एक पत्र कैसे प्रारंभ करें

यदि अच्छी तरह से लिखा हुआ है, तो एक पत्र की शुरूआत में पाठक का ध्यान आकर्षित किया जाएगा और उसे जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा। दूसरी ओर, एक बुरी तरह से लिखा परिचय, पाठक को अगली कड़ी को अनदेखा करने के लिए कारण बताएगा। अपने प्राप्तकर्ता को कैसे संबोधित किया जाए, एक आकर्षक पहले वाक्य लिखना और एक दिलचस्प परिचयात्मक पैराग्राफ़ को संरचित करने से आपको एक पत्र पढ़ना बेहतर होगा।

कदम

अपना पत्र शुरू करें

प्रारंभिक एक पत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक विशिष्ट व्यक्ति को पत्र पता
  • कुछ प्रकार के अक्षरों में ग्रीटिंग फॉर्मूला को छोड़ दें। यह कुछ मामलों में ही संभव है, जैसे सहकर्मियों या व्यक्तिगत लोगों के बीच ई-मेल। अन्य सभी पत्रों के लिए प्राप्तकर्ता निर्दिष्ट होना चाहिए।
  • उचित तरीके से पेशेवर पत्रों में ग्रीटिंग फ़ार्मुलों को लिखें। अगर यह एक वाणिज्यिक पत्र है, तो ग्रीटिंग में प्राप्तकर्ता के बपतिस्मा के नाम का उपयोग करने से बचें। यह "किसकी क्षमता" और "प्रिय सर / मैडम" जैसे सूत्रों के उपयोग से बचा जाता है, क्योंकि वे रुचि व्यक्त नहीं करते हैं और पाठक को उदासीन नहीं छोड़ते। हालांकि, "योग्यता के लिए" स्वीकार्य है, उदाहरण के लिए, सिफारिश के पत्र में।
  • यदि आप एक कवर पत्र या व्यावसायिक पत्र लिख रहे हैं, तो कॉल करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं और उस प्राप्तकर्ता का नाम प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप संबोधित करना चाहते हैं, या कम से कम इंटरनेट पर खोज करें, अपनी जानकारी का उपयोग करके पता करें। सुनिश्चित करें कि यह वर्तनी सही है: गलत नाम बहुत ही आक्रामक है
  • आरंभ करें एक पत्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक आकर्षक पहले वाक्य के साथ शुरू करें प्रत्येक पत्र का पहला वाक्य ध्यान खींचता है और बाकी सब के स्वर को सेट करता है कल्पना कीजिए कि एक पत्र लिखना मछली पकड़ने जैसा है, और इस वाक्य को चारा के रूप में माना जाता है। आप जो चाहते हैं वह पाठक को आकर्षित करना है, इसे इस वाक्यांश के साथ अपने हुक में ले जाना है। "होलो" के रूप में शुरूआत से बचें मेरा नाम है ... "या" मैं यह पत्र लिख रहा हूँ क्योंकि ... "व्यावसायिक पत्रों में।



  • आरंभ करें एक पत्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहले पैराग्राफ में रीडर का ध्यान आकर्षित किया। यह आपके असाधारण पहले वाक्य की निरंतरता को चिन्हित करता है। कभी-कभी केवल एक वाक्य इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त है
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पहले अनुच्छेद लिखने के लिए इन युक्तियों पर विचार करें। पीछे हटना न करें, यह संभव है कि आपके प्राप्तकर्ता के पास बहुत कम समय हो। इस अनुच्छेद में, आपको यह बताना चाहिए कि आप कौन हैं और पत्र का उद्देश्य। यदि संभव हो, तो पाठक की मेमोरी को ताज़ा करने के लिए पिछले बातचीत या संपर्क बिंदु देखें। आप उस व्यक्ति का उल्लेख कर सकते हैं जिसने आपको संदर्भ दिया था। उन्हें उजागर करके अपनी सफलताओं के बारे में बात करें, लेकिन सावधान रहें, धमकाने न करें।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com