एक पत्र कैसे सेट करें

ईमेल और सोशल नेटवर्क की आधुनिक सर्वव्यापीता के साथ, हाथ से एक पत्र लिखना एक लुप्तप्राय कला बन गया है हालांकि, औपचारिक पत्राचारों, आधिकारिक अनुरोधों और अन्य सभी उद्देश्यों के लिए, अपने स्वयं के हाथ में लिखे गए पत्र की तुलना में कुछ भी बेहतर नहीं है। चाहे आप वर्ड प्रोसेसर या पेन और पेपर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, एक पत्र लिखने के नियमों को नियंत्रित करने के नियमों को जगाना, कभी-कभी लेखन प्रक्रिया से भी ज्यादा मुश्किल होता है! सौभाग्य से, एक बार आप नियमों को सीखते हैं, यह बच्चे का खेल बन जाता है एक पत्र को कैसे सेट करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

शीर्षलेख लिखें
आरंभ करें एक पत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ऊपरी बाईं ओर अपना पता लिखें (नाम भी जानना चाहते हैं) औपचारिक पत्रों में एक लंबे समय तक शीर्षक होता है, और अधिक विस्तृत पत्र में दोनों शामिल हो सकते हैं आपके संपर्क जानकारी है कि जिस व्यक्ति से आप संपर्क कर रहे हैं. संभव के रूप में ज्यादा जानकारी प्रदान करें सबसे पहले आपको यह करना है कि आपका पता और / या नाम शीर्ष बाईं ओर लिखें। दो पंक्तियों पर पता लिखें - दूसरे शब्दों में, सड़क को एक पंक्ति में और नीचे एक में शहर, काउंटी और ज़िप कोड में डाल दिया।
  • यदि आप अपना नाम भी शामिल करना चुनते हैं, भले ही यह अनिवार्य न हों, पहले इसे डाल दें, और निम्नलिखित झुर्रियों में बताए गए पते के अनुसार पिछले चरण में बताया गया है।
  • यहां एक उदाहरण है कि आप एक नाम और पता कैसे लिख सकते हैं:
    मारियो रॉसी
    मनोजोनी के माध्यम से, 21
    मिलान, एमआई, 12346
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    संपर्क जानकारी के तहत तारीख लिखें। वर्तमान तिथि लिखें खाली पंक्ति को छोड़ें और फिर दिनांक लिखिए, हमेशा पृष्ठ के बाईं ओर स्थित हो।
  • तिथियों को इस रूप में लिखा जाना चाहिए: दिन, महीना, वर्ष महीने भर भरा है, लेकिन दिन या साल नहीं। यहां एक उदाहरण है:
  • 1 अप्रैल 2014
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लिखना प्राप्तकर्ता का पता तिथि के तहत अंत में, उस व्यक्ति का नाम और पता निर्दिष्ट करें जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं। तिथि के नीचे एक रेखा छोड़ दें और उसे बाएं हाथ में लिखें। यदि आप उस व्यक्ति का नाम जानते हैं जिसे आप संपर्क कर रहे हैं, तो उसके साथ शुरू करें अन्यथा, कम से कम अपना शीर्षक (उदाहरण के लिए, "अंग्रेज़ी साहित्य का शिक्षक", या "विभाग का प्रमुख") को शामिल करने का प्रयास करें। यदि आप उन्हें दोनों जानते हैं, तो पहले एक पंक्ति पर नाम और अगले पर शीर्षक लिखें। यदि आप इस व्यक्ति के कार्यालय में लिख रहे हैं, तो कंपनी का नाम पिछले लिखें। अंत में, इस तरह पता लिखें:
  • यहां प्राप्तकर्ता के पते का एक उदाहरण है:
    श्रीमती अन्ना बियाियांची
    मानव संसाधन निदेशक
    [कंपनी का नाम]
    विला मोंजा 125
    मिलान, एमआई, 12355
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप एक वैकल्पिक शीर्षलेख का उपयोग कर सकते हैं दिए गए निर्देश केवल औपचारिक पत्र लिखने के लिए मान्य नहीं हैं। अन्य समान रूप से मान्य विकल्प हैं। सबसे आम ऊपरी दाएं कोने में अपना पता लिखना है, ऊपरी बाएं कोने में नहीं है और उपरोक्त के बजाय प्राप्तकर्ता पते के नीचे की तारीख को रखें। दूसरे शब्दों में, इस वैकल्पिक सेटिंग में, प्रेषक का पता है ऊपरी दाएं कोने में, एक खाली पंक्ति के बाद - प्राप्तकर्ता का पता ऊपरी बाएं कोने में एक खाली रेखा और तिथि के बाद
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनौपचारिक पत्रों के लिए, सिर्फ तारीख पिछले चरणों में दिए गए निर्देश एक औपचारिक या वाणिज्यिक पत्र के लिए मान्य हैं। यदि आप किसी मित्र या परिचित को एक पत्र लिख रहे हैं, तो औपचारिक हेडर के लिए कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बाद, आप अभिवादन और पत्र ही साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • भाग 2

    शुभकामनाएँ लिखें
    आरंभ करें एक पत्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    1
    पत्र के उद्घाटन के सही तरीके से शीर्षक के बाद एक पंक्ति छोड़ें। बधाई वे हैं जो पत्र खोलते हैं - "प्रिय सहयोगी", "मेरा प्यार" और इतने पर। जब आपके बधाई की बात आती है तो आपके पास कई विकल्प होते हैं, जिनमें से प्रत्येक कुछ अवसरों के लिए उपयुक्त हो सकता है और दूसरों के लिए जगह से बाहर हो सकता है जो भी आपको ग्रीटिंग चुनते हैं, उसे बाईं ओर संरेखित करें और प्रत्येक पक्ष पर रिक्त स्थान छोड़ दें (दूसरे शब्दों में, आपको अभिवादन, शीर्षक और पत्र के शरीर के बीच एक खाली पंक्ति होगी)। याद रखें कि बधाई हमेशा एक अल्पविराम द्वारा पीछा कर रहे हैं
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आपको संदेह है, तो इसका इस्तेमाल करें "कारो"। यदि आप नहीं जानते कि किसका उपयोग करने के लिए शुभकामनाएं हैं, तो क्लासिक "प्रिय [नाम और / या शीर्षक], " यह अद्भुत काम करता है गंभीर और व्यर्थ वाले लोगों के लिए यह खुलासा औपचारिक और अनौपचारिक दोनों पत्रों के लिए अच्छा है। यदि आप एक शीर्षक शामिल हैं, केवल का उपयोग करें "उपनाम" प्राप्तकर्ता का उदाहरण के लिए, "प्रिय श्री रॉसी" यह सही है, जबकि "प्रिय श्री मारियो रॉसी" यह अजीब आवाज होगा
  • उदाहरण के लिए, हम अन्ना बियांची को एक सरल एक के साथ पत्र खोल सकते हैं "प्रिय श्रीमती बिएनची " यदि हम चाहते हैं, तो हम इसका शीर्षक शामिल कर सकते हैं: "प्रिय श्वेत निर्देशक"।
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्राप्तकर्ता पर गलतियों को ध्यान में रखें कभी-कभी यह जानना असंभव है कि आपका पत्र कौन प्राप्त करेगा, उदाहरण के लिए जब एक विभाग या बड़ी कंपनी को लिखना इन मामलों में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ग्रीटिंग तटस्थ है ताकि प्राप्तकर्ता के लिए कुछ भी नहीं लेना चाहिए यहां कुछ सामान्य स्थितियां हैं जिनमें आपको कई प्रश्नों को ध्यान में रखना होगा:
  • यदि आप इस तरह के प्राप्तकर्ता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उपयोग करें "प्रिय महोदय या महोदया.
  • यदि आप नहीं जानते कि क्या आप किसी पुरुष या महिला को लिख रहे हैं, लेकिन आप इसका शीर्षक जानते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें
  • यदि आप एक महिला को संबोधित करते हैं, तो शब्द हमेशा उपयोग किया जाता है "महिला" gaffes से बचने के लिए
  • अंत में, यदि आप किसी कंपनी या संस्था को लिख रहे हैं और इसके भीतर किसी विशेष व्यक्ति के लिए नहीं, तो आप सूत्र का उपयोग कर सकते हैं "क्षमता के भीतर किसी को भी", पारंपरिक खोलने के बजाय कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह जगह से बाहर है, लेकिन इसका इस्तेमाल भी करना ठीक है "प्रिय [संस्था का नाम] " ध्वनियों के बावजूद औपचारिक नहीं हैं
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    केवल समान या अंतरंग संदर्भों में अनौपचारिक ग्रीटिंग्स का उपयोग करें। हालांकि अधिकांश स्थितियों में आप शब्द का उपयोग कर सकते हैं "कारो" एक पत्र खोलने के लिए, अगर आप एक करीबी दोस्त, अपने साथी या परिवार के किसी सदस्य को लिख रहे हैं, तो आप कम औपचारिक ग्रीटिंग के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। चूंकि आपको इसी तरह की स्थितियों में कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपके पास अपने निपटान में बहुत सारे विकल्प हैं। यहां कुछ हैं:
  • यदि आप किसी प्रिय मित्र या परिवार के सदस्य को लिख रहे हैं, तो आप ग्रीटिंग में उपनाम या उपनाम का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने साथी या उस व्यक्ति को लिख रहे हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो आप स्नेही हो सकते हैं और ग्रीटिंग में मधुर हो सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। "मेरा प्यार", "मेरी परी" रोमांटिक अभिवादन स्वीकार्य नहीं हैं, जैसा कि एक अल्पविराम द्वारा अपना नाम भी लिखा हुआ है।
  • टिप्स

    • एक पेंसिल का उपयोग करें ताकि आप किसी भी त्रुटि को साफ़ कर सकें। यदि आपको कलम का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक छोटा श्वेत पत्र आसान है।
    • यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो अपने दिमाग को साफ करने के लिए कुछ मिनटों के लिए खुद को विचलित करें।
    • एक बार जब आप पत्र लिखना समाप्त कर लेते हैं, तो आप पेन की समीक्षा कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं

    चेतावनी

    • अपने आप को कार्ड के साथ कटौती न करें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज, पेंसिल, मस्तिष्क
    • या कलम, सफेद और मस्तिष्क!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com