Wordpress में डिफ़ॉल्ट भाषा को कैसे बदलें

वर्डप्रेस यह एक है सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम)

जो उपयोगकर्ताओं को चुनी गई भाषा में ब्लॉग या सामग्री को प्रकाशित और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। बाद वाला विकल्प, केवल वर्डप्रेस कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल की उपस्थिति में उपलब्ध है जिसे आप चुनना चाहते हैं। इस डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस पैरामीटर को संशोधित करने के लिए सटीक प्रक्रिया उपयोग में कार्यक्रम के संस्करण के आधार पर भिन्न होती है। यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग एकाधिक भाषाओं में प्रयोग करने योग्य हो, तो उपयुक्त प्लग-इन स्थापित करना संभवतः आदर्श विकल्प है

कदम

विधि 1

डिफ़ॉल्ट भाषा को वर्डप्रेस 4 में बदलें
1
यदि आप वर्डप्रेस वर्जन 4 का उपयोग कर रहे हैं तो इस पद्धति का उपयोग करें। 4 सितंबर, 2014 के बाद, आपने वर्डप्रेस की स्थापना के साथ अपडेट किया है जिसके साथ आप अपनी साइट का प्रबंधन करते हैं, इसका मतलब है कि आप प्रोग्राम के संस्करण 4 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। वर्डप्रेस के पहले संस्करणों को अधिक जटिल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जिसे इस फैसले के प्रासंगिक तरीके से विस्तार से समझाया जाएगा। वर्डप्रेस वेब प्लेटफ़ॉर्म के बजाय, एक तृतीय पक्ष सर्वर पर होस्ट किए गए ब्लॉग को प्रबंधित करने के लिए वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए यह प्रक्रिया लक्षित है। यदि आपके ब्लॉग के यूआरएल में डोमेन शामिल है ".wordpress.com" इसका मतलब है कि यह सीधे WordPress से होस्ट किया गया है, इसलिए आपकी साइट की डिफ़ॉल्ट भाषा बदलने के लिए आपको इस पद्धति का उल्लेख करना होगा।
  • यदि आप अपनी साइट को अपडेट करते समय याद नहीं करते हैं, तो निम्न पृष्ठ पर जाएं (अपनी वेबसाइट का यूआरएल) /readme.html और उपयोग में WordPress के संस्करण को खोजने के लिए शीर्ष पर देखें।
  • 2
    भाषा फाइल डाउनलोड करें वर्डप्रेस को कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है प्रत्येक अनुवाद में एक्सटेंशन के साथ भाषा की रिश्तेदार फाइल होती है "मो"। इस फाइल को प्राप्त करने के लिए, आपको प्रश्न के भीतर भाषा की पहचान करनी होगी यह सूची. फिर रिश्तेदार लिंक पर क्लिक करें "अधिक" और बटन दबाएं "भाषा पैक डाउनलोड करें (संख्या_वर्जन)"। यदि डाउनलोड लिंक उपलब्ध नहीं है, तो इसका मतलब है कि अनुवाद अधूरा हो सकता है या संस्करण 4 में अपडेट नहीं किया गया है।
  • 3
    सही फ़ाइल खोजें अगर भीतर "भाषा पैक", एक्सटेंशन के साथ अधिक फ़ाइलें हैं "मो", भाषा-कोड वांछित भाषा के लिए कोड की पहचान करते हैं और संभवतः कोड जो विशिष्ट देश को पहचानता है, यदि अधिक देशों में चुनी गई भाषा बोली जाती है तो प्रश्न में फ़ाइल का नाम हमेशा निम्न स्वरूप में व्यक्त किया जाता है codice_lingua.mo या codicelingua_codicepaese.mo.
  • उदाहरण के लिए फ़ाइल en.mo सामान्य अंग्रेजी भाषा को संदर्भित करता है जबकि फ़ाइल en_GB.mo ग्रेट ब्रिटेन में बोली जाने वाली अंग्रेजी भाषा को संदर्भित करता है
  • 4
    अपनी साइट की निर्देशिका के भीतर, फ़ोल्डर की स्थिति जानें या बनाएँ "/ भाषाओं"। फ़ोल्डर में प्रवेश करें / WP-सामग्री आपकी साइट को होस्ट करने वाले वर्डप्रेस सर्वर अगर इसमें कोई कॉल फ़ोल्डर नहीं है "/ भाषाओं", इसे अपने आप को सटीक रूप से उल्लिखित नामकरण के बारे में बताएं।
  • 5
    फ़ोल्डर में चुने हुए भाषा की फाइल अपलोड करें "/ भाषाओं"। यदि आपने अपनी साइट से पहले किसी भी फाइल को कभी अपलोड नहीं किया है, तो आपको एक का उपयोग करना होगा एफ़टीपी क्लाइंट या "फ़ाइल प्रबंधन प्रणाली" वेब सेवा द्वारा प्रदान की गई है जो इसे होस्ट करता है वर्डप्रेस ओएस एक्स प्रणालियों पर विंडोज़ या साइबरडक सिस्टम पर फाइलज़िला का उपयोग करने का सुझाव देता है
  • 6
    भाषा सेटिंग्स बदलें एक व्यवस्थापक के रूप में अपनी साइट में प्रवेश करें। सेटिंग्स मेनू आइटम पर क्लिक करें, सामान्य विकल्प चुनें और अंत में साइट भाषा आइटम चुनें। फ़ाइल से संबंधित विकल्प चुनें "मो" अभी अपलोड किया चयनित भाषा आपकी साइट की डिफ़ॉल्ट भाषा बननी चाहिए।
  • विधि 2

    डिफ़ॉल्ट भाषा को वर्डप्रेस 3.9.2 या पिछले संस्करणों में बदलें
    1
    आप चाहते हैं कि भाषा फाइल डाउनलोड करें आप इसे इस तक पहुंच कर कर सकते हैं वेब पेज. फाइल नाम को प्रारूप के अनुसार दिखाया जाएगा codicelingua_codicepaese.mo. उदाहरण के लिए "fr_FR.mo"।
    • पहले दो अक्षर (हमारे उदाहरण में "fr" फ्रेंच भाषा को इंगित करने के लिए) भाषा नामों पर आईएसओ -639 एन्कोडिंग देखें, उसके बाद राज्यों के नामों के कोडिंग पर आईएसओ -3166 मानक कोड (हमारे उदाहरण में "_FR" फ्रांस इंगित करता है) फ्रांसीसी भाषा फाइल को फिर से रिकॉर्ड करना होगा "fr_FR.mo"।
  • 2
    वर्डप्रेस स्थापना युक्त फ़ोल्डर में चयनित भाषा फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ। फ़ाइल को आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के बाद "मो" सही, फ़ोल्डर में इसे कॉपी करें "WP-सामग्री / भाषाओं" आपकी साइट को होस्ट करने वाले सर्वर का यदि आपके पास WordPress में WordPress स्थापित है, तो यह बहुत संभव है कि फ़ोल्डर "भाषाओं" यह मौजूद नहीं है यदि हां, तो आपको इसे बनाना होगा।
  • 3
    फ़ाइल को संपादित करें "WP-config.php"। वर्डप्रेस स्थापना की मेजबानी करने वाली मूल निर्देशिका में, एक फाइल नामक है "WP-config.php"। इस फाइल में सभी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स शामिल हैं जो डेटाबेस और अन्य तत्वों के प्रबंधन से कनेक्शन की अनुमति देते हैं। फ़ाइल डाउनलोड करें और इसे एक टेक्स्ट एडिटर के द्वारा खोलें।
  • 4
    भाषा के लिए कोड लाइन बदलें। फ़ाइल के अंदर "WP-config.php", आपको पाठ की निम्न पंक्ति मिलेगी:
  • परिभाषित (`WPLANG`, ) -
  • आपकी साइट की मेजबानी करने वाले सर्वर पर लोड की गई भाषा फ़ाइल का उपयोग करने के लिए, आपको फ़ाइल में आवश्यक परिवर्तन करना होगा "WP-config.php"। फ्रांसीसी भाषा से संबंधित हमारे उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, आपको निम्नानुसार प्रश्न की पंक्ति को बदलना होगा:
  • परिभाषित करें (`WPLANG`, `fr_FR`) -



  • 5
    वांछित इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके वर्डप्रेस प्रशासन डैशबोर्ड तक पहुंचें। अब आपके ब्लॉग को वांछित भाषा में प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    एक नई भाषा संबंधित प्लगइन का उपयोग करें
    1
    ऐड-ऑन को स्थापित करने का तरीका जानें प्लगइन WordPress डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स की परवाह किए बिना साइट बदल देती है इन घटकों से डाउनलोड किया जा सकता है आधिकारिक वर्डप्रेस निर्देशिका प्लगिन से संबंधित अधिकांश ऐड-इन्स को स्वचालित रूप से निर्देशिका से स्थापित किया जा सकता है, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप मैन्युअल इंस्टॉलेशन कर सकते हैं तो संपूर्ण फ़ोल्डर को निर्देशिका में लोड कर सकते हैं। "/ WP-सामग्री / plugins /" आपकी साइट का अपलोड के अंत में, मेनू का उपयोग करके वांछित प्लगइन का उपयोग सक्रिय करें "प्लगइन्स" अपनी साइट के डैशबोर्ड में
    • इसे डाउनलोड करने के बाद, यदि उपयोग किए जाने वाला इंटरनेट ब्राउज़र स्वत: ही नहीं करता है, तो भूलें मत दबाव हटाना फ़ाइल
  • 2
    एक नई भाषा स्थापित करने के लिए उपयुक्त प्लगइन का उपयोग करें। ऐड-ऑन "WP देशी डैशबोर्ड" आपको वांछित भाषा फाइल डाउनलोड करने और एक सरल और सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के माध्यम से स्थापित करने की अनुमति देता है। दुर्भाग्य से, यह उपकरण केवल वर्डप्रेस संस्करणों के साथ 2.7 से 3.61 तक संगत है। ठीक से काम करने के लिए, प्लगइन को आपकी साइट की मेजबानी करने वाले सर्वर तक पहुंच की आवश्यकता होती है, जिसे कई होस्टिंग सेवाओं द्वारा अनुमति नहीं है
  • 3
    एक बहुभाषी प्लगइन स्थापित करें यदि आप एक बहुभाषी ब्लॉग लिखना चाहते हैं, तो एक प्लगइन का उपयोग करने से आपको कई भाषाओं के प्रबंधन को अपने जीवन को आसान बनाने में सक्षम होगा। हालांकि ध्यान दें, चूंकि यह एक उपकरण है जो पद बनाने की पद्धति को संशोधित करता है, इसलिए आप अपने उचित कार्य को जानने के लिए और अपनी प्यारी साइट को बर्बाद करने से बचने के लिए कुछ अतिरिक्त अभ्यास करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। सीखने के चरण के दौरान अभ्यास करने के लिए एक नई परीक्षा स्थल बनाने की सिफारिश की जाती है। यहां कुछ उपयोगी प्लगइन्स हैं:
  • Bogo या Polylang वे दो मुफ्त विकल्प हैं इन दो प्लग-इन के इंटरफेस एक-दूसरे से काफी भिन्न होते हैं, इसलिए यदि कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो आप संबंधित उपकरण को निष्क्रिय करने और दूसरे के साथ प्रयोग करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • WPML यह एक भुगतान ऐड-ऑन है, लेकिन इसमें ज़रूरत के मामले में बहुत उपयोगी समर्थन शामिल है
  • 4
    अन्य प्लगइन्स के लिए खोजें डाउनलोड के लिए सैकड़ों अतिरिक्त घटक उपलब्ध हैं, फिर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक विशिष्ट खोज करें. यह एक बहुत ही उपयोगी सुझाव है जब आप उपयोग में भाषा के लिए किसी फ़ंक्शन या विशिष्ट विकल्प की तलाश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए यदि आप किसी पाठ या वर्णमाला को किसी दूसरी भाषा में परिवर्तित करना चाहते हैं
  • विधि 4

    WordPress.com पर होस्ट किए गए ब्लॉग की भाषा बदलना
    1
    यह विधि उन ब्लॉगों पर लागू होती है जो सीधे WordPress वेबसाइट से होस्ट की जाती हैं। यदि आपके ब्लॉग का URL प्रारूप में है "(Nome_blog) .wordpress.com"का अर्थ है कि वर्डप्रेस सर्वर सीएमएस प्लेटफार्म और आपकी वेबसाइट दोनों को होस्ट करता है। इस मामले में, साइट की डिफ़ॉल्ट भाषा बदलना वास्तव में सरल होगा।
  • 2
    लिखने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा को बदलें। अपने WordPress खाते में लॉग इन करें और अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाएं। ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस के बाईं ओर सेटिंग्स मेनू आइटम चुनें, फिर संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके वांछित भाषा चुनें।
  • यदि आपको नहीं पता कि अपनी साइट के डैशबोर्ड तक कैसे पहुंचे या यदि आप बटन को नहीं ढूंढ सकते हैं "सेटिंग", अपने WordPress खाते में लॉग इन करें और निम्न URL पर जाएं: "(Nome_tuo_blog) .wordpress.com / WP-व्यवस्थापक / विकल्प-general.php"।
  • 3
    इंटरफ़ेस भाषा बदलें यदि आप डैशबोर्ड सेटिंग्स, चेतावनी संदेश, और किसी अन्य आइटम को किसी दूसरी भाषा में प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो खिड़की के बाईं ओर स्थित साइट मेनू में उपयोगकर्ता आइटम चुनें और दिखाई देने वाली छोटी सूची से व्यक्तिगत सेटिंग विकल्प चुनें। विकल्प का पता लगाएं "इंटरफ़ेस भाषा" और संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू से वांछित भाषा का चयन करें।
  • दोनों भाषा सेटिंग्स में दूसरे के लिए एक सीधा लिंक शामिल है, इस प्रकार संबंधित परिवर्तन के निष्पादन को सरल करता है।
  • टिप्स

    • यदि आप वर्डप्रेस मल्टीसाइट का उपयोग करते हुए कई ब्लॉगों के नेटवर्क का प्रबंधन करते हैं, तो आप एक ही ऑपरेशन में प्रत्येक साइट की डिफ़ॉल्ट भाषा बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नेटवर्क व्यवस्थापक मेनू में प्रवेश करें और सेटिंग्स विकल्प चुनें। इसके अलावा इस मामले में सही भाषा फाइल का उपयोग करना आवश्यक होगा, जैसा कि पहले गाइड में बताया गया था।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास उचित तकनीकी ज्ञान नहीं है, तो अपनी साइट की निर्देशिका में फ़ोल्डर्स को स्थानांतरित न करें या हटाएं। अन्यथा वे जनता के लिए पहुंच से बाहर हो सकते हैं
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com