एक पटकथा के सारांश कैसे लिखें

पटकथा के सारांश में इसके सारांश होते हैं, जो एक एजेंट, निर्देशक या निर्माता के लाभ के लिए लिखा जाता है। अगर पाठक सारांश की सराहना करता है, तो वह स्क्रिप्ट पढ़ने और संभवतः इसे खरीदने के लिए कह सकता है। एक इलाज के विपरीत, जो कि स्क्रिप्ट में होने वाली हर चीज का वर्णन है, सारांश में कहानी में केवल सबसे महत्वपूर्ण और दिलचस्प क्षण शामिल हैं। हालांकि, इसके पटकथा के मूल तत्वों को बेनकाज़ करना होगा, ताकि पाठक यह सुनिश्चित कर सकें कि आप एक फिल्म के लिए स्क्रिप्ट की संरचना कैसे करें।

सामग्री

कदम

एक पटकथा के सारांश लिखें
चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें चरण 1
1
लिखें "logline"। लॉगलाइन एक संक्षिप्त विवरण है, जो अधिकतम दो वाक्यों से बना है, जो पटकथा को सारांशित करता है। आप लॉगलाइन को एक विवरण के रूप में सोच सकते हैं जिसे आप एक सिनेमा वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं या एक टेलीविजन कार्यक्रम गाइड के छोटे से जानकारी बॉक्स में।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो पैरामीटर के साथ लॉगलाइन का पालन करने का प्रयास करें जो बताता है कि फिल्म निर्माता के लिए स्क्रिप्ट क्यों मोहभंग हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर फिल्मांकन को फिल्म या टेलीविज़न स्टूडियो के पास एक छोटा बजट या सीमित स्थान का उपयोग करके किया जा सकता है, जिसे आप पटकथा के लिए प्रस्तावित करते हैं, तो आपकी फिल्म एक से अधिक आमंत्रित हो सकती है जिसके लिए सप्ताह के शूटिंग की आवश्यकता होगी, सेट आउट संसाधित या महंगे विशेष प्रभाव की एक बड़ी मात्रा
  • चित्र शीर्षक एक स्क्रीनप्ले सारस चरण 2 लिखें
    2
    मुख्य पात्रों और एक पैराग्राफ में सेटिंग प्रस्तुत करता है। पत्रकारिता के 5 डब्ल्यू नियम का पालन करें: कौन (ची) क्या (बात) जहाँ (कहाँ), कब (कब) ई क्यों (क्यों)। फिर, वर्णों के नाम दर्ज करें ("कौन"), उनके व्यवसाय ("क्या"), जहां वे रहते हैं और काम करते हैं ("जहाँ"), अवधि जिसमें कहानी होती है ("जब") और आप उनकी कहानी बताते हैं ("क्योंकि")।
  • पहली बार पात्रों के नाम दिखाई देते हैं, उन्हें बड़े अक्षरों में लिखें फिर, उन्हें सामान्य रूप से लिखना जारी रखें।
  • सारांश में वर्णों को शामिल करने वाले पात्र नायक (नायक) हैं, विरोधी (खलनायक), नायक के प्रेम और उसके किसी भी महत्वपूर्ण सहयोगी कम महत्वपूर्ण पात्रों का उल्लेख नहीं किया जा सकता है, या सारांश से पूरी तरह छोड़ा जा सकता है
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण पटकथा सारांश चरण 3
    3
    तीन से अधिक पैराग्राफ में पहले अधिनियम का सारांश। पहला अधिनियम स्थिति को परिभाषित करता है और दोनों पात्रों और मुख्य संघर्ष दोनों को प्रस्तुत करता है जो कहानी को विकसित कर देगा।
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सीस चरण 4 लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरे अधिनियम के लिए समर्पण दो और छः के बीच कई पैराग्राफ वर्णों के सामने सामना करने वाले सभी संघर्षों को दिखाता है, जो संकट को जन्म देगा, अर्थात् अंतिम संघर्ष जो वर्णों के जीवन को बदल देगा।
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सिस लिखो शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    तीसरे कार्य के साथ समापन करें, जिसमें तीन पैराग्राफ से अधिक नहीं होना चाहिए। वर्णन करें कि अंतिम संघर्ष कैसे समाप्त होता है और वर्णों के आगे क्या होता है।
  • चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें चरण 6
    6
    इतिहास के लिए उपयुक्त शीर्षक के बारे में सोचो आप एक के लिए देख सकते हैं जो रोचक और प्रभावशाली है, लेकिन क्योंकि यह शायद निर्देशक या स्टूडियो द्वारा बदल दिया जाएगा, बहुत कठिन काम नहीं करते हैं पृष्ठ के शीर्ष पर शीर्षक लिखें।
  • शीर्षक के तहत, उस शैली को लिखिए जिसमें फिल्म शामिल है (कार्रवाई, रोमांटिक कॉमेडी, थ्रिलर, आदि)।
  • चित्र शीर्षक एक स्क्रीनप्ले सारस चरण 7
    7
    संपर्क जानकारी सहित अपना व्यक्तिगत डेटा लिखें यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में सारांश प्रस्तुत करते हैं और आप पंजीकृत हैं राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (WGA, लेखक के अमेरिकी संघ), अपने पंजीकरण संख्या दर्ज करें। अपने काम की पितृत्व की गारंटी के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में आपको हमेशा पूरी स्क्रिप्ट और / या WGA पर किए गए उपचार को पंजीकृत करना चाहिए।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण पटकथा सारांश चरण 8
    8
    अन्य लोगों को अपनी सारांश दें ताकि वे इसे पढ़ सकें। यदि उनके पास बंदरगाहों से प्रश्न हैं या यदि उन्हें कुछ स्पष्ट नहीं है, तो कहानी को और अधिक समझने के लिए सारांश को बदलें। अगर एजेंट, निर्माता या निर्देशक सारांश में कुछ अस्पष्ट या भ्रमित हो जाएंगे, तो उन्हें पूरी लिपि की आवश्यकता नहीं होगी।
  • टिप्स

    • सारांश में परिवर्तन करने के लिए तैयार करें, ताकि एजेंटों, अध्ययन या किसी अन्य रीडर द्वारा आवश्यक शब्दों या पृष्ठों की संख्या के अनुरूप हो। कई संगठन जिनसे आप सारांश प्रस्तुत कर सकते हैं, एक प्रोजेक्ट पेश करने में निर्देशों का पालन करें: यदि आप उन का पालन नहीं करते हैं, तो आपको सारांशों को पढ़ने के बिना इनकार प्राप्त होगा।
    • सारांश को वर्तमान और तीसरे व्यक्ति को संकेतक के रूप में लिखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com