ग्राहक डाटाबेस कैसे बनाएं

एक ग्राहक डाटाबेस आपको समय और मेहनत से बचा सकता है, जिससे आप मार्केट रिसर्च, ग्राहक सहायता और अकाउंटिंग में इस्तेमाल होने वाली बहुत उपयोगी कंपनी की जानकारी रिकॉर्ड कर सकते हैं। यद्यपि डेटाबेस में आसानी से बनाने और व्यवस्थित करने के लिए बाजार पर कई व्यावसायिक उत्पाद हैं, लेकिन हम मूलभूत जानकारी जानने के लिए इस गाइड को पढ़ने की सलाह देते हैं।

सामग्री

कदम

1
एक डेटाबेस निर्माण सॉफ्टवेयर खरीदें अपने सॉफ्टवेयर टूल्स और वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के साथ संगत एक उत्पाद चुनें, डेटा आयात और निर्यात करना आसान होगा। इस तरह, आप टेबल में सभी डेटा मैन्युअल रूप से डालने से बचेंगे।
  • 2
    डेटाबेस में रखने के लिए जानकारी के प्रकार पर निर्णय लें अधिकांश डेटाबेस कंपनी का नाम, ईमेल पता, कार्यालय का पता या निवास, टेलीफोन, फैक्स और ईमेल के रूप में इस तरह की जानकारी है, साथ ही इस तरह के अनुबंध की शर्तें, कीमतों, नोट्स और कार्य के रूप में अतिरिक्त डेटा बाहर ले जाया गया शामिल हैं।
  • 3
    एक डेटाबेस महान संभावनाएं प्रदान करता है अपनी कंपनी को डेटा के केंद्रित स्रोत के साथ प्रदान करने के अलावा, इस डेटा के बारे में आप कितने विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट बना सकते हैं, इस बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक संपर्क सूची के रूप में डेटाबेस का उपयोग ईमेल भेजने के लिए मेलिंग सूची बनाने या फैक्स, टेलीफोन या अन्य तरीकों से सामान्य संचार भेजने की योजना बनाई, आप आसानी से डेटा आप डेटाबेस से जरूरत निकाल सकते हैं।
  • 4
    डेटा व्यवस्थित करें एक सरल टेम्पलेट बनाएं जिसमें डेटा डालने के लिए जैसे नाम और पते के क्रम में। इस तरह से एक आइटम से दूसरी में स्थानांतरित करना और नए ग्राहकों को जल्दी से सम्मिलित करना आसान होगा।



  • 5
    प्रत्येक डेटा फ़ील्ड पर अनुमति सेट करें अनुमतियां शामिल हैं, जैसे कि रिपोर्ट में कौन सी फ़ील्ड मुद्रित की जाएंगी और डेटा में किस प्रकार के डेटा को खोजा जा सकता है प्रत्येक फ़ील्ड को सही प्राधिकरण असाइन करने से आपको समय की बचत होगी, जब आपको विशिष्ट डेटा के लिए खोज करना होगा।
  • 6
    रिपोर्ट प्रारूपित करें आप आमतौर पर हमेशा एक ही प्रारूपों है कि सॉफ्टवेयर में पहले से कॉन्फ़िगर कर रहे हैं उपयोग करने के लिए हालांकि आपको लगता है कि इस तरह के "nell`organico स्थिति" और अनुमतियां सेट और डेटा तक पहुँच का स्तर जैसे क्षेत्रों में शामिल हैं कस्टम स्वरूपण बना सकते हैं की जरूरत है।
  • 7
    अधिकारों की स्थापना और लॉगिन क्रेडेंशियल्स एक अच्छा डेटाबेस में प्रवेश प्रमाणिकता बनाने की संभावना शामिल है ताकि केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं को डेटाबेस में जानकारी मिल सके। इसके अलावा, प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए एक अलग स्तर निर्दिष्ट करना सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक उपयोगकर्ता केवल उस प्रकार की जानकारी को देख सकता है जो वह अनुमति देता है।
  • 8
    आपकी कंपनी में एक डेटाबेस का उपयोग करने से पहले इसे फिर से देखें और इसे आज़माएं एक बीटा संस्करण का उपयोग केवल कर्मचारियों के एक छोटे से समूह के लिए परीक्षण के लिए वितरित किए जाने के लिए करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ उसके अनुसार काम करता हो। सुझाव लीजिए और डेटाबेस को केवल तब ही उपलब्ध कराएं जब आप सुनिश्चित हों कि यह अच्छी तरह से काम करता है और आपकी कंपनी द्वारा आवश्यक सभी फ़ंक्शन करता है।
  • टिप्स

    • डेटाबेस को डिज़ाइन करें ताकि हमेशा अधिक क्षेत्र और डेटा जोड़ने के लिए कमरा हो, जैसा कि आपके व्यवसाय की ज़रूरतें समय के साथ बदल सकती हैं। इस तरह, कई वर्षों तक डेटाबेस का उपयोग करना जारी रखना संभव होगा, इससे पहले कि इसे एक अधिक आधुनिक के साथ बदलना होगा
    • आश्चर्यचकित न होकर ग्राहक डेटाबेस स्थापित करने में समय लगता है। वास्तव में, यदि आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं जो कार्य को आसान बनाता है, तो आदर्श प्रारूप को खोजने के लिए सप्ताह लग सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com