एक मार्केटिंग रिपोर्ट कैसे लिखें

आपकी कंपनी शायद विपणन में काफी समय और धन का निवेश करती है एक विवेकपूर्ण उद्यमी अपनी व्यवसाय योजना की प्रभावशीलता का सही मूल्यांकन करने में सक्षम होना चाहिए। विशेष रूप से, आपकी मार्केटिंग रणनीतियों को संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें से एक टुकड़ा अंत में, वास्तविक ग्राहकों का एक हिस्सा होना चाहिए। आप अपने ग्राहकों के रूप में एक ही आवाज से समझने के लिए बाजार सर्वेक्षण का संचालन कर सकते हैं, यदि विज्ञापन संदेश वास्तव में प्रभावी है इस जांच के परिणामों का सारांश कहा जाता है "विपणन रिपोर्ट", जिसे आप व्यावसायिक प्रक्रियाओं में सुधार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का मूल्यांकन करें
एक विपणन रिपोर्ट चरण 1 लिखने वाली छवि
1
एक बाजार सर्वेक्षण के संचालन के लिए क्यों उचित है और संबंधित रिपोर्ट तैयार करने के कारणों को गहरा करो क्या जानकारी आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है? रिपोर्ट द्वारा दी गई सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए आप क्या कदम उठाते हैं? यह एक प्रक्रिया है जिसके लिए समय और धन के मामले में निवेश की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एकत्रित जानकारी का उपयोग करने के बारे में स्पष्ट अनुमान हैं
  • एक बाजार सर्वेक्षण का इस्तेमाल आपकी व्यवसाय रणनीति के प्रभाव का आकलन करने के लिए किया जाता है। विशेष रूप से, अपने आप से पूछें कि क्या आप संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने और वास्तविक ग्राहकों में महत्वपूर्ण प्रतिशत को बदलने में सक्षम हैं।
  • लागू फॉर्म फॉर फेडरल ग्रांट्स चरण 15
    2
    अपने ग्राहकों की पहचान करें जरूरतों और समस्याओं को पहचानने से पहले, आपको सबसे पहले अपने विशिष्ट ग्राहक की पहचान करना चाहिए, अर्थात, उस ग्राहक के प्रकार का एक प्रोफ़ाइल बनाएं जिसे आप रोकना चाहते हैं। वे कुछ श्रेणियों के लिंग, आयु, व्यवसाय, समूह, ब्याज की गुंजाइश या किसी भी विशेषता के कब्जे वाले व्यक्ति हो सकते हैं, जिन्हें आप खरीदने के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक मानते हैं। दूसरे शब्दों में, ये ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो सभी संभावनाओं में, आपके उत्पादों को खरीदने में रुचि रखते हैं: ये है कि आपको अपनी व्यापार रणनीतियों को परिभाषित करते समय देखें।
  • अधिक विशिष्ट आप अपने आदर्श ग्राहक की पहचान को परिभाषित करने में हैं, बेहतर आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। अपने आप से पूछना: "मैं अपने उत्पाद के साथ कौन से बात कर रहा हूं? इन लोगों को क्या जरूरत है?"।
  • अपने वर्तमान ग्राहकों को देखें उनकी औसत आयु क्या है? सेक्स? शिक्षा की डिग्री? व्यक्तिगत विशेषताओं? जीवनशैली? शौक? पेशे? वैवाहिक स्थिति? मान?
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 2
    3
    अपने ग्राहकों की समस्याओं का मूल्यांकन कर सकते हैं आम तौर पर, कोई ग्राहक किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए किसी उत्पाद को खरीदता है, लेकिन केवल जब यह विशेष रूप से तत्काल लगता है
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक सर्वेक्षण के परिणामों और बाजार के बारे में आपका ज्ञान लेने के लिए, आप अपने ग्राहकों की एक विशिष्ट समस्या की पहचान कर सकते हैं: काम में समय की कमी और अध्ययन में जब मोबाइल फोन स्वयं डाउनलोड करता है अगर वे घर पर चार्जर भूल जाते हैं, तो वे उत्पादकता के मूल्यवान घंटे खोने का जोखिम चलाते हैं।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 3 शीर्षक टाइप करें
    4
    ग्राहक समस्या के समाधान के बारे में बताएं। समझाएं कि आप इसके साथ निपटने के बारे में कैसे सोचते हैं। आपको ऐसा क्यों लगता है कि आप इसे इस तरह से हल कर सकते हैं? क्या था कि आपको यह विचार मिला? समस्या का समाधान करने के लिए आपका उत्पाद क्या करता है?
  • उदाहरण के लिए, आपके द्वारा डाउनलोड किए गए मोबाइल फोन की समस्या को हल करने के लिए आपके द्वारा हल किया गया समाधान बैकपैक में बनाया गया चार्जर है आपके ग्राहक कंप्यूटर या अन्य काम या अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए एक बैकपैक का उपयोग करते हैं। इस प्रकार, मजदूर या सवाल वाले छात्र किसी भी समय अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज कर सकते हैं।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 4 शीर्षक
    5
    समस्या को सुलझाने में आपके उत्पाद की दक्षता की डिग्री निर्धारित करें। यह समझने की कोशिश करें कि क्या खोजी गई आलोचनाओं के प्रभाव को कम किया है या नहीं। यह समझने के लिए भी आदर्श क्षण है कि समस्या वास्तव में हल करने के योग्य है या नहीं। यदि उत्पाद खुद ही कम बेचता है, तो यह इस तथ्य का संकेत हो सकता है कि आपका समाधान, आखिरकार, बेकार था।
  • समय के साथ, हालांकि, अपने बैकपैक खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में वृद्धि, अंतर्निर्मित चार्जर की उपस्थिति की सराहना दिखा रहा है। वे यह भी मानते हैं कि आपका उत्पाद प्रतियोगिता के मुकाबले अलग और बेहतर है इस घटना को कहा जाता है "ब्रांड वैल्यू" ("ब्रांड इक्विटी") और यह वास्तव में आप अपने ग्राहकों के साथ बनाने में सक्षम थे।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    6
    अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करें अपने प्रतिद्वंद्वियों के उत्पादों और अपने समाधानों और आपके बीच के अंतरों का विश्लेषण करें। बस रखो, यह पता चलता है कि आपका उत्पाद ग्राहक और अन्य उत्पादों को किस प्रकार प्रदान करने में सक्षम है। क्या आपके उत्पाद को अचूक और अधिक फायदेमंद बनाता है? लक्ष्य, इस मामले में, आपके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करना है, जिस पर आपकी व्यावसायिक रणनीतियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। यदि आप इसका फायदा उठा सकते हैं, तो बिक्री और ग्राहक प्रतिधारण में वृद्धि होगी।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाला चित्र शीर्षक 6
    7
    उत्पाद विपणन के अपने मौजूदा तरीकों का विश्लेषण करें। बाजार सर्वेक्षण का उद्देश्य गतिशीलता को गहरा करना है और यह समझना है कि उपभोक्ता प्रतिक्रिया कितनी सकारात्मक है वर्तमान में आपके उत्पाद को बाजार में लेने के उपायों की जांच करें। उदाहरण के लिए, आपने ऑनलाइन बिक्री चैनल अपना लिया है, तो आप निम्न में से कुछ रणनीतियां लागू कर सकते हैं:
  • अपनी वेबसाइट (या ब्लॉग) पोस्ट, लेख और अन्य सामग्री पर लगातार पोस्ट करें नई सामग्री प्रकाशित करने से ट्रैफ़िक बढ़ता है और आपके पृष्ठ पर आगंतुकों का एक हिस्सा वापस आना, समाचार की तलाश में रहता है।
  • आपकी साइट पर एक नामांकन बटन है, जो पाठकों को समय-समय पर न्यूज़लेटर भेजने की अनुमति देता है, जो कि नई सामग्री के सारांश के साथ साप्ताहिक वितरित होता है।
  • आपकी साइट के पास एक आकर्षक होम पेज है, जिसमें लोगों को आपकी बैकपैक का उपयोग करके एक अंतर्निर्मित चार्जर के साथ चित्रित किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को उन पृष्ठों के बीच आसानी से नेविगेट करने की अनुमति देता है जिनमें उत्पाद के बारे में जानकारी हो।
  • अपने ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने का अवसर प्रदान करें आपके ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं और 2-3 कार्य दिवसों के भीतर घर पर अपना बैकपैक प्राप्त कर सकते हैं।
  • दुकानों जैसे अन्य बिक्री चैनलों पर भी जानकारी है "भौतिक", खुदरा विक्रेताओं जहां उत्पाद उपलब्ध है और इतने पर। इनमें से प्रत्येक चैनल की लोकप्रियता का स्तर का विश्लेषण करें
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 7
    8
    अपनी मार्केटिंग रणनीतियों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें क्या वे संभावित ग्राहकों को उत्पाद जानकारी को प्रभावी रूप से ट्रांसमिट करने में सक्षम हैं? क्या आपकी साइट पर प्रकाशित पोस्ट और लेख वास्तव में पढ़े गए ब्लॉग हैं? यह समझने की कोशिश करें कि आपकी व्यवसाय रणनीति वास्तव में आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद करती है और यदि वह वास्तविक बिक्री में अनुवाद करती है यदि यह मामला नहीं है, तो संभवतः यह प्रक्रिया की समीक्षा करने और रिपोर्ट में शामिल किए जाने वाले नए विचारों और प्रस्तावों को लागू करने के लिए उपयुक्त है।
  • अपनी बाजार हिस्सेदारी की गणना करें और इसकी तुलना प्रतियोगियों के साथ करें और वर्तमान समग्र प्रवृत्ति के साथ करें। क्या आप जीतने, खोने या बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखते हैं?
  • बाजार हिस्सेदारी की गणना करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    9
    विपणन रिपोर्ट में शामिल किए जाने वाले डेटा का सारांश बनाएं। अगले चरण के रूप में, आपको 1-2 पृष्ठों के अंतिम सारांश के साथ, रिपोर्ट में अपने सर्वेक्षण के परिणामों को बेनकाब और स्पष्ट करना होगा ("कार्यकारी सारांश") और एक बड़ा और अधिक विस्तृत वर्णनात्मक खंड।
  • रिपोर्ट को संदर्भ बाज़ार के आकार को मापना चाहिए, इसमें प्रतियोगियों के वजन को परिभाषित करना और अपने बाजार हिस्से का अनुमान बनाना चाहिए।
  • आप अपने व्यापार रणनीतियों में बदलाव लाने और उत्पाद को विज्ञापन देने में निवेश किए गए समय और धन के कारण अपने कारोबार में वृद्धि को बढ़ाने के लिए रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक कार्यकारी सारांश लिखें
    एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 9



    1
    कार्यकारी सारांश के उद्देश्यों पर गौर करें। यह अधिक से अधिक एक या दो पृष्ठों के दस्तावेज़ तैयार करने का मामला है, जिसमें सर्वेक्षण के परिणामों का सार शामिल है। रिपोर्ट में सभी मुख्य बिंदुओं को रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। बहुत से लोग पहले संक्षेप में संक्षिप्त संक्षिप्त विवरण प्राप्त करने के लिए सारांश पढ़ते हैं।
    • इस सारांश में रिपोर्ट में चर्चा की गयी आंकड़े और प्रतिशत शामिल हैं, जो कुल मिलाकर प्रस्तुत किए गए हैं और बुलेट अंक का उपयोग करते हैं।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 10
    2
    अपनी कंपनी का वर्णन करें इस सारांश में कारोबारी माहौल के बुनियादी खाते को प्रदान करना आवश्यक है जिसमें कंपनी संचालित करती है और वह कहां स्थित है, किस प्रकार के कर्मियों को रोजगार देता है (यदि कर्मचारी हैं) और अन्य संगठनात्मक विवरण भविष्य के लिए आपके द्वारा उत्पादित उत्पाद और विकास के लक्ष्यों का भी वर्णन करें।
  • अगर, उदाहरण के लिए, आप हैंडबैग चार्जर बाजार में अपने निर्माता बैकपैक्स के साथ एक अंतर्निर्मित चार्जर के साथ विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, कृपया इसे सारांश में दर्ज करें।
  • उपयोग किए जाने वाले विक्रय चैनलों को भी शामिल करें, जिसमें आपके प्रतिस्पर्धियों का भी उल्लेख है क्या आपकी कंपनी अलग है? यदि हां, तो क्यों? यदि नहीं, तो क्या आपके पास प्रतिस्पर्धी लाभ हैं जो आप अपने व्यवसाय रणनीतियों में लाभ ले सकते हैं?
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    सर्वेक्षण के उद्देश्य को निर्दिष्ट करता है इस मार्केट सर्विसेज के साथ हासिल करने के उद्देश्य, जैसे आपके विपणन रणनीतियों की प्रभावशीलता को मापने और आदर्श उपयोगकर्ताओं के पूल तक पहुंचने की क्षमता, उत्पाद को बढ़ावा देने और अपनी विशेषताओं को अच्छी तरह से सूचित करने के उद्देश्य से विस्तार से बताएं
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाला चित्र शीर्षक 12
    4
    अपने व्यावसायिक लक्ष्य तक पहुंचने की क्षमता का मूल्यांकन करें आम तौर पर, बाजार सर्वेक्षण का लक्ष्य अपने संभावित ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए समझने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करना है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप व्यावसायिक लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम हैं जो वास्तव में उत्पाद खरीदने में रुचि रखते हैं। यदि नहीं, तो प्रवृत्ति को बदलने के लिए कारणों की व्याख्या करने और सुझावों का प्रस्ताव देने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप विश्वविद्यालय के छात्रों के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विज्ञापन संदेश की क्षमता का विश्लेषण कर सकते हैं, जो आपके बैकपैक के आदर्श कैटलमेंट क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि मौके के दर्शकों को मुख्य रूप से परिपक्व लोगों की बनायी जाती है, जो आम तौर पर बैकपैक का उपयोग नहीं करते हैं, तो रिपोर्ट में उठाए जाने की समस्या हो सकती है।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 13 शीर्षक टाइप करें
    5
    रूपांतरण सूचकांक की रिपोर्ट करें यह एक संकेतक है जो साइट (या संभावित ग्राहकों) के आगंतुकों के प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है जो वास्तव में उत्पाद खरीदते हैं, जो मीटर द्वारा और एक्सेस आंकड़ों के द्वारा देखा जा सकता है। यदि यह विशेष रूप से कम प्रतिशत है, तो आपको घटना की व्याख्या करने और संभव समाधान प्रदान करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, 20 में से केवल एक विज़िटर आपके बैकपैक्स में से एक खरीदता है, शायद साइट के ग्राफ़िक डिज़ाइन, खरीदारी की आसानी और उत्पाद की कीमत की समीक्षा करना उचित है।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 14
    6
    डेटा एकत्र करने में किसी भी कठिनाइयों को पहचानें या रिपोर्ट के किसी भी अपूर्ण अनुभाग को पहचानें। कार्यकारी सारांश में एक अनुभाग शामिल होना चाहिए जिसमें डेटा एकत्रित करने में कोई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और किसी भी परिणाम, जैसे गुम या अपूर्ण वर्ग और केवल आंशिक रूप से आच्छादित विषयों कभी-कभी, एक निश्चित आंकड़ा ढूंढना और इसकी विश्वसनीयता सुनिश्चित करना दुर्भाग्य से असंभव है इस मामले में, कारणों को स्पष्ट करने के लिए सारांश का लाभ उठाएं
  • भाग 3

    मार्केटिंग रिपोर्ट को समाप्त करें
    एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    भविष्य के रुझानों की भविष्यवाणी करें अभी तक अपनाया विपणन रणनीतियों की प्रभावशीलता का विश्लेषण करने के बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि वे भविष्य में कैसे विकसित हो सकते हैं। उन कारकों को रेखांकित करें, जो आपकी राय में, खेल में आ सकता है। यह, उदाहरण के लिए, उन लोगों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, जिनके पास इंटरनेट या आपकी साइट के लिंक हैं। अन्य कारकों के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय के प्रदर्शन को आगे बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं
    • यह भी संभावना पर विचार करें कि आपकी अंतिम सफलता नए प्रतियोगियों के जन्म को बढ़ावा देती है। महत्वपूर्ण मुनाफा प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करता है, इसलिए यदि आप वर्तमान में बाजार में अनन्य हैं, तो आप सुनिश्चित हैं कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा। नए प्रतियोगियों के प्रवेश के बावजूद, अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की रक्षा के लिए एक आपातकालीन योजना तैयार करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि विश्वविद्यालय के छात्र भविष्य में बैकपैक का उपयोग कम कर देंगे, तो डिजिटल सर्टिसेस पर मुख्य रूप से आधारित शैक्षणिक प्रणाली में बदलाव के मद्देनजर, आप अपने व्यापार पर इन कारकों के प्रभाव का अनुमान लगा सकते हैं और रूपरेखाओं का पर्दाफाश कर सकते हैं। जिसके साथ आप उन्हें संबोधित करना चाहते हैं।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 16
    2
    अपने निवेश के वाणिज्यिक प्रदर्शन की गणना करें यह समझना जरूरी है कि कारोबार में बढ़ोतरी जैसे विज्ञापन के लिए खर्चों को सही ठहराया जाए। यह केवल गणना करता है कि आपके विज्ञापन अभियानों के लिए खर्च कितना होता है और उन अभियानों के लॉन्च से शुरू होने वाले सकारात्मक या नकारात्मक बदलाव डेटा के साथ उनकी तुलना करता है। कृपया ध्यान दें कि वाणिज्यिक लेनदेन के प्रारंभ समय और बिक्री में संभावित वृद्धि के बीच एक महत्वपूर्ण विलंब हो सकता है। प्रत्येक विज्ञापन निवेश के अतिरिक्त मूल्य पर विचार करें
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 17 देखें
    3
    बाजार अनुसंधान का आचरण करें और परिणामों का विश्लेषण करें आप सीधे साइट से या ईमेल के माध्यम से एक सर्वेक्षण को बढ़ावा दे सकते हैं आप फोकस समूह से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें संभावित ग्राहकों का एक समूह भाग ले सकता है।
  • फ़ोकस समूह के प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए, उन सवालों को ध्यान से परिभाषित करें जिन्हें आप पूछना चाहते हैं। रिपोर्ट में प्रश्नों की सूची दर्ज करें, समझाएं कि आप उन्हें महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं
  • प्रश्नावली या फोकस समूह के दौरान साक्षात्कारकर्ता से पूछें कि वे आपके उत्पाद के अस्तित्व के बारे में कैसे जानते थे। आप पाएंगे कि ज्यादातर ग्राहक आपके साइट पर पोस्ट किए गए किसी पोस्ट या लेख के माध्यम से उत्पाद के बारे में जानते हैं।
  • किसी भी चुनाव या फोकस समूहों के परिणामों को समझाओ रिपोर्ट में प्रत्येक प्रतिक्रिया मोड के लिए एक प्रतिशत के साथ एक तालिका के साथ पाठक प्रदान करने, दोनों प्रश्न और उत्तर शामिल करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, 40% उत्तरदाता आपकी साइट पर पोस्ट किए गए किसी पोस्ट या लेख के माध्यम से उत्पाद के बारे में जान सकते हैं।
  • प्रश्नों के विवरण के साथ प्रश्नावली का पाठ पूछा गया, रिपोर्ट के 5-10 पृष्ठों पर कब्जा होना चाहिए। उत्तरदाताओं के उत्तरों के लिए पृष्ठों की एक ही राशि आरक्षित है।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 18
    4
    व्यापार संगठन में परिवर्तन करने के लिए रिपोर्ट का उपयोग करें। एक बाजार सर्वेक्षण का उद्देश्य यह पता लगाना है कि कौन से पहल कार्य करती है और किस प्रकार सुधार की आवश्यकता है यदि आप सही बदलाव कर सकते हैं, तो आप अपने उत्पाद को और अधिक प्रभावी ढंग से बाजार के बिना अपने खर्च बजट को बढ़ा सकते हैं।
  • प्रतिस्पर्धात्मक उत्पादों की तुलना में ग्राहकों को आपके उत्पाद को अलग-अलग और अधिक लाभप्रद रूप से कैसे देखते हैं, इसका मूल्यांकन करें। यदि वे कोई अंतर नहीं करते हैं, अध्ययन और उनके जवाबों को समझने के लिए क्यों गहराते हैं
  • मान लीजिए कि अधिकांश ग्राहक अपने बैकपैक को दूसरे समान उत्पादों के समान कम-से-कम चार्जर के साथ विचार करते हैं। इसके बजाय, आपका चार्जर एक मजबूत मामला से सुसज्जित है जो इसे झटके से बचाता है और इसे अधिक प्रतिरोधी बनाता है!
  • निष्कर्ष निकालना उदाहरण के लिए, आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि साइट को इस तथ्य पर जोर देना चाहिए कि, आवास के लिए धन्यवाद, आपका चार्जर प्रतियोगिता के मुकाबले बहुत अधिक समय तक रहता है।
  • तय करें कि साइट और अन्य व्यावसायिक रणनीतियों में परिवर्तन करने के लिए उपयुक्त है, जिसे आपने अपनाना है। एक निश्चित अवधि के बाद, विचार करें कि इन परिवर्तनों का आपके बाजार हिस्सेदारी पर प्रभाव पड़ा है, उदाहरण के लिए, प्रभाव को मापने के लिए एक और सर्वेक्षण करके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com