PHP फ़ाइल कैसे खोलें

PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे प्रायः वेबसाइट डेवलपर्स द्वारा डायनेमिक सामग्री प्रदान करने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका अर्थ है कि किसी वेबसाइट की सामग्री को PHP कोड के पैरामीटर के आधार पर बदला जा सकता है। यह एक बहुत ही बहुमुखी प्रोग्रामिंग भाषा है जो आपको सरल संचालन करने की अनुमति देती है, जैसे कि उपयोगकर्ता के पहुंच के समय के आधार पर वेब पेज की पृष्ठभूमि की छवि को बदलना, लेकिन आप जटिल संरचनाओं को संशोधित करने की भी अनुमति देते हैं, जैसे कि प्रोग्राम के लिए लोगों की एक टीम की सामग्री के प्रकाशन का प्रबंध करना, प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपने कार्य को उस स्थिति के आधार पर देखने में सक्षम होना चाहिए जिससे वह समग्र प्रक्रिया में शामिल हो। एक सरल सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, आप एक विंडोज़ और मैक दोनों पर एक PHP फ़ाइल की सामग्री देख सकते हैं। आप एक वेब सर्वर या स्थानीय रूप से अपने कंप्यूटर पर XAMPP का उपयोग कर एक PHP फ़ाइल भी चला सकते हैं। PHP फ़ाइल की सामग्री को देखने के लिए अलग-अलग तरीकों का पता लगाने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

विंडोज़ में एक PHP फ़ाइल खोलें
1
यदि आपके पास अभी तक कोई नहीं है, तो कोड संपादक डाउनलोड करें। यह एक पाठ संपादक है जो आपको एक विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके कोड या स्क्रिप्ट लिखने की अनुमति देता है। हालांकि, ये प्रोग्राम मानक पाठ संपादकों से भिन्न होते हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड।
  • कोड संपादकों ने ऐसी सुविधाएं दी हैं जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं को लिखना और पढ़ना आसान बनाते हैं, जैसे कि PHP
  • सबसे व्यापक और इस्तेमाल किए गए कार्यक्रमों में शामिल हैं Dreamweaver, Notepad ++, टेक्स्टएडिट ई कमोडो संपादित करें.
  • 2
    चुना सॉफ्टवेयर स्थापित करें आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से सूट करने वाली एक की पहचान करने के बाद, एप्लिकेशन डाउनलोड करें और स्थापना के लिए आगे बढ़ें। ऐसा करने के लिए, उचित निष्पादन योग्य फ़ाइल की स्थिति जानें और खोलें (".exe")। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, बस विज़ार्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • स्थापना फ़ाइल के लिए डाउनलोड लिंक चुनने के बाद, आपके पास यह चुनने का विकल्प होगा कि क्या इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें या ऑनलाइन चलाएं। बटन दबाने "रन" पॉपअप विंडो पर रखा दिखाई दिया, आप सीधे स्थापना शुरू कर देंगे
  • सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के बाद, आप PHP में बनाए गए फ़ाइलों की सामग्री तक पहुंचने के लिए तैयार होंगे।
  • 3
    सही माउस बटन के साथ प्रश्न में PHP फ़ाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस बिंदु पर, इसे अभी स्थापित किए गए संपादक का उपयोग करके इसे खोलना चुनें। आपके सिस्टम के प्रदर्शन के आधार पर, फ़ाइल खोलने की प्रक्रिया कुछ सेकंड ले सकती है। संपादक शुरू होगा, जो स्वचालित रूप से PHP फ़ाइल की सामग्री प्रदर्शित करेगा।
  • अगर मेनू में नए स्थापित प्रोग्राम नहीं दिखता है "साथ खोलें", विकल्प का चयन करें "डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम चुनें ..."। यदि यह नई विंडो के भीतर भी नहीं दिखाई दे, तो विकल्प चुनें "ब्राउज़ करें ...", तब संपादक के स्थापना फ़ोल्डर तक पहुंचें। अंत में, बटन दबाएं "ठीक"।
  • प्रोग्राम निष्पादन योग्य फ़ाइल की पहचान करने और चयनित करने के बाद, PHP कोड को संपादक में प्रदर्शित किया जाएगा। इस बिंदु पर आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, इच्छित परिवर्तन कर सकते हैं।
  • 4
    PHP संपादक खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट संपादक के रूप में इस संपादक को सेट करें। PHP फाइलों के भविष्य के प्रबंधन को आसान बनाने के लिए, आप इस प्रकार की फ़ाइल खोलने के लिए एक डिफ़ॉल्ट सॉफ्टवेयर के रूप में एक आवेदन सेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इन सरल निर्देशों का पालन करें:
  • इस तक पहुंचें "सेटिंग", आइटम का चयन करें "पीसी सेटिंग बदलें", विकल्प का चयन करें "खोज और ऐप" और अंत में आवाज चुनें "डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स"।
  • लिंक का चयन करें "फ़ाइल प्रकार के द्वारा पूर्वनिर्धारित ऐप्स चुनें" या "प्रोटोकॉल द्वारा पूर्वनिर्धारित ऐप्स चुनें"। चुने हुए आवेदन को बनाने के लिए, उदाहरण के लिए नोटपैड ++, डिफॉल्ट एक, इसे माउस के साथ चुनें।
  • अगली बार जब आपको एक PHP फाइल खोलने की आवश्यकता होती है, तो बस इसे माउस के डबल क्लिक से चुनें।
  • विधि 2

    मैक पर एक PHP फ़ाइल खोलें
    1
    ओएस एक्स वातावरण के लिए बनाए गए PHP फ़ाइलों को खोलने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें। TextWrangler और EditRocket दोनों कोड संपादन अनुप्रयोग हैं जो आपको विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे कि PHP के साथ बनाई गई सामग्री को देखने और संपादित करने की अनुमति देते हैं। आप रचनात्मक कंपनी की वेबसाइट से या अपने मैक के ऐप स्टोर के माध्यम से सीधे टेक्स्टवर्लन को डाउनलोड कर सकते हैं।
    • वेब से प्रोग्राम डाउनलोड करने के बाद, प्रासंगिक फ़ाइल निष्पादित करें ".dmg", फिर आइकन खींचें "TextWrangler" फ़ोल्डर के अंदर "आवेदन"।
    • यदि प्रश्न में एप्लिकेशन को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया गया है, तो वह फ़ोल्डर में स्वतः डाला जाएगा "आवेदन" प्रणाली का
  • 2
    PHP फ़ाइल को खोलें जिसे आप खोलना चाहते हैं। इसे सीधे आपके मैक के डेस्कटॉप पर या किसी फ़ाइल सिस्टम निर्देशिका में संग्रहीत किया जा सकता है। एक बार पहचाने जाने पर, उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विकल्प चुनने के बाद "साथ खोलें" आपको स्क्रीन पर एप्लिकेशन की एक सूची दिखाई देगी। चुनना "TextWrangler" या आपने जो कोड संपादक स्थापित किया है। प्रश्न में PHP फ़ाइल चुने हुए आवेदन के भीतर खोला जाएगा।



  • 3
    यदि इंस्टॉल किया गया अनुप्रयोग मेनू से संबंधित कार्यक्रमों की सूची में प्रकट नहीं होता है "साथ खोलें", आइटम का चयन करें "अन्य।.."। इससे एक नई विंडो प्रदर्शित होगी जिसमें से चुनने के लिए एप्लिकेशन की एक बड़ी सूची होगी। सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जब तक आप वांछित एप्लिकेशन नहीं पाते, तब बटन दबाएं "खुला है"।
  • हालांकि ऐसा नहीं होना चाहिए, क्योंकि विभिन्न कारणों से इंस्टॉल किया गया एप्लिकेशन चयन योग्य नहीं हो सकता है इस समस्या को हल करने के लिए, प्रासंगिक ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "सक्षम करें", तो विकल्प चुनें "सभी एप्लिकेशन"।
  • यदि आप चाहें, तो आप चेक बटन भी चुन सकते हैं "हमेशा इस एप्लिकेशन से खोलें"। इस तरह, अगली बार जब आपको एक PHP फ़ाइल खोलने की आवश्यकता होती है, वांछित कोड संपादक स्वचालित रूप से प्रारंभ होगा।
  • 4
    PHP फाइलों के प्रबंधन के लिए आवेदन में डिफ़ॉल्ट रूप से एक प्रश्न बनाओ PHP फ़ाइल के भविष्य के उद्घाटन को आसान बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि यह कार्य डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड किए गए प्रोग्राम को डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन बनें।
  • इसे खोलने के बिना सवाल में PHP फ़ाइल का चयन करें आपको यह सुनिश्चित करना है कि यह हाइलाइट किया गया है।
  • शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "कमांड + I"। फाइल के बारे में जानकारी युक्त एक पैनल प्रदर्शित किया जाएगा।
  • आइटम को ढूंढें "साथ खोलें", तब प्रासंगिक ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। इस बिंदु पर आपके द्वारा डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन का नाम चुनें। बटन सवाल के तहत मेनू के अंतर्गत उपलब्ध होगा "सब कुछ बदलें ..."। इसे दबाकर, चयनित एप्लिकेशन PHP फाइल खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट अनुप्रयोग बन जाएगा।
  • अब से, वांछित संपादक के साथ एक PHP फ़ाइल खोलने के लिए, बस माउस के एक डबल क्लिक के साथ इसे चुनें।
  • विधि 3

    इंटरनेट ब्राउज़र में एक PHP फ़ाइल चलाएं
    1
    अपने वेब सर्वर पर PHP फ़ाइल को स्टोर करें। अपने PHP कोड को चलाने के लिए, यह सर्वर परिवेश में संसाधित होना चाहिए. इसका मतलब है कि आपको इसे अपने वेब सर्वर के फ़ोल्डर में संग्रहित करने की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपने एक ऑनलाइन होस्टिंग सेवा का उपयोग करते हुए एक डोमेन या भंडारण खरीदा है, तो आपको अपने खाते में लॉग इन करने की आवश्यकता होगी और फिर अपने वेब सर्वर के सार्वजनिक फ़ोल्डर में फ़ाइल को प्रश्न में अपलोड करना होगा।
    • यदि आप केवल यह देखना चाहते हैं कि PHP फ़ाइल में निहित कोड पैसे खर्च किए बिना कार्य करता है, तो आप इंस्टॉल करने पर विचार कर सकते हैं XAMPP. XAMPP यह विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है: विंडोज, मैक और लिनक्स यह सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर पर सीधे एक सर्वर पर्यावरण का उदाहरण देता है।
  • 2
    XAMPP डाउनलोड करें यह एप्लिकेशन आपको अपने कंप्यूटर पर सीधे PHP फाइल को चलाने और संपादित करने की अनुमति देता है - यह आपके काम की भलाई का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका है और पुष्टि करता है कि, एक बार प्रकाशित हो जाने पर, PHP फ़ाइल को सही तरीके से निष्पादित किया जाता है, बिना आपको पैसा खर्च करने के लिए एक होस्टिंग सेवा के माध्यम से एक वेब सर्वर की खरीद
  • मैक उपयोगकर्ताओं को फाइल चलाने की आवश्यकता होगी ".dmg", इसे आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के बाद, और फिर फ़ोल्डर को खींचें "XAMPP" निर्देशिका के भीतर "आवेदन"।
  • विंडोज़ उपयोगकर्ता बटन को दबाकर सीधे इंस्टॉलेशन कर सकते हैं "रन", या अपने कंप्यूटर पर स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें और फिर इसे चलाएं। सॉफ़्टवेयर स्थापना को पूरा करने के लिए, बस विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • शुरू करने के बाद "XAMPP", आपके पास कई विकल्प उपलब्ध होंगे बटन दबाएं "प्रारंभ होगा" अपाचे और MySQL सर्वर उदाहरणों को प्रारंभ करने के लिए यदि कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आपको अपने कंप्यूटर पर पहुंचने के लिए पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप FTP सर्वर की सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इसी उदाहरण को प्रारंभ करने की आवश्यकता होगी। ध्यान दें कि यदि आपका लक्ष्य सिर्फ परीक्षण चलाने के लिए था, तो बस पहले दो सर्वर (अपाचे और MySQL) शुरू करें
  • 3
    अपनी PHP फ़ाइल चलाएं अपने इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में, सवाल में फ़ाइल से संबंधित यूआरएल टाइप करें, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। इस तरह फाइल में डाले गए PHP स्क्रिप्ट को सर्वर द्वारा निष्पादित किया जाएगा।
  • यदि आप एक वेब सर्वर होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आपकी PHP फ़ाइल का यूआरएल आपकी साइट के डोमेन से मेल खाएगा, इसके बाद वर्ण "/", सार्वजनिक फ़ोल्डर के नाम से जिसमें आपकी फ़ाइल मौजूद है और फ़ाइल के नाम से है। उदाहरण के लिए "https://tuo_sito_web.com/test/rome_file.php "
  • यदि आप किसी XAMPP सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यूआरएल का उपयोग करना होगा "http: // स्थानीय होस्ट" सवाल में फाइल के नाम के बाद उदाहरण के लिए "http: //localhost/rome_file.php "
  • टिप्स

    • यदि आपको लगता है कि प्रश्न में PHP पृष्ठ में HTML है, तो आप इसका एक्सटेंशन बदलकर इसका नाम बदल सकते हैं ".html" और एक सामान्य इंटरनेट ब्राउज़र के साथ इसे खोलें इस मामले में, हालांकि, आप केवल HTML कोड को देखने में सक्षम होंगे। यदि PHP फ़ाइल में केवल शुद्ध PHP कोड शामिल है, तो यह प्रक्रिया काम नहीं करेगा।
    • किसी PHP फ़ाइल की सामग्री को बदलने से पहले, हमेशा एक बैकअप प्रतिलिपि सहेजें। पीएचपी कोड में अनुपयुक्त परिवर्तनों को लागू करने से वेबसाइट को खराबी या कुल ब्लॉक भी हो सकता है इस मामले में प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन को जल्दी से बहाल करने के लिए बैकअप होना हमेशा बेहतर होता है
    • आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी प्रोग्राम को स्थापित किए बिना अपने PHP कोड को सीधे ऑनलाइन जांच सकते हैं। फ़ाइल खोलें ".php" और स्रोत कोड की प्रतिलिपि बनाएँ, साइट पर जाएं PHPTester और बाएं फलक में कोड पेस्ट करें अपना कोड दर्ज करने के बाद, बस PHP संस्करण का चयन करें और एक्जिक्यूट बटन पर क्लिक करें। कोड को पूरी सुरक्षा में ऑनलाइन निष्पादित किया जाएगा और आप इसका अंतिम परिणाम प्रिंट करेंगे।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com