एक कहानी को संक्षेप कैसे करें

एक कहानी का सारांश कम, चिकनी और संक्षिप्त होना चाहिए। सौभाग्य से यह मुश्किल नहीं है!

कदम

भाग 1

रीडिंग के दौरान
सारांश शीर्षक एक छवि चरण 1
1
कहानी पढ़ें एक कहानी को संक्षेप में प्रस्तुत किए बिना भी बहुत मुश्किल होगा। तो उस पुस्तक को खोलें या इयरफ़ोन डाल दें और अपने आइपॉड पर सुनें। आपको ऑनलाइन खोजों पर भरोसा मत करना, क्योंकि वे हमेशा सटीक नहीं होते हैं
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, आपको याद रखना चाहिए कि पुस्तक का केंद्रीय विचार क्या है। लोर्ड ऑफ द रिंग्स में, उदाहरण के लिए, केंद्रीय विचार शक्ति (रिंग द्वारा प्रतिनिधित्व) बुराई, या कि एक छोटा व्यक्ति (एक Hobbit) की तरह की कार्रवाई दुनिया को बदल सकते की शक्ति से जुड़ा हुआ है के लिए प्यास की तरह हो सकता है ।
  • सारांश एक कहानी संक्षिप्त 2 शीर्षक चित्र
    2
    नोट्स ले लो आपको पढ़ने के दौरान नोट्स लेना होगा ताकि आपको सारांश लिखने के लिए संदर्भ का एक बिंदु हो। सवालों के आधार पर: कौन? क्या? कब? कहाँ? क्यों?. वे सारांश में शामिल करने के लिए आपके लिए आवश्यक सभी चीजों का आधार होगा।
  • सारांश शीर्षक एक छवि चरण 3
    3
    मुख्य पात्रों को ढूंढें आपको यह जानने की आवश्यकता है कि उपन्यास क्या है, और इस प्रकार कहानी चरित्र के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। यदि आप कई अक्षरों में से एक पढ़ रहे हैं, तो आपको उन्हें नीचे लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • उदाहरण के लिए: में हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन आप लिखेंगे कि मुख्य पात्र हैं हैरी पॉटर, रॉन वेसली और हर्मियॉन ग्रेंजर। आप हेग्रिड, डंबलडोर, स्नैप, राप्टर और वोल्डेमॉर्ट का भी उल्लेख कर सकते हैं क्योंकि वे साजिश के विकास के महत्वपूर्ण आंकड़े हैं।
  • आप पिक्स पॉलरगेरिस्ट या ड्रेगन नॉरबेर्तो का उल्लेख नहीं करेंगे, क्योंकि यहां तक ​​कि उनके पास कहानी में एक महत्वपूर्ण भूमिका है, लेकिन वे सारांश में इसका उल्लेख करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रभावित नहीं करते हैं।
  • एक छोटा कहानी, जैसे लिटिल रेड राइडिंग हूड, यह आसान है क्योंकि आपको केवल लिटिल रेड राइडिंग हूड, उसकी दादी, भेड़िया और शिकारी (या संस्करण के आधार पर लकड़ी का कटोरा) का उल्लेख करना होगा।
  • सारांश एक कहानी सारांश 4 चरण का चित्र
    4
    संदर्भ नीचे लिखें संदर्भ वह जगह है जहां तथ्य उत्पन्न होते हैं। अगर आप जो कहानी पढ़ रही हो उसे कई जगहों पर सेट किया जाता है, यह जटिल हो सकता है यदि यह आपका मामला है, तो आपको इस हिस्से को अधिक विस्तार करना होगा।
  • हैरी पॉटर का उदाहरण जारी रखना: मुख्य कार्यक्रम होंगवर्ट्स में होते हैं, ताकि आप `ब्रिटेन में जादू टोने और जादू टोने के हॉगवर्ट्स स्कूल की तरह कुछ लिख सकें।`
  • लॉर्ड ऑफ द रिंग्स जैसी एक कहानी के लिए, जो एक बहुत बड़ा क्षेत्र में होता है, आप यह समझा सकते हैं कि इसे मध्य-पृथ्वी कहा जाता है और फिर काउंटी, मोर्डोर और गोंडोर जैसे कुछ स्थानों का उल्लेख किया जाता है। आपको बहुत विशिष्ट होना ज़रूरी नहीं है (उदाहरण के लिए आपको फंगोर्न जंगल या मिनस मोर्गुल टावर का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है)।
  • सारांश एक कहानी का सारांश शीर्षक चरण 5
    5
    इतिहास के संघर्ष को नीचे लिखें इसमें मुख्य समस्या है जिसमें वर्णों का सामना करना होगा। खलनायक नहीं होना चाहिए हैरी पॉटर और रिंगों के भगवान की तरह।
  • हैरी पॉटर के लिए मुख्य संघर्ष वोल्डेमॉर्ट के दार्शनिक के पत्थर चोरी करने का प्रयास हो सकता है और फिर जादू की दुनिया को फिर से खतरा (और हैरी मार सकता है)।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ओडिसी का सारांश कर रहे हैं, तो मुख्य विरोधाभास यूलिसिस होगा जो इथाका में लौटने की कोशिश करता है। पूरी कहानी उसके घर लौटने की इच्छा और उसके रास्ते में पायी जाने वाली सभी बाधाओं से प्रेरित है।
  • सारांश एक कहानी सारांश 6 का शीर्षक चित्र
    6
    मुख्य घटनाओं को लिखें वे कहानी के सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं आपको प्रत्येक चरित्र के प्रत्येक एक कार्य को लिखना नहीं पड़ता है वास्तव में, यही आपको करने के लिए कहा गया है। मुख्य संघर्ष से संबंधित घटनाओं के लिए खोजें, या इसे हल करने में मदद करें।
  • हैरी पॉटर के लिए, कुछ प्रमुख घटनाएं हेरी हो सकती हैं जो यह पता लगाती है कि वह एक विज़ार्ड है या हैरी जो तीन अध्यक्षीय कुत्ते को मिलता है और हरी, रॉन और हर्मियोन जो वोल्डेमॉर्ट को पराजित करते हैं
  • यह के रूप में `रेड राइडिंग हूड` एक छोटी इतिहास के लिए आसान लग सकता है लेकिन तुम सिर्फ सबसे महत्वपूर्ण क्षणों नीचे लिखना चाहिए लिटिल रेड राइडिंग हूड भेड़िया को पूरा करती है, या बाद में यह दादी और शिकारी के आगमन के लिए आदान-प्रदान किया जाता है जब यह खाया जाता है की तरह।



  • सारांश शीर्षक एक छवि चरण 7
    7
    निष्कर्ष नीचे लिखें यह एक महत्वपूर्ण घटना है, जो इतिहास के संघर्ष के तार खींचती है और समस्याएं हल करती है। यहां तक ​​कि एक पुस्तक में जो एक गाथा का हिस्सा है आम तौर पर मुख्य कहानी का समापन होता है। ध्यान दें, अगले चरण में धोखेबाज़ हैं!
  • हैरी पॉटर के लिए निष्कर्ष वोल्डेमॉर्ट को हराने के लिए है इस घटना के बाद कहानी सारांश के लिए प्रासंगिक नहीं है, भले ही वह कहानी के लिए ही हो। क्योंकि वे कहानी वोल्डेमॉर्ट से बंधा का हिस्सा नहीं हैं आप, ग्राईफिंडर उस घर को जीतने के लिए अनुमति देने के लिए सौंपा हैरी और डंबलडोर के बीच अंतिम बातचीत, और भी अंक नहीं बताया।
  • लिटिल रेड राइडिंग हूड के लिए, निष्कर्ष शिकारी की उपस्थिति है जो उसे और उसकी दादी बचाता है।
  • लोर्ड ऑफ द रिंग्स के लिए, निष्कर्ष, एक सा `एक सारांश में शामिल किया जाना जटिल है, क्योंकि आप की अंगूठी के विनाश को रोकने सकता है, लेकिन (खासकर अगर कहानी का केंद्रीय विचार एक तुच्छ व्यक्ति के कार्यों के महत्व है) आप काउंटी पर वापसी और फ्रोडो डा पोंती ग्रिगी के प्रस्थान का उल्लेख करें
  • भाग 2

    सारांश लिखें
    सारांश एक कहानी संक्षिप्त 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने नोट्स व्यवस्थित करें सबसे मुश्किल भाग खत्म हो चुका है, किताब पढ़ो! यदि आपने नोट्स लिए हैं, तो आप सारांश लिखने के लिए तैयार हैं। कहानी के इतिहास के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करें देखें कि कहानी कहां शुरू होती है और समाप्त होती है और इस बीच में मुख्य चरित्र कैसे विकसित होता है।
    • हैरी पॉटर का उदाहरण जारी रखते हुए, आपको यह देखना होगा कि हैरी कैसे वोल्डमॉर्ट को हराने के लिए एक जादूगर है, यह खोज कर गुजरता है।
    • ओडिसी के लिए, अपने रास्ते में यूलिसिस का पालन करें, क्योंकि वह अपने सभी लोगों को खो देता है और कैलिफो के द्वीप तक उनका आगमन जब तक वह प्रोऑस को पराजित नहीं करता और अपनी पहचान के पेनेलोप को आश्वस्त करता है।
    • लिटिल रेड राइडिंग हूड जैसी छोटी कहानी में, वह बताता है कि लिटिल राइडिंग हूड जंगलों में कैसे चला जाता है, वह कैसे धोखा दिया जाता है, खाया जाता है और फिर बचाया जाता है।
  • सारांश एक कहानी सारांश 9 का शीर्षक
    2
    सारांश लिखें यह बहुत आसान होगा, अब जब आपने सभी नोट्स को फिर से संगठित किया है आपको बस इतना करना होगा कि प्रमुख बिंदुओं को कवर करने वाले पैराग्राफ लिखिए: कौन? क्या? कब? कहाँ? क्यों? आपको पहले से ही अपने नोट्स में उनका इलाज करना चाहिए था किताब और लेखक का शीर्षक भी याद रखना याद रखें। को
  • केवल मुख्य कहानी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें क्विडडिच में हैरी के खेल के बारे में बात करने या माल्फो के लिए उसके घृणा के बारे में घबराओ मत।
  • उसी तरह, सीधे कहानी उद्धृत नहीं करें आपको सारांश में इतिहास वार्तालापों के अंशों की प्रतिलिपि नहीं करना है। आप कुछ समय के लिए बातचीत का सार उल्लेख करना होगा (जैसे `हैरी और उसके दोस्तों को पता चलता है जब कि दार्शनिक पत्थर को हैग्रिड धन्यवाद अब सुरक्षित नहीं है, चोर को रोकने के लिए प्रयास करें।`)।
  • सारांश एक कहानी संक्षिप्त 10 शीर्षक चित्र
    3
    सारांश के इन उदाहरणों से प्रेरित कुछ लिखना आसान है यदि आपने उदाहरण पढ़े और समझने के लिए कैसे शब्दों का प्रयोग किया जाए और सभी विभिन्न तत्वों को एक पूर्ण पाठ में शामिल किया जाए।
  • `हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र स्टोन, जेके द्वारा रोलिंग एक हैरी पॉटर नामक 11 वर्षीय अनाथ की कहानी बताता है, जो पता चलता है कि वह जादूगर है और एक अंग्रेजी जादू विद्यालय, हॉगवर्ट्स में भाग लेना शुरू कर देता है। हालांकि वहां उन्हें पता चला कि उसके माता-पिता को एक क्रूर विज़ार्ड, वोल्डेमॉर्ट द्वारा मारा गया था, जो कि जब हैरी एक नवजात शिशु थे तो उसे नष्ट कर दिया गया था। अपने दोस्तों के साथ, रॉन वीसली, जो जादूगरों के एक परिवार से आता है, और हरमाइन ग्रेंजर, उनके वर्ष के होशियार डायन, हैरी पता चलता है कि दार्शनिक पत्थर है, जो अनन्त जीवन देता है, तीसरी मंजिल, जहां छात्रों को नहीं है पर छिपा हुआ है उपयोग कर सकते हैं हैरी और उसके दोस्तों को पता चलता है जब कि दार्शनिक पत्थर को हैग्रिड धन्यवाद अब सुरक्षित नहीं है, चोर को रोकने की कोशिश: मैं आश्वस्त हूँ कि इस प्रोफेसर स्नेप नफरत करता है हैरी है। जब हैरी को पत्थर मिलता है, तो पता चलता है कि चोर वास्तव में प्रोफेसर राप्टर हैं, जो कि वोल्डमॉर्ट के पास है हैरी की मां द्वारा एक जादू डालने के कारण, लड़का रिप्टर को पराजित करता है और वोल्डमॉर्ट से बचने के लिए सेना का त्याग करता है। "
  • `होमर की महाकाव्य कविता ओडिसी एक यूनानी नायक, यूलेसस की कहानी बताता है, और इथाका के द्वीप पर अपने दस वर्षीय यात्रा की यात्रा करता है, जहां उनकी पत्नी पेनेलोप और उनके बेटे टेलिमाकस उन्हें प्रतीक्षा करते हैं वह य्यलीसिस के साथ शुरू होता है जब वह यूनिफ़ कैलिफोस द्वारा कैद करता है जब तक ग्रीक देवताओं उसे उसे मुक्त करने के लिए स्वीकार नहीं करते। भगवान Poseidon, जो क्योंकि अपने अतीत के दौरे में से एक में Ulysses के खिलाफ शिकायत साइक्लोप्स Polyphemus (उनके बेटे) अंधा है, उसके जहाज डूबने की कोशिश, लेकिन एथेना ने रोक दिया। फीरी में उलेसस भूमि, फैची की मातृभूमि, जो उन्हें एक सुरक्षित मार्ग प्रदान करती है और तब तक अपनी कहानी बताने के लिए उससे पूछती है। यूलिसिस ने उन सभी कारनामों का वर्णन किया है जो उनके और उनके पुरुषों द्वारा रहते थे: लोटोफेज के देश में यात्रा, पॉलिफमस की अंधा आंधी जादूगरनी सिरेस के साथ उनका रिश्ता, घातक सायरन, हेड्स में यात्रा और समुद्र राक्षस स्किला के खिलाफ लड़ाई फिएबी ने उसे सुरक्षित रूप से इथाका वापस ले लिया, जहां वह एक भिखारी के रूप में प्रच्छन्न महल में प्रवेश करता है। इथाका में सोच रहा था कि उलेसस मर गया, पेनेलोप के साथी ने महल का कब्ज़ा कर लिया, अपने बेटे को मारने की कोशिश की और उनमें से एक से शादी करने के लिए अपनी पत्नी को मनाने की कोशिश की। पेनेलोप, आश्वस्त हुआ कि यूलिसिस मृत नहीं है, उन्हें मना कर दिया यूलीसिस के धनुष के साथ एक टूर्नामेंट व्यवस्थित करें, जो केवल वह उपयोग करने में सक्षम है। जब नायक इसका उपयोग करता है, तो वह सभी पुजारी को मारता है और अपने परिवार के साथ पुनर्मिलन करता है। `
  • ये सारांश कहानियों की मुख्य घटनाओं को कवर करते हैं जिसमें वे उल्लेख करते हैं जैसे शब्द इस्तेमाल किए गए थे जब हैरी पत्थर पाता है ... यह समझाए जाने के बजाय कि इसे खोजने के लिए वास्तव में क्या हुआ क्योंकि यह सारांश का उद्देश्य नहीं है वे छोटे हैं और केवल मुख्य पात्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि यूलिसिस, पेनेलोप, देवता आदि
  • सारांश एक कहानी सारांश 11 शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    सारांश की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आपने इसे अच्छी तरह से जाँच कर लिया है और कोई वर्तनी और / या व्याकरणिक त्रुटियां नहीं हैं, ये कि घटनाएं सही क्रम में हैं और वर्णों और स्थानों के नाम ठीक से वर्तनी हैं। यह देखने के लिए कि आपके पास कुछ बच निकला है, किसी मित्र को पढ़ना बेहतर है। एक बार संशोधित, सारांश वितरित करने के लिए तैयार है!
  • टिप्स

    • याद रखें कि सारांश छोटा होना चाहिए, मूल कहानी की तुलना में अधिक नहीं है!

    चेतावनी

    • जब तक स्पष्ट रूप से आपके शिक्षक द्वारा अनुरोध न किया जाए, तब तक आपकी राय शामिल न करें
    • यदि आप एक निबंध लिख रहे हैं, तो आपको सिर्फ पाठ को संक्षेप नहीं करना चाहिए

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com