किसी एंटरप्राइज़ के कार्यकारी अधिकारियों को एक प्रस्ताव कैसे लिखें

कंपनी के अधिकारियों के लिए एक प्रस्ताव विभिन्न कारणों से लिखा जा सकता है, जैसे कि उत्पादन प्रक्रियाओं में सुधार, नए सुरक्षा उपायों, पैसे बचाने के लिए लाभ या विचार उत्पन्न करने के लिए व्यावसायिक पहल। लिखित में रायओं को संचारित करने की आवश्यकता है विश्लेषण, संगठन, सूचना एकत्र करना और विशेषज्ञ परामर्श। इस दस्तावेज़ को मसौदे के लिए आवश्यक कदम यहां दिए गए हैं।

प्रबंधन के लिए प्रस्ताव तैयार करना
छवि शीर्षक से शीर्षक प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 1
1
किसी स्थिति की पहचान करें, एक समस्या या वर्तमान समस्या जिसके लिए विश्लेषण और ध्यान की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, यह अत्यधिक लागत, लंबी उत्पादन प्रक्रिया, कर्मचारियों का अत्यधिक कारोबार या ग्राहक असंतोष हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव लिखें चरण 2
    2
    विस्तार से बताएं कि आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के लिए जो प्रस्ताव पेश कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आप एक परियोजना की प्रक्रिया में एक आवश्यक कदम को समाप्त करने, एक अभिनव उत्पाद बनाने या नए सुरक्षा उपायों की स्थापना का सुझाव देना चाहते हैं।
  • यह परिवर्तन करने के लिए कार्यान्वित किए जाने वाले बिंदुओं को सूचीबद्ध करें। उदाहरण के लिए, उद्यम में परिसंचारी जानकारी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, प्रस्ताव आंतरिक सर्टिफिकेशन प्रोग्राम स्थापित करना हो सकता है: प्रत्येक व्यक्ति के कर्मचारी को संलग्न सुरक्षा के साथ डेटा संरक्षण पर एक कोर्स का पालन करने की आवश्यकता होगी।
  • परिवर्तन करने के लिए आवश्यक चरणों को निर्दिष्ट करें। उन्हें सही क्रम में सूचीबद्ध करें उदाहरण के लिए, शायद प्रबंधन को नई प्रक्रियाओं के बारे में जानने के लिए, नए उपकरणों को खरीदने या विशेष कौशल के साथ कर्मचारियों को किराये पर लेने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने की जरूरत है।
  • अपरिहार्य उपकरणों, संसाधनों और सामग्रियों की सूची शामिल करें आपको नए सॉफ्टवेयर खरीदने, कर्मचारी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की सामग्री की समीक्षा करने या तकनीकी उपकरणों को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 3
    3
    प्रस्ताव के मुख्य लाभ बताएं आपका लक्ष्य दक्षता, कम परियोजना लागत, राजस्व उत्पन्न करना या ग्राहक संतुष्टि में सुधार करना हो सकता है।
  • इसमें सबसे दिलचस्प लाभ सबसे पहले है। संगठन के मूल्यों और उद्देश्यों के ज्ञान के आधार पर, इस प्रस्ताव के लाभों पर जोर दिया गया है जो मुख्य आवश्यकताओं और प्रबंधन के हितों को पूरा करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके विचार से अधिक राजस्व बढ़ता है और ग्राहक संतुष्टि में सुधार होता है, तो कंपनी दूसरे के मुकाबले प्रस्ताव के पहले भाग में अधिक आकर्षित हो सकती है।
  • मात्रात्मक शर्तों में लाभ निर्दिष्ट करें यदि लक्ष्य अधिक पैसे बचाने के लिए है, तो समझाएं कि किसी निश्चित समय सीमा में इसे कैसे प्राप्त किया जाएगा। यदि प्रस्ताव को एक प्रक्रिया में तेजी लाने चाहिए, तो बताएं कि कितना समय बचाया जाएगा।
  • एक यथार्थवादी और व्यावहारिक तरीके से लाभों को समझाएं। महत्वाकांक्षी कमाई लक्ष्य या अवास्तविक लागतों पर बचत को प्रस्तुत करने से प्रस्ताव को विश्वसनीयता कम हो जाएगी
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव लिखें चरण 4



    4
    प्रस्ताव के संभावित आपत्तियों पर विचार करें और समझने की कोशिश करें कि उनके साथ कैसे व्यवहार करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि भूतपूर्व में कंपनी ने नए उत्पादों के निर्माण में खराब अनुभव किया हो और परीक्षण वाले लोगों पर सब कुछ ध्यान केंद्रित करना चाहता है। समझाएं कि आपका विचार लाभदायक क्यों है
  • अपने तर्क का समर्थन करने के लिए आंकड़े और दस्तावेज शामिल करें। प्रस्ताव को मजबूत करने के लिए बाजार विश्लेषण करें और मामले के अध्ययन का उल्लेख करें।
  • छवि शीर्षक के साथ प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 5
    5
    अपने विश्वसनीय सहयोगियों से विचार की समीक्षा करें। उन प्रस्तावों को चुनें जो प्रस्ताव से संबंधित विभागों में काम करते हैं और अन्य विशेषज्ञ जो प्रक्रिया, उत्पादों और उपायों की जटिलताओं को समझ सकते हैं जो आप सुझाव देते हैं। उन विचारों और उपायों के बारे में उनसे पूछिए, जो विचार को प्रथा में डालते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 6
    6
    यह सुनिश्चित करने के प्रस्ताव की समीक्षा करें कि इसमें आवश्यक बिंदु शामिल हैं वर्बोज़ से बचें या बहुत महत्व की जानकारी डालें, क्योंकि यह केवल पाठक को भ्रमित करेगा
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें 7
    7
    दस्तावेज़ को सही करें एक त्रुटि मुक्त प्रस्ताव पाठकों के लिए distractions सीमा और उन्हें अपने विचारों की वैधता पर ध्यान केंद्रित करने का मौका दे देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com