PHP फ़ंक्शन कैसे बनाएं और कॉल करें

क्या आप PHP स्क्रिप्ट लिखने की मूल बातें सीखते हैं? कुछ मामलों में, हालांकि, आपका कोड लंबी और दोहरावदार हो सकता है PHP फ़ंक्शंस कोड को मजबूत करने के लिए एक लचीला और सरल तरीका है। यह गाइड आपको PHP फ़ंक्शंस की मूल बातें सिखाना होगा।

(ध्यान दें: यह आलेख प्रोग्रामिंग कार्यों और एल्गोरिदम की एक गहन समीक्षा के रूप में अभिप्रेत नहीं है जो आपको एक कंप्यूटर कोर्स में मिल सकता है - लेकिन PHP फ़ंक्शंस का कार्यान्वयन, निर्माण और याद किया जाएगा)

यदि आप हाई स्कूल बीजगणित सबक की यादों को याद करते हैं, गणितीय कार्य इनपुट मान के लिए पूछते हैं, और एक आउटपुट मान लौटाते हैं। यह प्रोग्रामिंग कार्यों का आधार है इस गाइड में हम एक फ़ंक्शन लिखेंगे जो एक एंट्री नंबर लेगा और उस संख्या को कम करने के लिए 10 पर लौटेंगे। (यह फीचर वास्तव में अधिकांश PHP लिपियों में बेकार है, लेकिन आपको फ़ंक्शन की अवधारणा सिखाना होगा) हम वैश्विक वैरिएबल की अवधारणाओं को भी कवर करेंगे और "अस्थायी चर"।

कदम

भाग 1

फ़ंक्शन बनाएं
1
अपने वेब सर्वर पर एक नई पीएचपी फ़ाइल बनाएं, और इसे अपने पसंदीदा पाठ संपादक के साथ खोलें।
  • 2
    बंद करने और उनके बीच काम करने के लिए कुछ रिक्त स्थान के साथ PHP टैग खोलकर फ़ाइल को प्रारंभ करें।
  • 3
    दो PHP टैगों के बीच एक नई पंक्ति में निम्न पाठ टाइप करें।
  • 4
    जब भी आप फ़ंक्शन बनाना चाहते हैं, तब शब्द के साथ हमेशा एक नई पंक्ति में शुरू करें "समारोह", स्पेस बार दबाएं और अपना अनोखा और वर्णनात्मक नाम टाइप करें जो दो कोष्ठकों के बाद होगा, फिर एक ओपन ब्रेस टाइप करें। इस मामले में हमने समारोह कहा "my_function", लेकिन आपकी स्क्रिप्ट में आपको अपने कार्यों को अधिक वर्णनात्मक नाम देना चाहिए आपने चर पर ध्यान दिया हो सकता है "$ इनपुट" ब्रैकेट के बीच इसे एक तर्क कहा जाता है यह इनपुट है जो फ़ंक्शन एक परिणाम के रूप में लौटाएगा। PHP फ़ंक्शंस में एक से अधिक तर्क हो सकते हैं, यदि वे अल्पविराम से अलग हो जाते हैं नीचे दिए गए उदाहरण को देखें
  • 5
    अब इस कोड को ब्रेसिज़ के अंदर टाइप करें। आदेश "वापसी" यह वास्तव में यह बताता है कि, यह है, यह आउटपुट देता है। इस मामले में, आउटपुट $ इनपुट शून्य 2, 10 के लिए है। ध्यान दें कि परिणाम लौटा जाने के बाद, फ़ंक्शन समाप्त हो जाता है, और कोई निम्न कोड निष्पादित नहीं किया जाएगा।
  • भाग 2

    एक समारोह कॉल करें
    1
    फ़ंक्शन के समापन ब्रेस के बाद नीचे दिए गए कोड को एक नई पंक्ति पर लिखें। कोड कॉल की यह पंक्ति "my_function"। इस मामले में हम my_function इनपुट 8 देंगे, और PHP हमें आउटपुट वेल्यू देगा। स्क्रिप्ट का प्रयास करें, और आपको मूल्य 60 मिलेगा।
  • 2



    अब इस कोड को एक नई लाइन पर टाइप करें। कार्यों के साथ प्रोग्रामिंग का लाभ यह है कि एक ही कोड को लगातार पुन: उपयोग और रीसायकल किया जा सकता है। अब हम my_function को दो बार कॉल करेंगे और इसके कोड का पुन: उपयोग करेंगे। पिछले कोड के रूप में भी जाना जाता है my_function के कॉल को संख्या के रूप में माना जाता है। फ़ंक्शन कॉल को हमेशा परिणाम के रूप में अपेक्षित डेटा के प्रकार के रूप में व्यवहार करें (चाहे वह एक संख्या, एक स्ट्रिंग, बूलियन ऑपरेटर, या संसाधन)। स्क्रिप्ट की कोशिश करें, और आपको मूल्य 60 के बाद मूल्य 260 मिलेगा।
  • भाग 3

    कार्य और चर
    1
    अपनी स्क्रिप्ट में कोड की तीन पंक्तियां जोड़ें
  • 2
    अपने कार्य की शुरुआत में अन्य सभी कोडों से पहले इन पंक्तियां जोड़ें
  • 3
    अपने कार्य के बंद ब्रेस के बाद इस लाइन को जोड़ें।
  • 4
    अधिक स्पष्टता के लिए, यहां पूरे कोड का उदाहरण है।
  • 5
    फ़ंक्शन के बाहर घोषित एक चर फ़ंक्शन के बाहर उपयोग नहीं किया जा सकता। उदाहरण के लिए, अगर हमने $ इनपुट प्रदर्शित करने का प्रयास किया "समारोह से बाहर", PHP एक त्रुटि लौटाएगा, क्योंकि हमने उस चर को नहीं बनाया है "समारोह से बाहर"। इसलिए ध्यान दें कि किसी फ़ंक्शन (वर्जन समेत) में बनाए गए वेरिएबल का उपयोग केवल भीतर ही किया जा सकता है कि समारोह। फ़ंक्शन के बाहर घोषित वेरिएबल का उपयोग केवल कार्यों के बाहर किया जा सकता है (जब तक कि आप उन्हें पाठ्यक्रम के तर्क के रूप में उपयोग नहीं करते हैं)। उस ने कहा, एक कमांड है जो फ़ंक्शन के बाहर बनाया गया एक चर का उपयोग करने के लिए आप एक फ़ंक्शन में अनुमति देता है। यह कमांड है "वैश्विक", और पिछले कोड में हमने इसे संशोधित करने के लिए या हमारे फंक्शन में इसके मूल्य का उपयोग करने के लिए वैरिएबल $ num के साथ वैश्विक प्रयोग किया था। यदि आप कोड का प्रयास करते हैं, तो आपको 50 और 240 मान मिलेंगे।
  • 6
    सुविधाओं के साथ खेलते हैं! उपयोगी विशेषताएं बनाएं उन्हें अपने भविष्य के PHP परियोजनाओं में प्रयोग करें। कार्यों का उपयोग कोड की प्रतिरूपकता और पूर्ण परियोजना के आकार में सुधार कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com