मूवी के लिए पटकथा कैसे लिखें

सिनेमा की दुनिया काफी प्रतिस्पर्धी है। संभवतः आपके पास फिल्म बनाने के लिए हर समय का सबसे अच्छा विचार है, लेकिन अगर स्क्रिप्ट सही प्रारूप में नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि इसे कभी भी नहीं पढ़ा जाएगा बड़ी स्क्रीन पर अपने विचार का अनुमान लगाने का मौका बढ़ाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

प्रारंभ
छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों चरण 1
1
सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि एक पटकथा क्या है पटकथा एक फिल्म के माध्यम से एक कहानी को बताने के लिए आवश्यक सभी तत्वों (ऑडियोजिज़ुअल, व्यवहार और इंटरैसल) को परिभाषित करता है, जो कि सिनेमा या टेलीविज़न के लिए है।
  • स्क्रिप्ट लगभग एक व्यक्ति के काम का नतीजा नहीं है। इसके बजाय, इसे समीक्षाओं और सुधारों के अधीन किया जाता है, और अंत में निर्माता, निर्देशकों और अभिनेताओं द्वारा व्याख्या की जाती है।
  • सिनेमा और टेलीविजन audiovisual मीडिया हैं इसका मतलब यह है कि आपको पटकथा को उस तरीके से लिखना होगा जिसमें कहानी के ध्वनि और दृश्य पहलुओं को शामिल किया गया है। जैसे ही आप लिखते हैं, चित्र और ध्वनियों के विवरण पर ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों चरण 2
    2
    अपनी पसंदीदा फिल्मों में से कुछ की स्क्रिप्ट पढ़ें ऑनलाइन पटकथाओं के लिए खोजें और तय करें कि आप किन पहलुओं को पसंद करते हैं या उन्हें पसंद नहीं करते। आपको यह पता चलना होगा कि कार्रवाई कैसे चित्रित की गई है, संवादों का लेखन और वर्णों के विकास
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों चरण 3
    3
    अपने विचार को गहरा करो यह मानते हुए कि आप पहले से ही उस विषय के बारे में विचार कर रहे थे, जिसे आप लिखना चाहते हैं, भूखंड के सभी विवरण, रिश्तों और आवश्यक चरित्र गुणों को परिभाषित करते हैं जो आपको लेखन के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। आपके विचार के आवश्यक तत्व क्या हैं? आपके चरित्र कैसे बातचीत करते हैं और क्यों? किस संदर्भ में क्रिया विकसित की गई है? क्या साजिश में छेद हैं? आपके द्वारा पसंद किए गए प्रारूप में इन कारकों पर नोट लिखें
  • विधि 2

    स्क्रिप्ट लिखें
    छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट्स चरण 4
    1
    यह कहानी की रूपरेखा देती है मूल कथा प्रवाह से प्रारंभ करें कहानी के संघर्ष पर ध्यान दें: यह मजबूर करने के लिए एक मौलिक कारक है।
    • लंबाई को ध्यान में रखें कृपया एक स्क्रिप्ट का क्लासिक स्वरूप देखें: प्रत्येक पृष्ठ फुटेज के एक मिनट के बारे में है। एक फिल्म के लिए जो औसतन दो घंटे तक रहता है, पटकथा 120 पृष्ठों होनी चाहिए। नाटक फिल्में लगभग दो घंटों के दौरान थीं, जबकि कॉमेडीज को छोटा होना चाहिए, एक घंटे और एक आधा की अनुमानित अवधि के साथ।
    • यह भी ध्यान रखें कि, जब तक कि लेखक पहले से ही ज्ञात नहीं है, संपर्क है या विचार बेहद आकर्षक है, तब तक एक लंबी पटकथा का चयन यथार्थवादी नहीं है। अगर कहानी जिसे आप बताना चाहते हैं तो दो घंटों की फिल्म से कम समय में सघन नहीं किया जा सकता है, तो इसे एक उपन्यास में बदलना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों चरण 5
    2
    तीन कृत्यों में कहानी लिखें पटकथा के खंभे सिर्फ ये भाग हैं। प्रत्येक कार्य का एक स्वतंत्र कार्य हो सकता है, लेकिन, अन्य लोगों के साथ, इतिहास का पूरा खुलासा करने में योगदान देता है।
  • पहला कार्य: इतिहास की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है सेटिंग और वर्ण प्रस्तुत करता है कहानी की स्वर (कॉमेडी, एक्शन, रोमांटिक कॉमेडी आदि) की स्थापना करें। नायक का परिचय, और संचालन संघर्ष का पता लगाने के लिए शुरू। एक बार जब मुख्य चरित्र एक लक्ष्य की ओर चलता है तो दूसरा कार्य शुरू होता है। नाटकीय फिल्मों के लिए, पहली बार आम तौर पर कॉमेडीज़, 24 के लिए 30 पेज होते हैं।
  • दूसरा कार्य: यह कार्य कहानी का मुख्य भाग है। नायक ने संघर्ष के समाधान के रास्ते पर बाधाएं आती हैं आम तौर पर, इस बिंदु पर उप फ्रेम प्रस्तुत कर रहे हैं। दूसरे कार्य के दौरान, मुख्य चरित्र को परिवर्तन के लक्षण दिखाना चाहिए। नाटकीय फिल्मों में, यह 60 पृष्ठों से बना है - कॉमेडीज में, 48 से।
  • तीसरा कार्य: इस अधिनियम में, कहानी अपने प्रस्ताव पर पहुंचती है। इस भाग में कहानी का मोड़ है, और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अंतिम चरण के साथ समाप्त होता है। चूंकि कहानी पहले ही दूसरे अधिनियम में व्यापक रूप से सचित्र हो चुकी है, इसलिए तीसरे में तेजी से और अधिक सघन लय है। नाटकों में, तीसरा अधिनियम आमतौर पर 30 पृष्ठों से बना है। कॉमेडीज में, 24 से
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट्स चरण 6
    3
    अनुक्रम जोड़ें ये दृश्य कहानी के कुछ हिस्सों में हैं जो एक ऐसा फ़ंक्शन है जो मुख्य संघर्ष से कुछ हद तक स्वतंत्र है। ये एक शुरुआत, एक केंद्रीय भाग और एक अंत से बना है एक क्लासिक अनुक्रम में लगभग 10-15 पृष्ठों होते हैं और एक विशिष्ट चरित्र पर ध्यान देना होता है।
  • मुख्य कहानी के संबंध में अनुक्रम अलग-अलग तनाव पेश करते हैं, और अक्सर केंद्रीय साजिश को प्रभावित करते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों चरण 7
    4
    दृश्यों को लिखना शुरू करें दृश्यों की फिल्म की घटनाएं हैं। वे विशिष्ट सेटिंग में विकसित होते हैं और कहानी को आगे बढ़ाने का कार्य करते हैं। यदि एक दृश्य में यह फ़ंक्शन नहीं है, तो इसे स्क्रिप्ट से समाप्त किया जाना चाहिए सार्वजनिक आंखों में जिन दृश्यों का कोई उपयोग नहीं है, वे भूखंड में त्रुटिपूर्ण होंगे, और कहानी की गुणवत्ता को कम कर देंगे।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट्स चरण 8
    5
    संवाद लिखना शुरू करें एक बार जब आप दृश्यों को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको वर्णों के बीच बातचीत दर्ज करने की आवश्यकता होती है। प्रारूपण मसौदा तैयार करने में सबसे कठिन कदमों में से एक है। प्रत्येक चरित्र की अपनी विशिष्ट और विश्वसनीय आवाज है
  • एक यथार्थवादी बातचीत जरूरी गुणवत्ता की नहीं है बातचीत को आगे बढ़ाने और चरित्रों के विकास पर ध्यान देना चाहिए। संवाद में वास्तविकता पर कब्जा करने की कोशिश करने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि वास्तविक जीवन की बातचीत अक्सर फ्लैट और नीरस होती है।
  • संवादों को जोर से पढ़ें। वे अनिश्चित, टकसाली या जगह से बाहर हैं? क्या सभी वर्ण स्वयं को उसी तरह व्यक्त करते हैं?



  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट्स 9
    6
    मृत वजन को हटा दें अब जब आपने अपने सभी विचारों को कागज पर रखा है, लिंक, विकर्षण और अन्य सभी कमजोर पहलुओं को ढूंढें और स्वयं में समाप्त हो जाए कभी-कभी कहानी दूसरी जगह लेती है? क्या कोई बेकार विवरण या पुनरावृत्ति है? क्या आप जनता के असाधारण कौशल में आत्मविश्वास दिखाते हैं? यदि ऐसे भाग हैं जो बेमानी हैं या जो कहानी को आगे नहीं बढ़ाते हैं, तो इसे काटें
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की लिपियों चरण 10
    7
    एक मित्र को अपना पूरा काम दिखाएं। विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों और पसंदों की अच्छी विविधता प्राप्त करने के लिए उन लोगों का चयन करें। आप शुद्ध और ठंडे सच्चाई का दावा करते हैं। आपको रचनात्मक आलोचना प्राप्त करनी चाहिए, चापलूसी या झूठ नहीं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी स्क्रिप्ट्स स्टेप 11
    8
    अपने काम को यथासंभव अक्सर सही करें शुरुआत में, यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अंत में आप अपने विचार को ठीक ढंग से प्रसारित करने के लिए समय निकाला है।
  • विधि 3

    स्क्रिप्ट प्रारूप करें
    छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट्स स्टेप 12
    1
    पृष्ठ प्रारूप सेट करें लिपियों को 21x30 सेंटीमीटर कागज पर लिखा जाता है, आमतौर पर बायां हाशिए पर 3 छेद दिए गए हैं। ऊपरी और निचले मार्जिन की लंबाई 1.2 सेमी और 2.5 सेमी है। बाईं मार्जिन 3-4 सेमी है, जबकि सही 1.2-2.5 सेंटीमीटर।
    • पृष्ठ संख्या शीर्ष दाएं पर दर्ज की जानी चाहिए कवर को क्रमांकित नहीं किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी लिपियों 13
    2
    चरित्र को चुनें लिपियों को कूरियर 12 अंकों के साथ लिखा जाता है। यह समय के कारणों के कारण मुख्य रूप से है कूरियर 12 में लिखा गया एक स्क्रिप्ट पृष्ठ लगभग एक मिनट की फिल्म के बराबर है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें मूवी की स्क्रिप्ट 14
    3
    स्क्रिप्ट के तत्वों को प्रारूपित करें ऐसे स्क्रिप्ट के कई हिस्सों हैं जो उद्योग मानकों के अनुकूल होने के लिए विशिष्ट स्वरूपण की आवश्यकता होती हैं:
  • दृश्य संकेत. वे सेटिंग निर्दिष्ट करते हैं और उस जगह का वर्णन करते हैं जहां कार्रवाई की जाती है ताकि पाठक खुद को उन्मुख कर सके यह जानकारी पूरी तरह से अपरकेस में लिखी गई है सबसे पहले, यह इंगित करता है कि यह एक आंतरिक या बाहरी दृश्य लेखन है INT। या ईएसटी। फिर, स्थान और दिन के समय के साथ जारी रखें। किसी दृश्य संकेत के साथ पृष्ठ को कभी खत्म न करें, उसे अगले पत्रक में डालें।
  • कार्य. ये भाग एक वर्णनात्मक पाठ से बनाये गये हैं वर्तमान और एक सक्रिय आवाज के साथ लिखें। पाठकों को विचलित होने से रोकने के लिए अनुच्छेद संक्षिप्त होना चाहिए। एक अच्छा अनुच्छेद 3-5 लाइनों से मिलना चाहिए।
  • वर्ण का नाम. बातचीत शुरू करने से पहले, आपको अक्षर का नाम कैपिटल अक्षरों में और बाएं मार्जिन से लगभग 9 सेमी का अवकाश लिखना होगा। यह जानकारी चरित्र के वास्तविक नाम, उसका विवरण (यदि वह बपतिस्मा नहीं हुआ है) या उसके पेशेवर शीर्षक के साथ व्यक्त किया जा सकता है अगर बोलने वाला चरित्र स्क्रीन पर दिखाई नहीं देता है, तो आपको लिखना होगा O.S., या बंद स्क्रीन, उसके नाम के बगल में अगर यह कह रहा है, तो यह लिखा जाना चाहिए एफ सी, वह यह है कि "होम रन", नाम के बगल में
  • संवाद. जब एक चरित्र बोलता है, तो पाठ में बाएं मार्जिन से लगभग 6 सेंटीमीटर का अवकाश होना चाहिए, और दाईं ओर से 5-6 सेंटीमीटर होना चाहिए। संवाद सीधे चरित्र के नाम के तहत दर्ज किया जाना चाहिए
  • टिप्स

    • लाइब्रेरी में स्क्रिप्ट लिखे जाने पर पुस्तकें खोजें कई पूर्व फिल्म निर्माता और निर्माता ने गाइड लिखी है जो आपके समान स्थिति में लोगों की सहायता करते हैं।
    • इसे स्वाभाविक रूप से विकसित करके कहानी को विकसित करने का प्रयास करें कई नौसिखिए पटकथाकारों का मानना ​​है कि हर दूसरे को पिछले एक से ज्यादा रोमांचक होना चाहिए, जबकि अन्य अचानक उत्तेजना और पूर्ण ऊब के बीच कूदते हैं। सुनिश्चित करें कि भूखंड धीरे-धीरे आगे बढ़ता है ताकि एड्रेनालाईन चरमोत्कर्ष तक बढ़ जाए।
    • आप लिपियों को लिखने में मदद करने के लिए सॉफ्टवेयर खरीद सकते हैं आप कई प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो आपको प्रारूपण या पहले से ही सही प्रारूप में लिखे गए स्क्रिप्ट को परिवर्तित करने में मार्गदर्शन करेगा।
    • पटकथाओं को लिखने के लिए समर्पित मंचों में भाग लें अपने सहकर्मियों के साथ विनिमय के लिए धन्यवाद, आप विशिष्ट सुझाव और विचार प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन लोगों को भी जान सकते हैं और अपने काम में रुचि पैदा कर सकते हैं।
    • अवधारणा या ब्याज की मुख्य बिंदु पहले 10 पृष्ठों में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। यह वह हिस्सा है जो निर्माता को पढ़ने जारी रखने के लिए मना करता है!
    • रचनात्मक लेखन वर्गों के लिए साइन अप करें एक लिपि का लेखन अन्य रूपों के रूप में कठिन है, और अधिक समय लगता है। यदि आप किसी स्कूल में पर्याप्त अभ्यास नहीं करते हैं, तो इसे लिखने के लिए और भी जटिल हो जाएगा
    • आप लिपिक लिपियों में विशेषज्ञता वाले एक संकाय के लिए भी साइन अप कर सकते हैं। डीएएमएस, जो विभिन्न शहरों में स्थित है, या राष्ट्रीय फिल्म अकादमी के प्रशिक्षण प्रस्तावों की डिग्री कार्यक्रमों पर विचार करें, जो आपको अमरीका में मास्टर की डिग्री करने का अवसर भी प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • दूसरों के काम से प्रेरणा लीजिए, लेकिन लिखने के लिए किसी और के विचारों का सीधे उपयोग कभी नहीं करते हैं। यह देखने के कानूनी और नैतिक बिंदु से निन्दा है
    • जो पहले से गुजरता है उसे अपनी पटकथा न दें: विचार आसानी से चोरी हो जाते हैं। इसे रोकने का एक अच्छा तरीका है, या कम से कम यह साबित होता है कि आपने स्क्रिप्ट लिखा है, SIAE में पूरा काम रिकॉर्ड करना है इस तरह, दस्तावेज़ और आपका काम सुरक्षित है इसके बारे में विभिन्न जानकारी खोजने के लिए वेबसाइट पर जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर
    • सॉफ्टवेयर जो आपको पटकथा व्यवस्थित करने में मदद करता है (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com