PHP का उपयोग कर एक MySQL डाटाबेस से कनेक्ट कैसे करें

यदि आप पहले से ही पीएचपी की मूलभूत जानकारी जानते हैं, तो एक MySQL डाटाबेस से कनेक्ट होने और तालिकाओं का प्रबंधन करने के लिए आपको इस आलेख में वर्णित एकीकृत PHP फ़ंक्शन के सेट का अध्ययन करना होगा। यदि आपके पास पहले से कोई MySQL सर्वर नहीं है (PHP के साथ कई वेब होस्ट हैं तो), हम डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने की सलाह देते हैं wampserver

अपने वेब सर्वर पर यह भी एसक्यूएल की मूल अवधारणाओं का अध्ययन करने के लिए सिफारिश की है

इस गाइड में हम देखेंगे कि कैसे एक MySQL डाटाबेस से कनेक्ट करें, एक डेटाबेस का चयन करें, एक तालिका को क्वेरी करें, डेटा को पुनः प्राप्त करें और व्यवस्थित करें।

कदम

विधि 1

एक सर्वर से कनेक्ट करें
1
अपने वेब सर्वर पर एक नई पीएचपी फ़ाइल बनाएं और इसे अपने पसंदीदा पाठ संपादक में खोलें।
  • 2
    ओपनिंग और क्लोजिंग पीएचपी टैग्स टाइप करके अपनी फाइल शुरू करें, कोड लिखने के लिए बीच में जगह छोड़ दें।
  • 3
    इस कोड को एक नई पंक्ति पर टाइप करें।
  • कोड की यह पंक्ति MySQL सर्वर के साथ संचार की नींव बनाता है "Mysql_connect" फ़ंक्शन के लिए कम से कम 3 स्ट्रिंग तर्क आवश्यक हैं। पहला सर्वर का आईपी पता या डोमेन नाम है, जिसे आपको "लोकलहोस्ट" से MySQL सर्वर पता में बदलने की आवश्यकता होगी। दूसरा तर्क है MySQL सर्वर उपयोगकर्ता और तीसरा तर्क हमारे MySQL उपयोगकर्ता के लिए पासवर्ड है (गाइड में उपयोगकर्ता पासवर्ड हटा दिया गया है)।
    • "Mysql_connect" का आउटपुट एक संसाधन डेटाटाइप है उपरोक्त कोड को एक वेरिएबल ($ con) में निर्दिष्ट किया गया है ताकि इसे बाद में इस्तेमाल किया जा सके। Mysql_connect () के बारे में अधिक जानकारी के लिए, PHP प्रलेखन पर जाएं.

    विधि 2

    एक डेटाबेस का चयन करें
    1



    इस कोड को एक नई पंक्ति पर टाइप करें।
    • यह रेखा बल्कि सरल है। इससे पहले कि आप एक विशिष्ट डेटाबेस पर क्वेरी कर सकते हैं, आपको एक को चुनना होगा। PHP में यह "mysql_select_db" फ़ंक्शन का उपयोग करके किया जा सकता है, जिसके लिए 1 तर्क आवश्यक है। पहले आवश्यक विषय को डेटाबेस से कनेक्ट करने के लिए नाम है। इस गाइड में इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा तर्क जरूरी नहीं है लेकिन इसका उपयोग एक अच्छी आदत है- यह परिभाषित करता है कि डेटाबेस का चयन करने के लिए कौन सा सर्वर कनेक्शन उपयोग करना है।

    विधि 3

    एक मेज पूछताछ
    1
    इसे एक नई लाइन पर लिखें
    • Mysql_query फ़ंक्शन दो तरीकों से काम करता है SELECT, SHOW, DECRBE, EXPLAIN और अन्य घोषणाओं के लिए, जो एक resultset लौटाते हैं, mysql_query () एक संसाधन देता है यदि ऑपरेशन सफल था, या गलत होने पर गलत।
    • अन्य प्रकार के एसक्यूएल स्टेटमेंट्स, INSERT, अद्यतन, डेलेटेड, ड्रॉप, इत्यादि के लिए, mysql_query () TRUE देता है यदि ऑपरेशन सफल हुआ और गलत हो तो त्रुटि हुई। (PHP दस्तावेज़ीकरण)।
    • कोड की ये लाइनें दो चीजें करती हैं। सबसे पहले वे "mysql_query" कहते हैं, जो क्वेरी के परिणाम के अनुसार सही या गलत के मान वापस करेगा। यदि mysql_query का आउटपुट गलत है, तो स्क्रिप्ट "mysql_error" फ़ंक्शन को समाप्त और निष्पादित करेगी (जो कि केवल पिछली MYSQL त्रुटि देता है)।
    • Mysql_query फ़ंक्शन के लिए केवल एक तर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके लिए कि mysql_select_db फ़ंक्शन एक दूसरे को शामिल करने के लिए एक अच्छी आदत है।
    • पहला तर्क एक स्ट्रिंग है: एक एकल MySQL क्वेरी (एकाधिक क्वेरीज़ की अनुमति नहीं है)। उपरोक्त प्रश्न "ट्यूटोरियल php" नामक एक नई तालिका बनाता है
    • दूसरा तर्क यह है कि हम प्रयोग कर रहे कनेक्शन संसाधन हैं (हमारे मामले में $ con)।
  • 2
    इस कोड को एक नई पंक्ति पर लिखें:
  • कोड की पहली पंक्ति अंतिम पास के कोड के समान होती है और हमें चुनने के लिए कुछ डेटा प्रदान करती है। नीचे आप देखेंगे कि हम mysql_query के आउटपुट को $ variable नामक एक चर में विन्यस्त कर रहे हैं।
  • यह भी ध्यान रखें कि कोड "या मरने" का उपयोग नहीं करता है, लेकिन "if" चेक स्टेटमेंट का उपयोग करता है। यह तकनीक आपको कुछ प्रयासों को सहेज सकता है जब आप त्रुटि संभाल में डुबकी लगाते हैं, बस स्क्रिप्ट को समाप्त कर सकते हैं आपको इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, और आप MySQL क्वेरी पर "या मर" का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि अगर आप चाहते हैं तो एक परिणाम सेट लौटाएंगे।
    • "और" घोषणा के बाद हमारे पास "समय" घोषणा है कोड का यह भाग भ्रमित हो सकता है, इसलिए अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करें Mysql_ fetch_ array परिणामस्वरूप डेटा की एक पंक्ति को वापस करेगा, जो कॉलम द्वारा लेबल किया जाएगा: फिर भी, अगली बार mysql_fetch_array परिणाम की सेट में अगली पंक्ति की एक सरणी वापस करेगा।
    • जब "mysql_fetch_array परिणाम सेट के अंत तक पहुँच जाता है, तब तक" समय "घोषणा सभी फाइलों (प्रत्येक को $ पंक्ति के लिए एक सरणी के रूप में निर्दिष्ट करने) पर प्रक्रिया जारी रखेगी, जिसके बाद एक गलत मान वापस किया जाएगा और समय वक्तव्य समाप्त हो जाएगा। यह सच है, भ्रमित होने में आसान है, लेकिन यह विधि अच्छी तरह से काम करती है।
  • 3
    इन अवधारणाओं के साथ प्रयोग करने में कुछ समय व्यतीत करें। ये सुविधाएं आपको PHP के साथ बहुत अधिक काम करने की अनुमति देती हैं। इस विकी पृष्ठ पर एक नज़र डालने की सलाह दी जाती है: PHP में एक मूल लॉगिन स्क्रिप्ट कैसे बनाएं मैं डेटाबेस के साथ काम करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए, अपनी खुद की परियोजना बनाने, जैसे कि एक ब्राउज़र आधारित चालू-आधारित आरपीजी, सुझाव भी दूंगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com