किसी ग्राहक को एक वाणिज्यिक पत्र कैसे लिखें

यदि आपके पास कोई व्यवसाय है, तो आप अनिवार्य रूप से अपने आप को ग्राहकों को पत्र लिखते हैं। कई कारण हैं जो आपको इसे करने के लिए प्रेरित करते हैं। हो सकता है कि आप ग्राहकों को अपनी बिक्री के अवसर पर नई घटनाओं या विशेष प्रस्तावों को बढ़ावा देने के लिए कनेक्ट करें। आपको व्यक्तिगत कारणों के लिए एक व्यावसायिक पत्र लिखना भी पड़ सकता है, जैसे चालान जिसे बकाया में भुगतान नहीं किया गया है या आपके व्यवसाय के प्रबंधन में गलती करने के लिए माफी मांगने के उद्देश्य के लिए। पत्र के कारण के बावजूद, आपको पूरे पाठ में एक पेशेवर टोन बनाए रखना चाहिए एक प्रभावी और समझने योग्य एक कैसे लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें

वाणिज्यिक पत्र का मसौदा तैयार करना
ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
इसे ढांचा बनाने के लिए सही स्वरूप का प्रयोग करें। एक व्यापार पत्र को कंपनी का पता, वर्तमान तिथि और प्राप्तकर्ता के पते के बाद, इंगित करना चाहिए। यह सारी जानकारी पृष्ठ के शीर्ष पर दी जानी चाहिए। फिर, वस्तु, प्रारंभिक ग्रीटिंग, पत्र का शरीर और निष्कर्ष शामिल करें।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आप वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके आसानी से इसे संरचना कर सकते हैं। बाईं ओर की सामग्री संरेखित करें और रिक्तता सम्मिलित न करें। इसके बाद, एक औपचारिक पत्र के लिए उपयुक्त फ़ॉन्ट चुनें। आपको टाइम्स न्यू रोमन या एक समान फ़ॉन्ट का विकल्प चुनना चाहिए। आयाम कम से कम 12 अंक होना चाहिए, लेकिन 14 से अधिक नहीं होना चाहिए
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    कृपया बाईं ओर अपनी कंपनी के संपर्क विवरण को इंगित करें (यदि आप लेटरहेड का उपयोग नहीं करते हैं)। जानकारी को दो से अधिक स्थानों से अलग नहीं किया जाना चाहिए। इस भाग में, केवल अपना पता शामिल करें
  • लेटरहेड स्वचालित रूप से आपका पता इंगित करता है यदि आप इस प्रारूप का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी संपर्क जानकारी को फिर से जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    अपना पता लिखने के बाद, दो पंक्तियों को छोड़ दें और तिथि का संकेत दें। इसे पूरी तरह से लिखिए, इसे छोटा नहीं करें उदाहरण के लिए, 6/6/11 का उपयोग करने के बजाय 6 जून, 2011 को लिखें।
  • ग्राहक को एक व्यापार पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    प्राप्तकर्ता के दिनांक और पते के बीच दो पंक्तियाँ छोड़ दें यह तीन या चार पंक्तियों पर लिखा जाना चाहिए, एक सूचना के बीच एक स्थान और दूसरा प्राप्तकर्ता के संपर्क विवरण में उस व्यक्ति का नाम शामिल होना चाहिए जिसमें आप लिख रहे हैं, कंपनी का नाम और पता। यदि कंपनी का कोई नाम नहीं है, तो पते के बाद पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम दर्ज करें।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 6 कदम
    6
    दो पंक्तियाँ छोड़ दें और ग्रीटिंग लिखना शुरू करें उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसे आप सही शीर्षक का उपयोग करने के लिए लिख रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपको "मिस", "लेडी" या "लॉर्ड" लिखना चाहिए। क्या आपको नहीं पता है कि कोई प्राप्तकर्ता "मिस" या "मैडम" को पसंद करेगा? जब संदेह होता है, तो इन दो खिताब के पहले का उपयोग करें।



  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    एक संक्षिप्त पाठ रूपरेखा बनाएं एक व्यावसायिक पत्र जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए, और एक ही समय में, यह बताएं कि आपको ग्राहक को किस प्रकार संवाद करना चाहिए।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक 8 छवि 8
    8
    यदि आपको ग्राहक का बकाया है तो एक अनुस्मारक पत्र लिखें। पत्र के शरीर को विनम्र स्वर के माध्यम से बिल का भुगतान करने के लिए विकल्प देना चाहिए।
  • यदि एक निर्धारित अवधि के भीतर भुगतान किया जाना था तो छूट प्रदान करें। आप प्रस्ताव की कीमत की समाप्ति और कमी निर्दिष्ट करें।
  • परिणामों को स्पष्ट करें यदि ग्राहक को उस राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है जिसे आप हकदार हैं यदि एक समय सीमा के बाद भुगतान किया जाता है तो एक विशेष ब्याज दर या ठीक से जोड़ें वैकल्पिक रूप से, आप यह बता सकते हैं कि एक निश्चित तिथि के बाद यह खाता डेट कलेक्शन एजेंसी को सौंपा जाएगा।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    आपके द्वारा गलती की है, यह समझने के तुरंत बाद एक माफी पत्र लिखें स्पष्ट रूप से बताएं कि समस्या का समाधान करने के लिए आप क्या करेंगे और इसे फिर से होने से रोकेंगे।
  • कंपनी में भूमिका निभाएं और बताएं कि आपके पास की गई गलतियों को दूर करने का अवसर है। यदि आपके पास समस्या का समाधान करने का अधिकार नहीं है, तो पत्र नहीं लिखें। जिस व्यक्ति को प्रदान करने के लिए सही क्षमता है, उसे ऐसा करना चाहिए।
  • जब आप कंपनी की तरफ से पत्र लिखते हैं तो "मुझे" के बजाय "हमें" सर्वनाम का प्रयोग करें उपयुक्त शब्दावली का उपयोग करना, ग्राहक को यह महसूस होगा कि पूरी कंपनी इस समस्या को हल करने के लिए तैयार है।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    10
    पत्र को सही तरीके से समापन करें, उदाहरण के लिए "सौहार्दपूर्वक" या "बेस्ट शुभेच्छा" लिखकर पत्र के शरीर के अंत में दो रिक्त स्थान छोड़ने के बाद यह समापन अभिव्यक्ति लिखी जानी चाहिए।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्ष 11 शीर्षक चित्र
    11
    पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए एक जगह छोड़ दो और, अगली पंक्ति (या खाली छोड़ने के बाद) पर, अपने कंप्यूटर को अपना नाम और भूमिका निभाने के लिए लिखें। साइन इन करने के लिए नीले या काले पेन का उपयोग करें
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 12
    12
    ग्राहक द्वारा आवश्यक कोई भी दस्तावेज़ जोड़ें अपने नाम के नीचे "अटैचमेंट्स" शब्द लिखें वैकल्पिक रूप से, आप इस शब्द के साथ उन्हें प्रस्तुत करने के बजाय सीधे जोड़े गए दस्तावेज़ों की एक सूची बना सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com