कैसे एक पुस्तक का सारांश लिखने के लिए

यह पूरी दुनिया में छात्रों की पीड़ा भी हो सकती है, लेकिन एक पुस्तक सारांश लिखना उबाऊ और मुश्किल नहीं है वास्तव में यह एक मजेदार बात है, अगर ठीक से संपर्क किया हो। हम आपको संक्षिप्त और सूचना-भरा सारांश लिखने के लिए कुछ सरल कदम दिखाएंगे।

कदम

विधि 1

पुस्तक पढ़ना
1
पुस्तक को पढ़ें यह चाबी है - आप कम संस्करण पढ़ सकते हैं, लेकिन सारांश द्वारा सारांशित किया जा सकता है कि पुस्तक को पढ़ने से नहीं होने का स्पष्ट प्रमाण हो सकता है। साथ ही, किताबों की सबसे उबाऊ पढ़ना भी मजेदार हो सकता है - अगर आप अपनी कल्पना का उपयोग करते हैं इसे अपने दिमाग में एक फिल्म बनाओ, ई "सूचीबद्ध" आज के पात्रों के लिए प्रसिद्ध अभिनेता

  • उदाहरण के लिए, यदि आप गॉन विद द विंड पढ़ रहे हैं, तो आप शायद तुरंत 1 9 3 9 में रिलीज़ की गई फिल्म में अभिनेताओं के बारे में सोचेंगे। रेटेट बटलर को जॉनी डेप का एक हिस्सा दें, और स्कारलेट जोहानसन का हिस्सा स्कारलेट जोहानसन को दें। शमूएल एल जैक्सन को पोल्क के रूप में लिखना और उसके बारे में सोचते हुए वह अपने तरीके से पोल्क का हिस्सा कहता है।
  • कुछ नोट्स ले लो जैसा कि आप पढ़ते हैं, नोटबुक या अपने फोन के वॉयस रिकॉर्डर को आसान रखें। जैसा कि आप देखते हैं, सामान्य टिप्पणियां करें पुस्तक के टोन और सामान्य लेआउट को चिह्नित करें, और वर्ण जैसे वे दिखाई देते हैं (उनका वर्णन)। यदि कोई विवरण है जो बाहर खड़े हो, तो ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ रहे हैं "तलवारों का सिंहासन" (सिंहासन का खेल), आप यह देख सकते हैं कि बनाई गई दुनिया बहुत उजाड़ और शुष्क है - अगर आप शासी वर्ग का हिस्सा नहीं हैं तो रहने के लिए एक सुखद जगह नहीं है।
  • आप नेड और उसके परिवार की विशेषताओं - और अन्य सभी परिवारों - सेर्सी और जैमे के बीच के संबंध - या Tyrion के भौतिक कद के उनके व्यक्तित्व की तुलना के साथ चिह्नित करना चाहते हैं
  • यह जरूरी नहीं है कि नोट्स का एक वास्तविक आकार या पदार्थ होता है - वे नैपकिन पर लिखा जा सकता है, यदि आपके पास हाथ है - महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपको समझें और छोटे लोगों को याद रखने में आपकी सहायता करें विवरण जो आपके सारांश का काम करेंगे
  • 2
    अपने आप को किताब में खो दें यदि आप पढ़ रहे हैं और नोट ले रहे हैं, और आपको पता है कि आप कहानी में बहुत शामिल हैं, पढ़ो! जब आप पूरा कर लें, तो जानें कि आपने क्या सीखा है। यद्यपि यह पढ़ते समय नोट्स लेने के लिए सटीक नहीं हो सकता है, लेकिन आप कहानी का मुख्य विषय क्या है इसका बहुत व्यापक अर्थ हो सकता है।

  • आपने अपने नोट्स के धागे को खोने के लिए इतना अनूठा क्या पाया है? एक चरित्र का विकास, या क्रिया का अनुक्रम? कहानी के भीतर कुछ आश्चर्य की बात है? कभी-कभी हमें लेखक के साथ तालमेल करने के लिए थोड़ा सा प्रयास करना पड़ता है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो आप इसे समझते हैं। समय का समय है, और आप कहानी में शामिल रहेंगे। आप यह भी नोट कर सकते हैं।
  • विधि 2

    सारांश लिखें
    1
    अपने नोट्स को एक साथ रखो। यदि ये बिखरे हुए हैं, तो उन्हें व्यवस्थित करें और उन्हें कालानुक्रमिक रूप से कागज की एक शीट पर या अपने कंप्यूटर पर पाठ दस्तावेज़ पर पुनर्लेखन करें। अगर आपने मुखर नोट्स ले लिए हैं, तो कृपया उन्हें एक बार लिपटे जाने पर उन्हें शामिल करें।
  • 2
    साजिश को उजागर करें। उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बारे में लिख रहे हैं "रिंगों के भगवान", आप जिस तरह से एक सरल और विनम्र hobbit मध्य पृथ्वी में सबसे बड़ी शक्ति, केवल अंगूठी, और आठ अन्य पात्रों के साथ आया था के बारे में कुछ कह सकता है, वे अंगूठी को नष्ट करने के लिए एक मिशन का आयोजन किया।

  • साजिश को बाहर निकालने के लिए सभी विवरणों की आवश्यकता नहीं है। साजिश को उजागर करने का उद्देश्य रीडर को शेष सारांश के एक फ्रेम देना है।
  • 3
    अपने नोट्स का प्रयोग करके सारांश लिखें आपके द्वारा किए गए नोटों को फिर से पढ़ें, और उन घटनाओं को बताएं जैसे कि वे - केवल एक अधिक केंद्रित तरीके से

  • लॉयर्ड ऑफ द रिंग्स सादृश्य का उपयोग करने के लिए जारी रखते हुए, आप इस तरह से कुछ लिखकर संपूर्ण एल्रॉन्ड काउंसिल को सारांशित कर सकते हैं: "मध्य-धरती के विभिन्न निवासियों ने एक परिषद का आयोजन किया और निर्णय लिया कि अंगूठी को नष्ट करना होगा। बोरोमिर रिंग का इस्तेमाल करना चाहता था, लेकिन इस विकल्प को किसी भी व्यक्ति के लिए भी खतरनाक के रूप में काउंसिल द्वारा खारिज कर दिया गया - खासकर आसानी से विनाशीय पुरुषों के लिए। अंत में, फ्रोडो नामित hobbit ने अंगूठी को नष्ट करने के लिए स्वेच्छा से त्याग दिया"।



  • 4
    घटनाओं का वर्णन करें कह रही कहानी में आगे जा रहे हैं, घटनाओं का वर्णन करते हैं जैसे कि वे इतिहास में होते हैं, लेकिन अध्याय से सिर्फ एक वाक्य नहीं लिखते हैं सार को लिखें जैसे कि यह कहानी का एक संक्षिप्त संस्करण था, ताकि आप लेखक और पदार्थ की कुछ शैली को प्राप्त कर सकें।

  • अपने आप को किसी के जूते में रखने की कोशिश करें जो किताब को कभी नहीं पढ़ा है। क्या आप अपना सारांश पढ़कर कहानी को समझ सकते हैं?
  • 5
    अंत के साथ समाप्त या नहीं अगर यह एक स्कूल की कार्यवाही है, तो आपको शायद कहानी को समाप्त होने के रूप में अंत में प्रवेश करना होगा।

  • यदि आप किसी कार्य के लिए हैरी पॉटर के बारे में लिखते हैं, तो आपको अपने पाठकों को बताना चाहिए कि डंबलडोर मर जाता है!
  • यदि आप लोगों को पुस्तक पढ़ने के लिए लिखते हैं, तो आप अंत रहस्य को रखना चाहते हैं ताकि पाठक को पता लगाना चाहिए। "डंबलडोर टॉवर से गिर गया फिर क्या होगा किसी को आश्चर्य होगा!"
  • 6
    अपना सारांश संपादित करें, समीक्षा करें और उसे ठीक करें यदि आपके पास मौका है, तो सुनिश्चित करें कि पुस्तक को पढ़ चुके कोई व्यक्ति आपके सारांश की समीक्षा करेगा। यह बहुत संभावना है कि वे कुछ तुम्हें भूल गए हैं मिलेगा।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने स्वयं के शब्दों में लिखना याद रखो, क्रूरता से पुस्तक की प्रतिलिपि न करें, जब तक कि आप किसी विशिष्ट भाग का उल्लेख नहीं कर रहे हों- और यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो हमेशा उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें!
    • आपके द्वारा पढ़े गए पुस्तक सारांशों के उदाहरण पढ़ें इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके सारांश में आपको क्या शामिल होना चाहिए या नहीं।

    चेतावनी

    • अपने खुद के शब्द का प्रयोग करें यह बेहतर है कि आप अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करें, और ऐसा कुछ नहीं जो अन्य लोगों को नहीं पहचान पाएगा! (खासकर यदि यह स्कूल के लिए है तो अपने स्तर पर उचित लिखें।) यह आपकी खुद की कक्षा के लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा, ताकि आप उन्हें समझें!)। किसी और के विवरण या सारांश का उपयोग न करें! उन्होंने अपने काम पर गर्व किया। इसलिए नहीं कि आप इसे अपने लिए बेच सकते हैं"। शिक्षकों को यह नोटिस होगा, और आपको इसे एक खाता देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com