

    ग्राहकों के बारे में पूछताछ करें
    एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 6 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    कोटेशन के लिए अनुरोध में बताई गई आवश्यकताओं का अध्ययन करें वास्तव में, ज्यादातर ग्राहक औपचारिक अनुरोध तैयार करते हैं। यह दस्तावेज उत्पाद या उस सेवा पर विस्तृत निर्देश प्रदान करता है जिसे ग्राहक की जरूरत है। यह कमीशन एजेंटों के प्रस्तावों का मूल्यांकन करने के लिए कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाला एक उपकरण है।
    • आपको उद्देश्य, बजट, समय और क्यों ग्राहक इस परियोजना को पूरा करना चाहते हैं समझना है।
    • कई मामलों में, कंपनियां कोटेशन के लिए अनुरोध की व्याख्या करने के लिए एक मीटिंग या टेली कॉन्फ्रेंस आयोजित करती हैं। बैठक में भाग लें और अपने संदेहों को उत्तर देने का प्रयास करें
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके संसाधनों और कौशल के प्रकाश में परियोजना संभव है। उद्धरण अनुरोध का जवाब देने से पहले, यह विश्लेषण आवश्यक है। निर्धारित करें कि आपके व्यवसाय में ग्राहक की समस्या का एक कुशल और लाभदायक समाधान प्रदान करने की क्षमता है।
  • केवल तभी विचार न करें जब आपकी कंपनी ग्राहक की समस्या को हल करने और मूल्य पैदा करने में सक्षम हो। क्या इस परियोजना में आपके व्यवसाय के लिए सामरिक स्तर पर भी कोई मतलब है?
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक छोटी कंपनी है जो वाणिज्यिक संपत्ति प्रबंधन का संचालन करती है और आप निर्माण उद्योग में प्रवेश करने के लिए देख रहे हैं। आप एक निर्माण परियोजना के लिए एक उद्धरण अनुरोध का जवाब देने का निर्णय लेते हैं जो आपको बहुत अधिक आय प्राप्त करने की अनुमति नहीं देगा। क्लाइंट में भवन निर्माण आवश्यकताओं की विस्तृत जानकारी है अगर, एक तरफ, परियोजना आपको एक लाभदायक लाभ देगा, तो आपकी नौकरी उस ग्राहक के साथ दूसरे दरवाजे खोल सकती है।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    ग्राहक से बात करें और परियोजना के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करें। यदि असाइनमेंट आपके कौशल और जरूरतों को पूरा करती है, तो ग्राहक से संपर्क करने और नौकरी के बारे में जानकारी के लिए उससे पूछने में संकोच न करें। इस कदम से पता चलता है कि आप अपनी आवश्यकताओं को गंभीरता से लेते हैं।
  • ग्राहक से संपर्क करने से पहले, उसे अपनी कंपनी के बारे में सूचित करें आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को पता होना चाहिए, यह पता है कि यह व्यवसाय में कितना समय है यह पता लगाएं कि प्रतिस्पर्धियों के बीच क्या स्थिति है
  • जब आप ग्राहक से बात करते हैं, तो उससे पूछें कि अनुमानों का अनुमान कैसे लगाया जाए। यह आपको आपकी ज़रूरतों को समझने में मदद करेगा, ताकि आप अपने विचार को बेहतर ढंग से बेच सकें।
  • भाग 3

    बजट की योजना बनाएं
    इमेज शीर्षक टाइप करें एक अनूठा बिजनेस प्रस्ताव चरण 9



    1
    इस समस्या को हल करने के लिए एक विधि के बारे में सोचो। इस बिंदु पर आप ग्राहक और परियोजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेंगे। आपकी समस्या को हल करने की एक योजना विकसित करने के लिए निम्नलिखित कदम है।
    • इस योजना को सही ढंग से बता देना चाहिए कि आप ग्राहक की समस्या को कैसे हल करेंगे। इसे लागू किए जाने वाले लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्षम करने के लिए लागू होने वाले चरणों के सही अनुक्रम को रूपरेखा होना चाहिए।
    • यदि आप समस्या का एक विशिष्ट समाधान प्रदान कर सकते हैं और ग्राहक के साथ संवाद कर सकते हैं, तो आप को काम पर रखने की संभावना अधिक होगी। इसके अलावा, एक सटीक योजना तैयार करने से आपको कुशलतापूर्वक काम करने और अपेक्षित लाभ प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
    • कार्यान्वयन की कार्यवाही के लिए एक विशिष्ट समयरेखा को परिभाषित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि प्रत्येक व्यक्ति की कार्रवाई और आवश्यक संसाधनों द्वारा उत्पन्न लागत का विचार देना है।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी योजना ग्राहक की इच्छाओं को फिट करती है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उसके उद्देश्यों की प्राथमिकता है सुनिश्चित करने के लिए आपको ग्राहक के साथ अपने अनुसंधान और चर्चाओं का उपयोग करना चाहिए ताकि संचालन पूरी तरह से कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करे। यदि आप ध्यान से उद्धरण तैयार करते हैं, तो आप ग्राहक को पूरी तरह से संतुष्ट करेंगे।
  • कल्पना कीजिए एक छोटी कंपनी है जो संपत्ति प्रबंधन के साथ काम करती है आप एक बड़ी सार्वजनिक संपत्ति के सर्दियों के रख-रखाव का ख्याल रखने के लिए एक उद्धरण अनुरोध का उत्तर देने का निर्णय लेते हैं। ग्राहक की मुख्य आवश्यकताएं? लागतों को नियंत्रण में रखें और परियोजना को आर्थिक रूप से पूरा करें
  • बजट के लिए अनुरोध की पहली प्राथमिकता लागत को रोकने के लिए होनी चाहिए। आपको इस प्रस्ताव को आर्थिक दृष्टि से संभवतः कुशलता से पैकेज के रूप में पैकेज करना चाहिए। इसमें श्रमिकों की आवश्यकता को कम करने या श्रमिक लागत में कमी करने के लिए अधिक यांत्रिक उपकरणों का उपयोग शामिल हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक इरस्ट्रिसिबल बिजनेस प्रेजेसल चरण 11 को लिखें
    3
    आपका समाधान क्लाइंट के लिए मूल्य कैसे बना सकता है पर ध्यान दें प्रतिस्पर्धा ग्रहण करने के लिए रहस्यों में से एक? जिस तरह से आपका विशिष्ट प्रस्ताव ग्राहक के लिए मूल्य बना सकता है पर जोर दें। हो सकता है कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में उसे अधिक पैसा बचा सकते हैं या बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • इस कदम के लिए आपको अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप एक छोटी कंपनी का प्रबंधन करते हैं, तो आप की पेशकश की गई सेवा की उत्कृष्टता पर जोर दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक दिन में 24 घंटे उपलब्ध एक मुफ्त ग्राहक सेवा नंबर प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक बड़ा व्यवसाय है, तो आप आपूर्ति या पूंजी के लिए अनुकूल लागत प्राप्त करने के लिए अपने नंबरों और आकारों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। इसका उद्देश्य परियोजना खर्च को कम करना है
  • भाग 4

    प्रस्ताव लिखें
    एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव 12 कदम लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    समस्या का वर्णन करें समस्या के बारे में दस्तावेज लिखना शुरू करें, जिसकी बोली आवश्यक के लिए अनुरोध किया। इन कठिनाइयों के कारण ग्राहक के व्यापार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के कारण बताएं
    • आप समस्या के प्रभाव के बारे में विवरण समझा सकते हैं। कल्पना कीजिए कि एक विनिर्माण कंपनी एक नए कारखाने के लिए एक उद्धरण अनुरोध भेजती है। उत्तरार्द्ध कंपनी कम समय में अधिक माल का उत्पादन करने में मदद करेगा कारखाना संरचना उत्पादन के साथ जुड़े मरम्मत और रखरखाव लागत को कम करेगा।
    • बोली अनुरोध में क्या कहा गया था उससे आगे बढ़ें अपने विचार को अनुकूलित करने के लिए ग्राहक के साथ वार्तालापों से एक्स्ट्राप्लेटेड जानकारी का उपयोग करें
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव 13 कदम लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समस्या को हल करके स्पष्ट रूप से बताएं कि आप नौकरी कैसे करेंगे भाव को पढ़ने और ग्राहक के साथ चर्चा करने के बाद, आप परियोजना को पूरा करने के लिए कई प्रक्रियाओं की पेशकश कर सकते हैं। समस्या को हल करने के लिए प्रत्येक प्रक्रिया प्रक्रिया को लिंक करें
  • एक ट्रकिंग कंपनी के प्रबंधन की कल्पना करो कोटेशन के लिए अनुरोध के अनुसार, क्लाइंट एक कारखाने से खेल के उपकरणों के परिवहन के माध्यम से दुकानों के एक समूह के लिए तलाश कर रहा है। आपके प्रस्ताव को स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि रसद संचालन कैसे किया जाएगा और प्रत्येक डिलीवरी के लिए यह कितना समय लगेगा।
  • बेसबॉल के दस्ताने के उत्पादन के लिए चमड़े की आपूर्ति के लिए आवेदन करने की कल्पना करें। आपका प्रस्ताव स्पष्ट रूप से चमड़े के प्रकार के बारे में स्पष्ट रूप से वर्णन करेगा और यह विनिर्माण उद्यम को कैसे वितरित किया जाएगा। आप चमड़े की प्रतिस्थापन नीतियों का भी वर्णन करेंगे जो ग्राहक के गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते हैं।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव 14 कदम लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    लागत और कीमतों को परिभाषित करें आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों या सेवाओं के बारे में विस्तार से वर्णन करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, बिलिंग विधियों की व्याख्या करें। प्रत्येक इनवॉइस पर दिखाए गए तिथि और रकम का विवरण निर्दिष्ट करें जो आप ग्राहक को भेजेंगे।
  • सेक्टोरियल शब्दगण का उपयोग करना जितना संभव हो उससे बचें इस तरह आपको लागत और कीमतों के बारे में भ्रम मिलेगा क्षेत्र के सामान्य रूप से संक्षिप्त रूप का भी उपयोग न करें।
  • कल्पना कीजिए कि आपका प्रस्ताव कंपनी के भीतर कई लोगों द्वारा पढ़ा जाता है। यह कानूनी, वित्तीय और विनिर्माण विभाग द्वारा समझा जाना चाहिए, लेकिन शीर्ष प्रबंधन द्वारा भी।
  • भाग 5

    प्रस्ताव प्रस्तुत करें और वाणिज्यिक रिपोर्ट को लागू करें
    एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    प्रस्तुति तैयार करें अगर आवेदन प्रक्रिया आपको व्यक्तिगत प्रस्तुति बनाने की अनुमति देती है, तो इसे ज़ोर से बाहर कीजिए आप प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए परीक्षण रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • अच्छा होने का प्रयास करें यह उस समस्या को रेखांकित करता है जिसे क्लाइंट को हल करना होगा। उपाख्यानों का उपयोग करने के लिए समझाने के लिए कि आपने अतीत में ऐसी ही कठिनाइयों को कैसा किया था।
    • प्रस्तुति स्पष्ट रूप से ग्राहक की समस्या का एक समाधान प्रदान करेगी।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अनूर्सीबल बिजनेस प्रेजपल स्टेप 16
    2
    यह कड़ाई से इंगित करता है कि व्यापार संबंधों को कैसे शुरू किया जाए और व्यापार संबंध शुरू करें। यदि ग्राहक आपका प्रस्ताव चुनना चाहता है, तो उसे पता होना चाहिए कि आप को किराए पर लेने के लिए आपके साथ संपर्क कैसे करना है। उसे आपको कॉल करने के लिए आमंत्रित करना बेहतर होगा।
  • ग्राहक को विशिष्ट साधनों के माध्यम से प्रश्न लाने की संभावना होनी चाहिए। उनका जवाब देने का सबसे प्रभावी तरीका व्यक्ति या टेलिफोन में है।
  • जितनी जल्दी हो सके ग्राहकों के सवालों का जवाब देना एक प्राथमिकता होना चाहिए। इससे उसे अंतिम निर्णय लेने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • एक अनूठा व्यवसाय प्रस्ताव चरण 17 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    ग्राहक के साथ संपर्क में रखने की योजना की योजना बनाएं हर कोई व्यस्त है ग्राहक समय का ट्रैक खो सकता है और प्रस्ताव के अनुरोध पर प्रतिक्रिया नहीं देता।
  • उसे कॉल करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें जब आप संपर्क में आते हैं, तो आपको आश्चर्य नहीं होगा।
  • विनम्र रहें, लेकिन ग्राहक के संपर्क में अक्सर बार-बार रहें जब तक ग्राहक ने अंतिम निर्णय नहीं लिया हो, तब तक पतली हवा में गायब न हो। व्यापार चलाने में शामिल सभी प्रतिबद्धताओं को देखते हुए, अंतिम विकल्प को स्थगित किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com