अंग्रेजी में लिफाफे पर एक परिवार का पता कैसे लिखना

वाणिज्यिक स्तर पर ई-मेल निश्चित तौर पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला संचार उपकरण है हालांकि, जिन लोगों को विदेश में रहने वाले विदेशी लोगों के साथ संबंध बनाए रखना है, उन्हें समझना और एक पारंपरिक पत्र का प्रबंधन करना आवश्यक है, लेकिन सभी के ऊपर अंग्रेजी में पते को सही तरीके से लिखना है। इसके अलावा, एक और कठिनाई होती है। आमतौर पर, एक व्यक्ति का पता लिखना, यहां तक ​​कि एक विदेशी भी, एक पत्र लिफाफा पर एक हवा है - तुम्हारी ज़रूरत है नाम, संभवतः शीर्षक, ताकि आप इसे भेजने के लिए तैयार हो। इसके बजाय, एक पूरे के लिए करते हैं परिवार

यह एक अलग बात है अंग्रेजी में लिफाफे पर एक परिवार के पते को लिखने के कई तरीके हैं, जिनमें से प्रत्येक के बारे में विचार करने के लिए इसकी सूक्ष्मताएं हैं हालांकि कोई एकल प्रक्रिया इतनी मुश्किल नहीं है, समझने की वजह से शिष्टाचार के कारणों के लिए प्रत्येक पद्धति का उपयोग करने के लिए (और कैसे) उपयोगी हो सकता है। आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए पहले चरण को पढ़ें!

कदम

विधि 1

उपनाम का प्रयोग करें
एक परिवार के चरण 1 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक छवि
1
लिखना "(उपनाम) परिवार" पते के शीर्ष पर जब एक व्यक्ति एक परिवार के बजाय करने के लिए एक पत्र लिखने के लिए देख, आप दो विकल्प हैं: आप नाम का उपयोग कर सकते हैं, पूरे परिवार को अर्थ, या आप विशेष रूप से परिवार के सदस्यों को पत्र पता कर सकते हैं (सभी या कुछ केवल) । सबसे पहले पहले विकल्प का निपटारा करते हैं पूरे अंग्रेजी परिवार को एक पत्र को संबोधित करने का सबसे आसान तरीका लिफाफे पर बस लिखना है "(उपनाम) परिवार" पते की पहली पंक्ति में इस विधि (जैसे गोपनीय पत्र के रूप में) सामान्य संचार के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है, लेकिन यह मूर्ख हो सकता है जब आप एक पत्र जिसमें यह जिसे यह संबोधित किया जाता है करने के लिए परिभाषित करने के लिए महत्वपूर्ण है (शादी के निमंत्रण के रूप में) भेजने के लिए करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम टिम और जेनेट जोन्स और उनके बच्चों एम्मा और पीटर को एक पत्र भेजते हैं, तो हमें लिफाफे पर लिखना चाहिए जोन्स परिवार.
  • एक परिवार के चरण 2 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपनाम का बहुवचन रूप का प्रयोग करें क्या कहा गया है के लिए एक विकल्प के रूप में, लिफाफा पते की पहली पंक्ति में केवल परिवार के उपनाम के बहुवचन रूप का उपयोग करने की अनुमति है। इस मामले में, उपनाम का बहुवचन रूप हमेशा लेख से पहले होता है "" और इसलिए अंतिम परिणाम होगा, उदाहरण के लिए, "स्मिथस", "गार्सिया" और इतने पर।
  • Apostrophes के जाल में मत आना। अपोस्टोफ्स का उपयोग एक बहुवचन शब्द बनाने के लिए नहीं, कब्ज़ा करने के लिए किया जाता है, इसलिए आपको उन्हें अंतिम नाम के बहुवचन रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए। ज्यादातर अंग्रेजी उपनामों को बस एक की आवश्यकता है रों अंत में, बहुवचन (उदाहरण के लिए, थॉम्पसन, लिंकन) बनाने के लिए हालांकि, उपनाम जो इसके लिए समाप्त होते हैं "रों", "श" या "एक्स" उन्हें आम तौर पर समाप्त होने की आवश्यकता होती है -es अंत में (उदाहरण के लिए, रॉस, फॉक्सस, वेल्सस)।
  • उपरोक्त उदाहरण के बाद, यदि हम जोन्स परिवार को एक पत्र लिखते हैं, तो इसका उपयोग करने के अलावा "जोन्स परिवार" पते की पहली पंक्ति में, हम भी आसानी से उपयोग कर सकते हैं जोन्सस.
  • एक परिवार के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    हमेशा की तरह लिफाफे पर दिए गए बाकी पते लिखें पते की पहली पंक्ति में प्रयुक्त विधि के बावजूद, शेष किसी अन्य पत्र के लिए लिखा गया है। उपनाम वाली पहली पंक्ति के तहत, गली नंबर या पीओ बॉक्स लिखें, फिर अगली पंक्ति पर शहर, राज्य / प्रांत, डाक कोड आदि लिखें। यदि लदान अंतर्राष्ट्रीय है, तो देश का नाम नीचे एक अलग चौथा लाइन पर लिखें। लिफाफे के ऊपरी बाएं कोने में प्रेषक का पता (तुम्हारा) उसी प्रकार लिखें। अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें लिफाफे पर एक पता कैसे लिखना.
  • उदाहरण के लिए, जोन्स परिवार के उदाहरण में, अंतिम पता इस तरह दिखाई दे सकता है:
  • जोन्स परिवार (या "जोन्सस")
    21 कूद स्ट्रीट
    एवनटाउन, सीए, 98765
  • एक सामान्य नियम के रूप में, हर बार जब आप लिफाफे पर एक परिवार का पता लिखते हैं, तो पहली पंक्ति ही आपको बदलने की आवश्यकता होती है - वास्तविक पते के लिए फार्मूला एक जैसा ही होना चाहिए। नीचे वर्णित विधियों में, आपको यह मानना ​​चाहिए कि उस पंक्ति का पालन करने वाले पते का वह भाग "उपनाम" इसे सामान्य रूप से लिखा जाना चाहिए
  • विधि 2

    परिवार के सदस्यों के लिए विशिष्ट नाम का उपयोग करें
    एक परिवार के चरण के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक शीर्षक छवि
    1
    माता-पिता के नाम और शीर्षक से शुरु करें। लिफाफे पर पूरे परिवार का पता लिखते समय, सभी सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए परिवार के नाम का उपयोग करने के अलावा, आप उनमें से कुछ या सभी को अलग-अलग उल्लेख कर सकते हैं। यह विधि शादी के निमंत्रण जैसे पत्रों में उपयोगी होती है, जिसमें यह संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण है कि किसके पत्र को विशेष रूप से संबोधित किया गया है शुरू करने के लिए, पते की पहली पंक्ति पर माता-पिता के नाम लिखें। ज्यादातर मामलों में, उपयुक्त शीर्षक ("मिस्टर एंड मिसेस") का प्रयोग हमेशा उचित होता है, जबकि खिताब की तरह "डॉ", "न्यायाधीश" औपचारिक या व्यावसायिक परिस्थितियों को छोड़कर, आमतौर पर, वे वैकल्पिक हैं)
    • उदाहरण के लिए, अगर हम जोन्स परिवार को एक घर खोलने की पार्टी में आमंत्रित कर रहे हैं, तो हमें पहली पंक्ति पर माता-पिता के नाम लिखना शुरू करना चाहिए: श्री और श्रीमती जोन्स.
    • आप विवाहित जोड़ों के लिए पारंपरिक सूत्र का भी उपयोग कर सकते हैं, जहां पति का पूरा नाम दोनों भागीदारों के लिए कार्य करता है: श्री और श्रीमती टिम जोन्स . हालांकि, यह आवश्यक नहीं है
    • अंत में, आप किसी भी योग्यता के बिना, प्रत्येक पति का पूरा नाम भी लिख सकते हैं: टिम और जेनेट जोन्स. यह आमतौर पर तब किया जाता है जब रिश्ते परिचित और अनौपचारिक होते हैं, क्योंकि शीर्षक के पहले किसी के नाम का उपयोग करने के लिए असभ्य हो सकता है, अगर कोई विश्वास नहीं होता है।
  • एक परिवार के चरण 5 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला छवि
    2
    बच्चों के नामों के साथ आगे बढ़ें अगली पंक्ति में, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के नाम सूचीबद्ध करती हैं जो अपने माता-पिता की देखभाल में रहते हैं। तुम्हें पता है, केवल एक बार नाम लिख सकते हैं बच्चों के नामों की सूची के अंत में (उदाहरण के लिए, डेविड, चेल्सी, और गैबरिएला रिचर्डसन), या आप इसे एकदम छोड़ सकते हैं (उदाहरण के लिए, डेविड, चेल्सी, और गैबरिएला)। यदि आप बच्चों की उम्र जानते हैं, तो उन्हें सबसे छोटी से छोटी तक की सूची दें
  • उदाहरण के लिए, पार्टी निमंत्रण की परिकल्पना में, हमें इस तरह से माता-पिता के नाम के तहत बच्चों के नाम लिखना चाहिए: एम्मा और पीटर. इसका अर्थ है कि पता की पहली दो पंक्तियां इस प्रकार दिखाई देगी:
  • श्री और श्रीमती जोन्स
    एम्मा और पीटर
  • एक परिवार के चरण 6 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला छवि
    3



    वैकल्पिक रूप से, उसके बाद माता-पिता के नामों को लिखें "और परिवार"। ऐसे परिस्थितियों में जहां आप परिवार में सभी बच्चों के नामों को नहीं जानते हैं, बच्चों के लिए सामूहिक संदर्भ बनाने के लिए अनुमत है। इस मामले में दूसरी पंक्ति पर, जहां आप सामान्य तौर पर अपने बच्चों का नाम लेते हैं, लिखते हैं "और परिवार"। आप भी उपयोग कर सकते हैं "और बच्चे" बेहतर करने के लिए कि आप क्या मतलब है
  • हमारे उदाहरण में, हम अभिव्यक्ति के साथ एम्मा और पीटर के नामों को बदल सकते हैं "और परिवार" या "और बच्चे"अगर हम उनके नाम भूल गए हैं इस स्थिति में, पते की पहली दो पंक्तियां इस प्रकार दिखाई देती हैं:
  • श्री और श्रीमती जोन्स
    और बच्चे
  • एक परिवार के चरण 7 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर उनके लिए पत्र नहीं है तो बच्चों के नामों को छोड़ दें। उपरोक्त उदाहरणों में, यह माना जाता है कि यह पत्र माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए है। यदि नहीं, तो पहली पंक्ति के लिए प्राप्तकर्ताओं का नाम दें, फिर परिवार के सदस्यों की सूची के लिए दूसरी पंक्ति का उपयोग किए बिना तुरंत बाद में पता लिखना जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम जोन्स परिवार के केवल माता-पिता को हमारी पार्टी में आमंत्रित करना चाहते हैं, तो हमें मानक का उपयोग करना चाहिए श्री और श्रीमती जोन्स अपने बच्चों में से किसी के नाम के बिना
  • एक परिवार के चरण 8 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला छवि
    5
    18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को अलग-अलग पत्र भेजें। परिवार बच्चों 18 वर्ष से अधिक है, जो (या वयस्कता कि परंपरागत रूप से प्राप्तकर्ता समुदायों में माना जाता है पर पहुँच गए हैं) के होते हैं, तो उन्हें अलग से एक पत्र भेजने एक आप अपने माता-पिता के लिए भेजा के अलावा। व्यक्तिगत पत्र प्राप्त करना एक संकेत है जो एक वयस्कता में प्रवेश कर चुका है। हालांकि यह अपेक्षाकृत कम महत्व है, उदाहरण के तौर पर, इसे एक छोटे से आक्रामक तरीके से माना जा सकता है, उदाहरण के लिए, माता-पिता को संबोधित पत्र द्वारा पार्टी में आमंत्रित किया जा रहा है।
  • विधि 3

    एक आंतरिक लिफाफा और एक बाहरी लिफाफा का उपयोग करें
    एक परिवार के चरण 9 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक छवि
    1
    केवल माता-पिता को बाहर लिफाफे का पता लगाएं। कुछ प्रकार के अक्षरों में प्राप्तकर्ता से एक उत्तर का अनुरोध करना महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी परिस्थितियों में, एक छोटे से प्रतिक्रिया लिफाफा, आमतौर पर पूर्व से संबोधित, बाहरी लिफाफे में शामिल है। यदि आप ऐसे पत्र भेजते हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है कि बाहरी और आंतरिक लिफाफे आमतौर पर थोड़ा अलग तरीके से संबोधित करते हैं जब प्राप्तकर्ता एक पूरे परिवार है शुरू करने के लिए, बाहरी लिफाफे पर पता लिखिए (जिसमें एक पत्र और दूसरा लिफाफा है) का उपयोग कर केवल माता पिता या परिवार के प्रमुख के नाम
    • बाहरी लिफाफे के लिए, पिछले अनुभाग में बताए अनुसार माता-पिता के नामों को लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे जोन्स परिवार को अपनी शादी में आमंत्रित कर रहे हैं, तो आप केवल बाहरी लिफाफे पर पैरेंट नाम लिख सकते हैं: श्री और श्रीमती जोन्स, श्री और श्रीमती टिम जोन्स या टिम और जेनेट जोन्स.
  • एक परिवार के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    आंतरिक लिफ़ाफ़ा पर विशिष्टता सब प्रेषक वापस भेजे जाने वाले आंतरिक लिफाफे के बारे में, नियम थोड़ा भिन्न है। आप हर परिवार के किसी सदस्य के लिए एक जवाब का अनुरोध करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी शादी के लिए पूरे परिवार के लिए आमंत्रित करते हैं), माता-पिता के नाम पहली पंक्ति पर और दूसरी पंक्ति पर अपने बच्चों के नाम के बाद लिखें। अगर, हालांकि, आप केवल माता-पिता से प्रतिक्रिया का अनुरोध करते हैं, तो आपको केवल अपने नाम पते की पहली पंक्ति पर लिखना चाहिए, फिर सड़क के पते पर जाएं और इसी तरह
  • ध्यान दें कि इनर लिफाफे से जुड़े संकेतों का उल्लेख हैप्रेषक पता. जाहिर है, मुख्य पता जो कहता है कि पत्र कहाँ भेजा जाना चाहिए (या एक सक्षम एजेंसी, एक पंजीकृत कार्यालय, एक डाकघर बॉक्स, आदि) का होगा, ताकि सही जगह पर जवाब भेजा जा सके।
  • शादी के निमंत्रण उदाहरण में, यदि हम पूरे परिवार को आमंत्रित करते हैं, तो आंतरिक लिफाफे के प्रेषक के पते को माता-पिता के नामों को पहली पंक्ति पर दिखाया जाना चाहिए, उसके बाद दूसरे नंबर पर बच्चों के नाम। आंतरिक लिफाफे के प्रेषक पते की पहली दो पंक्तियां इस तरह दिखाई देती हैं:
  • श्री और श्रीमती जोन्स
    एम्मा और पीटर
  • चित्र शीर्षक एक परिवार के लिए एक लिफाफा पते 11
    3
    उत्तर लिफाफे में एक डाक टिकट डालें। भले ही विशेष रूप से जवाब देने के लिए पूछे जाने पर, यह हमेशा रिटर्न लिफाफे के सामने आने के लिए शिष्टाचार का संकेत होता है टिकटें बहुत खर्च नहीं करती हैं, इसलिए उत्तर लिफाफे में एक को सम्मिलित करना एक वास्तविक आर्थिक योगदान की तुलना में सम्मान और ध्यान का प्रतीक है। हालांकि, कुछ गुफा से बचने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है, जिससे लिफाफे में एक स्टैंप लगाया जा सकता है।
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को अलग-अलग पत्र भेजना आवश्यक है (या जिन्हें अन्य सामाजिक नियमों के अनुसार स्वतंत्र वयस्क माना जाता है)। उन परिस्थितियों में जहां आप एक पत्र भेजते हैं जिसमें उत्तर लिफाफा शामिल होता है, आपको प्रत्येक लिफाफे को संबोधित करने और उसे प्रेषक के पते में वयस्क बच्चे के नाम को रखने के लिए भी स्टांप करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    सही परिवार के लिए पत्र को संबोधित करने के लिए सुनिश्चित करें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com