पटकथा कैसे लिखें

क्या आपको लगता है कि आप नई विलियम शेक्सपियर या नए चार्ली कौफमैन हैं? पता लगाने के लिए, आपको एक पटकथा लिखनी होगी जो आपकी प्रतिभा को दर्शाती है। एक लिखने के लिए, इन निर्देशों का पालन करें

कदम

भाग 1

स्क्रिप्ट सम्मेलनों को जानें
एक स्क्रिप्ट स्टेप 1 लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
शीर्षक पृष्ठ लिखें इस पृष्ठ में काम का शीर्षक और आपका नाम शामिल होगा, साथ ही साथ आप और आपके एजेंट (यदि आपके पास है) की संपर्क जानकारी शामिल होगी।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    सही फ़ॉन्ट, हाशिए और अंतरण का उपयोग करें आपको अपनी पटकथा लिखने के लिए कूरियर फ़ॉन्ट (टाइपराइटर फॉन्ट) (12 अंक) का उपयोग करना होगा। आप इसे एक पेशेवर रूप दे देंगे और इसे पढ़ने में आसान होगा। उसी तरह, आपको स्क्रिप्ट के प्रत्येक भाग के लिए सही इंडेंटेन्ट का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह पाठक को संवाद, दृश्य विवरणों, आदि में अंतर करने में मदद करेगा।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    सेटिंग और वर्णों के बारे में उपयोगी विवरण प्रदान करें का उपयोग करें "स्लग लाइनें" प्रत्येक दृश्य से पहले ये वाक्यांश बताते हैं कि यदि दृश्य अंदर या बाहर होता है, तो यह माहौल क्या है और अगर यह दिन या रात है आप अपने वार्ता के ऊपर या उसके आगे वाले सभी पात्रों के नाम का एक अक्षर लिखना चाहिए। आप निर्देशों को भी सम्मिलित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, ब्रैकेट्स में।
  • स्क्रिप्ट 4 लिखें
    4
    अपनी प्रस्तुति विधि के लिए सही स्वरूपण का उपयोग करें यदि आप किसी फिल्म के लिए पटकथा लिखना चाहते हैं, तो आपको इसे प्रारूप में लिखना होगा। यदि आप किसी नाटक के लिए पटकथा लिखना चाहते हैं, तो आपको इसे एक अलग प्रारूप में लिखना होगा। यहां तक ​​कि अगर लेखन समान है, तो अंतर और उन सब को सीखने में समय लग सकता है। उद्योग में कई पटकथाएं पढ़ें जहां आप यह समझने के लिए काम करना चाहते हैं कि पेशेवर कैसे काम करते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपने बहुत ज्यादा नहीं लिखा है प्रति पृष्ठ लगभग एक मिनट प्रति लिपियां, भले ही यह एक निश्चित नियम न हो लिपियों पुस्तकों की तरह नहीं हैं, जिसमें शब्द की गणना उनकी लंबाई को मापने का एक निश्चित तरीका है।
  • भाग 2

    अपनी कहानी विकसित करें
    एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 6
    1
    एक आधार तैयार करें साजिश को साजिश करने वाली मौलिक अवधारणा को समझाते हुए एक संक्षिप्त वाक्य लिखें। यह कहानी के पीछे संदेश या विचार हो सकता है, प्लॉट का एक बहुत ही संक्षिप्त विवरण, या ऐसा कुछ जो लक्ष्य के लिए काम करने का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि शीर्षक 7
    2
    आधार बनाएं इससे पहले कि आप संवाद और दृश्यों लेखन इतनी के रूप में धागा नहीं खोने के लिए और खोजने के लिए और किसी भी छेद स्क्रिप्ट ठीक करने के लिए, तुम क्या अपनी कहानी में क्या होगा का एक नक्शा बनाने में मदद कर सकता है शुरू करते हैं। घटनाओं की घटनाओं की एक योजना को स्केच करें। आपको इसे तीसरे व्यक्ति में लिखना चाहिए
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 8
    3
    कहानी का वर्णन करना शुरू करें आप इसे लिखने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्म और स्टाइल के बारे में चिंता किए बिना कई विवरण और विचारों के साथ खेल, फिल्म आदि के पीछे की पूरी कहानी लिखें। एक बार समाप्त होने पर, आपने जो लिखा है, वह साजिश का वर्णन, वर्ण, रिश्ते, पात्रों के विकास और कहानी के अर्थ को बेहतर ढंग से समझें। कुछ मामलों में, अन्य लोगों के लिए भूखंडों और पात्रों के अन्य पहलुओं को दिखाने के लिए चित्र या चित्र अस्थायी स्टोरीबोर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • पात्रों को कहानी पर ले जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे दिलचस्प और मूल हैं उन्हें विकसित करने के लिए आवश्यक नहीं है पूरी तरह से अभी, क्योंकि आप के पास लिखना जारी रखने के लिए अमीर होने की प्राकृतिक प्रवृत्ति होगी।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 9 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    कहानी के अनावश्यक भाग को हटा दें अब आप में काले और सफेद, देख मृत, अप्रासंगिक विवरण, स्पष्टीकरण बहुत लंबे हैं सब कुछ है, अंक जहां rambled, आइटम है कि नीचे कहानी का वजन, और सब कुछ है कि तैयार उत्पाद को मसाले के लिए योगदान नहीं है। भावुक मत हो - भले ही आप उस हिस्से को प्यार करते थे जब आपने इसे लिखा था, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे समीक्षा चरण में जीवित रहना होगा
  • भाग 3

    अपनी पटकथा सुधारें
    एक स्क्रिप्ट स्टेप 10 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    पहला मसौदा लिखने के बाद कुछ शोध करें देखो नाटक, टीवी शो और आपके द्वारा लिखा गया काम के समान फ़िल्में। दूसरों की तुलना में अपने काम की जांच करें क्या आप कई क्लर्कों में गिर गए हैं? क्या आपकी कहानी को कई बार इलाज किया गया है? अपने कार्यों को अन्य कार्यों से अलग करने के तरीके खोजें
    • आपके द्वारा लिखे गए विषय में गहन योगदान करने की कोशिश करें। विषय के लिए एक दार्शनिक दृष्टिकोण को अपनाना और पारंपरिक विचारों को चुनौती दें इससे आपकी नौकरी ज्यादा दिलचस्प हो जाएगी



  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 11 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपना लेखन सरल बनाएं दर्शकों को शामिल रखने के लिए आपको बहुत जटिल संवाद या पागल दृश्यों की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि हम एक पुस्तक लिखते हैं, हमारा काम बेहतर होता है जब हम दिखाते हैं, हम नहीं बताते हैं अपने पात्रों के विकल्पों को उनके लिए बोलें और उन्हें जो कि वे क्या कहते हैं, उससे ज्यादा कुछ नहीं कहें।
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 12 लिखो छवि
    3
    स्क्रिप्ट लिखें है कि आप अपने काम (थिएटर, टीवी, सिनेमा) गंतव्य के अनुसार भिन्न होते हैं की आवश्यकता होगी सटीक रूप, और राष्ट्र है कि उत्पादन किया जाएगा (अमेरिकी टेलीविजन उद्योग मानक स्क्रिप्ट जैसे व्यापार की योजना शुरू)। परिदृश्यों को पेश करने के लिए उचित शीर्षक का उपयोग करें, पहचानें कि कौन हर संवाद में बात कर रहा है, और इतने सारे उत्पादन कंपनियां आपकी स्क्रिप्ट को भी पढ़ नहीं पाती हैं यदि यह सही प्रारूप में नहीं लिखी है
  • प्रक्रिया में इस बिंदु पर एक पटकथालेखन कार्यक्रम खरीदने पर विचार करें कई प्रोग्राम हैं जो आपको सही लेखन के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं या इच्छित प्रारूप में एक लिखित पाठ को परिवर्तित भी कर सकते हैं।
  • स्क्रिप्ट 13 लिखें
    4
    अपनी शैली रखें याद रखें, पटकथाओं के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में क्रियाएं और संवाद हैं सुनिश्चित करें कि आपके अक्षर वाकई बोलते हैं, और जब तक आप किसी विशेष प्रभाव को प्राप्त करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं तब तक संवाद और शब्दावली की शैलियों को मिश्रण करने की कोशिश न करें।
  • भाग 4

    जनता को शामिल करना
    एक शीर्षक स्क्रिप्ट 14 लिखें शीर्षक छवि
    1
    दृश्य का वर्णन करें महत्वपूर्ण विवरण जैसे कि दिन के समय, सेटिंग और दृश्य में वर्णों की कार्रवाई शामिल करने के लिए मत भूलना। वे बातचीत के रूप में लगभग उतने महत्वपूर्ण हैं
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 15 लिखें
    2
    कार्यों को संक्षेप में बताएं इसे स्क्रीन पर क्या होगा, इसकी एक समझ दें, लेकिन निर्देशक को विवरण का ध्यान रखना चाहिए। सभी कार्रवाई लेखन लेखक का काम नहीं है बहुत अधिक आइटम दर्ज न करने का प्रयास करें, क्योंकि जब आपको संशोधित किया जाएगा तब आपको निराश किया जाएगा।
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 16 लिखें शीर्षक छवि
    3
    संवाद लिखने में बहुत समय व्यतीत करें। संवाद आपके पात्रों की गुणवत्ता और जनता पर उनके संबंधों के प्रभाव का निर्णय करेगा। लिखना संवाद बहुत मुश्किल है। शुरूआत करने के लिए, वास्तविक वार्तालापों को रिकॉर्ड करें ताकि आप सीख सकें कि लोग वास्तव में कैसे बोलते हैं और कौन-सा भाव वे अक्सर उपयोग करते हैं
  • विभिन्न प्रकार के लोगों को सुनो ताकि आपके अक्षर अधिक मूल हो सकें।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चरित्र के पास अपना है "आवाज़" और उनके व्यक्तित्व, जो उनके व्यक्तिगत इतिहास से निकले हैं हमेशा भ्रमित वर्णों से बचें। याद रखें कि उनका चरित्र उनके दृष्टिकोण, उनकी पसंद के शब्दों और उनके भावों को प्रभावित करेगा।
  • अपनी बातचीत को जोर से पढ़ें, विशेष रूप से ध्यान देना कि यह लंगड़ा, टकसाली, अतिरंजित या बहुत वर्दी नहीं है
  • भाग 5

    पटकथा परिशोधित करें
    एक शीर्षक स्क्रिप्ट 17 लिखें शीर्षक छवि
    1
    अपना काम परिशोधित करें आखिरी दोषों को ठीक करने का प्रयास करें, लेकिन पूर्णतावादी न हो - जाने की कोशिश करें को पूर्णता, नहीं की यह तक पहुँचने.
  • स्क्रिप्ट 18 लिखें
    2
    जिन लोगों की राय आप का सम्मान करते हैं, उन लोगों को समाप्त काम दिखाएं। इसे व्यक्तिगत कहानियों और अलग-अलग स्वाद वाले लोगों के लिए पढ़ें, और इससे आपको एक ईमानदारी से टिप्पणी मिलेगी।
  • आलोचना से अपमानित न करें और इसे न लें - वे राय नहीं हैं, तथ्यों को नहीं। सलाह और सुझावों के बारे में हँसते और उत्साही रहें, लेकिन परिवर्तन करने से पहले समीक्षकों की राय की तुलना हमेशा आपके साथ करें।
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 19 लिखें
    3
    जब भी आवश्यक हो, आपके कार्य की समीक्षा करें यह एक कठिन अभियान है, लेकिन जब आप अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए अंत में प्रबंधन करते हैं तो आपको बहुत खुशी होगी।
  • टिप्स

    • आप लिपि लिख रहे स्क्रिप्ट के प्रकार पर विचार करें। अगर आप कॉमेडी लिख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लोग इसे मज़ेदार पाते हैं यदि आप एक नाटक लिख रहे हैं, नाटकीय संवाद करें और अपहरण करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप संवाद नहीं बनाते हैं जो इस धारणा को देते हैं कि रोबोट बोल रहा है
    • अगर आपने एक लिखा है एक फिल्म के लिए पटकथा, संरक्षित वातावरण में अंदरूनी लोगों द्वारा अपना काम देखने के लिए आप ऑनलाइन स्काउटिंग सेवाओं में से एक का उपयोग कर सकते हैं
    • ए `नाटकीय काम इसमें शीर्षक, लेखक और अनुमानित अवधि का एक आवरण होना चाहिए। दिशा इटैलिक में लिखी जानी चाहिए।
    • अपनी मूल पटकथा का प्रस्ताव करने से पहले, एक पाने की कोशिश करें "सृजन का सबूत" ई। आप इसे नेट पर कर सकते हैं।
    • पटकथाकारों के लिए लेखन सबक का पालन करें, जो आपको पटकथा लेखन की बारीकियों पर बहुमूल्य सलाह देंगे, जैसे साजिश और पात्रों के विकास और संवाद।
    • सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में मूल स्क्रिप्ट बनाते हैं!

    चेतावनी

    • धीरज रखो लेखन का समय लगता है और लिखित स्क्रिप्ट आमतौर पर महान गुणवत्ता के नहीं होते हैं यदि आप आवश्यक समय को समर्पित करते हैं, तो आपकी पटकथा अद्भुत होगी
    • यदि आप चाहते हैं कि आपका पटकथा थिएटर या मूवी में किया जाए, तो आपको उन एजेंटों के साथ संपर्क में रखने के लिए एक एजेंट किराए पर लेना होगा, जो आपकी सहायता कर सकते हैं (निर्माता और निर्देशक)। अक्सर स्क्रिप्ट स्वीकार करने के लिए यह एक लंबी और कठिन प्रक्रिया होती है, इसलिए धीरज रखो।
    • उम्मीद न करें कि कुछ निर्माता द्वारा आपकी पहली पटकथा को तुरंत चुना जाए फिल्म या थिएटर उद्योग में तोड़ना बहुत मुश्किल है





    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com