टीवी के लिए पटकथा कैसे लिखें

टीवी मनोरंजन का एक अनोखा और लोकप्रिय रूप है। किसी भी कलात्मक परियोजना के साथ, अनुसरण करने के लिए मानक नियम हैं, और सफलता के लिए कुछ सुझाव हैं

अन्य विषयों के साथ-साथ, टेलीविज़न ग्रंथों को लिखने में जितना अधिक अनुभव होगा, उतना ही आपके टीवी कार्यक्रम में सफलता की संभावना होगी। इस लेख की मदद से आपको एक विस्तृत, रोचक और उत्तम लिपि लिखने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 1 लिखने वाली छवि
1
कोई विषय चुनें। यदि आपके पास पटकथा लेखन विषय चुनने का मौका है, तो अपने आप को परीक्षण करने के लिए तैयार हो जाओ कागज की एक शीट लें या पीसी पर एक नया दस्तावेज़ खोलें। अपने सिर में कुछ भी लिखें एक बार जब आप यह सूची पूरी कर लेंगे, तो आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विषय होंगे।
  • इस विचार का प्रस्ताव लें- अगर आपको यह पसंद है, तो यह प्रसिद्ध हो जाएगा, और फिर यह सफल होगा। विश्वसनीय लोगों या मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें अनुभव के साथ किसी को ढूंढने की कोशिश करें, खासकर यदि आप प्रतियोगिता के लिए लिख रहे हों या पेशेवर
  • अपना निर्णय लें, भले ही आपका सबसे अच्छा विषय लोकप्रिय न हो, यह तब भी हो सकता है जब तक आप उस संदर्भ से परिचित हों। उदाहरण के लिए, यदि फुटबॉल बहुत लोकप्रिय है, लेकिन आप प्राच्य व्यंजनों के बारे में सबकुछ जानते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने पसंदीदा के बारे में बात करनी चाहिए, ताकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रलेखित। इससे पहले कि आप अपनी कहानी लिखना शुरू करें, आपको दूसरों के काम पर एक नज़र डालना चाहिए। इस तरीके से आपके पास नए विचार होंगे और आप पुराने लोगों को दूर करेंगे। याद रखें, आप उत्पादक कुछ नहीं दिखाना चाहते हैं जो आपने पहले ही देखा है।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    कदम या अपने कार्यक्रम के बुनियादी नियम स्केच। शायद यह आपके काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह एक ऐसा है जिसमें शेष परियोजना के दिशानिर्देश निर्धारित किए गए हैं। इस चरण में कई चरणों को एक ही समय में विकसित किया जाएगा, इसलिए आपको दृढ़ता सुनिश्चित करने और गलतियों से बचने के लिए विचारों को रखने की कोशिश करनी होगी। यह कैसे करना है पर कोई नियम नहीं हैं, लेकिन आपको वह विधि मिलनी चाहिए जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है। कुछ लोग आकर्षित करने के लिए एक नोटबुक का उपयोग करेंगे, अन्य कार्ड, दिमाग़ नक्शे, सॉफ्टवेयर पर सब कुछ लिखेंगे ... आपको सबसे प्रभावी तरीके से खोजने का प्रयास करना चाहिए।
  • बुद्धिशीलता बनाएं दोबारा, अपनी कहानी के विचारों की सूची बनाएं यह वह जगह है जहां आपको अपने कार्यक्रम की सामान्य साजिश के बारे में सोचना चाहिए। उदाहरण के लिए, "हर्ष" एक बेहद लोकप्रिय और अच्छी तरह से कार्यक्रम है जिसमें उच्च विद्यालय के छात्रों के साथ विभिन्न व्यक्तित्वों के साथ कार्यक्रम शामिल हैं जो एक कोरल समूह का हिस्सा हैं। रोमांस, कॉमेडी और नाटक के साथ आप हर सप्ताह मिनी-संगीत के द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। एक दिलचस्प और मूल कहानी एक आकर्षक कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण है, इतना व्यस्त है
  • एक शैली चुनें। अपने कार्यक्रम के लिए भूखंड पर विचार करें और सबसे उपयुक्त शैली चुनने का प्रयास करें। क्या यह रहस्यमय, एक साबुन ओपेरा या कॉमेडी है? संभावनाएं अनंत हैं और यह संभव है कि आपका प्रोग्राम कई श्रेणियों में आता है। "हर्ष", उदाहरण के लिए, एक संगीत tragicomedy होगा तो फिर तुम ध्यान से अपने लक्ष्य बाजार को परिभाषित करने के लिए है, वहाँ बच्चों 2 से 5 वर्ष के लिए एक कार्यक्रम और किशोरों के लिए एक सोप ओपेरा, लेखन के बीच या एक अमेरिकी और एक एशियाई कार्यक्रम के बीच कई मतभेद हैं।
  • एक पायलट-एपिसोड लिखें आपको इसकी आवश्यकता होगी, अगर आपका कार्यक्रम लागू हो जाएगा पायलट-एपिसोड वह है जो जनता का ध्यान आकर्षित करता है यह विवरणों से भरा होना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ लोगों को साजिश करना चाहिए, ताकि आप अगले एपिसोड देखना चाहें।
  • एक सेटिंग का विकास कार्यक्रम के मुख्य संदर्भों में से कुछ का वर्णन करें, ताकि आपके पास एक संदर्भ हो, यदि यह किया जाना था। ऐतिहासिक काल, मौसम की स्थिति, स्थानों, सीमा शुल्क, भाषा ...
  • वर्ण विकसित करें प्रत्येक कार्यक्रम को जनता के मनोरंजन के लिए दिलचस्प पात्रों की आवश्यकता होती है और इसकी सफलता में योगदान देता है। इस स्तर पर भूखंड और शैली को दोनों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपके दर्शक एक चरित्र के साथ की पहचान कर सकते हैं इस तरह वह कार्यक्रम को देखने के लिए और भी उत्सुक होंगे।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 4 टाइप करें चित्र शीर्षक
    4
    वर्णों के बीच संबंधों की एक सूची विकसित करना. इस स्तर पर, आपको 3 सूचियों को तैयार करने की आवश्यकता होगी। संघर्ष या असहमति की एक सूची - 2 या अधिक वर्ण जो खड़े नहीं हो सकते आप उन कारणों और मुद्दों को शामिल कर सकते हैं जिनके लिए वे तर्क देते हैं। दोस्ती की एक सूची - एक दूसरे के साथ दोस्तों के समूह यह भी लिखें कि उनकी दोस्ती कितनी मजबूत है, और अगर यह कार्यक्रम की अवधि के लिए खत्म हो जाएगा। प्यार की एक सूची - शादी में प्यार में वर्णों को चिन्हित करता है या आपको पसंद है और कार्यक्रम में व्यस्त हो जाएगा।
  • कार्यक्रम का प्रस्ताव, पहले से कहीं अधिक इस स्तर पर अच्छी तरह से काम करना वास्तव में महत्वपूर्ण है यदि आप यहां गलती करते हैं, तो बाद में ठीक करने के लिए यह कठिन और अधिक महंगा होगा। इस कारण से, लोगों को अधिक अनुभव वाले लोगों से मदद के लिए पूछने की जोरदार सिफारिश की जाती है



  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    विवरण का विकास अब, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपको अपनी परियोजना के सभी विवरणों की पसंद का ध्यान रखना चाहिए। छोटे विवरण की स्थिरता की जांच सुनिश्चित करें:
  • भूखंड
  • घर के अंदर
  • वर्ण
  • विशेष वस्तुओं या उपकरण
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 6 लिखें
    6
    आपके द्वारा तैयार की गई सभी चीजों को एक साथ रखें और लेखन शुरू करें। एक मानक संरचना का उपयोग करें आपको कुछ ऑनलाइन ढूंढना चाहिए, या यहां तक ​​कि पेशेवर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहिए यदि आप एक प्रतियोगिता के लिए लिख रहे हैं, तो उन्हें आपको अपना पाठ प्रस्तावित करने के नियमों का पालन करना चाहिए, या आपके निर्माता या निर्देशक आपको डिलीवरी के विवरण देना चाहिए। हालांकि, संरचना का आकार हमेशा समान होना चाहिए।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 7 लिखें शीर्षक वाली छवि
    7
    ड्राफ्ट को सही करें अनुभव से बेहतर कुछ भी नहीं है, सुधार करने के लिए, और जिस व्यक्ति ने पाठ लिखना शुरू किया है वह उस व्यक्ति से बहुत अलग है जिन्होंने इसे पूरा किया समीक्षा करने और सही करने के लिए क्या सही किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • लोकप्रियता सूचकांक के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें दर्शकों को सहज आ जाएगा, और यदि आप उन्हें अपने पैर की उंगलियों पर छोड़ दें तो वे आपके कार्यक्रम को रोमांचित करेंगे और इसका पालन करेंगे।
    • एक अनुभवी टेलीविज़न लेखक से संपर्क करें उनकी सलाह आपकी पटकथा सुधार सकती है
    • अपने पात्रों के हर विवरण की खोज करें यहां तक ​​कि कम प्रासंगिक चीजें, जैसे अपने पसंदीदा सैंडविच यदि आप उन्हें विश्वसनीय मानना ​​चाहते हैं, तो उन्हें पूर्ण होना चाहिए।
    • अपने आप को झुंझलाहट में भी रखें एक बार जब आप एक प्रकरण लिखे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके दिमाग में बाद में क्या आएगा

    चेतावनी

    • मनोरंजन की दुनिया में नुकसान भरा है अगर आपका काम की सराहना नहीं है नीचे उतरो मत प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने की कोशिश करें और आश्वस्त रहें कि आप भविष्य में बेहतर कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com