स्क्रिप्ट कैसे लिखें

आपने कभी सिनेमा को छोड़कर नहीं सोचा था "क्या मैंने एक बेहतर स्क्रिप्ट लिखी है?"। वास्तविकता, हालांकि, यह है कि फिल्म के लिए एक महान विचार खोजना कठिन है - और यह बड़ी स्क्रिप्ट लिखना और भी मुश्किल है विशेष रूप से बड़े के लिए स्क्रीन के लिए लेखन, एक विज़ुअल माध्यम के लिए कुछ करना बनाने का अर्थ है और यद्यपि यह अच्छी तरह से करना मुश्किल हो सकता है, एक उत्कृष्ट स्क्रिप्ट में दर्शकों के जीवन को बदलने की शक्ति है।

कदम

भाग 1

तैयारी
एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 1
1
स्क्रिप्ट के रूप से परिचित हो जाओ कहानियों और उपन्यासों के विपरीत, लिपियों गद्य या विवरण के बजाय, संवाद पर आधारित होती हैं। स्क्रिप्ट लिखने का मुख्य नियम है: नेत्रहीन लिखें फिल्में छवियों की एक श्रृंखला है, इसलिए स्क्रिप्ट की छवियों को हड़ताल और शामिल करना चाहिए।
  • एक और महत्वपूर्ण नियम यह है कि प्रत्येक क्रिया अनुच्छेद में तीन पंक्तियां या उससे कम होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि पात्रों के वर्णन, या वे कैसे व्यवहार करते हैं, उनका विवरण तीन पंक्तियों से अधिक नहीं होना चाहिए। कार्यों का वर्णन करते समय संभव के रूप में कुछ शब्दों के रूप में उपयोग करें और संवाद हो जाएं "बातचीत"।
  • वर्णों की पृष्ठभूमि और उनके उद्देश्यों को उनके कार्यों और उनके संवादों के माध्यम से दिखाना चाहिए, और वर्णित नहीं किया जाना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ लेखकों ने लगभग पूरी लिपि के लिए दो से अधिक पंक्तियों के कार्य पैराग्राफ नहीं लिखे हैं। आपको सभी महत्वपूर्ण विवरणों का वर्णन करने के लिए संवाद की शक्ति का उपयोग करना चाहिए।
  • वर्तमान संकेतक का प्रयोग करके लिखें। इससे कहानी की घटनाओं को आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है, फिर स्क्रिप्ट का मुख्य कार्य करने के लिए: कार्रवाई और वर्णों को आगे बढ़ने के लिए।
  • स्वाभाविक रूप से, इस नियम के अपवाद हैं। 2013 की फिल्म स्क्रिप्ट "सब खो दिया है - सब कुछ खो गया है", उदाहरण के लिए, जे.सी. द्वारा लिखित कैंडोर रॉबर्ट रेडफोर्ड द्वारा निभाई गई है, जिसमें स्क्रिप्ट के दौरान केवल 4-5 पूर्ण पृष्ठों के संवाद होते हैं। मुख्य चरित्र के लगभग सभी कार्यों को लंबे वर्णनात्मक वर्गों के साथ दिखाया गया है। इस प्रकार की स्क्रिप्ट दुर्लभ हैं, हालांकि, और प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 2
    2
    एक स्क्रिप्ट के स्वरूप से परिचित हो जाओ अन्य प्रकार के लिखित कार्यों से लिपियों को अलग तरह से स्वरूपित किया जाता है। एक स्क्रिप्ट का प्रारूप बहुत विशिष्ट है और बहुत सारी सारणी और पुन: प्रविष्टियां आवश्यक हैं, खासकर यदि आप किसी शब्द संसाधन प्रोग्राम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं आप ऐसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए प्रारूपण का ध्यान रखता है, जैसे कि अंतिम ड्राफ्ट, स्क्रिप्नर और मूवी जादू। आप इन कार्यक्रमों के बुनियादी संस्करणों को इंटरनेट पर निःशुल्क एक्सेस कर सकते हैं। एक स्क्रिप्ट के प्रारूप तत्वों का ध्यान रखें, जिनमें शामिल हैं:
  • स्लग ऑनलाइन: यह वाक्य दृश्य के आरंभ में सभी में अपरकेस में लिखा गया है और स्थान और समय का संक्षेप में वर्णन करता है। उदाहरण के लिए: INT रेस्टॉरेंट - नाइट कुछ मामलों में स्लैग लाइनें एक्सप्रेशन से संक्षिप्त रूप में व्यक्त की जाती हैं "अधिक देर से" या "बेडरूम"।
  • "INT / EXT": INT आंतरिक के लिए खड़ा है, उदाहरण के लिए INT गृह, और ईएसटी बाहरी के लिए खड़ा है, उदाहरण के लिए ईएसटी होम
  • संक्रमण: इन वाक्यांशों को एक दृश्य से दूसरे स्थान पर जाने में मदद मिलती है संक्रमण के उदाहरण अवसंरक्षित हैं और काले रंग में विचलित करते हैं, जो एक नए दृश्य के क्रमिक उद्घाटन और समापन के मार्ग से संकेत करते हैं, और STACCO, जो एक छलांग है।
  • सबसे पहले फर्श: यह शब्द किसी व्यक्ति या किसी ऑब्जेक्ट के क्लोज-अप को इंगित करता है। उदाहरण के लिए: "लौरा के चेहरे का पहला तल"।
  • अभी भी छवि: एक तस्वीर बनने वाली स्क्रीन पर छवि ब्लॉक को अभी भी चित्र के रूप में परिभाषित किया गया है
  • बग: के लिए खड़ा है "पृष्ठभूमि" (पृष्ठभूमि) और जब एक घटना मुख्य कार्रवाई की पृष्ठभूमि के खिलाफ जगह लेता है उदाहरण के लिए: "जीजी में दो लोग संघर्ष करते हैं"।
  • O.S. या ओ.सी.: ये संक्षेप ऑफ-स्क्रीन (ऑफ स्क्रीन) या ऑफ़-कैमरे के लिए हैं (फ्रेम से बाहर) इसका मतलब यह है कि चरित्र की आवाज़ एक गैर-पुनरारंभ क्षेत्र से आती है। उदाहरण के लिए: "कार्लो लारा ओ.एस."।
  • V.O.: आवाज पर (डबिंग) आवाज उठता है, और जब एक अभिनेता एक दृश्य पर वाक्य pronounces प्रयोग किया जाता है, यह वर्णन। यह संक्षेप डब संवाद से पहले, चरित्र के नाम के तहत प्रकट होता है
  • संपादन: ऐसी छवियों की एक श्रृंखला है, जो एक थीम, एक विरोधाभास या समय का मार्ग दिखाती है। यह आमतौर पर स्क्रीन पर सेकंड में समय के पारित होने को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ट्रैकिंग: एक राउंडअप एक प्रकार का शॉट है जिसमें कैमरे एक व्यक्ति या किसी वस्तु का अनुसरण करता है अगर कैमरा तय नहीं होता है और किसी विषय का अनुसरण करता है, तो यह एक राउंडअप करता है।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 3
    3
    लिपियों के कानून कई लिपियों को लगभग संपूर्ण माना जाता है, जैसे 1 9 42 क्लासिक "कैसाब्लांका"। अन्य उदाहरणों में वाहनों का शोषण करने के विभिन्न तरीकों का वर्णन किया गया है। उदाहरण के लिए:
  • "शुक्रवार की महिला"चार्ल्स लेडरर द्वारा लिखित एक स्क्रिप्ट
  • "पल्प फिक्शन", क्वेंटिन टारनटिनो द्वारा लिखित एक स्क्रिप्ट
  • "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा", नोरा एप्रोन की एक स्क्रिप्ट
  • "थेल्मा & लुईस", कॉली खुरी द्वारा एक स्क्रिप्ट
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 4
    4
    नमूना स्क्रिप्ट के शीर्षक पढ़ें खिताब विशिष्ट समय के साथ कुछ मामलों में, दृश्य की सेटिंग दिखाते हैं
  • में "थेल्मा & लुईस", पहले दृश्य में स्लग रेखा है: INT। रिज़ॉर्ट - सुबह (वर्तमान)
  • में "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा", पहले दृश्य में एक स्लैग लाइन होती है जो विशिष्ट स्थान या सेटिंग का उल्लेख नहीं करती है: "दस्तावेजी वीडियो"। यह इंगित करता है कि फिल्म एक वृत्तचित्र की एक फिल्म के साथ शुरू होगी और एक विशिष्ट सेटिंग के साथ नहीं।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 5
    5
    सेटिंग्स और वर्णों का विवरण नोट करें इन तत्वों को संभव के रूप में कुछ शब्दों के साथ पूरा किया जाना चाहिए, लेकिन कई विवरण के साथ।
  • में "थेल्मा & लुईस", लुईस पर प्रारंभिक पैराग्राफ है:

    लुईस एक कैफे में एक वेट्रेस है वह सिर्फ तीस से अधिक है, लेकिन वह अपनी नौकरी के लिए बहुत पुराना है वह बहुत सुंदर और अच्छी तरह से तैयार की जाती है, यहां तक ​​कि उसके बदलाव के अंत में भी। काउंटर से गंदे कप के नीचे ट्रे में झटके। यह बहुत कुछ शोर करता है, इसे महसूस किए बिना। बीजी में वह संगीत देश की भूमिका निभाता है, जिसमें वह गुस्सा करती है


  • लेखक लुईस अपने व्यवसाय के लिए धन्यवाद का एक स्पष्ट विवरण प्रदान करता है ("एक कैफे में वेट्रेस"), उसके कपड़े और उसकी उपस्थिति ("बस तीस साल से अधिक है, लेकिन अपने काम के लिए बहुत पुराना है", "बहुत सुंदर और अच्छी तरह से रखा") और इसके कार्यों ("गंदे कप झटके", "बिना देखे" शोर का) देश संगीत जैसे ध्वनियों के अतिरिक्त (जो स्क्रिप्ट में कैपिटल अक्षरों में दिखाई देते हैं) आपको कुछ शब्दों के साथ एक बहुत स्पष्ट सेटिंग बनाने की अनुमति देता है।
  • में "पल्प फिक्शन" हम सेटिंग पर एक परिचयात्मक अनुच्छेद पाते हैं:

    एक नियमित डेनी, लॉस एंजिल्स में स्पायर-स्टाइल कैफे सुबह 9 बजे के बारे में है। भले ही जगह भीड़ न हो, यहां कई लोग हैं जो कॉफी पीते हैं, बेकन चबाते हैं और अंडे खाते हैं
    इनमें से दो लोग एक युवा आदमी और एक युवा महिला हैं यंग मैन का अंग्रेज़ी कामकाजी वर्ग का मामूली उच्चारण है, और अपने देशवासियों की तरह, वह सिगरेट धूम्रपान करता है जैसे कि वे फैशन से बाहर निकल रहे थे।
    यंग वुमन की आयु या उत्पत्ति को समझना असंभव है - जो सभी कहते हैं कि एक विरोधाभास है। लड़का और लड़की एक मेज पर बैठते हैं उनकी बातचीत को तीव्र गति से स्पष्ट किया जाना चाहिए, अनुकरण करना "शुक्रवार की महिला"।


  • टारनटिनो हमें कुछ बुनियादी विवरण प्रदान करता है कि इस दृश्य में कितने लोग हैं ("अलग लोग", जवान आदमी और जवान औरत), और दोनों पात्रों के संक्षिप्त लेकिन विशिष्ट विवरण प्रदान करता है। यह भी संदर्भित करता है "शुक्रवार को महिला", 1 9 40 के दशक की एक फिल्म, अपने तेज गति वाले संवादों के लिए प्रसिद्ध है ये सभी विवरण विवरण और पात्रों का मूलभूत अर्थ पैदा करते हैं, जो तब वार्ता द्वारा बेहतर चित्रित किया जाएगा।
  • चित्र लिखें एक पटकथा लिखें चरण 6
    6
    नमूना स्क्रिप्ट के संवाद पर ध्यान दें। लगभग सभी लिपियों में, डायलॉग एक कारण के लिए प्रबल हैं: एक कहानी को बताने के लिए पटकथालेखक के लिए उपलब्ध मुख्य उपकरण वह हैं। ध्यान दें कि कुछ अक्षर उनके संवादों में भाषा का प्रयोग करते हैं।
  • टारनटिनो, उदाहरण के लिए, जुल्स का उपयोग अभिप्रेरणों और बोलनेवाली वाक्यांशों को करता है। यह जूल्स के चरित्र और व्यक्तित्व को बनाने में मदद करता है।
  • में "थेल्मा & लुईस" लुईस का चरित्र अक्सर दोहराता है "यीशु मसीह" और "ईश्वर के प्रेम के लिए"। यह थ्लमा के संवादों के साथ विरोधाभासी है, जो अधिक सही और शांत हैं। इस तरह, पटकथा लेखक खुरी दो पात्रों को अलग करता है और जनता को दिखाती है कि वे कैसा सोचते हैं और कैसे कार्य करते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक स्क्रीनप्ले चरण 7
    7
    संवाद में वर्णन या दृश्य संकेतों का उपयोग ध्यान दें। दृश्य संकेत छोटे वर्णनात्मक नोट हैं जो संवाद से पहले होते हैं। ये नोट एक चरित्र की बातचीत से पहले कोष्ठक में दिखाई देते हैं।
  • में "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा"उदाहरण के लिए, एप्रोन लिखते हैं "(एक बटन ध्वनि का उत्सर्जन करता है)" हैरी के साथ बातचीत करने से पहले यह एक छोटा सा विवरण है, लेकिन यह स्पष्ट करता है कि हैरी मजाकिया है और एक विशिष्ट तरीके से बोलती है।
  • आप संवाद के बीच एक ही शब्द विवरण के साथ एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। में "पल्प फिक्शन" टारनटिनो लिखते हैं कि एक दासी है "(अहंकारी)" जब वह वर्णों में से एक को संबोधित करता है यह वेट्रेस के वाक्यांश के लिए एक स्वर देता है और उसके संवाद के संदर्भ देता है।
  • केवल आवश्यक होने पर दृश्य संकेत दर्ज करें कहानी को बताने के लिए उन पर निर्भर न करें। इन एनोटेशंस की मदद के बिना, अक्षरों के संवाद और कार्यों को प्रभावी ढंग से कहानी बताई जानी चाहिए।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 8
    8
    ध्यान दें कि कैसे स्क्रिप्ट दृश्य से दृश्य में बदलता है लगभग सभी स्क्रिप्ट एक के साथ दृश्यों के बीच से गुजरती हैं "पर रहें:" जो एक दृश्य और निम्नलिखित एक के बीच अंतर को इंगित करता है आपको किसी दृश्य पर केवल जब आप एक नई सेटिंग या छवि पर जाएं, "पल्प फिक्शन" के रूप में अलग होना चाहिए, जहां टारनटिनो कार में बात कर रहे दो अक्षर प्रस्तुत करता है और फिर ट्रंक को एक साथ खोलता है।
  • आप एनोटेशन भी देख सकते हैं: "मुरझाना" या "फीका"। इन तकनीकों का इस्तेमाल आम तौर पर एक फिल्म की शुरुआत में किया जाता है, जैसे कि "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा", और अंत में निष्कर्ष एक दृश्य के लिए एक नाजुक खोलने की पेशकश करते हैं, जो दर्शकों को बसने के लिए समय देता है।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 9
    9
    विभिन्न प्रकार के फ्रेमन पर नोट्स देखें, जैसे निकट-अप या ट्रैकिंग ध्यान दें कि वर्ण के लिए एक निश्चित छवि या क्षण बनाने के लिए लेखक एक विशिष्ट टिप्पणी का उपयोग कैसे करते हैं लगभग सभी शॉट्स पर टिप्पणियों का उपयोग करता है, जब यह इतिहास की भलाई के लिए बिल्कुल जरूरी होता है।
  • में "पल्प फिक्शन"उदाहरण के लिए, टारनटिनो ट्रैकिंग पर एक नोट के साथ एक दृश्य खोलता है:

    ईएसटी। कुर्दिंडा कॉन्डोमिनियम - सुबह
    विन्सेंट और ज्यूलस, जमीन पर अभ्यास करने वाले अपने बराबर कोट के साथ, हॉलीवुड-शैली वाले हेसिंडो कोंडोमिनियम की तरह दिखने वाले आंगन में चलते हैं।
    वो जो उनके अनुसरण करते हैं


  • यह संकेतन इंगित करता है कि कैमरे के चलते चलते चलते अक्षरों के साथ कदम होंगे, जिससे स्क्रीन पर आंदोलन की भावना पैदा हो जाएगी।
  • भाग 2

    स्क्रिप्ट लिखें
    चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 10
    1
    एक कहानी के लिए विचार खोजें ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप उन फिल्मों या पात्रों के बारे में सोचना पसंद करते हैं जिन्हें आप पसंद करते थे और आनंद उठाते थे। क्या आपको एक विशेष शैली पसंद है, जैसे रोमांटिक कॉमेडीज़, एक्शन फिल्में या हॉरर? एक शैली की एक स्क्रिप्ट लिखने पर विचार करें जिसे आप पसंद करते हैं आप शायद उन शैलियों को बेहतर जानते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं और आपके जुनून आपके लेखन के माध्यम से चमकेंगे।
    • आप एक ऐसी स्मृति के बारे में भी सोच सकते हैं, जिसने हमेशा आपको वयस्क या वयस्क अनुभव के रूप में परेशान किया है, जिसके बारे में आप सोचने से रोक नहीं सकते।
    • आपको एक विशिष्ट ऐतिहासिक अवधि में रुचि हो सकती है, जैसे `50 के रोम या` 70 के दशक के कैलिफ़ोर्निया, और कहानी के लिए विचार पैदा करना शुरू कर देते हैं जो कि विशिष्ट सेटिंग प्रदान करते हैं
    • उन भावनाओं और लोगों के बारे में लिखें जिनके बारे में आप जानते हैं और वे भावुक हैं। इससे आपकी कहानी को दूसरों को पारित करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र एक पटकथा लिखें चरण 11
    2
    नायक या नायिका का पता लगाएं उस चरित्र को बनाएं, जिस पर आप 300 पन्नों को लिख सकते हैं, जिससे आपका ध्यान और दर्शकों की संख्या को आकर्षित किया जाएगा। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप जानते हैं, जिनके बारे में आप समाचार पत्रों में पढ़ते हैं या जो आपको सड़क पर या सुपरमार्केट में मारते हैं आपका नायक युद्ध, अकेलापन या प्रेम जैसी एक थीम से जुड़ा हो सकता है। या यह एक शैली या थीम की स्टीरियोटाइप के विपरीत हो सकता है, जैसे टूटा हुआ दिल या एक प्रकार का और गन्ने का सरगना वाला चुड़ैल
  • अपने मुख्य चरित्र का एक प्रोफाइल बनाएं कैरेक्टर प्रोफाइल प्रश्नावली हैं जो लेखक अपनी कहानियों के पात्रों के बारे में अधिक जानने में मदद करते हैं।
  • एक चरित्र के प्रोफ़ाइल में सभी विवरण स्क्रिप्ट में प्रकट होने चाहिए। नायक का सबसे अच्छा संभव जानने के लिए, हालांकि, आपको उसे एक वास्तविक व्यक्ति मानने में मदद मिलेगी। आप खुद से पूछ सकते हैं: "इस नाटक में मेरा नायक क्या करेगा? आप क्या कहेंगे या आप कैसा प्रतिक्रिया देंगे?"। स्क्रिप्ट के साथ आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इन सवालों के जवाब दे सकते हैं।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 12



    3
    एक बनाएं लॉग ऑन-लाइन. एक लॉग-लाइन आपकी पूरी कहानी से एक वाक्य का सार है ये आमतौर पर विपणन उपकरण के रूप में उपयोग किए जाते हैं, उदाहरण के लिए जब एक स्टूडियो निर्माता आपको फिल्म बेचने के लिए कहता है। उस अवसर पर आपको अपना लॉग-लाइन कहना चाहिए। यह आपको कहानी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने और विषय पर बने रहने में भी मदद कर सकता है। एक लॉग-लाइन में आम तौर पर तीन तत्व होते हैं:
  • एक नायक: आपका नायक या नायिका, वह व्यक्ति जिसके लिए जनता उत्साहित करेगी, या जिसके लिए वह कम से कम करुणा की कोशिश करेंगे आप एक से अधिक नायक दर्ज कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक नायक को प्रतिष्ठित और सकारात्मक गुण होना चाहिए। में "थेल्मा & लुईस"उदाहरण के लिए, नायक थेल्मा और लुईस हैं, लेकिन दोनों पात्रों के पास अलग-अलग उद्देश्य, प्रेरणा और दृष्टिकोण हैं।
  • एक विरोधी: यह डेल`एन्टिएरो (या एंटीहेरोइन) है, या वह व्यक्ति जो नायक का लड़ता है में "थेल्मा & लुईस" विरोधी एक आदमी है जो थैमा को एक बार में बलात्कार करने का प्रयास करता है स्क्रिप्ट में बाद में, हालांकि, विरोधी बन जाता है "कानून"क्योंकि थेल्मा और लुईस ने उस आदमी पर गोलीबारी के बाद भाग लिया, जिसने थलमा के दुरुपयोग की कोशिश की।
  • एक लक्ष्य: क्या प्रेरित करता है और आपके नायक को इतिहास में आगे बढ़ा देता है आपका नायक क्या चाहता है? थल्मा और लुईस स्क्रिप्ट की शुरुआत में अलग चीजें चाहते हैं, लेकिन विरोधी के आने के बाद, वे दोनों जेल से बचना चाहते हैं। उनके पास एक अनूठा लक्ष्य है, जो उन्हें रखता है।
  • के लिए एक पूर्ण लॉग-लाइन "थेल्मा & लुईस" यह निम्न हो सकता है: "एक अर्कांसस दासी और एक गृहिणी एक बलात्कारी को गोली मार कर 1 9 66 में थंडरबर्ड में भाग लेती हैं"। ध्यान दें कि लॉग-लाइन अक्षरों के नामों का उपयोग नहीं करता है, लेकिन उनके व्यक्तित्वों को संदर्भित करता है
  • चित्र लिखें एक पटकथा चरण 13
    4
    एक इलाज लिखें फिल्म उद्योग में, उपचार निर्माता को बताएगा कि आपका विचार निवेश के लायक है। स्क्रिप्ट का पहला मसौदा के लिए, कहानी कहानी को रूपरेखा और पहला मसौदा तैयार करने के लिए उपचार एक उपयोगी उपकरण भी हो सकता है। उपचार के सारांश में 2-5 पृष्ठ हैं, जो कहानी को तीन तत्वों में बांटते हैं:
  • फिल्म का शीर्षक: फिल्म का शीर्षक समय के साथ बदल सकता है, लेकिन यह एक अस्थायी शीर्षक खोजने का एक अच्छा विचार है जो आपकी पटकथा को सारांशित करता है सर्वश्रेष्ठ खिताब अक्सर सबसे आसान और सबसे प्रत्यक्ष, जैसे: "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा" या "पल्प फिक्शन"। शीर्षक को दर्शकों को स्क्रिप्ट का एक सामान्य विचार देना चाहिए, लेकिन सब कुछ प्रकट न करें, पढ़ने या देखने को प्रोत्साहित करने के लिए लंबे या भारी खिताब से बचें, जैसे कि एक बृहदान्त्र के साथ यद्यपि वे बड़ी प्रस्तुतियों (विशेषकर उत्तरकथाओं) में आम हैं, वे इस धारणा को दे सकते हैं कि आपके पास स्पष्ट विचार नहीं है।
  • लॉग-लाइन: पिछली चरण में आपने जो लॉग-लाइन लिखी थी उसे ले लें और उपचार की शुरुआत में दर्ज करें।
  • सार: अपने लॉग-लाइन का विस्तार करें और चरित्र के नाम, उनकी विशेषताओं के बारे में संक्षिप्त विवरण और कहानी में ए से बी में आने के मूल विचार शामिल करें। का संक्षिप्त विवरण "थेल्मा & लुईस" यह हो सकता है, उदाहरण के लिए: "हल्के गृहिणी थिल्मा एक सप्ताह के अंत में मछली पकड़ने यात्रा के लिए अपने दोस्त लुईस, एक जिद्दी वेट्रेस के साथ छोड़ती है। लेकिन उनकी यात्रा कानून से बच निकलती है जब लुईस गोली मारता है और एक आदमी को मारता है जो एक बार में थलेमा पर बलात्कार करने की कोशिश करता है। लुईस मैक्सिको से बचने का फैसला करता है और थेलमा उसे मिलती है यात्रा में, थेल्मा जदयू नामक एक युवा सेक्सी चोर के साथ प्यार में पड़ जाती है। और एक अनुकंपा जासूस दो महिलाओं को अपने भाग्य के मुहरबंद होने से पहले एक साथ आने के लिए मनाने की कोशिश करता है"।
  • उपचार में संवाद के कुछ हिस्सों और विवरण शामिल हो सकते हैं। लेकिन इस लेखन का मुख्य उद्देश्य कहानी को संक्षेप में प्रस्तुत करना है
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 14
    5
    स्क्रिप्ट संरचना लिखें इस चरण में आपको स्क्रिप्ट संरचना पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यह एक दिशानिर्देश है जो आपको कहानी को प्रभावी ढंग से बताने की अनुमति देगा। एक फिल्म की पटकथा में 50-70 दृश्य होते हैं प्रत्येक दृश्य में सेटिंग और कुछ ऐसा होना चाहिए जो वर्णों के साथ होता है ये 50-70 दृश्यों को कहानी के लिए मौलिक होना चाहिए। लगभग सभी पूर्ण लिपियों 100-120 पृष्ठों लंबे हैं और तीन कृत्यों में विभाजित हैं:
  • पहला कार्य लगभग 30 पृष्ठों है और सेटिंग, वर्णों और कहानी से पहले होने वाली घटनाओं का परिचय देता है। कहानी शुरू करने वाली घटनाओं में आमतौर पर स्क्रिप्ट के 10-15 पृष्ठों होते हैं।
  • अधिनियम 2 के बारे में 60 पन्नों हैं और कहानी का मुख्य भाग है। यहां नायक अपने लक्ष्य की पहचान करता है और बाधाओं को पूरा करता है उनकी समस्याएं बदतर हो जाती हैं, या लक्ष्य तक पहुंचने में कठिन हो जाता है दूसरे कार्य के दौरान उत्तरोत्तर बढ़ने वाला तनाव होना चाहिए।
  • तीसरा कार्य अक्सर पहले से छोटा होता है, लगभग 20-30 पृष्ठों। यहां आप इतिहास के चरमोत्कर्ष का वर्णन करेंगे, अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए नायक के असाधारण प्रयास। चरमोत्कर्ष अक्सर स्क्रिप्ट की अवधि का प्रतिनिधित्व करता है पानी शांत हो जाओ, आपका नायक सूर्यास्त की ओर सवारी कर सकता है, या अपना घोड़ा गिर सकता है।
  • याद रखें कि जब तक आप पहले ड्राफ्ट पूरा नहीं कर लेते हैं, तब तक आपको यह तय करने की ज़रूरत नहीं होगी कि स्क्रिप्ट कितनी दृश्यों में बनायी जाएगी। इन नंबरों पर विचार करें जब आप लिखते हैं संभवत: आपको तीन कर्तव्यों के आधार पर एक अधिक संरचित स्क्रिप्ट बनाने के लिए अपने ड्राफ्ट को कटौती और संशोधित करना होगा।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 15
    6
    एक पहला मसौदा तैयार करें (फ्लैश ड्राफ्ट)। एक फ्लैश मसौदा पहला स्क्रिप्ट प्रयास है, जो बहुत ज्यादा सोचने और परिवर्तनों से बचने के बिना, जल्दी से लिखा गया है। कुछ स्क्रिप्ट एक सप्ताह या कुछ दिनों में इन ड्राफ्ट बनाते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा लॉग-लाइन है, एक अच्छा इलाज और एक अच्छी कहानी संरचना है, तो आपको कोई अच्छा पहला मसौदा लिखने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।
  • विचारों के जोखिम पर ध्यान दें, जब आप पहली मसौदा तैयार करते हैं यदि आप सबसे अच्छे शब्दों या सही टाइपो चुनने के लिए रोकते हैं, तो आप रचनात्मक प्रक्रिया को धीमा कर देंगे लिखना और यही वह है
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 16
    7
    एक दृश्य तरीके से लिखें याद रखें कि आप एक दृश्य माध्यम के लिए लिख रहे हैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें स्क्रीन पर देखा या सुना जा सकता है और इन्हें दर्शकों से स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • में "पल्प फिक्शन"उदाहरण के लिए, टारनटिनो ने तेजी से बंद-अप की एक श्रृंखला में ड्रग्स के उपयोग का वर्णन किया है जो स्क्रीन पर आप जो देखते हैं और सुनते हैं।

    पहली मंजिल - ज़रूरत है
    जो विंसेंट की नस में प्रवेश करती है
    सबसे पहले फर्श - रक्त
    सिरिंज में Squirts, हेरोइन के साथ मिश्रण।
    सबसे पहले तल - पॉलिस डि विंसेंट
    सवार पर धक्का।


  • टारनटिनो कई विशेषणों या ज्वलंत वर्णनात्मक नोट्स का उपयोग नहीं करता है, लेकिन पृष्ठ spacings और वर्णन रंगीन फोटो का उपयोग करते हैं। जब आप वर्णन का उपयोग करते हैं, तो विशिष्ट और मजबूत प्रभाव चुनें, जैसे कि "squirts" के बजाय "में प्रवेश करती है" और "नस" के बजाय "बांह"।
  • पृष्ठ पर सफेद स्थान से डरो मत। टारनटिनो सफेद स्थान का उपयोग करता है यह दिखाने के लिए कि प्रत्येक दृश्य दर्शक को जल्दी से और अधिकतम प्रभाव के साथ मारा जाएगा। श्रोताओं को लंबे समय तक शॉट न देखे जाने वाले नशीली दवाओं के प्रयोग का अनुभव करने में सक्षम होगा, जो कि स्क्रीन पर बहुत अधिक समय लगेगा।
  • चित्र लिखें एक पटकथा लिखें चरण 17
    8
    संवाद को तीन बार या उससे कम तक सीमित करें लगभग 9 5% संवाद छोटे और प्रत्यक्ष होना चाहिए। यहां तक ​​कि स्क्रिप्ट में मोनोलॉग्स का उपयोग महत्वपूर्ण है, और कला में उठाया जा सकता है (जैसे जूलस के नवीनतम मोनोलॉग में "पल्प फिक्शन" या अंत में हैरी के मोनोलॉग "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा")। हालांकि, अधिकांश संवादों को त्वरित एक्सचेंजों से बना होना चाहिए। गद्य की नकल करने वाले भाषणों से बचें एक्सचेंज स्क्रिप्ट को सुचारू रूप से आगे बढ़ने की अनुमति देगा।
  • रेस्तरां के दृश्य में "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा"उदाहरण के लिए, एप्रोन दृश्य गतिशील रखने और वर्णों को प्रकट करने के लिए बातचीत का उपयोग करता है:

    हैरी
    तो शेल्डन के साथ यह अंत क्यों हुआ?
    सैली
    आपको पता है कि यह खत्म हो गया है?
    हैरी
    क्योंकि अगर यह खत्म नहीं हुआ था, तो आप मेरे साथ नहीं रहेंगे, आप शेल्डन, कमर के साथ रहेंगे!
    सैली
    सबसे पहले, मैं तुम्हारे साथ नहीं हूं फिर, यह आपका कोई भी व्यवसाय नहीं है
    हैरी
    आप सही हैं, आप सही हैं मैं नहीं जानना चाहता हूं
    सैली
    यदि आप वास्तव में जानना चाहते हैं, तो हम छोड़ गए क्योंकि वह सप्ताह के दिनों के साथ कुछ जाँघों के लिए जलन हो रहा था ...
    हैरी
    (एक बटन की ध्वनि बनाता है)
    नहीं, इसके लिए इंतजार करना मुश्किल हो जाता है ... आपने जाँघिया, सही कहा?
    सैली
    हां, सप्ताह के छपा दिन थे और मैंने उन्हें मजेदार पाया ... और एक दिन शेल्डन मुझे बनाता है: "कभी रविवार को मत लो" और सभी संदिग्ध "रविवार कहां है? आप रविवार को कहाँ गए थे?" और मैंने उसे बताया, लेकिन उसने मुझ पर विश्वास नहीं किया!
    हैरी
    मतलब?
    सैली
    रविवार वहाँ नहीं था


  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण चरण 18
    9
    अपने पात्रों के लिए अलग-अलग संवाद बनाएं आपके चरित्र लोग जीवित हैं, वे सांस लेते हैं। इसलिए यह उन संवादों का निर्माण करता है जो उनके अतीत को प्रतिबिंबित करते हैं, उनकी शिक्षा और जीवन की उनकी दृष्टि। उदाहरण के लिए, स्कैम्पिया में बड़ा हुआ एक जवान आदमी शायद बोलने का एक ही तरीका नहीं होगा और वह उसी शब्द का उपयोग एक बूढ़ी औरत के रूप में नहीं करेगा जो 60 के दशक में मिलान में पले-बढ़े थे। संवादों को वास्तविकता की नकल करना चाहिए
  • आपके वर्णों के लिए अलग-अलग संवाद लिखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यदि एक से अधिक वर्ण एक दृश्य में बोलते हैं (जैसा कि लगभग सभी अच्छी स्क्रिप्ट में होता है) में "थेल्मा & लुईस", खुरी प्रत्येक चरित्र को अभिव्यक्ति और शब्दजाल की एक विशिष्ट शैली देता है जो उनके अलग-अलग विचारों और दृष्टिकोण को दिखाता है जब वे एक ही दृश्य में भाग लेते हैं।
  • स्पष्ट का वर्णन करने से बचें वार्तालाप हमेशा एक समय में एक से अधिक परिणाम प्राप्त करना चाहिए। संवाद जो केवल एक चरित्र के अतीत को बताते हैं, या जो केवल एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए काम करते हैं, पर्याप्त कार्य न करें के रेस्तरां में वार्ता "हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा" यह लोगों के लिए वार्तालाप करने का एक तरीका नहीं है। सैली की कहानी, हालांकि, ईमानदारी और अंतरंगता पर हैरी के संबंधों और उनके विचारों पर अपने विचारों को दिखाती है।
  • यदि आप अपनी स्क्रिप्ट में मोनोलॉग का उपयोग करते हैं, तो बस एक या दो का परिचय दें और सुनिश्चित करें कि वे बहुत प्रभावी हैं उन्हें कहानी के विकास और पात्रों के लिए शानदार और जरूरी होना चाहिए।
  • हो सकता है कि आप परीक्षाएं करें, खासकर यदि आप एक ऐतिहासिक फिल्म लिख रहे हों या निश्चित समय में सेट करें, तो संवाद बनाएं "जटिल" एक पुरातन भाषा का उपयोग कर याद रखें, आपके पात्रों को वास्तविक दर्शकों की तरह अभी भी दिखना चाहिए। जटिल भाषा को अपने वर्णों को असुविधाजनक न होने दें।
  • छवि टाइप करें एक पटकथा लिखें चरण 1 9
    10
    फिल्म देर से शुरू होती है और इसे पहले एक दृश्य का अंत देता है। अक्षर या सेटिंग्स के विवरण में रहने के लिए प्रलोभन से बचें। पटकथा को सबसे छोटा विवरण का ख्याल रखना पड़ता है, लेकिन दर्शकों का ध्यान रखने के लिए, सही समय पर एक दृश्य को समाप्त करना है। एक अच्छी चाल एक दृश्य के पहले और अंतिम वाक्य को समाप्त करने के लिए है। यदि दृश्य अभी भी इन वाक्यांशों के बिना रखे हैं, तो उन्हें फिर से जोड़ना नहीं है।
  • में "पल्प फिक्शन"उदाहरण के लिए, टारनटिनिन सबसे महत्वपूर्ण क्षण में कई दृश्यों को समाप्त करते हैं, क्योंकि दो हत्यारों ने एक लक्ष्य मार दिया है या एक बॉक्सर ने अपने प्रतिद्वंद्वी को उतरा है इन क्षणों से सीधे एक नए सीन में स्विच करें यह क्रिया चलती रहती है और इसमें शामिल दर्शक।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 20
    11
    लोगों को बड़ा जोखिम बनाते हैं और उन्हें महान लक्ष्यों को दे दो। फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ पहलुओं में से एक यह है कि बड़ी घटनाओं और बड़ी प्रारूप छवियों को दिखाने की क्षमता है, जिसे कहा जाता है सेट टुकड़ा. सेट टुकड़े आमतौर पर उच्च प्रभाव अनुक्रम हैं जो ध्यान आकर्षित करते हैं और लगभग सभी ऐक्शन फिल्मों के मामले में, शानदार। हालांकि, दो लोगों के बारे में एक फिल्म में अलग-अलग सेटिंग में बात कर रहे हैं ("हैरी, मैं आपको सैली के साथ पेश करूंगा") या दो महिलाओं को भागने ("थेल्मा & लुईस"), वहाँ हमेशा अक्षरों के लिए बड़ा जोखिम और बड़ा सपने होना चाहिए
  • हैरी और सैली दोनों प्यार और सहानुभूति की तलाश करते हैं, और दस साल की दोस्ती के बाद, वे समझते हैं कि वे एक दूसरे में मिल सकते हैं तो जोखिम बहुत बढ़िया है, क्योंकि उनकी दोस्ती समाप्त हो सकती है यदि उनके रोमांटिक रिश्ते काम नहीं करते हैं, और लक्ष्य बहुत ही बढ़िया हैं, क्योंकि प्यार से कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है।
  • यहां तक ​​कि थेल्मा और लुईस को बहुत जोखिम है और बड़े सपने हैं। घटनाओं की एक श्रृंखला दोनों नायिकाओं को एक ऐसी स्थिति में धक्का देती है जहां वे जेल में खत्म हो सकते हैं। इसलिए उनके महान सपने को कानून से बचाना है, और किसी तरह से, उनकी स्थिति से स्वतंत्रता खोने के बिना
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 21
    12
    सुनिश्चित करें कि आपकी स्क्रिप्ट की शुरुआत, एक केंद्र और अंत है इसे तीन कार्यों में ढांचे को फिर से शुरू करना होगा। आपकी स्क्रिप्ट, हालांकि अनूठी या दिलचस्प विषय हो सकता है, तीन कृत्यों में प्रतिनिधित्व किया जा सकता है पहले कार्य में उस घटना को वर्णन किया जाना चाहिए जो कहानी को जीवन देता है, दूसरे कार्य में, अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अवरोधों से लड़ने वाले नायक तीसरे में आप चरमोत्कर्ष और अंतिम का वर्णन करेंगे।
  • भाग 3

    स्क्रिप्ट की समीक्षा करें
    एक लिखित चित्र टाइप करें एक पटकथा चरण 22
    1
    फ़ॉर्मेटिंग की जांच करें समय के साथ आपकी स्क्रिप्ट में कई बदलाव आएंगे लेकिन इससे पहले कि आप इसे दूसरों को पढ़ सकें या इसे फिल्म निर्माता को भेज सकें, आपको यह जांचना होगा कि यह सही ढंग से स्वरूपित है।
    • जांचें कि आप एक से शुरुआत करते हैं"मुरझाना", एक शीर्षक और सेटिंग का विवरण।
    • पुष्टि करें कि स्क्रिप्ट में सभी वर्णों के लिए वर्णनात्मक पंक्तियां शामिल हैं, खासकर जब उन्हें पहली बार नाम दिया जाता है
    • सुनिश्चित करें कि सभी वर्णों के नाम अपरकेस हैं, साथ ही ध्वनियां भी हैं।
    • पुष्टि करें कि सभी विज़ुअल नोट ब्रैकेट में हैं।
    • संक्रमण की जांच करें
    • पेज के निचले भाग में नोट्स की उपस्थिति की पुष्टि करें (पृष्ठ) जो (दूसरे) या (जारी रखें), यदि पृष्ठ एक संवाद या दृश्य को तोड़ता है
    • जांचें कि पृष्ठ संख्याएं मौजूद हैं, शीर्ष दाईं ओर
  • एक स्क्रीनप्ले चरण 23 लिखो छवि शीर्षक
    2
    स्क्रिप्ट को जोर से पढ़ें फिल्म उद्योग में, स्क्रिप्ट बेचने के बाद, यह पठन आपकी फिल्म के लिए कलाकारों और कलाकारों के कलाकारों के साथ एक टेबल पर हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने पहले कभी अपनी स्क्रिप्ट को अपने सपनों के अध्ययन में नहीं बेच दिया है, तो भी इसे पढ़ने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है। कुछ दोस्तों से पर्दे के पात्रों की व्याख्या करने के लिए कहें। ध्यान दें कि यदि संवाद आगे बढ़ने में सक्षम हैं और बदलाव की प्रभावशीलता है अपने पात्रों को सुनें और खुद से पूछें कि क्या स्क्रिप्ट बड़ी स्क्रीन के लिए उपयुक्त है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com