एक कार्यकारी सारांश कैसे लिखें

एक कार्यकारी सारांश व्यवसाय दस्तावेज़ के सबसे महत्वपूर्ण घटक है। यह पहला हिस्सा है (और कभी-कभी केवल एक हिस्सा), जो कि अन्य लोगों को पढ़ा जाता है, और आखिरी एक को लिखना चाहिए। यह दस्तावेज़ का एक संक्षिप्त सारांश है, और विशेष रूप से व्यस्त पाठकों के लिए लिखा है जो इसे अपने हाथों में पाते हैं। पहली नज़र में, उन्हें पता चल जाएगा कि क्या पढ़ना जारी रखना चाहिए और समझना चाहिए कि वे क्या क्रियान्वित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मूल बातें
शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 1
1
आपको पहले पता होना चाहिए कि कार्यकारी सारांश एक व्यापार दस्तावेज़ की संक्षिप्त समीक्षा है। इस मामले में, कीवर्ड इस प्रकार हैं समीक्षा और कम. कार्यकारी सारांश कोई अतिरिक्त साधन नहीं है, न ही मूल दस्तावेज को प्रतिस्थापित करता है। वास्तविक टेक्स्ट की तुलना में, लंबाई 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए। नतीजतन, सुनिश्चित करें कि इसकी सामग्री दस्तावेज़ का 5-10% है
  • एक कार्यकारी सारांश एक सार से अलग है एक सार एक सामान्य अवलोकन और पाठक को माँगता है, जबकि एक कार्यकारी सार मूल रूप से सारांश है एबस्ट्रैक्ट आमतौर पर शैक्षणिक सेटिंग में लिखे जाते हैं, लेकिन कार्यकारी सारांश आमतौर पर व्यापारिक दुनिया के विशिष्ट हैं।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि यह कुछ शैलीगत और संरचनात्मक दिशानिर्देशों का पालन करता है कार्यकारी सारांश के अधिकांश लेखकों, जिनके पास इस विषय पर अधिकार है, मानते हैं कि शैली और संरचना के बारे में कुछ नियमों को लागू किया जाना चाहिए। यहां कुछ हैं:
  • पैराग्राफ संक्षिप्त और संक्षिप्त होना चाहिए।
  • कार्यकारी सारांश भी उन लोगों के लिए समझना चाहिए जिन्हें मूल रिपोर्ट नहीं पढ़ी है।
  • संदर्भ पाठक के लिए उपयुक्त भाषा में कार्यकारी सारांश लिखे जाने चाहिए
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 3 लिखें
    3
    समस्या को परिभाषित करें एक कार्यकारी सार एक मुद्दा स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए, जो विदेशों में वितरण श्रृंखला या विपणन अभियानों के प्रबंधन से संबंधित है। कार्यकारी सारांश, विशेष रूप से, समस्याओं की स्पष्ट परिभाषा की आवश्यकता होती है वास्तव में, जिन दस्तावेज़ों पर वे आधारित हैं, ये उद्धरण या प्रस्ताव के लिए अनुरोध हैं, अक्सर तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए हैं जो वैचारिक मुद्दों से परिचित नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि समस्या स्पष्ट और समझदार शब्दों में परिभाषित की गई है।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक समाधान प्रदान करें एक समस्या हमेशा एक समाधान की आवश्यकता होती है आशय की घोषणा (और पहल के वित्त के लिए एक कारण) की पुष्टि करने में सक्षम होने के लिए, आपको इस समाधान को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करना होगा जो वास्तव में समस्या का प्रतिकार करता है। यदि आप इसे स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं करते हैं, तो यह कम संभावना है कि आपका समाधान अर्थ देगा।
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 5 लिखें
    5
    यदि दस्तावेज़ इस तरह से स्क्रॉल करने के लिए आसान है, चार्ट, बुलेट और खिताब का उपयोग करें एक कार्यकारी सारांश कोई बुद्धिमान नहीं है आपको पाठ के लंबे ब्लॉक लिखने की ज़रूरत नहीं है यदि आप अपनी समझ को बेहतर बनाते हैं या सारांश पढ़ने की सुविधा देते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं:
  • चार्ट। सही जगह पर रखा गया एक चार्ट और ग्राहक की समस्या की सटीक प्रकृति को बताते हुए सारांश के कारण तुरंत समझा जा सकता है। दृष्टि की भावना को उत्तेजना अक्सर विश्लेषणात्मक भावना को उत्तेजित करने के रूप में प्रभावी है।
  • बुलेटेड सूचियां जानकारी की लंबी सूची अधिक सुपालित बुलेटेड सूचियों में विभाजित हो सकती है।
  • शीर्षक और अनुभाग यदि आवश्यक हो, तो शीर्षक और अनुभागों द्वारा सारांश के विषयों को व्यवस्थित करें। इससे पाठक को सारांश पढ़ने के दौरान खुद को उन्मुख करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 6 लिखें शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि लेखन तात्कालिक और कठबोली अभिव्यक्तियों से मुक्त है। शब्दजाल समझ का दुश्मन है। हालांकि, व्यापार दुनिया में यह अक्सर व्यापक होता है। अभिव्यक्ति की तरह "इंटरफ़ेस", "उत्तोलन", "विशिष्ट क्षमता" और "जलती हुई मंच की रणनीति" वे सब सावधानी से बचा जाना चाहिए वे सही अर्थ समझ में नहीं आते हैं और सारांश को अस्पष्ट और विवरणों से रहित मान सकते हैं।
  • विधि 2

    विवरण
    शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 7
    1
    मूल दस्तावेज़ से प्रारंभ करें चूंकि कार्यकारी सारांश एक अन्य दस्तावेज़ का सारांश देता है, इसलिए आपको इसे एक प्रबंधनीय और जानकारीपूर्ण संस्करण में संक्षिप्त करने के लिए मूल पाठ से परिचित होना चाहिए। यह मूल दस्तावेज एक है संबंध, एक व्यापार योजना, एक प्रस्ताव, एक गाइड या किसी अन्य प्रकार का पाठ, इसे फिर से पढ़ें और मुख्य विचारों को देखें
  • शीर्षक टाइप करें एक कार्यकारी सारांश चरण 8
    2
    संक्षिप्त परिचयात्मक पैराग्राफ लिखें कंपनी का उद्देश्य क्या है जो दस्तावेज़ या मूल पाठ को प्रायोजित करता है? आपका लक्ष्य क्या है?
  • उदाहरण: "एक्स एसोसिएशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में महिला नेटवर्क स्थापित करना है और घरेलू हिंसा के खिलाफ प्रभावी समाधान प्रदान करता है। इसके अलावा, इसका लक्ष्य उन महिलाओं को सहायता नेटवर्क प्रदान करना है जो इसके शिकार हुए हैं। परिचालन के बावजूद मुख्यालयों में जगह ले ली, जो रोम में स्थित हैं, एसोसिएशन दुनिया भर में बिखरे 170 से अधिक देशों से महिलाओं में शामिल हो गया है"।
  • शीर्षक टाइप करें एक कार्यकारी सारांश चरण 9
    3
    परिचय दिलचस्प बनाओ यह खंड शायद पूरे कार्यकारी सारांश का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। दो या तीन वाक्यों में, आपको रीडर को समझा जाना चाहिए कि आपकी कंपनी खास क्यों है आप पाठकों के विश्लेषण, भागीदारी या सहयोग के योग्य क्यों हैं?
  • हो सकता है कि आपके ग्राहकों में एक सेलिब्रिटी है, और आपने ट्विटर पर अपने उत्पाद को मुफ्त में विज्ञापित किया है। शायद आपने Google के साथ भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं शायद आपने पेटेंट के लिए सिर्फ एक प्रीमियम प्राप्त किया है या अपनी पहली बड़ी बिक्री समाप्त कर ली है
  • कभी-कभी एक साधारण बोली या गवाही पर्याप्त होती है यह रहस्य है कि जनता का ध्यान आकर्षित करना, व्यापार को यथासंभव सम्मानजनक लगाना और पाठक को बाकी दस्तावेजों को पढ़ने के लिए साज़िश करना।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 10 लिखें शीर्षक वाला छवि



    4
    मुख्य समस्या को परिभाषित करें समस्या की चर्चा कार्यकारी सारांश का पहला सच्चा घटक है, इसलिए आप इसे हल करने के लिए अपने उत्पादों / सेवाओं की उपयोगिता को परिभाषित करते हैं। जितना संभव हो उतना स्पष्ट रूप से इसे स्पष्ट करना सुनिश्चित करें। एक बुरी तरह से इलस्ट्रेटेड समस्या को समझने योग्य नहीं लगता है, और नतीजतन, आपके समाधान का इसका असर नहीं होना चाहिए।
  • उदाहरण: "रोम यातायात से रुक गया है। कुछ इतालवी शहरों में जहां इस समस्या का इतना बड़ा क्षेत्र है। और समस्या सिर्फ तनाव नहीं है ट्रैफिक जाम की वजह से धुँध और प्रदूषण श्रमिकों की उत्पादकता कम करते हैं, अस्थमा से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है और धीरे-धीरे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं। रोम में, उन लोगों को चलाने के लिए वयस्कों की तुलना में अधिक कारें हैं"।
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 11
    5
    एक अनूठा समाधान प्रदान करें समस्या को स्पष्ट करना आसान है अब, आपको इसे सुलझाने के लिए पाठक को एक अनूठा समाधान प्राप्त करने के लिए राजी करना होगा। इन दो सामग्रियों के साथ, आपके पास अपने से एक ठोस प्रस्ताव होगा
  • उदाहरण: "इनोटेक ने यातायात को नियंत्रित करने के लिए एक अभिनव प्रणाली बनाई है। हमारे पेटेंट सेंसर ट्रैफिक लाइट द्वारा नियंत्रित ट्रांज़िट के साथ सड़कों पर स्थापित किए गए हैं। वे प्रत्येक एकल कैरेजवे पर कारों की मात्रा का विश्लेषण करते हैं और तदनुसार ट्रैफ़िक को निर्देश देते हैं। इस तरह, यात्रा के समय काफी कम हैं इतालवी ड्राइवरों को अब लाल बत्ती में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा, जिससे खाली सड़कों को जकड़ना होगा जिससे रोशनी आगे बढ़ेगी"।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 12 लिखिए चित्र
    6
    बाजार की क्षमता के बारे में बात करें आगे अपने उद्योग के बारे में आंकड़े प्रदान करके प्रारंभिक समस्या को विस्तृत करें। वास्तव में यह वास्तव में है की तुलना में एक बड़ा बाजार के लिए बहाना नहीं सावधान। तथ्य यह है कि चिकित्सा उपकरण उद्योग प्रतिवर्ष 100 बिलियन यूरो का निवेश करता है इसका मतलब कुछ भी नहीं है, क्योंकि आपके नए उपकरण को केवल बाजार के एक छोटे से सेगमेंट से खरीदा जाएगा। यथार्थवादी बाजार की क्षमता के आधार पर गणना करें
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 13
    7
    एक एकल बिक्री प्रस्ताव शामिल है इस बिंदु पर, आपको अपने मूल समाधान का काम करना चाहिए। आपके उत्पाद या सेवा के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देने वाली विशेषताएं क्या हैं? हो सकता है कि आप घर पर कंप्यूटर की मरम्मत की सेवा प्रदान करते हैं और बाहर भेजने ग्राहकों की घरों में इंजीनियरों स्नातकों, शायद की नहीं tecnici- आप बुकिंग के एक ही दिन में दौरा सुनिश्चित करने के लिए है, तो आप पहले से अच्छी तरह से ठीक करने के लिए की जरूरत नहीं है में सक्षम हैं। आप विशेष क्यों हैं पर जोर दें
  • उदाहरण: "इंटेलिललाईट एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है: इसके सेंसर एक जगह में लोगों की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम हैं। यदि एक खाली कमरे में एक प्रकाश छोड़ दिया जाता है, तो सिस्टम स्वचालित रूप से इसे बंद कर देता है, और फिर फिर से जब उस कमरे में फिर से आंदोलन का पता लगाता है यह ग्राहक को हल्के बिलों पर बचाने की अनुमति देता है, और ऊर्जा की बर्बादी कम है"।
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 14
    8
    यदि आवश्यक हो, तो अपने व्यापार मॉडल के बारे में बात करें कुछ कार्यकारी सारांशों को व्यवसाय मॉडल (उदाहरण के लिए, गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों) की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आपकी इसकी आवश्यकता है, तो मॉडल को स्पष्ट और आसानी से पालन करना चाहिए। व्यवहार में, आपको इस सवाल का जवाब देना चाहिए "आप लोगों को अपनी जेब से बाहर ले जाने और आपको अपना पैसा कैसे दे सकते हैं?"। मॉडल सरल होना चाहिए, विशेष रूप से कार्यकारी सारांश में संक्षेप में संक्षेप में ये आवश्यक है।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    9
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी प्रबंधन टीम के बारे में बात करें। क्षेत्र के आधार पर, यह कार्यकारी सारांश के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हो सकता है। निवेशक या बैंकिंग संस्थान एक टीम में अपना विश्वास रखते हैं, एक विचार में नहीं। विचार आते हैं और जाते हैं, लेकिन कार्यान्वयन केवल एक मजबूत टीम द्वारा ही किया जा सकता है। जल्दी से प्रदर्शित करें कि आपकी टीम को व्यवसाय योजना का अनुभव करने के लिए आवश्यक अनुभव और ज्ञान क्यों है।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 16 लिखिए छवि शीर्षक
    10
    अपने दावे का समर्थन करने के लिए वित्तीय अनुमान प्रदान करें आपके बाजार, आपके व्यापार मॉडल और आपके ऐतिहासिक प्रदर्शन के आधार पर, आपको ऊपर की ओर वित्तीय पूर्वानुमान विकसित करना चाहिए। इन अनुमानों का उद्देश्य बस आपके कौशल और मान्यताओं के ठोस सेट के आधार पर आर्थिक पूर्वानुमान बनाने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करना है।
  • यदि आपकी योजना निवेशकों के समूह के लिए है, तो इस हिस्से में बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो क्योंकि उन्हें पता है कि आपके पास संभव भविष्य के लाभों का बेहोश विचार नहीं है। निवेशक आम तौर पर उन वित्तीय अनुमानों के आधार पर अंतिम निर्णय नहीं लेते हैं, जो उनके पूर्वानुमान हैं।
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 17
    11
    ध्यान से अपना अनुरोध डालें इस बिंदु पर, आपको किसी निवेश या ऋण का अनुरोध करना होगा, यह कार्यकारी सारांश के उद्देश्य पर निर्भर करता है। आपको अपने व्यवसाय के कारण मूल्य को पुन: पुष्टि करने चाहिए। पाठक याद दिलाएं कि आप बड़ी समस्याएं हल कर सकते हैं और आपके पास एक निश्चित बाजार की क्षमता है आखिरकार, अपनी टीम और नौकरी को पूरा करने की उसकी क्षमता पर जोर दें। अपने मुख्य व्यवसाय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक धन की राशि का अनुरोध करें पूंजी या ब्याज दर का खुलासा न करें जो आप भुगतान करना चाहते हैं यह एक सामंजस्यपूर्ण बातचीत के दौरान बाद में किया जाना चाहिए।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    12
    सारांश की समीक्षा करें मुख्य भागों को लिखने के बाद, इसे ध्यान से पढ़ें। आप चाहिए यह सही है अत्यधिक देखभाल के साथ जैसा कि आप इसे पुनः पढ़ते हैं, दस्तावेज़ के प्राप्तकर्ताओं पर भी विचार करें। उन हिस्सों को समझाना सुनिश्चित करें जिनको वे नहीं जानते हैं और यह कि उस भाषा के लिए स्पष्ट है जो इस विषय से परिचित नहीं है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे फिर से लिखना
  • किसी अन्य व्यक्ति को कार्यकारी सारांश को फिर से पढ़ना चाहिए, विशेष ध्यान देना:
  • स्पष्टता। क्या शब्द और विचार स्पष्ट हैं? क्या सारांश में कोई कठबोली अभिव्यक्ति नहीं होती है?
  • त्रुटि। व्याकरणिक, विराम चिह्न और वर्तनी त्रुटियां प्रचुर मात्रा में हो सकती हैं आंकड़ों और आंकड़ों की जांच करने के लिए किसी से पूछना बेहतर होगा।
  • प्रभावशीलता। क्या विचार एक दिलचस्प प्रस्तुति में अनुवाद करते हैं? क्या कोई अंक जहां यह फ्लैट हो जाता है?
  • संगति। किन भागों सुसंगत नहीं हैं? वे क्या हैं?
  • टिप्स

    • पाठक जितना अधिक लगेगा, उतना कम संभावना है कि वे सारांश पढ़ लेंगे। तदनुसार लिखें।
    • अधिकांश वर्ड प्रोसेसर में मिले दस्तावेज़ टेम्पलेट्स प्रारंभ करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कार्यकारी सारांश स्रोत दस्तावेज़ की लंबाई के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन हमेशा अपेक्षाकृत कम होना चाहिए आपका लक्ष्य न्यूनतम या मध्यम स्थान में यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी शामिल करना है। यदि आप सारांश में विवरण शामिल करते हैं, तो शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करें, जैसे कि आपके विचार और सिफारिशें
    • इन सुझावों का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक संदर्भों में कार्यकारी सारांश लिखने के लिए किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com