कैसे PHP और MySQL सीखने के लिए

PHP सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली वेब प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है, और सरल HTML की तुलना में बहुत व्यापक संभावनाएं प्रदान करता है। MySQL आपको आसानी से अपने सर्वर पर डेटाबेस बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। जब एक साथ उपयोग किया जाता है, तो ये उपकरण वेबसाइटों और डेटाबेस के लिए एक जटिल और शक्तिशाली संसाधन बन जाते हैं। आपको सीखने में बहुत कुछ होगा, लेकिन हार न दें: कम से कम मूलभूत बातें सीखना बहुत समय नहीं लेते हैं। इस गाइड को पढ़कर शुरू करें

कदम

भाग 1

तैयारी
1
समझें कि PHP और MySQL क्या हैं पीएचपी एक स्क्रिप्टिंग भाषा है जो वेब सर्वर पर चलने वाली इंटरेक्टिव लिपियों को तैयार करती है, इन स्क्रिप्ट्स का आउटपुट एचटीएमएल के माध्यम से वेब पेज विज़िटर को दिखाया जाता है। PHP आपको अत्यधिक इंटरैक्टिव और उपयोगकर्ता-उन्मुख वेबसाइटों को विकसित करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, MySQL, एक खुला स्रोत डेटाबेस भाषा है - यह आपको अपने सर्वर पर एक डेटाबेस बनाने, संपादित करने और उपयोग करने की अनुमति देता है। इन दो भाषाओं के संयोजन सभी ऑनलाइन स्टोर, मंचों, खेलों और बहुत कुछ के लिए आवश्यक है।
  • पीएचपी के साथ आप उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी रिकॉर्ड कर सकते हैं, सर्वर पर फाइल बना सकते हैं और संपादित कर सकते हैं, कुकीज़ भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, अभिगमन को सीमित कर सकते हैं, एन्क्रिप्ट डेटा और बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • 2
    इन दोनों भाषाओं को सीखने में सक्षम होने के लिए आपके पास पूर्वापेक्षाएँ होंगी। एक स्वयं सिखाने वाले व्यक्ति के रूप में PHP सीखना संभव है, लेकिन अगर आप वास्तव में अच्छा होना चाहते हैं तो आपको एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट की कम से कम एक बुनियादी गड़बड़ी की आवश्यकता होगी। PHP स्क्रिप्ट वास्तव में ब्राउज़र पर चलने से पहले HTML और CSS में परिवर्तित हो गए हैं। इन दो भाषाओं को जानने से PHP सीखना बहुत आसान होगा।
  • 3
    वेबसर्वर किराए पर या बनाएं PHP और MySQL का उपयोग करने के लिए आपको एक सर्वर की आवश्यकता है यदि आपके पास सर्वर तक पहुंच नहीं है, तो आपको अपने कंप्यूटर पर एक स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • इस गाइड में आपको दिखाया जाएगा कि एक सस्ता और विश्वसनीय वेब सर्वर कैसे ढूंढें।
  • आपको यह भी दिखाया जाएगा कि आपका वेब सर्वर कैसे बनाया जाए
  • 4
    आवश्यक संसाधन प्राप्त करें ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप PHP और MySQL सीख सकते हैं स्कूलों में ऑनलाइन संसाधन और पाठ्यक्रम, किताबें और पाठ्यक्रम हैं ये सभी संसाधन आपको PHP और MySQL सीखने में मदद करेंगे
  • सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन संसाधन निस्संदेह w3schools.com है। यह वेब विकास शिक्षा स्थलों का राजकुमार है, और इंटरैक्टिव ट्यूटोरियल के माध्यम से जल्दी से भाषाओं की मूल बातें बताता है।
  • इस विषय पर कई पुस्तकें भी लिखी गई हैं इतालवी बाजार पर सबसे लोकप्रिय लोगों में "संबंधपरक डेटाबेस बनाएँ" हैं एसएक्सएल और पीएचपी के साथ "पाओलो कैमगानी और रिकार्डो निकोलासी, और" पीएचपी 6, अपाचे, माईएसक्यूएल: वेबसाइट विकास (भाषाएँ & प्रोग्रामिंग) ", टिमोथी बोरोकेज़िक द्वारा
  • अपने स्कूल के पाठ्यक्रमों पर नज़र डालें आपके क्षेत्र में तकनीकी / कंप्यूटर विद्यालय या सांस्कृतिक केंद्र हो सकते हैं जहां प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पेशेवरों द्वारा सिखाया लाइव कक्षाएं प्रश्न पूछने और उत्तर पाने और कार्रवाई में कोड को देखने का एक बढ़िया तरीका है।
  • 5
    आवश्यक उपकरण डाउनलोड करें PHP स्क्रिप्ट लिखना शुरू करने और MySQL के साथ डेटाबेस बनाने के लिए, आपको मूल उपकरण डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर PHP किसी भी पाठ कार्यक्रम में लिखा जा सकता है, तो आप बेहतर कोड लिखने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, विशेषकर PHP
  • नि: शुल्क कार्यक्रम आप उपयोग कर सकते हैं नोटपैड ++, कोमोदो एडिट, नेटबींस, एक्लिप्स और कई अन्य
  • अदा संपादक, दूसरी ओर, पीएचपीएसटोरॉम, एडोब ड्रीमइवेर, पीएचपीडीसाइजर और कई अन्य हैं।
  • MySQL का उपयोग करने के लिए, आपको अपने वेब सर्वर पर MySQL डाटाबेस स्थापित करना होगा।
  • भाग 2

    सरल PHP लिपियों बनाएँ
    1
    अपना टेक्स्ट एडिटर खोलें पीएचपी किसी भी पाठ संपादक में लिखा जा सकता है लेकिन आप बेहतर, जैसा कि मैंने कहा, आप एक विशेष कार्यक्रम में प्रोग्रामिंग भाषा की वाक्य रचना रंगीन और स्वचालित रूप से कोड स्पष्ट करने के पर प्रकाश डाला है पाने के लिए।
  • 2
    एक साधारण साइट बनाएं PHP कोड को सामान्य HTML पृष्ठ में शामिल किया जाना चाहिए। अपनी स्क्रिप्ट को देखने के लिए, आपको इस तरह कम से कम एक साधारण वेबसाइट की आवश्यकता होगी:
  • 3
    एक सरल ईसीओ स्क्रिप्ट बनाएं "ईसीओओ" समारोह साइट पृष्ठ पर वांछित पाठ प्रदर्शित करेगा। यह एक मूल PHP फ़ंक्शन है, और आपको PHP वाक्यविन्यास स्वरूपण सीखने में सहायता करेगा। सभी PHP लिपियों से शुरू होता है और अंत के साथ ?>. निर्देश एक अर्धविराम (-) के साथ समाप्त होता है
  • 4
    स्क्रिप्ट पर टिप्पणी जोड़ें। यह हमेशा एक अच्छी आदत है टिप्पणियों को उपयोगकर्ता द्वारा प्रदर्शित नहीं किया जाता है, लेकिन अन्य डेवलपर्स को आपके द्वारा लिखे गए शब्दों को समझने में मदद मिलेगी - स्वयं सहित
  • 5
    सरल स्क्रिप्ट वाले स्क्रिप्ट बनाएं वेरिएबल्स ऑब्जेक्ट हैं जिन्हें स्क्रिप्ट के भीतर एक मान असाइन किया जाता है। तब आप इन चर और उसके मूल्यों को हेरफेर कर सकते हैं, उन्हें उपयोगकर्ता के साथ दिखाने की क्षमता के साथ। वेरिएबल्स PHP भाषा का एक शक्तिशाली टूल है और वे "$" चिह्न के साथ चिन्हित किए जाते हैं जो कि वे चर से पहले ही रखे जाते हैं।



  • 6
    एक सरल "if / else" स्टेटमेंट बनाएं PHP स्क्रिप्ट की कई विशेषताएं अगर / अन्य बयानों का उपयोग करते हुए लिखी जाती हैं ये आपको एक विशेष घटना के लिए निर्देश और शर्तों को बनाने की अनुमति देते हैं, और विशेष रूप से कस्टम संदेश बनाने या कनेक्शन की स्थिति की जांच करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • भाग 3

    एक सरल MySQL डाटाबेस बनाएँ
    1
    एक MySQL सर्वर से कनेक्ट करें डेटाबेस बनाने से पहले आपको MySQL सर्वर से कनेक्ट करना होगा। आप इसे MySQL कमांड लाइन इंटरफ़ेस या PHP का उपयोग करके कर सकते हैं - उत्तरार्द्ध विधि इस गाइड में दिखाया गया होगा। एक कनेक्शन बनाने के लिए, फ़ंक्शन का उपयोग करें mysqli_connect (होस्ट, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड)
    • डेटाबेस कनेक्शन को "$ connection" चर के लिए असाइन किया गया है इस तरह आप बाद में स्क्रिप्ट में कनेक्शन को कॉल कर सकते हैं।
    • MySQL कमांड लाइन का उपयोग करते हुए एक डाटाबेस बनाने का तरीका जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
    • 2
      डेटाबेस बनाएँ एक बार कनेक्शन खुला है, आप डेटाबेस को कोड जोड़ सकते हैं। डेटाबेस में अभी तक कोई डेटा शामिल नहीं है - पहले तालिका को अगले चरण में डेटाबेस में जोड़ा जाएगा। डेटाबेस बनाने के लिए, निर्देश का उपयोग करें: डाटाबेस बनाएं .
    • 3
      डेटाबेस के लिए एक तालिका बनाएँ डेटाबेस बनने के बाद, आप एक ऐसा तालिका बना सकते हैं जिसमें स्कैन किए गए डेटा को फॉर्म के माध्यम से बचाया जा सके। आपकी इच्छा के अनुसार तालिका को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जो इस मार्ग में बनाया जाएगा वह तीन स्तंभों में होगा: नाम, उपनाम, आयु तालिका को "उपयोगकर्ता" कहा जाएगा
    • भाग 4

      एक फॉर्म बनाएँ जिसमें डाटाबेस में डाटा दर्ज करें
      1
      एचटीएमएल फॉर्म बनाएँ यह मॉड्यूल उपयोगकर्ताओं को साइट पर जानकारी भेजने की अनुमति देगा, जो तब फाइल में सहेजी जाएगी और पहले बनाए गए डेटाबेस में डाला जाएगा। जब उपयोगकर्ता फ़ॉर्म भरने के बाद "भेजें" बटन क्लिक करता है, तो डेटा "insert.php" फ़ाइल में दर्ज किया जाएगा।
    • 2
      बनाएँfile.php फ़ाइल . एक बार जब आप मॉड्यूल बनाते हैं, तो आपको डाटाबेस में डेटा के हस्तांतरण का प्रबंधन करने के लिए insert.php फ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी। अपने "उपयोगकर्ता" तालिका को पंजीकृत करने के लिए आपको निर्देश का उपयोग करना होगा INSERT में
    • भाग 5

      सीखना जारी रखें
      1
      अध्ययन करें कि PHP पर क्या किया जा सकता है। डेटाबेस प्रबंधन के अतिरिक्त, बहुत कुछ है जो PHP के साथ किया जा सकता है। आप फाइल खोल सकते हैं, ई-मेल भेज सकते हैं, कुकीज़ बना सकते हैं, निजी सत्र शुरू कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। इस भाषा की क्षमता लगभग असीम है, जो बताती है कि इतने सारे वेब डेवलपर्स अपनी साइटों के लिए PHP का उपयोग क्यों करते हैं
    • 2
      दूसरों को देखें PHP सीखना सबसे तेज़ तरीके में से एक है, अन्य डेवलपर्स द्वारा बनाए गए कोड का विश्लेषण करना और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करना। हालांकि सर्वर पर सीधी पहुंच के बिना वेबसाइट के PHP कोड की जांच करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन कई ऑनलाइन समुदाय हैं जहां डेवलपर्स अपने कोड प्रदान करते हैं और आपको समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपको क्या समझ में नहीं आ रहा है।
    • गीथहब सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स कोड खजाने और प्रोग्रामर्स सहयोग समुदायों में से एक है।
    • 3
      PHP सुरक्षा समस्या का अध्ययन करें वेब सुरक्षा एक गंभीर समस्या है, और सुरक्षित कोड लिखना आवश्यक है। यह विशेष रूप से सच है अगर आप पासवर्ड और भुगतान जानकारी के साथ काम कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आपके सभी फ़ॉर्म और डेटाबेस किसी भी घुसपैठ से सुरक्षित हैं
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे PHP और MySQL के साथ एक सुरक्षित लॉगिन पृष्ठ बनाने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए
    • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com