XAMPP पर वर्डप्रेस कैसे स्थापित करें

इस गाइड का उद्देश्य वेब डिजाइनर को कैसे स्थापित करना है यह दिखाने के लिए है वर्डप्रेस

सामग्री

संस्करण 2.8 या उच्चतर, स्थानीय रूप से अपने कंप्यूटर पर वर्डप्रेस विषयों के डिजाइन और परीक्षण के उद्देश्य से। इस सीएमएस के लिए आवश्यक है कि आप स्थापित या पहले से ही एक वेब सर्वर (जैसे कि अपाचे, Litespeed या IIS), PHP, संस्करण 4.3 या उच्च, और MySQL, संस्करण 4.0 के बाद से।


XAMPP एक आसान-स्थापित वेब सर्वर वातावरण है जो सभी पहले वर्णित घटकों का मालिक है। निम्नलिखित सभी निर्देश इस धारणा पर आधारित हैं कि आपके कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से XAMPP चल रहा है। यह ट्यूटोरियल XAMPP की स्थापना को शामिल नहीं करता है इस सॉफ़्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पर जाएं XAMPP की आधिकारिक वेबसाइट.

कदम

XAMPP चरण 1 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
1
डाउनलोड करें और वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण को सेव करें निम्नलिखित लिंक.
  • XAMPP चरण 2 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नामित ज़िप फ़ाइल की सामग्री निकालें "wordpress.zip", जो कि चरण 1 में डाउनलोड किया गया था, एक्सएमपीपी डायरेक्टरी में एचटीटीओक्स फ़ोल्डर में। यदि ज़िप फ़ाइल को सफलतापूर्वक निकाला गया है, तो एक नया डायरेक्टरी कहा जाना चाहिए "वर्डप्रेस" xampp htdocs निर्देशिका के भीतर। प्रक्रिया आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि वेब सर्वर वातावरण ठीक से चल रहा है
  • XAMPP चरण 3 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक वेब ब्राउज़र खोलकर और निम्नलिखित URL दर्ज करके XAMPP मुख्य पृष्ठ पर जाएं:http: // localhost / XAMPP /.
  • XAMPP चरण 4 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कॉल किए गए लिंक का चयन करें "phpMyAdmin" मेनू के नीचे बाईं तरफ या नीचे दिए गए URL दर्ज करके:http: // localhost / XAMPP / phpmyadmin.
  • XAMPP चरण 5 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    PhpMyAdmin मुख्य पृष्ठ पर, कॉल स्क्रीन के मध्य में एक क्षेत्र होगा "MySQL स्थानीयहोस्ट"। इस खंड से वर्डप्रेस की स्थापना के लिए एक नया डाटाबेस बनाया जाएगा।
  • क्षेत्र में "नया डेटाबेस बनाएं" नाम दर्ज करें "Wordpress"। ड्रॉप-डाउन सूची से लेबल किया गया "MySQL लिंक मिलान" चुनना "utf8_unicode_ci"। फिर बटन दबाएं "बनाएं"।
  • यदि डेटाबेस प्रविष्टि को सफलतापूर्वक सेट किया गया है, तो संदेश प्रदर्शित किया जाना चाहिए "Wordpress डेटाबेस बनाया गया है"।
  • XAMPP चरण 6 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    Windows एक्सप्लोरर का प्रयोग करते हुए xampp htdocs wordpress directory पर जाएं। नामक फाइल खोलें "WP-config-sample.php" Wordpress निर्देशिका के भीतर
  • XAMPP चरण 7 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7



    फ़ाइल खोलने के बाद, निम्न पंक्तियां संपादित करें: / ** WordPress * / define (`DB_NAME`, `putyourdbnamehere`) के लिए डेटाबेस नाम - परिवर्तन "putyourdbnameheree" ==> में "वर्डप्रेस"/ ** MySQL डाटाबेस उपयोगकर्ता नाम * / परिभाषित करें (`डीबी_यूएसईआर`, `यूजरनेम यहाँ`) - "उपयोगकर्ता नाम" बदलें ==> में "जड़"/ ** MySQL डाटाबेस पासवर्ड * / परिभाषित करें (`DB_PASSWORD`, `yourpasswordhere`) - परिवर्तन "yourpasswordhere" ==> में " " (खाली छोड़ें)
  • XAMPP चरण 8 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब फ़ाइल को पिछले चरण में वर्णित के अनुसार संशोधित किया गया है, तो फ़ाइल की प्रतिलिपि सहेजें "WP-config" Wordpress निर्देशिका में और फाइल को बंद करें
  • XAMPP चरण 9 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक वेब ब्राउज़र खोलकर और निम्नलिखित URL दर्ज करके WordPress स्थापना पृष्ठ पर जाएं:http: //localhost/wordpress/wp-admin/install.php.
  • XAMPP चरण 10 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    इस रूप में चिह्नित क्षेत्र में एक ब्लॉग शीर्षक दर्ज करें "ब्लॉग शीर्षक"। क्षेत्र में एक ई-मेल पता दर्ज करें "आपका ईमेल"। फिर बटन दबाएं "Wordpress स्थापित करें"।
  • XAMPP चरण 11 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    यदि पिछले चरण में दी गई जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई है, तो एक नई स्क्रीन उस पर लिखी गई है "सफलता!"। यह स्क्रीन एक नामांकित उपयोगकर्ता नाम प्रस्तुत करता है "व्यवस्थापक" और एक अस्थायी पासवर्ड यह एक बेतरतीब ढंग से जेनरेट किया गया पासवर्ड है, इसलिए जब तक आप कोई नया पासवर्ड नहीं चुनते तब तक इसे नोट करना महत्वपूर्ण है। बटन दबाएं "में प्रवेश करें"।
  • XAMPP पर स्टेप 12 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज
    12
    लॉगिन स्क्रीन पर, शब्द टाइप करें "व्यवस्थापक" क्षेत्र में "प्रयोक्ता नाम" और क्षेत्र में पिछले चरण में बनाया गया अस्थायी पासवर्ड लिखें "पासवर्ड"। बटन दबाएं "में प्रवेश करें"।
  • XAMPP चरण 13 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    13
    अगर लॉगिन सफल होता है, तो वर्डप्रेस डैशबोर्ड दिखाई देगा। यह चेतावनी है कि एक स्वचालित रूप से जेनरेट किया गया पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है और आपको इसे याद रखना आसान के साथ बदलना होगा। लेबल के साथ कनेक्शन "हां, मुझे अपने प्रोफाइल पेज पर ले जाएं" अस्थायी पासवर्ड को परिवर्तित करने की अनुमति देता है। एक बार इसे बदल दिया गया है, आप सामग्री और विषयों को संपादित करना शुरू कर सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने पासवर्ड लिखने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com