MySQL पर एक तालिका कैसे बनाएँ

टेबल्स एक MySQL डाटाबेस की संरचना हैं तालिकाओं में डेटाबेस में दर्ज जानकारी होती है, और किसी भी उपयोगकर्ता की आवश्यकता के अनुसार बनाई जा सकती है। तालिका बनाने से केवल कुछ मिनट लगते हैं, खासकर यदि आपके पास सहेजने के लिए कई आंकड़े हैं इस गाइड को पढ़ें और एक तालिका बनाने का पता लगाएं।

सामग्री

कदम

भाग 1

तालिका बनाएँ
छवि शीर्षक 1282937 1
1
डेटाबेस खोलें तालिका बनाने के लिए, आपके पास एक डेटाबेस होना चाहिए जिसमें इसे होस्ट करने के लिए। आप डाटा टाइप करके डेटाबेस खोल सकते हैं डेटाबेस MySQL कमांड प्रॉम्प्ट में
  • यदि आपको डेटाबेस नाम याद नहीं है, तो दिखाएं डाटाबेस - सभी डाटाबेस को MySQL सर्वर पर दिखाने के लिए
  • यदि आपने अभी तक कोई डेटाबेस नहीं बनाया है, तो बनाएं खाता बनाएं टाइप करें डेटाबेस-. डेटाबेस नाम में रिक्त स्थान नहीं हो सकते।
  • छवि शीर्षक 1282937 2
    2
    बुनियादी डेटा के प्रकार का अध्ययन करें तालिका में प्रत्येक प्रविष्टि को डेटा प्रकार के रूप में रखा जाता है। यह MySQL को डेटा के साथ विभिन्न तरीकों से सहभागिता करने की अनुमति देता है। उपयोग करने वाले डेटा के प्रकार आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करते हैं कई प्रकार के डेटा हैं, ये मूल हैं:
  • INT - इस प्रकार का डेटा पूर्णांक के लिए है, और अक्सर आईडी फ़ील्ड के लिए उपयोग किया जाता है
  • डेसिमल - इस प्रकार के डेटा से दशमलव मानों को स्टोर करने की अनुमति मिलती है, और दशमलव के बाद अंकों की कुल संख्या से परिभाषित किया जाता है। उदाहरण के लिए डेसिमल (6,2) डेटा को इस रूप में रखता है: "0,000.00"।
  • CHAR - ग्रंथों और तारों के लिए यह मूल डेटा प्रकार है। आम तौर पर, आप संग्रहीत वर्णों की संख्या, जैसे सीएआर (30) के लिए एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं। इनपुट के आधार पर आकार बदलने के लिए आप VARCHAR का उपयोग भी कर सकते हैं। टेलीफ़ोन नंबर भी इस प्रकार के डेटा का उपयोग करके संग्रहीत किया जा सकता है, क्योंकि इसमें अक्सर गैर-संख्यात्मक प्रतीकों (अर्थात उन्हें जोड़ा नहीं जा सकता, घटाया जाता है, आदि)। ।
  • DATE - इस प्रकार के डेटा स्टोर YYYY-MM-DD प्रारूप में दिनांक हैं। इस प्रकार के डेटा का उपयोग करें यदि आपको जन्मतिथि को जन्म की तारीख के आधार पर उपयोगकर्ताओं की उम्र की वसूली की आवश्यकता है, और सीधे उम्र के लिए नहीं। अन्यथा, आपको हर साल इन प्रविष्टियों को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक 1282937 3
    3
    अपनी तालिका बनाएं कमांड लाइन में तालिका बनाने के लिए, आपको सभी क्षेत्रों को एक कमांड में बनाना होगा। तालिकाओं को बनाने के लिए, सारणी सूचना का उपयोग करें, तालिका जानकारी के बाद। कर्मचारी डेटाबेस बनाने के लिए, आपको निम्न आदेश टाइप करना चाहिए:
    टेबल कर्मचारियों बनाएँ (आईडी INT नहीं NULL प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT, नाम VARCHAR (20), नाम VARCHAR (20), फोन VARCHAR (20), DateofBirth DATE)
  • INT नहीं मूल प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक आईडी नंबर बनाता है डेटाबेस में जोड़ने के लिए। यह संख्या स्वचालित रूप से हर बार बढ़ जाती है। इस तरह, अन्य सुविधाओं का उपयोग करते समय आप आसानी से एक कर्मचारी के नाम का उल्लेख कर सकते हैं
  • यद्यपि VARCHAR आपको इनपुट के आधार पर आकार समायोजित करने की अनुमति देता है, आप एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता उस तार को सम्मिलित न कर सकें जो बहुत लंबा हो। उपरोक्त उदाहरण में, पहले और अंतिम दोनों नाम 20 वर्णों तक सीमित हैं।
  • ध्यान दें कि फोन नंबर का प्रवेश VARCHAR के रूप में सहेजा जाता है, ताकि प्रतीकों को सही तरीके से नियंत्रित किया जा सके।
  • छवि शीर्षक 1282937 4
    4
    सत्यापित करें कि तालिका ठीक से बनाई गई थी। तालिका बन जाने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। अब, आप यह सुनिश्चित करने के लिए DESCRIBE कमांड का उपयोग कर सकते हैं कि आप सभी डेटा को शामिल करना चाहते हैं, और यह कि प्रत्येक एक सही डेटा प्रकार से जुड़ा हुआ है। प्रकार का वर्णन DESCRIBE डेटाबेस- और उस चित्र का संदर्भ लें जो आपकी तालिका की संरचना जांचने के लिए दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक 1282937 5
    5



    PHP का उपयोग कर एक तालिका बनाएँ। यदि आप एक वेबसर्वर के माध्यम से अपने MySQL डाटाबेस का प्रबंधन करने के लिए PHP का उपयोग करते हैं, तो आप एक सरल PHP फ़ाइल का उपयोग करके एक तालिका बना सकते हैं। यह मानते हुए कि डेटाबेस पहले से ही अपने MySQL सर्वर पर मौजूद है, कदम नंबर 3 में के रूप में तालिका बनाने के लिए निम्न कोड दर्ज करें, अपने के संबंध में जानकारी की जगह:
  • भाग 2

    तालिका में प्रविष्टियां जोड़ें
    छवि शीर्षक 1282937 6
    1
    अपनी तालिका में एक एकल प्रविष्टि जोड़ें। आप सीधे कमांड लाइन से तालिका में डेटा दर्ज कर सकते हैं आप INSERT में उपयोग कर किसी प्रविष्टि से संबंधित सभी फ़ील्ड सम्मिलित करने के लिए एक आदेश का उपयोग कर सकते हैं:
    कर्मचारियों में डालने (आईडी, उपनाम, नाम, फोन, DateofBirth) मूल्यों (शून्य, `रॉसी`, `जॉन`, `(555) 555-5555`, `1980/01/31`) -
    • आईडी के रूप में नल दर्ज करके, मूल्य 1 प्रत्येक नई प्रविष्टि से बढ़ जाएगा
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मान में प्रवेश किया गया एकल उद्धरण (`) से घिरा हुआ है
  • छवि शीर्षक 1282937 7
    2
    सभी राजस्व एक साथ जोड़ें। यदि आपके पास आपके सामने सभी डेटा है, तो आप एक एकल INSERT के आदेश का उपयोग करके कई प्रविष्टियां दर्ज कर सकते हैं। बस अल्पविराम से मूल्यों को अलग करें:
    कर्मचारियों (आईडी, उपनाम, नाम, फोन, DateofBirth) मूल्यों (शून्य, `रॉसी`, `जॉन`, `(0362) 856-487`, `1980/01/31`), (शून्य, `डोरियन्स` में डालने , `जेड`, `(0362) 231-789`, `1981/02/28`), (शून्य, `Barboni`, `Patrizia`, `(0362) 124-412`, `1970/01/31` ) -
  • छवि शीर्षक 1282937 8
    3
    अपनी तालिका देखें एक बार जब आप कुछ प्रविष्टियों में प्रवेश कर लेते हैं, तो आप टेबल को देख सकते हैं कि क्या सब कुछ सही हो रहा है और जांचें कि क्या आपने कुछ जानकारी छोड़ दी है या नहीं। पिछले चरणों में बनाई गई तालिका देखने के लिए, कर्मचारियों से SELECT * FROM चुनें
  • आप खोज फ़िल्टर जोड़कर अधिक उन्नत तालिका परामर्श कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तालिका की जन्म तिथि के क्रम में वापस करने के लिए, SELECT कमांड, नाम, डेटास्टेंड से कर्मचारियों को दर्ज करें दिनांक दिनांक BY दिनांक
  • या, आदेश के अंत में डीईएससी दर्ज करके प्रदर्शन के आदेश को उल्टा करें।
  • छवि शीर्षक 1282937 9
    4
    एक HTML फ़ॉर्म का उपयोग करके डेटा दर्ज करें नई तालिका में डेटा डालने के अन्य तरीके हैं। सबसे आम में से एक एक वेब पेज के एक फार्म का उपयोग कर रहा है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com