एक औपचारिक पत्र कैसे लिखें

एक औपचारिक पत्र ऐसी धारणा को प्रभावित कर सकता है जो दूसरों में आपके पास है, किसी महत्वपूर्ण समस्या के पाठक को सूचित करें या एक पेशेवर एप्लिकेशन टूल हो। सिद्धांत रूप में, इस तरह एक पत्र लिखने के लिए दो शैलियों हैं: एक मसौदा और आम तौर पर एक कंपनी के आंतरिक संचार के लिए इस्तेमाल मसौदा पहले में इस दस्तावेज़ की तैयारी एक परिचय और समापन प्रस्तुत करता है सबसे व्यापक है, और एक कंपनी के लिए भेजा एक काम कर आवेदन के लिए आदर्श है या एक पत्र एक व्यक्ति आप पहले से ही मिले हैं को संबोधित। दूसरा अधिक संक्षिप्त है, और आंतरिक अनुस्मारक और उन स्थितियों के लिए बेहतर है जिसमें आपको काफी प्रत्यक्ष होना चाहिए।

कदम

विधि 1

ब्लॉक में एक पारंपरिक पत्र लिखें
चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 1
1
प्रेषक का पता और फोन नंबर पृष्ठ के ऊपर बाईं तरफ दर्ज करें। यदि आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो अपना पता लिखें। यदि आप प्रेषक हैं, तो आपका संकेत दें नाम पहली पंक्ति पर लिखा जाना चाहिए, दूसरी पंक्ति का पता। अगले लाइन पर शहर, प्रांत और डाक कोड लिखें पते के तहत फोन नंबर शामिल करें
  • उन मामलों में जहां आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आप पृष्ठ के मध्य में लोगो और पता दर्ज कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इन्हें केन्द्रित करें, ताकि परिणाम सौहार्दपूर्ण रूप से एकसमान हो।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 2
    2
    सीधे प्रेषक के पते के तहत तिथि लिखें भेजने वाले का पता, एक रिक्त पंक्ति छोड़ने और अगले एक पर तारीख लिखने के तहत (यह करने के लिए, टाइप दो बार कीबोर्ड पर Enter कुंजी)। तारीख दो कारणों के लिए महत्वपूर्ण है सबसे पहले, यदि प्राप्तकर्ता (जो एक व्यक्ति या संगठन हो सकता है) एक काम सौंपा जाना चाहिए एक समय पर ढंग बाहर ले जाने के (एक चेक भेज, जगह एक आदेश और इसी तरह) के लिए, उसे विशिष्ट अनुसूची में दिखाई देंगे। दूसरे, यदि आपको कानूनी कारणों के लिए या अगली पीढ़ियों के लिए पत्र की एक प्रति रखने की आवश्यकता है, तो तिथि बिल्कुल जरूरी है
  • अगर आप किसी ब्लॉक स्टाइल संस्करण का उपयोग करते हुए लिखते हैं, तो बाईं और शेष तिथि को छोड़कर सभी को प्रारूपित करें तिथि जोड़ने के लिए, टैब बटन पर क्लिक करें इसे पृष्ठ के मध्य में रखें और उसे इस भाग में टाइप करें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 3 लिखें
    3
    रिक्त पंक्ति को छोड़ने के बाद प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें (ऐसा करने के लिए, दो बार दर्ज करें कुंजी दबाएं) अपना शीर्षक (मिस्टर, मिसेस, मिस, डॉक्टर, इत्यादि) को शामिल करें, जिसका नाम नाम से जाना चाहिए। प्राप्तकर्ता के नाम के तहत, कंपनी का वह लिखना अगली पंक्ति पर, प्राप्तकर्ता का पता दर्ज करें प्रेस फिर से दर्ज करें और शहर, प्रांत और प्राप्तकर्ता का डाक कोड दर्ज करें।
  • यदि आपको प्राप्तकर्ता का शीर्षक नहीं पता है, तो इसके बारे में कुछ शोध करें या कंपनी को पता लगाने के लिए कहें। यदि यह एक महिला है, तो हमेशा उस योग्यता का उपयोग करें, जिसे आप पसंद करते हैं (लेडी, मिस या डॉक्टर)। क्या आप अपनी प्राथमिकताओं को नहीं जानते हैं? उपयोग "कमी"।
  • एक रचनात्मक पत्र चरण 4 लिखने वाली छवि
    4
    जिस व्यक्ति को आप संबोधित कर रहे हैं उसे नमस्कार कहें "प्रिय श्री / प्रिय महोदया" या "प्रिय सर / मैडम" यह अच्छे से अधिक है - अन्यथा, यदि आप उसका नाम जानते हैं, तो सीधे पते पर संपर्क करें किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप इसे औपचारिक रूप से करते हैं - इसका उपयोग करें "श्रद्धेय", "डॉ", "श्री", "महिला" या "कमी"और, यदि आप उसे जानते हैं, तो उसका पूरा नाम शामिल करें ग्रीटिंग और पत्र के शरीर के बीच ग्रीटिंग के बाद एक अल्पविराम टाइप करें और रिक्त पंक्ति को छोड़ दें (दो बार दबाना दबाएं)।
  • यदि आप प्राप्तकर्ता को जानते हैं और आप आमतौर पर उनके पहले नाम का उपयोग करके उनका उल्लेख करते हैं, तो आप इसे निश्चित रूप से उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण: "प्रिय जियाकोमो,")।
  • एक प्रकार का पत्र लिखें
    5
    पत्र का शरीर लिखें पत्र का शरीर तीन पैराग्राफ से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आप तीन पैराग्राफों से कम में क्या बात करना चाहते हैं, तो आप व्यक्त नहीं कर सकते हैं, शायद आप काफी संक्षेप में लिख नहीं रहे हैं एकल रिक्ति का उपयोग करें और पत्र के शरीर में बाईं ओर के प्रत्येक अनुच्छेद को सही ठहरें।
  • पहले पैराग्राफ में, एक मैत्रीपूर्ण परिचय लिखें, फिर पत्र के कारण या उद्देश्य को बताएं। सीधे बिंदु पर जाएं
  • दूसरे पैराग्राफ में, यदि संभव हो तो, उदाहरणों का उपयोग या अपने बिंदु दृश्य को इंगित करने के लिए करें। कंक्रीट और वास्तविक उदाहरण हमेशा काल्पनिक लोगों के लिए बेहतर होते हैं।
  • पिछले पैराग्राफ में, संक्षेप में पत्र के उद्देश्य को संक्षेप में प्रस्तुत करें और सुझाव दें कि आप बाद में कैसे आगे बढ़ना पसंद करते हैं।
  • एक आधिकारिक पत्र चरण 6 लिखने वाली छवि
    6
    सही अंतिम ग्रीटिंग लिखें और पत्र पर हस्ताक्षर करें। यदि संभव हो, तो ग्रीटिंग और हस्ताक्षर लिखने के लिए मुद्रित नाम के बीच की जगह छोड़ दें। "साभार", "सबसे अच्छा संबंध है" और "सबसे अच्छा संबंध है" वे सभी ठीक हैं हस्ताक्षर करने के लिए मुद्रित नाम के तहत एक स्थान छोड़ें यदि यह मामला है, तो हस्ताक्षर के तहत अपने पेशेवर शीर्षक भी जोड़ें।
  • बाएं पर सब कुछ उचित है, भले ही आप किसी ब्लॉक शैली के संस्करण का उपयोग करें, तारीख और समापन दिनांक को छोड़कर। टैब कुंजी के साथ, पेज के मध्य में माउस कर्सर रखें और निष्कर्ष लिखें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 7
    7
    शब्द जोड़ें "संलग्नक" हस्ताक्षर और पेशेवर शीर्षक के तहत ऐसा केवल तभी करें जब आप अन्य सामग्री को पत्र में संलग्न करें, जैसे कि एक फिर से शुरू या एक प्रोग्राम अगर संलग्नक विभिन्न होते हैं, तो उन सभी को सूचीबद्ध करना सबसे अच्छा होता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 8
    8
    पत्र को सही करें नाम, पते, आदि में वर्तनी की त्रुटियों को खोजने के लिए इसे दोबारा दोबारा पढ़ें। सुनिश्चित करें कि लेखन स्पष्ट और संक्षिप्त है व्याकरण संबंधी त्रुटियों के लिए उपाय
  • विधि 2

    व्यापार अनुस्मारक शैली में पत्र लिखें
    चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 9 लिखें
    1
    प्रेषक पते को ऊपर बाईं ओर लिखें। यदि आप उपयोग करते हैं एक लेटरहेड, आपको प्रेषक के पते को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, ऊपर बाईं ओर दिनांक दर्ज करके पत्र लिखना शुरू करें
  • एक शीर्षक लिखने वाला चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 10
    2
    सीधे प्रेषक के पते की तिथि दर्ज करें प्रेषक के पते और तारीख के बीच एक सफेद रेखा न छोड़ें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 11
    3
    खाली पंक्ति छोड़ें और प्राप्तकर्ता का पता दिनांक के नीचे दर्ज करें। ऐसा करने के लिए, कीबोर्ड पर दो बार दबाना दबाएं।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 12



    4
    प्राप्तकर्ता का पता नीचे, एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें और अक्षरों में पूरी तरह से पत्र ऑब्जेक्ट लिखें (ऐसा करने के लिए दो बार दबाएं)। इस तरह, प्राप्तकर्ता को पता चलेगा कि यह क्या है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 13
    5
    पत्र के शरीर में पैराग्राफ लिखें। इस भाग में, ऑब्जेक्ट की प्रक्रिया करें। विषय पर चर्चा में संक्षिप्त लेकिन सटीक रहें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 14
    6
    पत्र के शरीर के नीचे अपना नाम लिखें जैसे कोई बंद ग्रीटिंग नहीं जोड़ना "सबसे अच्छा संबंध है"। आपके नाम के तहत, हस्ताक्षर के लिए जगह छोड़ दें। अपने हस्ताक्षर के तहत, अपने व्यावसायिक शीर्षक जोड़ें।
  • एक शीर्षक लिखें चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 15
    7
    किसी भी अटैचमेंट जोड़ें अनुलग्नक अतिरिक्त दस्तावेज़ हैं जो आप पत्र के साथ भेजते हैं। शब्द लिखें "संलग्नक" और फिर इन दस्तावेजों के शीर्षक को सूचीबद्ध करता है।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 16
    8
    वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियों से बचने के लिए पत्र को सही करें सुनिश्चित करें कि आपने सभी नाम और पते ठीक से लिखे हैं
  • विधि 3

    पत्र भेजें
    चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 17
    1
    एक सरल, चौकोर या आयताकार लिफाफा चुनें। इसमें फंतासी या चित्र नहीं होना चाहिए। किसी भी मामले में, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित लिफाफे का उपयोग करना चाहिए। यह वास्तव में एक विशेष दुकान में सामान्य लोगों की तुलना में मोटा और अधिक टिकाऊ कस्टम लिफाफे कमाने के लिए संभव है।
  • एक आधिकारिक पत्र चरण 18 लिखने वाली छवि
    2
    पत्र को मोड़ो ताकि यह बिना किसी समस्या के लिफाफे में प्रवेश कर सके. एक बार इसे गुना सुनिश्चित करें, क्योंकि एक पूर्णांक पत्रों से अव्यवसायिक अव्यावहारिक लगता है।
  • यदि आप एक मानक आयताकार लिफाफा का उपयोग करते हैं, तो तिहाई में क्षैतिज रूप से पत्र गुना करें।
  • यदि आप एक स्क्वायर लिफाफा का उपयोग करते हैं, तो आधे से क्षैतिज रूप से पत्र गुना करें। उसके बाद, इसे आधे में खड़ी रखें ताकि यह आसानी से लिफाफे में एक आयताकार सम्मिलित हो सके।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 19
    3
    लिफाफे में पत्र दर्ज करें उपयुक्त किनारे को मारकर या चिपकने वाली पट्टी को छीलने से बंद करें, जो उस भाग को कवर करता है जो आपको लिफाफे को सील करने की अनुमति देता है (यह आपके बैग के प्रकार पर निर्भर करता है)।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 20
    4
    लिफाफा मुड़ें शीर्ष नाम पर अपना नाम लिखें अपने नाम के नीचे की रेखा को पता लगाएं। नीचे दी गई रेखा में, ज़िप कोड, शहर और प्रांत को जोड़ें।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 21
    5
    लिफाफे पर प्राप्तकर्ता का पता लिखें उस व्यक्ति का नाम जिसे आप पत्र भेजते हैं, नीचे लिफाफे के तीसरे भाग में नीचे दाईं ओर स्थित होना चाहिए। नीचे दिए गए लाइन पर कंपनी का नाम लिखें (यदि कोई हो) अगली पंक्ति पर पता लिखें अंत में, अंतिम पंक्ति पर, एक शहर, प्रांत और डाक कोड लिखें
  • चित्र लिखें एक औपचारिक पत्र चरण 22
    6
    ऊपर दाएं पर एक स्टाम्प (या टिकट) पेस्ट करें सुनिश्चित करें कि वे पत्र के वजन के साथ अच्छी तरह से फिट हैं।
  • टिप्स

    • लिखते समय सटीक, स्पष्ट और संक्षिप्त रहें इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि पाठक को पत्र को समझने की कितनी देर चाहिए।
    • कंप्यूटर को पत्र लिखें। इस तरह, यह अधिक पेशेवर लग जाएगा
    • भले ही पत्र का मतलब आपके क्रोध, आपके इनकार या किसी चीज़ के बारे में अस्वीकार करने के लिए है, भले ही अच्छा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com