कैसे शादी के निमंत्रण भेजें

थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया जाता है और आपने अभी तक निमंत्रण नहीं भेजे हैं। वैसे, जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आपको पता नहीं है कि लिफ़ाफ़्स को ठीक से कैसे लिफाफा है। चिंता मत करो! चूंकि आप इस घटना के नायक होंगे, इसलिए निमंत्रण को उचित तरीके से तैयार करने के लिए इन चरणों का पालन करें: आप एक महान प्रभाव डालेंगे।

कदम

विधि 1

निमंत्रण के विभिन्न भागों में शामिल हों
वेडिंग आमंत्रण चरण 1 को शीर्षक चित्र
1
पत्र कागज और लिफाफे चुनें एक शादी के लिए विशिष्ट स्टेशनरी सामग्री के बारे में विभिन्न प्रस्तावों पर एक नज़र डालने के लिए स्टेशनरी की दुकान पर जाएं। उस कीमत को ध्यान में रखें जो आप निमंत्रण पर खर्च करने को तैयार हैं। इसके अलावा, इस पर विचार करें आपके द्वारा चुनी गई रंगों का पैलेट, वर्ष का समय और अन्य विवरण जो आपके दिल के करीब हैं I
  • यदि आप एक प्रिंटर के लिए निमंत्रण आयोग की योजना बनाते हैं, तो उपलब्ध चयन की समीक्षा करें टाइपोग्राफर प्रेरणा के माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए नमूने प्रदान करते हैं
  • वेडिंग आमंत्रण चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि शादी के लिए निमंत्रण के घटकों का क्या होता है यह वास्तव में बाहरी लिफाफे से, निमंत्रण टिकट से वास्तविक समारोह में, सहभागिता के पुष्टिकरण कार्ड और रिसेप्शन के निमंत्रण कार्ड से बनाया गया है।
  • बाहरी लिफ़ाफ़ा. लिफाफे पर आपको टिकट पेस्ट करना होगा, प्राप्तकर्ता का पता और रिटर्न पता लिखें।
  • शादी के लिए आमंत्रण टिकट. निमंत्रण पूरे सेट का मुख्य हिस्सा है, वास्तव में इसमें शादी के बारे में सभी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है, जिसमें उत्सव की जगह, समय और तिथि भी शामिल है। आम तौर पर, यह यह भी इंगित करता है कि आवश्यक कपड़े औपचारिक या आकस्मिक हैं या नहीं। यह मेहमानों को थीम के विचार और आपके द्वारा शादी के लिए रंगों का चयन करने में भी मदद करता है। आप एक लिफाफे में निमंत्रण डालने का निर्णय ले सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है, लेकिन एक परिष्कृत स्पर्श देता है।
  • पोस्टिंग पुष्टिकरण पोस्टकार्ड. यह एक आरएसवीपी पोस्टकार्ड है ("कृपया उत्तर दें") पूर्व निर्धारित है जो आपको बताएगा कि आपके पास कितने मेहमान हैं और कितने लोग साथ आएंगे यह टिकट दूसरों से अलग किया जा सकता है और रिटर्न पते के साथ एक लिफाफा प्रस्तुत कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप इसे पोस्टकार्ड के रूप में प्रिंट कर सकते हैं। आम तौर पर, जोड़े जो निमंत्रण भेजते हैं, लिफाफा या पोस्टकार्ड पर डाक टिकट भेजते हैं, ताकि मेहमानों को इसे जल्दी वापस भेज दिया जाए।
  • रिसेप्शन पर निमंत्रण. यह टिकट उपयोगी है जब रिसेप्शन एक दूसरे स्थान पर आयोजित किया जाता है जिसमें शादी का जश्न मनाया जाएगा। कृपया इस नोट पर पार्टी के बारे में पता, समय और अन्य सभी विशिष्ट विवरण बताएं। आमतौर पर, यह पोस्टकार्ड समारोह के निमंत्रण से छोटा होता है, लेकिन उसी प्रकार के कागज़ात पर मुद्रित होता है और उसी शैली में लिखा जाता है। यदि आप कागज की बर्बादी से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप इस जानकारी को जश्न के आमंत्रण पर भी प्रिंट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शादी के आमंत्रण चरण 3
    3
    निर्णय लें कि क्या हाथ से या कंप्यूटर पर लिखना है आम तौर पर, निमंत्रण घटकों (समारोह के लिए निमंत्रण, भागीदारी के लिए पुष्टिकरण कार्ड और रिसेप्शन के लिए निमंत्रण) टाइपोग्राफी में मुद्रित होते हैं, जबकि बाहरी लिफाफे पर पता और प्राप्तकर्ता का नाम हाथ से लिखा जाता है मैन्युअल रूप से पते और नाम लिखना आमंत्रणों को निजीकृत करना किसी भी मामले में, ध्यान में रखने के लिए कुछ कारक हैं।
  • अगर तुम्हारा लिखावट यह सुरुचिपूर्ण और पठनीय है, आपको लिफाफे पर अपने पते लिखना चाहिए। एक नीली या काली स्याही चुनें और एक ही पेन का इस्तेमाल आंतरिक और बाहरी लिफाफे दोनों के लिए करें। लिखावट के नाम और पते निमंत्रण को व्यक्तिगत स्पर्श देते हैं।
  • समय बचाने के लिए, खासकर यदि आप एक बड़े समारोह की योजना बना रहे हैं, तो लिफाफे पर पते प्रिंट करने का फैसला करना बेहतर होगा। एक सुरुचिपूर्ण चरित्र चुनें और एक टाइपोग्राफर का काम कमाने के लिए सुनिश्चित करें कि मेलमैन और प्राप्तकर्ता के लिए प्रिंट स्पष्ट है
  • आपके पास पता लेबल प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर पूछने का विकल्प भी है, जिसे आप लिफाफे पर अपने दम पर पेस्ट कर सकते हैं। आपको पारदर्शी, रंग या सफेद लेबल के बीच चयन करने की संभावना होगी। आप रिटर्न पते के साथ मुद्रण लेबल के विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें हर लिफाफे पर लिखना नहीं पड़ता है।
  • विधि 2

    बाहरी लिफाफा पर पता लिखें
    शादी का निमंत्रण नाम 4
    1
    शादी के मेहमानों की सूची का उपयोग करें अतिथि सूची से नामों की प्रतिलिपि बनाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप उन्हें सही तरीके से लिखते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयुक्त शीर्षक का उपयोग करने में आपकी सहायता करते हैं
  • शादी का निमंत्रण नाम 5
    2
    मेहमानों के बीच संबंधों को निर्धारित करें जिनके साथ आप व्यक्तिगत निमंत्रण भेजेंगे। क्या इस आमंत्रण को एक परिवार, एक विवाहित दंपति, एक सहानुभूति वाले जोड़े या एक व्यक्ति को भेजा जाएगा? लिफाफे पर पता लिखते समय, यह जानकारी जानना महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक शादी के निमंत्रण 6 कदम
    3



    लिफाफे के मध्य में अतिथि (या नाम) का नाम लिखें। शीर्षक और वैवाहिक स्थिति को ध्यान में रखें।
  • वही उपनाम के साथ एक विवाहित जोड़े को मुड़ें. लिखना "श्री [नाम] और श्रीमती [उपनाम प्रथम नाम]"- उदाहरण: "श्री गियान्नी और श्रीमती मारिया रॉसी"। यदि आप एक ही सेक्स के एक विवाहित जोड़े को संबोधित करते हैं, तो उपयोग करें "कमी" के बजाय "महिला"- उदाहरण: "मिस मारिया बियाियांची और साइनोरिना कार्ला रॉसी"।
  • विभिन्न उपनामों के साथ एक विवाहित जोड़े के साथ मुड़ें. उस व्यक्ति का नाम पहले लिखें जिसे आप निकट संबंध रखते हैं। यदि आपके पास दोनों प्राप्तकर्ताओं के साथ समान संबंध हैं, तो उन्हें वर्णानुक्रम में इंगित करें लिखना "श्री [प्रथम नाम उपनाम] और श्रीमती [प्रथम नाम प्रथम नाम]" (या ऑर्डर बदलना) - उदाहरण: "श्रीमती ग्याना बियांची और श्री गियान्नी रॉसी"।
  • एक अविवाहित जोड़े को मुड़ें. आप अपनी पसंद के नामों को इंगित करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन उन्हें आम तौर पर अल्पविराम से विभाजित किया जाना चाहिए या किसी भिन्न रेखा पर रखा जाना चाहिए। लिखना "श्री [उपनाम प्रथम नाम], मिस [प्रथम नाम प्रथम नाम]"- उदाहरण: "श्री गियान्नी रॉसी, मिस ग्याना बियांची"।
  • एक परिवार से संपर्क करें. लिखना "परिवार के लिए [उपनाम]"- उदाहरण: "बिएनची परिवार के लिए"। आप केवल लिख सकते हैं "परिवार [उपनाम]"- उदाहरण: "रॉसी परिवार"।
  • अपने आप को एक एकल व्यक्ति से सम्बोधित करें. शीर्षक, इस व्यक्ति का नाम और उपनाम लिखें। उदाहरण: "मिस एमिलिया रॉसी" या "श्री गिआननी रॉसी"।
  • एक डॉक्टर से संपर्क करें या कई डॉक्टर. अगर आपको उस पत्र को संबोधित करने की ज़रूरत होती है जिसमें कोई सदस्य डॉक्टर है, तो उसका शीर्षक लिखें, "डॉ" या "डॉ", नाम से पहले यदि दोनों ही डॉक्टर थे और उनका वही अंतिम नाम था, तो लिखिए "डॉक्टर [नाम] और डॉक्टर [उपनाम नाम]"। एक विशिष्ट शीर्षक के साथ किसी के लिए समान सिद्धांत का पालन करें, जैसे कि "उच्च श्रेणी का वकील" या "कप्तान"। एक चिकित्सक के साथ एक युगल का उदाहरण: "डॉ। अमांडा और श्री मार्को बियांची"। एक दंपति का उदाहरण जिसमें दोनों सदस्य डॉक्टर होते हैं: "डॉ। अमांडा और डॉ। मार्को बियांची"।
  • चित्र शीर्षक शादी के निमंत्रण कदम 7
    4
    बाहरी लिफाफे पर नाम के तहत पता लिखें आपको परिवार या उस व्यक्ति का पता इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे आप एक जोड़े में सबसे अधिक परिचित हैं (यदि वह एक साथ नहीं रहता है)।
  • प्राप्तकर्ता के पते को लिखते समय छोटा या छोटा न करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो डाकघर संख्या लिखें।
  • चित्र शीर्षक शादी के आमंत्रण चरण 8
    5
    बाहरी लिफाफे पर रिटर्न पता लिखना सुनिश्चित करें यह कदम जानना महत्वपूर्ण है कि निमंत्रण किसने प्राप्त नहीं किया है।
  • यदि कोई लिफ़ाफ़ा आपके पास वापस आ गया है, तो इसका मतलब है कि आपने शायद गलत पता लिखा है। अतिथि को कॉल करें और सही एक की पुष्टि करें
  • विधि 3

    निमंत्रण और पुष्टिकरण भागीदारी पोस्टकार्ड डालें
    चित्र नामित शादी के निमंत्रण कदम 9
    1
    आंतरिक लिफाफे पर या निमंत्रण पर व्यक्तिगत नाम लिखें। यदि आप एक अलग लिफाफे में निमंत्रण नहीं डालते हैं, तो टिकट के शीर्ष पर जगह छोड़ दें ताकि आप प्रत्येक अतिथि के नाम लिख सकें।
    • वरिष्ठ नागरिकों या उन लोगों के विवाहित जोड़ों को निमंत्रण किया जाता है जिन्हें आप नहीं देते. यदि दंपति पुरानी है या आप सम्मान दिखाना चाहते हैं, तो हमेशा इस तरह के शीर्षक से संकेत मिलता है "श्री", "महिला", "डॉ" या "डॉ"। आपको जरूरी नहीं कि पहले नाम जोड़ना पड़े। उदाहरण: "श्री और श्रीमती रॉसी"।
    • मित्रों और लोगों को निमंत्रण किया जाता है जिनके लिए आप ट्यू देते हैं. अगर यह एक विवाहित जोड़े है, तो बपतिस्मा नाम दोनों को लिखें यदि आप एक ही व्यक्ति हैं, तो अपना नाम लिखें। उदाहरण: "ग्यानी और डायना"।
    • निमंत्रण परिवारों को संबोधित किया. शादी के लिए आमंत्रित परिवार के सभी सदस्यों की एक सूची बनाओ, बशर्ते वे एक ही छत के नीचे रहते हों आप यह तय कर सकते हैं कि उनके अंतिम नाम को जोड़ना है या नहीं। उदाहरण: "गिआननी, डायना, रॉबर्टो, मारिया और मार्को रॉसी"।
  • वेडिंग निमंत्रण नामांकित छवि शीर्षक 10
    2
    नाम के स्थान पर प्रारंभिक या संक्षिप्त नाम का प्रयोग न करें। एकमात्र अपवाद होगा यदि आपको अंग्रेज़ी-बोलने वाले देश में रहने वाले लोगों को निमंत्रण भेजना पड़ता है और आपके नाम में एक प्रत्यय होता है "जूनियर" या "सीनियर"।
  • चित्र शीर्षक शादी के आमंत्रण चरण 11
    3
    वापसी का पता लगाने वाले लिफाफे को कवर करें मेहमान आपको अपना जवाब जानने के लिए उन्हें वापस भेज देंगे। आपको अपना नाम, पता, शहर, प्रांत और डाक कोड लिखना चाहिए।
  • अपने आप को बहुत काम, कमीशन मुद्रित लिफाफे बचाने के लिए यह आपको समय बर्बाद नहीं करने की अनुमति देता है क्योंकि आपको सभी लिफाफे पर दस बार पता लिखना नहीं होगा।
  • टिप्स

    • बाहरी लिफ़ाफ़ को अच्छी तरह से बंद करें, लेकिन आंतरिक एक खुला छोड़ दें।
    • बाहरी लिफाफे को बंद करने के लिए बंद सील-लिफाफा सील का उपयोग करें।
    • डाक द्वारा आमंत्रण भेजना अक्सर अधिक व्यावहारिक होता है और आपको उन्हें हर किसी को देने के लिए समय बचाता है यदि आप कई लोगों या कई मेहमानों को आमंत्रित करने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें हाथ से वितरित करना असंभव है।
    • पहले से आमंत्रण तैयार करना प्रारंभ करें उन्हें घटना से छह और आठ सप्ताह पहले भेज दिया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com